GIMP/C2/Comics/Hindi

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Revision as of 11:04, 24 June 2015 by Shruti arya (Talk | contribs)

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Time Narration
00.18 Meet The GIMP के स्पोकन ट्यूटोरियल पर आपका स्वागत हैं ।
00.21 यह ट्यूटोरियल उत्तरी जर्मनी के ब्रेमेन में रॉल्फ स्टाइनॉर्ट द्वारा निर्मित है।
00.27 शुरुआत में मैं कुछ ऐसा करुँगी जिसका उल्लेख करना मैं हमेशा भूल जाती हूँ।
00.34 इमेज में कुछ भी करने से पहले मैं हमेशा इसे सेव करना भूल जाती हूँ।
00.45 अतः मैं file, Save as पर जाती हूँ और इसे comic.xcf की तरह सेव करती हूँ।
01.12 ‘xcf’ गिम्प का मूल फाइल फॉर्मेट है और यह फाइल में सारी लेयर्स की जानकारी रखता है।
01.22 गिम्प में JPEG या tif या अन्य की तरह कुछ भी सेव न करें, अगर आप आगे इसके साथ कार्य करना चाहते हैं।
01.30 वहां से आप किसी भी फॉर्मेट में एक्सपोर्ट कर सकते हैं लेकिन अगर आप आगे का काम करना चाहते हैं तो XCF प्रयोग करें।
01.45 अतः क्या करना है ? पहली चीज़ मुझे इस इमेज को थोड़ा क्लियर करना है।
01.59 यहाँ दो समस्याएँ हैं, पहली, रॉल्फ स्टाइनॉर्ट की इमेज के पीछे जो आदमी है।
02.15 और दूसरी चीज़ यहाँ जो नीचे अव्यवस्था है।
02.21 यहाँ यह स्टेचू बहुत अच्छी तरह रखा हुआ है और मुझे लगता है, यह इस इमेज के किनारों के पॉइंट्स में से एक है।
02.31 अतः पहले मैं यहाँ वाली चीज़ों को यहाँ से दूर करती हूँ।
02.36 अतः मैं इमेज में ज़ूम करती हूँ और Brush टूल चुनती हूँ।
02.50 यह Cloning टूल द्वारा की हुई अच्छी चीज़ है और मुझे यहाँ बिलकुल सटीक काम नहीं करना है क्योंकि फाइनल इमेज में सारी छोटी चीज़ें अदृश्य हो जाएँगी।
03.05 अतः मैं clone टूल चुनती हूँ और ब्रश का आकर बदलती हूँ।
03.13 अब मैं Ctrl दबाती हूँ और शुरूआती पॉइंट को पाने के लिए क्लिक करती हूँ और अब मैं सिर्फ पेंट करना शुरू करती हूँ।
03.24 लेकिन वह शुरू करने से पहले मैं Overlay मोड को Normal मोड में opacity को 100 में बदलती हूँ, और अब पेंट करना शुरू करती हूँ।
03.42 इमेज थोड़ी सी धुँधली है इसलिए मैं पेंट करने के लिए एक अन्य ब्रश चुनती हूँ।
03.57 और अब मैं यहाँ बॉर्डर पर जाती हूँ और पेंट करती हूँ।
04.37 अतः वो आदमी चला गया है।
04.41 यहाँ अव्यवस्था रह गयी है।
04.44 मैं यहाँ फ्लॉवर पॉट रखना चाहती हूँ लेकिन यहाँ से इस वाली चीज़ को हटाना ही है।
05.03 इस क्षण में मैं फ्लॉवर पॉट के इस बॉर्डर का ध्यान रखूंगी।
05.24 यदि मैं इस तरह से इस इमेज को रखती हूँ तो आप क्लोनिंग के निशान देख सकेंगे लेकिन जब मैं कॉमिक मोड में खोलूँगी तो वे नष्ट हो जायेंगे।
05.43 तो अब यहाँ फ्लॉवर पॉट के बारे में कुछ करते हैं।
06.06 मुझे लगता है मुझे इस पॉइंट से क्लोन करना चाहिए।
