Java/C2/Numerical-Datatypes/Hindi
From Script | Spoken-Tutorial
Time | Narration |
00:01 | जावा में न्यूमेरिकल डेटाटाइप पर स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है। |
00:07 | इस ट्यूटोरियल में हम सीखेंगे... |
00:10 | जावा में उपलब्ध विभिन्न न्यूमेरिकल डेटाटाइप और |
00:13 | न्यूमेरिकल डेटा को संचित करने के लिए उनका उपयोग कैसे करें। |
00:18 | इस ट्यूटोरियल के लिए हम उपयोग कर रहे हैं।
उबंटु 11.10 JDK1.6 और इक्लिप्स 3.7.0
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00:27 | इस ट्यूटोरियल का अनुकरण करने के लिए आपको ज्ञात होना चाहिए कि इक्लिप्स में साधारण जावा प्रोग्राम को कैसे लिखे और रन करें। |
00:34 | यदि नहीं तो संबंधित ट्यूटोरियल के लिए दिखाई गई हमारी वेबसाइट पर जाएँ।
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00:42 | इंटिजर्स को संचित करने के लिए उपयोगित डेटा टाइप को int कहते हैं। |
00:47 | दशमलव संख्या को संचित करने के लिए उपयोगित डेटा टाइप को float कहते हैं। |
00:52 | अब परिभाषित करते हैं और पहले इंटिजर्स का उपयोग करते हैं। |
01:02 | यहाँ, हमारे पास इक्लिप्स IDE है और बाकि कोड के लिए आवश्यक skeleton है। |
01:10 | हमने एक न्यूमेरिकल डेटा क्लास बनाया है और इसमें main मेथड जोडा है। |
01:15 | अब देखें कि संख्या कैसे संचित होती है। |
01:20 | int distance equal to 28
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01:27 | यह स्टेटमेंट distance नाम में इंटिजर वैल्यू संचित करता है। |
01:33 | distance नाम को इंटिजर वेरिएबल कहते हैं। |
01:37 | अब हम वेरिएबल distance का उपयोग उसमें संचित वैल्यू को प्रिंट करने के लिए करेंगे। |
01:47 | System dot out dot println. parentheses में distance |
02:01 | यह स्टेटमेंट वेरिएबल distance की वैल्यू प्रिंट करेगा। |
02:06 | फाइल को सेव और रन करें। |
02:14 | हम देख सकते हैं कि वैल्यू 28, distance में संचित हो गई है और यह प्रिंट हो गयी है।
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02:21 | अब वेरिएबल में संचित वैल्यू को बदलें। |
02:25 | 28 को 24 में बदलें। |
02:29 | सेव और रन करें। |
02:34 | हम देख सकते हैं कि आउटपुट उसके अनुसार बदल गया है। |
02:39 | int ऋणात्मक वैल्यूज को भी संचित कर सकता है। |
02:42 | 24 को minus 25 में बदलें। |
02:48 | सेव और रन करें। |
02:56 | हम देख सकते हैं कि , int टाइप के वेरिएबल में ऋणात्मक वैल्यूज भी संचित हो सकती हैं। |
03:02 | डेटा टाइप int हमारे अधिकतर प्रोग्रामिंग जरुरत के लिए पर्याप्त है। |
03:06 | लेकिन यह वैल्यूज को केवल एक सीमा तक संचित कर सकता है। |
03:10 | अब बडी वैल्यू को संचित करने की कोशिश करते हैं और देखते हैं कि क्या होता है। |
03:25 | हम देख सकते हैं कि, यहाँ संख्या के नीचे रेड लाइन है जो कि एरर को दर्शाता है। |
03:34 | एरर मैसेज दर्शाता है,the number is out of range for a variable of the type int |
03:42 | int मेमरी का 32 बिट्स लेता है और केवल -2 पावर 31 से 2 पावर 31 तक वैल्यूज संचित कर सकता है। |
03:49 | बडी संख्याओं को संचित करने के लिए, जावा long डेटा टाइप प्रदान करता है। |
03:54 | अब इसका उपयोग बडी वैल्यू संचित करने के लिए करें। |
03:59 | int को long में बदले और |
04:04 | संख्या के अंत में कैपिटल L जोडें। |
04:11 | Ctrl, S के साथ इसे सेव करें। |
04:16 | हम देख सकते हैं कि, अब यहाँ कोई एरर नहीं है। |
04:19 | Ctrl, F11 के साथ रन करें। वैल्यू प्रिंट हो गई है। |
04:27 | हम देख सकते हैं कि, बड़ी संख्याओं को लोंग वेरिएबल में संचित किया जा सकता है। |
04:32 | अब दशमलव संख्या को int वेरिएबल में संचित करें। |
04:37 | long को int में बदलें और संख्या को 23.5 करें। |
04:50 | जैसे कि हम देख सकते हैं, यहाँ एक एरर है। क्योंकि int केवल इंटिजर्स को संचित कर सकता है। |
05:00 | दशमलव संख्याओं को संचित करने के लिए, हमें float का उपयोग करना होगा। |
05:05 | डेटा टाइप को float में बदलें। |
05:10 | और वैल्यू के अंत में एक f' जोड़े। |
05:17 | इसे सेव करें। |
05:19 | हम देख सकते हैं अब यहाँ एरर नहीं है। |
05:22 | Control F11 के साथ रन करें। |
05:29 | जैसे कि हम देख सकते हैं, दशमलव वैल्यू संचित हो गई है और वैल्यू प्रिंट हो गई है। |
05:37 | अब वेरिएबल distance की वैल्यू बदलें। |
05:46 | दशमलव बिंदु के बाद कई संख्याएँ जोडें, जैसे कि दिखाया गया है। |
05:53 | इसे सेव और रन करें। |
06:01 | हम देखते हैं कि जो संचित हुआ है आउटपुट उससे भिन्न है। |
06:06 | ऐसा होता है क्योंकि यहाँ फ्लोटिंग प्वाईंट संख्या की स्पष्टता की एक सीमा होती है। |
06:11 | यह निकटतम संभव संख्या की समाप्ति है यदि यह सही से संचित नहीं किया जा सकता है। |
06:18 | अब वेरिएबल्स के लिए नामकरण नियम को देखें। |
06:23 | नाम से पहले संख्या 2 जोड़ें। |
06:30 | हम देखते हैं कि, यहाँ एक सिंटेक्स एरर है। |
06:34 | यह इसलिए क्योंकि एक वेरिएबल का नाम अल्पाबेट या अंडरस्कोर के साथ शुरु होना चाहिए। |
06:40 | लेकिन सामान्यतः अंडरस्कोर का उपयोग वेरिएबल के नाम को शुरु करने के लिए नहीं किया जाता है। |
06:45 | अब वेरिएबल नाम के अंत में संख्या जोडें। |
06:55 | हम देखते हैं कि, यहाँ कोई एरर नहीं है। |
06:59 | वेरिएबल के नाम में डिजिट्स में हो सकती हैं लेकिन शुरुआत में नहीं। |
07:04 | अब नाम के बीच में एक अंडरस्कोर जोडें। |
07:15 | हम देखते हैं कि, यहाँ कोई एरर नहीं है। |
07:17 | जिसका अर्थ है कि अंडरस्कोर वेरिएबल नाम में हो सकता है। |
07:22 | लेकिन वेरिएबल नाम में कोई भी अन्य punctuation, सिंटेक्स एरर या अन्य एरर्स देता है। |
07:28 | इस प्रकार आप जावा में न्यूमेरिकल डेटा संचित करते हैं। |
07:35 | यह हमें ट्यूटोरियल के अंत में लाता है। |
07:38 | इस ट्यूटोरियल में हमनें विभिन्न प्रकार के न्यूमेरिकल डेटाटाइप के बारे में सीखा। |
07:44 | और न्यूमेरिकल डेटा को कैसे संचित करते हैं। |
07:46 | और हमनें वेरिएबल नामकरण नियम को भी सीखा। |
07:51 | इस ट्यूटोरियल के लिए नियत कार्य के रुप में... |
07:53 | अन्य न्यूमेरिकल डेटाटाइप के बारे में पढें और |
07:56 | देखें कि वे int और float से किस प्रकार भिन्न है। |
08:00 | जावा ट्यूटोरियल्स निम्न लिंक पर उपलब्ध हैं। |
08:05 | निम्न लिंक पर उपलब्ध ट्यूटोरियल को देखें, यह स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। |
08:11 | यह स्पोकन ट्यूटोरियल को सारांशित करता है। |
08:14 | यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसको डाउनलोड करने और देख सकते हैं। |
08:20 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
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08:24 | ऑनलाइन टेस्ट पास करने वालों को प्रमाण-पत्र भी देते हैं। अधिक जानकारी के लिए contact AT spoken HYPHEN tutorial DOT org पर लिखें। |
08:35 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है। |
08:39 | यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
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08:45 | इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है |
08:51 | यह स्क्रिप्ट प्रभाकर द्वारा अनुवादित है, मैं यश वोरा अब आपसे विदा लेता हूँ।
धन्यवाद |