Blender/C2/Types-of-Windows-Outliner/Hindi

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Revision as of 17:15, 20 February 2013 by Devraj (Talk | contribs)

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Time Narration
00:03 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है।
00:07 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में आउटलाइनर विंडो के बारे में है।
00:28 यह ट्यूटोरियल देखने के बाद, हम सीखेंगे
00:33 आउटलाइनर विंडो क्या है;
00:36 आउटलाइनर विंडो में Eye, एरो और कैमरा आइकन्स क्या हैं;
00:43 और आउट लाइनर विंडो में डिस्प्ले मेन्यू क्या है। इस ट्यूटोरियल के लिए, मैं विन्डोज़ XP ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल कर रहा हूँ।
00:49 मैं मानता हूँ, कि आप ब्लेंडर इंटरफेस के बुनियादी तत्वों के बारे में जानते हैं।
00:54 यदि नहीं तो कृपया हमारे पिछले ट्यूटोरियल- “ब्लेंडर इंटरफेस का बुनियादी विवरण” (Basic Description of the Blender Interface) का अनुकरण करें।
01:03 ब्लेंडर में आउटलाइनर, डेटा की फ्लोचार्ट सूची है।
01:09 डिफ़ॉल्ट रूप से यह ब्लेंडर इंटरफेस के ऊपरी दायें कोने पर उपलब्ध है।
01:15 आउटलाइनर विंडो का आकर बदलें।
01:20 नीचे किनारे पर बायाँ-क्लिक करें और इसे नीचे ड्रैग करें।
01:26 बाएँ किनारे पर बायाँ-क्लिक करें और इसे बायीं तरफ ड्रैग करें।
01:36 हम अब आउटलाइनर विंडो में ऑप्शन्स अधिक स्पष्ट देख सकते हैं।
01:41 ब्लेंडर विन्डोज़ का आकार कैसे बदलें, यह सीखने के लिए हमारा ट्यूटोरियल देखें।
01:47 ब्लेंडर में विंडो टाइप्स कैसे बदलें।
01:59 "View" पर बायाँ-क्लिक करें।
02:03 यहाँ कई सारे ऑप्शन्स हैं, जैसे
02:06 Show restriction columns,
02:09 show active,
02:11 show or hide one level,
02:14 show hierarchy,
02:17 Duplicate area into New window और Toggle full screen.
02:25 Show Restriction columns को निष्क्रिय करें।
02:30 यह आउट लाइनर विंडो पर उबलब्ध दायें कोने पर सभी दर्शनीय, चुनने योग्य और प्रस्तुतीय ऑप्शन्स को निष्क्रिय करता है।
02:42 फिर से, view पर बायाँ-क्लिक करें।
02:46 दर्शनीय, चुनने योग्य और प्रस्तुतीय ऑप्शन्स को सामने लाने के लिए “Show restriction columns” सक्रिय करें।
02:56 आउट लाइनर विंडो में क्यूब की बायीं तरफ प्लस चिह्न पर बायाँ-क्लिक करें।
03:03 एक कैस्केड सूची प्रदर्शित होती है।
03:05 यह आपको चुनित ऑब्जेक्ट की प्रोपर्टिज की एक सूची प्रदर्शित करती है।
03:11 हम इनकी आगे के ट्यूटोरियल्स में विस्तार में चर्चा करेंगे।
03:16 Eye आपके ऑब्जेक्ट को 3D व्यू में प्रकट और अदृश्य करता है।
03:24 उदाहरण स्वरुप, क्यूब के लिए Eye पर बायाँ-क्लिक करें।
03:29 अब क्यूब 3Dव्यू में नहीं दिखता है।
03:35 फिर से, क्यूब के लिए Eye पर बायाँ-क्लिक करें।
03:41 क्यूब को अब 3D व्यू में देख सकते हैं।
03:48 एरो 3D व्यू में आपके ऑब्जेक्ट को चुनने योग्य और न चुनने योग्य बनाता है।
03:56 उदाहरणस्वरुप, क्यूब के लिए एरो पर बायाँ-क्लिक करें।
04:02 3D व्यू में क्यूब पर दायाँ-क्लिक करें। क्यूब को नहीं चुन सकते हैं।
04:10 फिर से, आउट लाइनर विंडो में क्यूब के लिए एरो पर बायाँ-क्लिक करें।
04:17 3D व्यू में क्यूब पर दायाँ-क्लिक करें।
04:21 क्यूब को अब चुन सकते हैं।
04:28 कैमरा आपके ऑब्जेक्ट को प्रस्तुतीय या अप्रस्तुतीय बनाता है।
04:34 क्यूब के लिए कैमरा पर बायाँ-क्लिक करें।
04:38 सीन को प्रस्तुत करने के लिए अपने कीबोर्ड पर f12 दबाएँ।
04:46 क्यूब रेंडर में प्रदर्शित नहीं है।
04:51 3D व्यू में वापस जाने के लिए अपने कीबोर्ड पर esc दबाएँ।