06.26 इस ज़ूम स्टेप में यह ज़्यादा ठीक नहीं लगता लेकिन मुझे लगता है यह कार्य करेगा।
06.34 कॉमिक इमेज में मूलतः तीन भाग हैं।
06.39 पहला बिना किसी रंग के काले धब्बे या गहरे धब्बे हैं, जो इमेज को संरचना देते हैं।
06.50 फिर लाइनें हैं जो इमेज में फॉर्म्स और आइटम्स को परिभाषित करती हैं।
06.57 और फिर रंग है और हम इसे धब्बों वाले ट्यूटोरियल की तरफ शुरू करेंगे।
07.04 और उसके लिए
07.15 मैं लेयर डबल करती हूँ और इसे ink कहती हूँ।
07.25 मैं Threshold टूल चुनती हूँ और इमेज में क्लिक करती हूँ और इन्फो विंडो को इमेज में खींचती हूँ।
07.37 आप यहाँ देखते हैं कि इमेज़ काली और सफेद है।
07.43 यह टूल इमेज को काले और सफ़ेद में विभाजित करता है।
07.48 यदि पिक्सेल इस समय 82 से लाइट है तो लाल, हरे और नीले की एवरेज वैल्यू के लिए संयोजन सफ़ेद है।
08.02 और यदि लेवल 82 से नीचे है तो यह कला हो जाता है।
08.14 अब यहाँ पहली समस्या हमारे सामने आती है।
08.19 जब मैं इस स्लाइडर को चारों तरफ ड्रा करती हूँ तो इफ़ेक्ट काफी गहरा हो जाता है।
08.26 यहाँ यह वैल्यू 129, रॉल्फ स्टाइनॉर्ट के चेहरे के बाये भाग, कंधे और स्टेचू के लिए अच्छी होगी।
08.40 यहाँ आखों के लिए यह अच्छा होगा।
08.48 और यह दूसरी आँख के लिए
08.53 अब इस इमेज के लिए मुझे भिन्न इंक लेयर को प्रयोग करना है।
09.01 अतः हल्की तरफ से शुरू करते हैं, यहाँ इसकी तरह और इमेज में 100% तक वापस जाएँ।
09.14 मैं यहाँ इसे डबल करती हूँ और threshold टूल को चुनती हूँ और इस स्लाइडर को नीचे खींचती हूँ।
09.29 लेकिन उसके बाद मुझे ऊपरी लेयर को अदृश्य करना है।
09.46 मुझे लगता है यह वैल्यू चेहरे के इस भाग के लिए अच्छी है।
09.56 मैं इस लेयर की कॉपी बनाना चाहती हूँ और इसे प्रत्यक्ष बनाना चाहती हूँ और अब मैं इस लयर पर कार्य करुँगी।
10.08 मुझे यहाँ बीच की टर्म को देखना है।
10.13 चेहरे का यह भाग, मुझे लगताहै काफ़ी अच्छा काम करता है अतः मैं इमेज में चारों तरफ देखती हूँ।
10.23 स्टेचू भी ठीक है।
10.26 इस इमेज की यहाँ एक अच्छी परिभाषा है और रॉल्फ स्टाइनॉर्ट के हाथ के पास लाइन अदृश्य है और जिसे ऑप्टिकल इल्यूशन (optical illusion) कहा जाता है।
10.41 मुझे लगता है यह अच्छा है और इमेज में रहना चाहिए।
10.49 अब मैं Threshold टूल चुनती हूँ लाइन को यहाँ प्रत्यक्ष बनाती हूँ और थोड़ी सी परिभाषा प्राप्त करने के लिए ब्राइट भागों को देखती हूँ, अतः इसे ऊपर स्लाइड करती हूँ।
11.08 यह बेहतर लगता है।
11.12 अब मेरे पास मेरी इंक लेयर की 3 प्रतियाँ हैं।
11.17 पहली ink light है।
11.28 ऊपरी लेयर ink dark है।
11.34 और अब बीच की लेयर को सिर्फ ink नाम दें।
11.40 अब तीनों लेयर्स को देखते हैं और यह निश्चित करें कि किसका उपयोग ज़्यादा करना है।
