KTurtle/C3/Programming-Concepts/Hindi

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Programming concepts in KTurtle

Visual Cue Narration
00:01 नमस्कार दोस्तों।
00:03 KTurtle में प्रोग्रामिंग कंसेप्ट पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00:08 इस ट्यटोरियल में, हम सीखेंगे कि
00:12 KTurtle में प्रोग्राम कैसे लिखें।
00:15 यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स का उपयोग कैसे करें।
00:18 canvas (कैनवास) पर प्रिंट करने के लिए print कमांड का उपयोग कैसे करें।
00:22 line को कमेंट कैसे करें।
00:24 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 11.10 और KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा का उपयोग कर रही हूँ।
00:37 हम मानते हैं, कि आपको KTurtle के कार्य की बुनियादी जानकारी है।
00:43 यदि नहीं, तो संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए कृपया हमारी वेबसाइट http://spoken-tutorial.org देखें ।
00:49 आगे बढ़ने से पहले हम KTurtle के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी पर चर्चा करेंगे।
00:55 कैनवास पर प्रदर्शित "Turtle" को "sprite" कहते हैं।
01:00 "Sprite" एक छोटी इमेज है जो स्क्रीन के चारों ओर घूमती है, उदाहरणस्वरूप कर्सर sprite है।
01:10 "spritehide" कमांड Turtle को कैनवास से गुप्त रखती है।
01:15 "spriteshow" कमांड Turtle को प्रदर्शित करती है यदि यह गुप्त है।
01:21 "clear" कमांड कैनवास से सभी ड्रॉइंग्स को हटाती है।
01:27 KTurtle में,
01:29 "$ " चिन्ह वेरिएबल्स का कंटैनर है।
01:34 "*"(asterisk) दो संख्याओं के गुणन के लिए उपयोगी है।
01:41 "^"(caret) संख्या की पावर को बढ़ता है।
01:45 "#"(hash) चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
01:50 "sqrt" संख्या के वर्गमूल को ज्ञात करने के लिए एक इनबिल्ट फंक्शन है।
01:58 नया KTurtle एप्लिकेशन खोलें।
02:02 Dash home >> Media Apps पर क्लिक करें।
02:07 Type में, Education और KTurtle चुनें।
02:13 KTurtle एप्लिकेशन खुलता है।
02:20 हम terminal का उपयोग करके भी KTurtle खोल सकते हैं।
02:24 terminal खोलने के लिए एकसाथ CTRL+ALT+T दबाएँ।
02:30 KTurtle टाइप करें और एंटर दबाएँ, KTurtle एप्लिकेशन खुलता है।
02:41 अब मैं प्रोग्राम कोड टाइप करती हूँ और समझाती हूँ।
02:46 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करती हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
02:55 #program to find square of a number एंटर दबाएँ।
03:15 "#" चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
03:19 अर्थात, यह लाइन निष्पादित नहीं होगी, जब प्रोग्राम रन हो रहा हो, एंटर दबाएँ।
03:29 reset
03:30 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है। एंटर दबाएँ।
03:38 $i= ask double quotes में enter a number for i and click OK.
03:58 "$i" यूजर इनपुट को संचित करने के लिए एक वेरिएबल है।
04:03 “ask” कमांड यूजर इनपुट को वेरिएबल में संचित करने के लिए पूछती है। एंटर दबाएँ।
04:11 “fontsize” space 28.
04:17 fontsize प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
04:20 Fontsize संख्या को इनपुट के रूप में लेता है,pixels में सेट करता है।
04:27 print $i*$i
04:36 print $i*$i संख्या के वर्ग की गणना और प्रिंट करता है। एंटर दबाएँ।
04:45 spritehide
04:48 spritehide कैनवास से 'Turtle को छुपाता है।
04:53 अब प्रोग्राम रन करें।
04:56 एडिटर में कोड का निष्पादन शुरू करने के लिए टूलबार में Run बटन पर क्लिक करें।
05:03 यह निष्पादन गति की सूची दर्शाता है।
05:07 Full speed(no highlighting and inspector)
05:10 Full speed,

slow,

slower,

slowest और

step-by-step.

