KTurtle/C3/Special-Commands-in-KTurtle/Hindi

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Time Narration
00:01 KTurtle के Special Commands इस ट्यूटोरियल पर आपका स्वागत हैं।
00:08 इस ट्यूटोरियल में, हम “learn” कमांड और “random” कमांड के बारे में सीखेंगे।
00:15 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 12.04 और KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा का उपयोग कर रहा हूँ।
00:28 मैं मानता हूँ, कि आपको KTurtle के कार्य की बुनियादी जानकारी है ।
00:33 यदि नहीं, तो संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए कृपया हमारी वेबसाइट http://spoken-tutorial.org देखें ।
00:39 एक नया KTurtle एप्लिकेशन खोलें।
00:42 Dash home पर क्लिक करें।
00:44 सर्च बार में, KTurtle टाइप करें।
00:47 KTurtle आइकन पर क्लिक करें ।
00:50 पहले “learn”कमांड देखते हैं।
00:53 learn एक विशेष कमांड है, जिसका उपयोग अपने निजी कमांड्स बनाने के लिए होता है।
01:01 'learn' कमांड इनपुट लेकर आउटपुट देती है।
01:05 देखते हैं, कि नयी कमांड कैसे तैयार की जाती है।
01:10 स्पष्ट देखने के लिए मैं प्रोग्राम टेक्स्ट जूम करता हूँ ।
01:14 square बनाने के लिए editor में कोड़ टाइप करें।
01:19 repeat 4 कर्ली ब्रैकेट्स में

{ forward 10

turnleft 90 }

01:31 यहाँ नंबर 10 square की लंबाई को उल्लिखित करता है।
01:37 अब learn कमांड का उपयोग करके square बनाने के लिए शामिल कमांड्स को सीखते हैं।
01:45 हम square बनाने के कमांड्स के इस सेट नाम square रखेंगे ।
01:50 जो कमांड सीखनी है उसके नाम के बाद 'learn' कमांड है, ऐसी स्थिति में वह square है।
01:59 निम्न कोड़ टाइप करें ।
02:02 learn space square space $x
02:10 कर्ली ब्रैकेट्स जोड़ें ।
02:13 '10 को $x से रिप्लेस करें।
02:19 नयी कमांड जिसे हमने परिभाषित किया है 'square.
02:23 square का साइज स्थापित करने के लिए square एक इनपुट आर्ग्युमेन्ट $x लेता है।
02:31 ध्यान दें, कि जब आप यह कोड़ रन करते हैं, square कोई भी आउटपुट नहीं देता ।
02:37 learn कमांड square को सीख रहा है, जिसका वो बाद में उपयोग करेगा।
02:43 square कमांड अब कोड के बाकी हिस्सों में एक सामान्य कमांड की तरह इस्तेमाल की जा सकती है।
02:51 मैं यहाँ कुछ और पंक्तिया जोड़ता हूँ।
02:54 टाइप करें