11.49 मुझे लगता है इंक लेयर एक अच्छा बेस है, क्योंकि यह बहुत लाइट है और यह बहुत डार्क है।
12.01 अतः मैं इस लेयर को नीचे रखती हूँ और मैं डार्क लेयर पर और लाइट लेयर पर एक लेयर मास्क जोड़ती हूँ।
12.12 मैं एक लेयर मास्क जोड़ती हूँ ब्लैक में जो फुल ट्रांसपेरेंट है।
12.18 अतः सबकुछ यहाँ अदृश्य हो जाता है।
12.26 जब मैं लाइट लेयर के इस लेयर मास्क पर सफ़ेद ड्रा करती हूँ, तो इमेज इसमें दिखाई देगी।
12.45 अतः यहाँ मैं normal मोड के साथ brush टूल चुनती हूँ और opacity 100%
12.55 मुझे लगता है मैं हार्ड ब्रश प्रयोग करुँगी और pressure sensitivity, Size होनी चाहिए, अतः जब मैं सतह पर ब्रश को दबाती हूँ तो डॉट बड़ा हो जायेगा।
13.20 मेरा फोरग्रॉउंड रंग सफ़ेद है।
13.24 तो शुरू करते हैं।
13.28 मुझे लगता है चेहरे का बायाँ भाग ब्राइट किया जाना चाहिए।
13.34 इमेज में ज़ूम करने के लिए मैं 1 दबाती हूँ।
13.39 मुझे लगता है यह ब्रश बहुत छोटा है, अतः मैं इसे थोड़ा ऊपर स्केल करती हूँ।
13.53 यह बेहतर लगता है।
14.00 लेकिन संभवतः यह ज़्यादा ब्राइट है।
14.05 यह या तो काला या सफ़ेद होना चाहिए।
14.47 अतः मैं ‘X’ की के साथ रंग को स्विच करती हूँ और दोबारा यहाँ पेंट करती हूँ।
14.57 लेकिन मुझे लगता है मैं यहाँ इसे छोड़ सकती हूँ और उसके ऊपर अगली लेयर रख सकती हूँ।
15.14 अब हमें क्षेत्र और संरचना के बारे में ज़्यादा दिलचस्पी है, तो हमें लाइनों को भूल जाना चाहिए और बस यहाँ संरचना को देखें।
15.30 इसे ऐसे ही छोड़ दें।
15.34 मैं एक अन्य लेयर आसानी से जोड़ सकती हूँ और अब मैं डार्क भागों को सफ़ेद रंग के साथ पेंट करती हूँ।
15.44 अब देखते हैं अगर यहाँ मैं थोड़ा सा दिखा सकती हूँ।
15.51 मुझे लगता है यह बहुत ज़्यादा है।
15.56 मैं चेहरे को थोड़ा ज़्यादा डार्क करना चाहती हूँ।
16.08 और यहाँ भी।
16.19 मुझे लगता है वह ज़्यादा डार्क है।
16.31 यहाँ अभी भी कुछ काम किया जाना बाकी है लेकिन मैं इसे यहाँ छोड़ूंगी और इसे लाइनों के साथ अगली स्टेप कर लेने के बाद देखूँगी और फिर मैं यहाँ समायोजित कर सकती हूँ।
16.46 इसे थोड़ा ज़्यादा ब्राइट किया जाना है।
16.49 अतः हम वहां एडिट देखेंगे।
16.53 इस स्टेप में मुझे कुछ लाइनें जोड़नी हैं और यह बैकग्राउंड लेयर को डबल करके किया जा सकता है और इसे ऊपर रखें और इसे lines नाम दें।
17.08 लाइन्स भिन्न रंगों के बीच के किनारे हैं।
17.15 मैं Filters पर जाती हूँ, फिर edge-detect और यहाँ मेरे पास Gaussians edge detect का अंतर है।
17.33 सम्बंधित स्लाइडर radius है और अगर आप इसकी संख्या घटाते हैं तो लाइनें पतली हो जाती हैं।
17.45 अगर आप संख्या बढ़ाते हैं तो लाइनें चौड़ी हो जाती हैं और आपको इमेज में अधिक विवरण प्राप्त होता है।
17.56 मैं 10 के आसपास पसंद करुँगी पर मैं 30 तक जा सकती हूँ और फिर निश्चय करुँगी कि वास्तव में मुझे कहाँ रुकना चाहिए।
18.10 जब मैं 30 पर जाती हूँ तो मुझे किनारे नहीं मिलते हैं क्षेत्र मिलते हैं और यहाँ 12 यह देगा।
18.27 और मुझे लगता है मैं 10 पर ही रहूंगी।
18.37 मैं इस लेयर के लेयर मोड को Multiply पर सेट करुँगी और बढ़ते रंग के लिए बाद में मुझे इमेज में सफ़ेद को कम करने की आवश्यकता है।
18.50 अब जाँचते हैं कि हमने अब तक जो किया है वो ठीक है या नहीं
18.56 अतः मैं लाइन्स लेयर को ऑन और ऑफ करुँगी और आप यहाँ देखेंगे कि लाइन लेयर के ऑन होने पर कुछ स्पष्ता होती है।
19.08 और अब मैं dark ink लेयर को डी-सलेक्ट करती हूँ और light ink लेयर को रखती हूँ।
19.20 संरचना जो मैं डार्क इंक लेयर के साथ रखना चाहती हूँ लाइन्स लेयर में दिखाई देती है।
19.30 अतः मैं dark ink लेयर को स्विच ऑफ ही रहने दूंगी।
19.42 मुझे नहीं लगता कि यहाँ इन लेयर्स को मिलाने की ज़रुरत है।
19.50 मैं इसे ऐसा ही छोड़ दूंगी, जिससे मैं कुछ बदल सकती हूँ और यह अंतिम इमेज में होगा।
20.09 अगली स्टेप जैसा मैंने कहा मुझे यहाँ सफ़ेद चॅनेल को कम करना है, और यह levels टूल से किया जा सकता है और मैं लेवल को 240 तक कम करती हूँ।
20.28 जब मैं इस लेयर को स्विच ऑफ करती हूँ तो आप देखते हैं कि मेरे पास ग्रे बैकग्राउंड है और यहाँ थोड़ी सी रंग की जानकारी है।
20.40 इमेज में रंग प्राप्त करने के लिए मैं बैकग्राउंड लेयर को कॉपी करती हूँ और इसे Colour नाम देती हूँ और इसे ऊपर रखती हूँ और लेयर मोड को Colour पर सेट करती हूँ।
21.00 लेकिन यह अच्छा नहीं लगता, इसलिए मुझे मोड बदलना चाहिए।
21.07 यहाँ इमेज में थोड़ा सा रंग प्राप्त हो गया है।
21.12 लेकिन मैं अधिक सैचूरेशन चाहती हूँ इसलिए मैं दोबारा बैकग्राउंड लेयर की कॉपी बनाती हूँ और इसे Saturation नाम देती हूँ।
21.24 मैं लेयर मोड को Saturation पर सेट करती हूँ।
21.29 मुझे लगता है यह सैचूरेशन मोड पहले से ही काम करता है और इफेक्ट्स बहुत अच्छे हैं।
21.38 रंग में अधिक फ्लैटनेस होनी चाहिए थी और हाथ कॉमिक नहीं लग रहा है।
21.47 मैं देखूंगी कि यह कहाँ से आता है।
21.51 अतः अब मैं इस स्लाइडर को प्ले करना शुरू कर सकती हूँ।
21.58 सैचुरेशन कम करते ही, यह थोड़ा सा फ्लैट हो जाता है और ज़्यादा वाटर कलर जैसा लगता है, अतः यह एक अजीब इफ़ेक्ट है।
22.19 अब यहाँ मैं लेयर्स के साथ प्ले करना शुरू करती हूँ।
22.26 अतः मैं lines लेयर को स्विच ऑफ करती हूँ और आप यहाँ देखते हैं की यह इफ़ेक्ट लाइन्स से नहीं है बल्कि कलर्स और सैचुरेशन से है।
22.39 अब मैं कुछ समायोजन कर सकती हूँ क्योंकि यहाँ मेरे पर अभी भी लेयर्स हैं।
22.47 मैं चेहरे को चमकाना चाहती हूँ, अतः मैं ink light लेयर चुनती हूँ, सफ़ेद फोरग्राउंड रंग के साथ ब्रश चुनती हूँ।
23.12 मैं इमेज में ज़ूम करती हूँ।
23.18 ब्रश के आकर को कम करें और इसे थोड़ा सा स्केल करें और अब मैं यहाँ आँख को पेंट करना शुरू करती हूँ।
23.34 यह बहुत ज्यादा है।
23.50 यह बेहतर लगता है।
23.54 अब मैं इस भाग में पेंट करती हूँ।
24.00 यह बहुत ज्यादा है ।
24.03 आप कल्पना कर सकते हैं कि यहाँ बहुत से रूपांतरण संभव हैं जो आप यहाँ इन क्षेत्रों को बदलकर इमेज में कर सकते हैं।
24.47 यह ठीक है ।
24.51 आप यहाँ बहुत से बदलाव कर सकते हैं और मुझे नहीं पता कि मैं सही रास्ते पर हूँ या नहीं।
25.01 लेकिन अब तक यह मुझे पसंद आया।
25.06 अब देखते हैं कि इसके आलावा हम क्या कर सकते हैं।
25.10 पहली चीज़ हम लाइन्स के बजाए भिन्न लेयर्स प्रयोग कर सकते हैं।
25.18 अतः मैं lines को स्विच ऑफ करती हूँ और मुझे बहुत ही अजीब रंग मिलते हैं क्योंकि मेरे पास फिर से सफ़ेद बैकग्राउंड है।
25.31 अतः यहाँ एक अन्य लेयर जोड़ें और इसे white पर सेट करें और multiply मोड प्रयोग करें और इसे 240 ग्रे से भरें।
25.52 अब मुझे लगभाग वही इमेज मिल गयी है जैसी यहाँ मेरी लाइन्स के साथ थी।
25.59 अब मैं उन्हें ऑन करती हूँ।
26.03 मेरे पास लाइनों की जानकारी बाहर आती है लेकिन यह कॉमिक इफ़ेक्ट अभी भी वहाँ है और मैं देख सकती हूँ क्या बेहतर है।
26.21 कुछ अलग तरक़ीबों की कोशिश करते हैं।
26.30 मैं colour और saturation लेयर को डबल करती हूँ और उनके साथ कुछ करती हूँ
26.39 यहाँ मैं इमेज के बाहर विवरणों को प्राप्त करने की कोशिश करती हूँ।
26.45 अतः Filters, Blur और Gaussian blur पर जाएँ।
26.53 और यहाँ में एक वैल्यू चुनती हूँ जो मुझे एक अच्छा इफ़ेक्ट देती है।
27.08 आप देखते हैं कि रंग थोड़े से चिकने हो गए हैं।
27.18 अतः saturation copy के साथ भी ऐसा करते हैं।
27.24 Filters पर जाएँ, Guassian Blur दोहराएं।
27.29 और अब मेरे पास वास्तव में फ्लैट रंगों के साथ फ्लैट इमेज है।
27.36 अतः ,मैं मूल कलर को ऑन करती हूँ और मुझे यहाँ एक अजीब इफ़ेक्ट मिलता है।
27.44 अब इन्हें दोबारा नाम देते हैं saturation blurred और colour blurred
28.04 अगर मैं ब्लर्ड सैचुरेशन को अनब्लर्ड कलर के साथ मिला दूँ तो मुझे यहाँ कुछ रंग मिलते हैं जो थोड़े से अजीब लगते हैं।
28.16 मुझे यह पसंद होते अगर विशेष रूप से ये यहाँ नाक पर न होते तो।
28.22 अतः इसे वापस ऑन करें और यहाँ यह इफ़ेक्ट है।
28.29 आप कल्पना कर सकते हैं कि यदि आप धुँधलापन कम करते हैं तो आपको ज़्यादा स्पष्ट विवरण प्राप्त होता है।
28.37 यह एक वास्तविक कार्यक्षेत्र है।
28.40 आपके पास यहाँ बहुत सी सम्भावनाएं हैं जैसे इनको कैसे करना है, क्या करना है और क्या ठीक करना है।
28.50 इसे करना वास्तव में मजेदार है ।
29.09 मूल ट्यूटोरियल के निर्माता ने ज़बरदस्त काम किया है।
29.24 मैं इस इमेज के दोनों रूपों से ज़्यादा ख़ुश नहीं हूँ।
29.31 मुझे यहाँ संरचना और फूल, स्टेचू और यहाँ फ्लावर पॉट पसंद है।
29.40 मुझे हाथ के पास और चेहरे के सारे विवरण पसंद नहीं हैं, यह थोड़ा ज़्यादा फ्लैट हो सकता था।
29.49 ऑन ब्लर्ड के साथ मुझे चेहरे में और हाथ के पास विवरण पसंद है लेकिन मुझे फूल पसंद नहीं है जो पूरी तरह से धुँधला है।
30.04 अतः अब मैं दोनों इमेजेस को मिलाती हूँ और मैं colour blurred के साथ शुरू करती हूँ क्योंकि मुझे इसकी कुल दिखावट saturation blurred से ज़्यादा पसंद है।
30.20 लेकिन मैं सारी लेयर्स को ऑन करती हूँ और saturation blurred और colour blurred पर layer mask जोड़ती हूँ और मैं black layer mask fully transparent जोड़ती हूँ।
30.37 और अब मैं सैचुरेशन लेयर मास्क के साथ काम करना शुरू करुँगी अतः मैं फोरग्राउंड रंग में सफ़ेद चुनती हूँ और यहाँ पेंट ब्रश चुनती हूँ।
30.51 अब मैं पेंटिंग शुरू करती हूँ।
30.55 मैं इमेज में उन भागों पर पेंट करती हूँ जहाँ मैं इमेज में थोड़ी ज़्यादा फ्लैटनेस चाहती हूँ।
31.04 यह कुछ अजीब लगेगा क्योंकि अब मैंने कलर लेयर को ऑन किया है।
31.46 अतः अब मैं Shift+ctrl+A दबाकर सबकुछ चुनती हूँ और Ctrl + C दबाकर इसे कॉपी करती हूँ, इमेज पर जाएँ और Ctrl + V दबाएं और Floating Selection पर क्लिक करें और Ctrl + H या एंकर लेयर के साथ यहाँ मेरे पास कॉपी है।
32.20 अतः आप इन लेयर मास्क को कॉपी भी कर सकते हैं और मुझे लगता है यहाँ मैं इस इमेज को छोड़ दूंगी।
32.32 मुझे लगता है यह काफ़ी हद तक अच्छा उदाहरण है और अंत में इस स्लाइडर के साथ मैं थोड़ा सा प्ले करती हूँ।
32.54 इसकी पुनरावृत्ति करते है ।
32.57 पहले आप इमेज लेयर को कॉपी करें और threshold टूल के साथ 'inked' इमेज बनायें।
33.05 उन क्षेत्रों को देखें जिन्हें आप काल या बहुत डार्क करना चाहते हैं।
33.10 फिर आप बेस इमेज को दोबारा कॉपी करें और एज डिटेक्ट फ़िल्टर के साथ एक लाइन लेयर बनायें और फिर लेयर मोड को multiply पर सेट करें।
33.29 इस लेयर में आप levels टूल के साथ सफ़ेद को कम करके लगभग 240 ग्रे करें।
33.42 फिर आप बेस इमेज को दोबारा कॉपी करें और एक कलर लेयर बनायें।
33.49 colour मोड को colour पर सेट करें।
33.56 और अंततः आखिरी बार आप बेस लेयर को कॉपी करें और सैचुरेशन लेयर बनायें और यहाँ आप layer mode को saturation पर सेट करें और अब भिन्न लेयर्स की या कुछ लेयर्स पर opacity के साथ आप शुरू करें।
34.20 अलग-अलग तरह से कोशिश करें। परिणाम अच्छी तरह से मिश्रित हैं लेकिन कुछ आश्चर्यजनक हैं ।
34.32 अधिक जानकारी के लिए http://meetthegimp.org पर जाएँ और कमेंट भेजने के लिए, info@meetthegimp.org पर लिखें। अलविदा।
34.49 आई आई टी बॉम्बे से मैं श्रुति आर्य आपसे विदा लेती हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Shruti arya