05:17 मैं कोड को slow गति में रन करती हूँ।
05:21 एक "input bar" प्रदर्शित होता है।
05:23 i के लिए 15 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
05:29 '15' का वर्ग = '225' कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
05:35 अब प्रोग्राम के माध्यम से संख्या के nth power को ज्ञात करें।
05:42 मेरे पास text editor में पहले से ही प्रोग्राम है।
05:46 मैं text editor से प्रोग्राम कॉपी करती हूँ और इसे KTurtle editor में पेस्ट करती हूँ।
05:56 कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और प्रोग्राम को अपने KTurtle editor में कॉपी करें।
06:03 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट पर जूम करती हूँ।
06:07 प्रोग्राम का स्पष्टीकरण।
06:09 # चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
06:13 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।
06:18 $i और $n यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स हैं।
06:25 “ask” कमांड यूजर इनपुट को वेरिएबल्स में संचित करने के लिए पूछती है।
06:31 fontsize 28 प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
06:37 Fontsize संख्या को इनपुट के रूप में लेता है,pixels में सेट करता है।
06:43 print ($i^$n) संख्या की nth power की गणना और प्रिंट करता है।
06:52 spritehide कैनवास से 'Turtle को छुपाता है।
06:57 प्रोग्राम रन करें।
07:00 i के लिए 5 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
07:05 n के लिए 4 प्रविष्ट करें, OK पर क्लिक करें। 5^4=625 कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
07:18 आगे, संख्या का वर्गमूल ज्ञात करने के लिए प्रोग्राम में इंबिल्ट “sqrt” फंक्शन का उपयोग करें।
07:27 मैं editor से कोड कॉपी करके KTurtle के editor में पेस्ट करती हूँ।
07:35 कृपया यहाँ ट्यूटोरियल को रोकें और प्रोग्राम को अपने KTurtle के editor में कॉपी करें।
07:43 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करती हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
07:49 मैं कोड समझाती हूँ।
07:52 # चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
07:57 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।
08:02 $i यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल है।
08:07 fontsize 28 प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
08:12 print sqrt $i संख्या का वर्गमूल प्रिंट करता है।
08:19 spritehide कैनवास से Turtle को छुपाता है।
08:24 अब मैं प्रोग्राम रन करती हूँ।
08:28 i के लिए 169 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
08:34 169 का वर्गमूल 13 कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
08:39 फिर से रन करें।
08:42 i के लिए -169 प्रविष्ट करें और OK क्लिक करें।
08:49 यदि हम ऋणात्मक संख्या प्रविष्ट करते हैं, आउटपुट 'nan है, अर्थात not a number .
08:56 क्योंकि ऋणात्मक संख्या का वर्गमूल वास्तविक संख्या नहीं है।
09:02 अब प्रोग्राम के माध्यम से धनात्मक संख्या के घनमूल का मूल्यांकन करें।
09:08 मैं प्रोग्राम को editor से कॉपी करके' KTurtle' के editor में पेस्ट करती हूँ।
09:19 कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और प्रोग्राम को अपने KTurtle editor में कॉपी करें।
09:25 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करती हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
09:31 मैं प्रोग्राम समझाती हूँ।
09:35 # चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
09:38 कृपया ध्यान दें, यह सिंगल लाइन कमेंट है।
09:42 प्रत्येक कमेंट # चिन्ह के आगे आना चाहिए।
09:48 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।
09:53 $i और $C यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स हैं।
09:59 $C=($i)^(1/3) संख्या के घनमूल की गणना करता है।
10:07 fontsize 28 प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
10:13 print $C संख्या के घनमूल को प्रिंट करता है।
10:19 spritehide कैनवास से Turtle को छुपाता है।
10:23 अब प्रोग्राम रन करें।
10:27 i के लिए 343 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
10:34 343 का घनमूल 7 कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
10:40 इसी के साथ हम इस ट्यूटोरियल की समाप्ति की ओर आ गये हैं।
10:43 संक्षेप में...
10:46 इस ट्यूटोरियल में, हमने सीखा।
10:49 प्रोग्रामिंग कंसेप्ट।
10:52 sqrt फंक्शन का उपयोग ।
10:55 print कमांड का उपयोग ।
10:57 KTurtle editor और कैनवास का उपयोग करना।
11:02 एक नियत-कार्य के रूप में, मैं चाहती हूँ कि आप
11:08 संख्या के घन,
11:11 संख्या के nth root ज्ञात करने के लिए बेसिक प्रोग्रामिंग कमांड का उपयोग करें।
11:15 इस लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial.
11:19 यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
11:22 यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
11:27 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...:
11:29 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
11:32 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उन्हें प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
11:35 अधिक जानकारी के लिए contact@spoken-tutorial.org पर लिखें ।
11:44 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
11:48 यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
11:55 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
11:59 यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है, आई.आई.टी मुंबई की ओर से अब मैं....आपसे विदा लेती हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद ।

Contributors and Content Editors

Devraj, Pratik kamble