go 200,200 square 100

03:04 square 100 कमांड का उपयोग करके Turtle 100 आयाम का square बनाता है।
03:11 अब कोड़ रन करें।
03:13 Turtle कैनवास पर square बनाता है।
03:17 अब 100 by 50 रिप्लेस करें।
03:22 फिर से रन करें।
03:23 Turtle फिरसे 50 आयाम का दूसरा square बनाता है।
03:28 कृपया ध्यान दें, कि इस कमांड का उपयोग इस प्रोग्राम के दायरे में ही किया जा सकता है।
03:35 मैं editor से वर्तमान कोड़ मिटा दूँगा ।
03:38 कैनवास क्लिन करने के लिए “clear” कमांड टाइप करें और रन करें ।
03:44 आगे हम “random” कमांड के बारे में सीखेंगे ।
03:48 random कमांड इनपुट लेता है और आउटपुट देता है।
03:52 random कमांड के लिए सिन्टैक्स “random X,Y” है।
03:57 जहाँ X और Y दो इनपुट्स हैं ।
04:01 X न्यूनतम आउटपुट और Y अधिकतम आउटपुट निश्चित करता है ।
04:07 आउटपुट रैन्डम्ली X और Y के बीच चुनित संख्या है ।
04:13 एप्लिकेशन में उपयोग के लिए “random” कमांड डालें ।
04:18 मेरे टेक्स्ट एडिटर में पास पहले से ही एक कोड है ।
04:22 मैं कोड़ समझाऊँगा ।
04:24 “reset” कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोझिशन में सेट करता है ।
04:29 यहाँ, कमांड random 1,20 random संख्या का चयन करता है जो उसके समान या 1 से अधिक और उसके समान या 20 से कम है और उसे वेरिएबल x के लिए प्रदान किया है ।
04:44 repeat कमांड और कर्ली ब्रैकिट्स में लगे कमांड्स एक वृत्त बनाना शुरू करते हैं ।
04:51 मैं टेक्स्ट एडिटर से कोड़ कॉपी कर उसे KTurtle के एडिटर में पेस्ट करूँगा ।
04:58 ट्यूटोरियल रोकें और अपने KTurtle एडिटर में प्रोग्राम टाइप करें ।
05:03 प्रोग्राम टाइप करने के पश्चात ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें ।
05:08 जब हम कोड़ रन करते हैं,
05:10 Turtle कैनवास पर 1 और 20 दरम्यान के त्रिज्या के साथ एक वृत्त बनाता है ।
05:16 इस कोड़ को कई बार निष्पादित करते हैं ।
05:20 आप देख सकते हैं की हर बार विभिन्न साइज के वृत्त बने हैं ।
05:26 हर समय जब भी आप इस कोड़ को निष्पादित करते हैं, कैनवास पर विभिन्न त्रिज्या का वृत्त बना है ।
05:33 अब उदाहरण में learn और random दोनों कमांड्स का उपयोग करते हैं ।
05:39 मैं एडिटर से वर्तमान कोड मिटा दूँगा कैनवास क्लीन करने के लिए clear कमांड टाइप कर Run रन करूँगा ।
05:48 टेक्स्ट एडिटर में मेरे पास पहले से ही एक प्रोग्राम है ।
05:52 अब मैं कोड़ समझाऊँगा ।
05:55 “reset” कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करता है ।
06:00 canvassize 300,300 कैनवास की प्रत्येक चौड़ाई और ऊंचाई को 300 pixels में सेट करता है।
06:09 $R, $G,' and $B तीन वेरिएबल्स हैं, जिसमें मैं 0 और 255 के बीच रेन्डम वेल्यू निर्दिष्ट कर रहा हूँ।
06:19 canvascolor $R,$G, and $B कमांड में,
06:23 पहले चरण में रेड-ग्रीन-ब्लू संयोजन को निर्दिष्ट किए हुए वेरिएबल आर, जी और बी से रिप्लेस्ड किया गया है।
06:34 कैनवास कलर रेन्डम्ली सेट होता है, जब यह कमांड निष्पादित होती है।
06:41 $red, $blue, $green वेरिएबल्स के अन्य सेट हैं।
06:45 जिसमें रेन्डम वेल्यूज 0 और 255 के बीच रेन्डम्ली निर्धारित की हैं।
06:53 pencolor $red, $blue and $green रेड-ब्लू-ग्रीन संयोजन वेल्यूज वेरिएबल्स से रिप्लेस्ड की हैं ।
07:02 $red, $greenऔर $blue जिनमें रेन्डम वेल्यूज पहले चरण में निर्दिष्ट की हैं ।
07:10 पेन का रंग भी रेन्डम्ली सेट होता है जब कमांड निष्पादित होती है।
07:18 penwidth 2 पेन की चौड़ाई 2 pixels में सेट करता है।
07:25 आगे मैंने वृत्त बनाना सीखने के लिए कोड़ प्रविष्ट किया है।
07:30 यहाँ $x वृत्त के साइज का प्रतिनिधित्व करता है।
07:35 repeat कमांड के बाद कर्ली ब्रैकेट्स में कोड वृत्त बनाता है।
07:43 कमांड्स का अगला सेट है go कमांड्स के बाद circle कमांड्स सेट है जो निर्दिष्ट आकारों के साथ वृत्त बनाती है।
07:54 उदाहरणस्वरूप : circle with size 5, 5 साइज के साथ
08:01 go कमांड में X और Y पोजिशन पर निर्दिष्टित निर्देशांक पर वृत्त बनाता है।
08:09 प्रत्येक वृत्त के लिए, मैंने कैनवास पर भिन्न पोजिशन को निर्दिष्ट किया है।
08:16 मैं टेक्स्ट एडिटर से कोड कॉपी करके उसे KTurtle एडिटर में पेस्ट करूँगा।
08:23 ट्यूटोरियल रोकें और अपने KTurtle एडिटर में प्रोग्राम टाइप करें।
08:29 प्रोग्राम टाइप करने के पश्चात ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें ।
08:33 मैं इस कोड को ' Fullspeed में निष्पादित करूँगा।
08:37 Run’’’ आप्शन में उल्लिखित किसी भी गति में आप इस कोड को निष्पादित कर सकते है।
08:43 मैं यह कोड कई बार रन करूँगा ।
08:46 आप pen color और canvas color की रैन्डम्ली सेट वेल्यूज में अंतर देख सकते हैं।
08:54 प्रत्येक निष्पादन में पेन और कैनवास के रंग में हुए बदलाव नोट करें।
09:01 आप जितनी बार चाहें, उतनी बार कोड निष्पादित कर सकते हैं और पेन और कैनवास के रेन्डम्ली सेट वेल्यूज के बदलाव नोट कर सकते हैं।
09:15 इसी के साथ हम ट्यूटोरियल के अंत में आ चुके हैं।
09:20 संक्षेप में...
09:22 इस ट्यूटोरियल में, हमने “learn” कमांड और * “random” कमांड के बारे में सीखा।
09:30 हल करने के लिए एक नियत-कार्य के रूप में,
09:32 learn कमांड का उपयोग करके, पंचकोण (pentagon),वृत्त (square ), आयत (rectangle)
09:39 अपने कैनवास के चारों कोनों पर षट्भुज और
09:45 कैनवास के केंद्र में एक वृत्त बनाएँ ।
09:49 “random” कमांड का उपयोग करके विभिन्न रंग तैयार करें और
09:55 अपने ज्यामितीय आकार और कैनवास को कस्टमाइज करें।
10:00 इस लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial.
10:04 यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
10:08 यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
10:13 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...
10:15 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
10:19 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उन्हें प्रमाण-पत्र भी देते हैं ।
10:22 अधिक जानकारी के लिए contact@spoken-tutorial.org पर लिखें ।
10:29 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
10:33 यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
10:40 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
10:46 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है, आई.आई.टी मुंबई की ओर से अब मैं....आपसे विदा लेता हूँ।
10:50 हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद ।

Contributors and Content Editors

Devraj, Sakinashaikh, Shruti arya