KTurtle/C3/Control-Execution/Hindi

From Script | Spoken-Tutorial
Revision as of 16:22, 26 December 2013 by Devraj (Talk | contribs)

Jump to: navigation, search
Visual Cue Narration
00.01 नमस्कार दोस्तों।
00.03 KTurtle में Control Execution पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00.10 इस ट्यटोरियल में, हम सीखेंगे।
00.13 'while' लूप और
00.15 'for' लूप
00.17 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 12.04 और KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा का उपयोग कर रही हूँ।
00.32 हम मानते हैं, कि आपको KTurtle के कार्य की बुनियादी जानकारी है।
00.38 यदि नहीं, तो संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए कृपया हमारी वेबसाइट http://spoken-tutorial.org देखें।
00.45 एक नया KTurtle एप्लिकेशन खोलें।
00.48 Dash home पर क्लिक करें।
00.50 सर्च बार में KTurtle टाइप करें।
00.53 option पर क्लिक करें। KTurtle एप्लिकेशन खुलता है।
00.59 पहले मैं समझाती हूँ कि control execution क्या है।
01.05 Control execution प्रोग्राम की गति को नियंत्रित करता है।
01.10 program execution को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न कंडिशन्स उपयोगित हैं।
01.16 Loop बार-बार निष्पादित कोड का एक ब्लॉक है, जबतक कोई कंडिशन पूर्ण नहीं होती।
01.25 उदाहरणस्वरूप “while” लूप और “for” लूप।
01.30 “while” लूप के साथ ट्यूटोरियल शुरू करें।
01.34 '“while” लूप में कोड की पुनरावृत्ति होती है जब तक boolean 'false' में नहीं बदलता है।
01.42 मैं “while” लूप की संरचना को समझाती हूँ।

while loop condition {

 do something  

with loop increment variable }

01.56 मेरे पास text editor में पहले से ही कोड है।
01.59 मैं text editor से प्रोग्राम कॉपी करके KTurtle editor में पेस्ट करती हूँ।
02.07 कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और प्रोग्राम को अपने KTurtle editorमें टाइप करें।
02.13 प्रोग्राम टाइप करने के बाद ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें।
02.18 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करती हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
02.25 अब मैं कोड समझाती हूँ।
02.27 # चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
02.32 अर्थात, यह लाइन निष्पादित नहीं होगी, जब प्रोग्राम रन हो रहा हो।
02.38 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।
02.43 $x=0 x से zero तक वेरिएबल की वेल्यू इनीशियलाइज करता है।
02.52 keyword message " के बाद प्रोग्राम में मैसेज दोहरे उद्धरण-चिन्हों में दिया गया है। “message” कमांड “string” को इनपुट के रूप में लेती है।
03.04 यह string से टेक्स्ट सम्मिलित करते हुए एक पॉप-अप डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करता है।
03.11 while $x<30 , “while” कंडिशन चेक करता है।
03.17 $x=$x+3, $x by 3 वेरिएबल की वेल्यू में वृद्धि करता है।
03.27 fontsize 15 , print कमांड द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
03.35 Fontsize, इनपुट के रूप में संख्या लेता है, pixels में सेट करता है।
03.42 forward 20 , “Turtle” को कैनवास पर 20 स्टेप्स आगे बढ़ने की अनुमति देता है।
03.52 print $x कैनवास पर x वेरिएबल की वेल्यू प्रदर्शित करता है।
04.01 प्रोग्राम को रन करने के लिए “Run” बटन पर क्लिक करें।
04.05 एक मैसेज डायलॉग बॉक्स पॉप-अप होता है।OK पर क्लिक करें।
04.11 3 का गुणन 3 से 30 तक कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
04.17 “Turtle” कैनवास पर 20 स्टेप्स आगे बढ़ता है।
04.22 आगे “for” लूप के साथ कार्य करते हैं।
04.26 “for” लूप एक काउंटिंग लूप है।
04.29 “for” लूप में प्रत्येक समय कोड निष्पादित होता है।
04.34 वेरिएबल्स की वेल्यू बढ़ती जाती है, इसके अंतिम वेल्यू तक पहुँचने तक।
04.41 अब मैं“for” लूप की संरचना को समझाती हूँ।
04.46 for variable = start number to end number { Statement}
04.55 अब मैं वर्तमान प्रोग्राम को हटाती हूँ।
04.59 मैं clear कमांड टाइप करती हूँ, और कैनवास को साफ करने के लिए रन करती हूँ।
05.05 अब मैं text editor से प्रोग्राम कॉपी करके, KTurtle editor में पेस्ट करती हूँ।
05.14 कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और अपने KTurtle editor में प्रोग्राम टाइप करें।
05.20 प्रोग्राम टाइप करने के बाद ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें।
05.25 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करती हूँ,यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
05.32 अब मैं प्रोग्राम समझाती हूँ।
05.34 # चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
05.39 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।
05.44 $r=0 वेरिएबल की वेल्यू r से zero तक इनीशिलाइज करता है।
05.52 for $x= 1 to 15, 1 से 15 तक “for” कंडिशन चेक करता है।
06.01 $r=$x*($x+1)/2 वेरिएबल r की वेल्यू की गणना करता है।
06.12 fontsize 18, print कमांड द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
06.19 print $r कैनवास पर r वेरिएबल की वेन्यू प्रदर्शित करता है।
06.26 'forward 15, Turtle को कैनवास पर 15 स्टेप्स आगे बढ़ाता है।
06.34 go 10,250 , Turtle को कैनवास के बायीं ओर से 10 pixels और ऊपर से 250 pixels आगे बढ़ाता है।
06.48 “Turtle” सभी print कमांड्स को बिना किसी अंतर के प्रदर्शित करती हैं।
06.54 “Wait 2” कमांड Turtle को अगली कमांड को निष्पादित करने से पहले 2 सैकंड तक इंतजार करने के लिए तैयार करती है।
07.04 “print” कमांड “string” को दोहरे उद्धरण चिन्हों में प्रदर्शित करता है और $r वेरिएबल को भी प्रदर्शित करता है।
07.13 अब मैं प्रोग्राम को रन करने के लिए “ Run”' बटन पर क्लिक करती हूँ।
07.17 पहली 15 प्राकृतिक संख्याओं के योग की श्रृंखला और पहली प्राकृतिक संख्याओं का योग कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
07.27 Turtle कैनवास पर 15 स्टेप्स आगे बढ़ता है।
07.32 इसी के साथ हम इस ट्यूटोरियल की समाप्ति की ओर आ गये हैं।
07.37 संक्षेप में..
07.40 इस ट्यूटोरियल में हमने “while” लूप,
07.44 और “for” ' लूप का उपयोग करना सीखा।
07.47 नियत-कार्य के रूप में, मैं चाहती हूँ कि आप..
07.54 “while” लूप का उपयोग करके 2 का गुणन,
07.58 “for” loop का उपयोग करके एक संख्या का पहाड़ा तैयार करने के लिए एक प्रोग्राम लिखें।
08.03 इस लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial.
08.08 यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
08.12 यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
08.17 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...:


08.20 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
08.23 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उन्हें प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
08.27 अधिक जानकारी के लिए contact@spoken-tutorial.org पर लिखें ।
08.36 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
08.41 यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
08.48 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
08.54 यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है, आई.आई.टी मुंबई की ओर से अब मैं....आपसे विदा लेती हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद ।

Contributors and Content Editors

Devraj, Pratik kamble