04:56 फिर से, आउट लाइनर विंडो में क्यूब के लिए कैमरा पर बायाँ-क्लिक करें।
05:03 सीन प्रस्तुत करने के लिए f12 दबाएँ।
05:09 क्यूब को अब रेंडर में देखा जा सकता है।
05:15 3D व्यू पर वापस जाने के लिए esc दबाएँ।
05:21 आउटलाइनर विंडो में Search बार पर बायाँ-क्लिक करें।
05:28 यदि आपके सीन में कई सारे ऑब्जेक्ट्स हैं, तो यह सर्च टूल सीन में समान वर्गों के ऑब्जेक्ट्स या एक विशिष्ट ऑब्जेक्ट को खोजने में मदद करता है।
05:40 आउट लाइनर विंडो के सबसे ऊपरी बाएँ कोने का सीन, आपके ब्लेंडर सीन के सभी ऑब्जेक्ट्स और उनके सम्बन्धित एलिमेंट्स को सूचीबद्ध करता है।
05:51 All scenes पर बायाँ-क्लिक करें।
05:55 यह ड्रॉप-डाउन सूची डिस्प्ले मेन्यू है।
05:59 यह आउट लाइनर पैनल के लिए डिस्प्ले ऑप्शन्स रखता है।
06:04 current scene पर बायाँ-क्लिक करें।
06:08 आप वर्तमान सीन में उपलब्ध सभी ऑब्जेक्ट्स को आउटलाइनर विंडो में सूचीबद्ध देख सकते हैं।
06:18 डिस्प्ले मेन्यू खोलने के लिए current scene पर बायाँ-क्लिक करें।
06:26 visible layers पर बायाँ-क्लिक करें।
06:30 एक्टिव लेयर या लेयर्स में उपलब्ध सभी ऑब्जेक्ट्स आउट लाइनर विंडो में सूचीबद्ध हैं।
06:38 हम लेयर्स के बारे में विस्तार से आगे के ट्यूटोरियल्स में सीखेंगे।
06:44 डिस्प्ले मेन्यू खोलने के लिए visible layers पर बायाँ-क्लिक करें।
06:52 selected पर बायाँ-क्लिक करें।
06:55 आउटलाइनर केवल उन ऑब्जेक्ट को सूची बद्ध करता है जो 3D व्यू में चुनित हैं।
07:04 डिस्प्ले मेन्यू खोलने के लिए selected पर बायाँ-क्लिक करें।
07:09 ‘Active पर बायाँ-क्लिक करें।
07:12 आउटलाइनर केवल उस ऑब्जेक्ट को सूचीबद्ध करता है जो 3D व्यू में सबसे हाल में चुना गया था।
07:22 डिस्प्ले मेन्यू खोलने के लिए Active पर बायाँ-क्लिक करें।
07:28 Same types पर बायाँ-क्लिक करें।
07:31 जैसा कि नाम से पता चलता है, ‘same type’ ऑप्शन आउटलाइनर विंडो में उन सभी ऑब्जेक्ट्स को सूची बद्ध करता है, जो एक ही वर्ग के होते हैं।
07:41 उदहारणस्वरुप, डिफ़ॉल्ट रूप से 3D व्यू में क्यूब चुनित है।
07:47 अतः आउट लाइनर सभी मेश ऑब्जेक्ट्स को सीन में सूची बद्ध करता है।
07:51 इस उदाहरण में, सीन में केवल क्यूब ही मेश ऑब्जेक्ट है।
07:58 हम मेश ऑब्जेक्ट्स के बारे में विस्तार से ब्लेंडर में एनिमेशन पर अधिक एडवांस्ड ट्यूटोरियल्स में सीखेंगे।
08:08 डिस्प्ले मेन्यू खोलने के लिए Same types पर बायाँ-क्लिक करें।
08:14 ‘groups’ सीन में सभी समूहीत ऑब्जेक्ट्स को सूचीबद्ध करता है।
08:20 यहाँ कुछ और अन्य ऑप्शन्स हैं, जिन्हें हम आगे के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
08:27 अतः यह आउटलाइनर विंडो का विश्लेषण है।
08:32 जब बड़े सीन के साथ कार्य कर रहे हों, जिसमें कई सारे औंजेक्ट्स हों, तो सीन में प्रत्येक ऑब्जेक्ट को पता करने के लिए आउटलाइनर विंडो बहुत ही लाभदायक टूल बन जाता है।
08:45 अब एक नई फाइल बनाएँ, आउट लाइनर में चुनित को सूचीबद्ध करें और क्यूब को अप्रस्तुतीय रहित बनाएँ।
08:58 यह प्रोजेक्ट आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन द्वारा समर्थित है।
09:07 इस पर अधिक जानकारी निम्न लिंक्स पर उपलब्ध है।
09:12 oscar.iitb.ac.in, और spoken-tutorial.org/ NMEICT-Intro.
09:28 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट
09:30 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
09:34 उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं।
09:38 अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें।
09:45 आई.आई.टी मुंबई की ओर से, मैं रवि कुमार अब आपसे विदा लेता हूँ।
09:46 हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj