Difference between revisions of "Synfig/C2/Bouncing-ball-animation/Hindi"
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Revision as of 17:07, 19 September 2018
Time | Narration |
00:01 | Synfig का उपयोग करके “Bouncing Ball animation” के इस स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है। |
00:06 | इस ट्यूटोरियल में हम Synfig के इंटरफ़ेस के बारे में सीखेंगे। |
00:12 | हम मूल आकृतियाँ बनाना और रंग भरना भी सीखेंगे। |
00:16 | keyframes और waypoints जोड़ना |
00:19 | squash effect के साथ बॉल animation बनाना |
00:22 | आउटपुट को gif प्रारूप में रेंडर करना |
00:26 | इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए मैं उपयोग कर रही हूँ
Ubuntu Linux 14.04 OS, Synfig वर्जन 1.0.2 । |
00:37 | Dash home पर जाएँ और Synfig टाइप करें |
00:40 | आप logo पर क्लिक करके भी Synfig खोल सकते हैं। |
00:44 | यह Synfig का इंटरफ़ेस है। |
00:46 | Menu bar शीर्ष पर स्थित है। |
00:50 | Standard toolbar Menu bar के नीचे स्थित है। यहाँ हमें कुछ शार्टकट और handles ऑप्शन मिलते हैं। |
00:58 | इसके बाद क्षैतिज एवं ऊर्ध्वाधर rulers मिलते हैं। |
01:02 | Tool box इंटरफ़ेस के बाईं ओर स्थित है। |
01:06 | Tool box के एकदम नीचे, दो बॉक्स हैं। |
01:10 | ऊपरी बॉक्स काले रंग का है और टूल टिप इसे Outline color कहती है। |
01:16 | निचला बॉक्स सफ़ेद रंग का है और टूल टिप इसे Fill color कहती है। |
01:21 | मध्य में, canvas है। जहाँ हम अपना animation बनायेंगे। |
01:27 | canvas के नीचे, Animation panel है। |
01:30 | यहाँ, हम animation से संबंधित बटन देख सकते हैं। |
01:35 | इंटरफ़ेस के नीचे बाईं तरफ़ Parameters panel है। |
01:39 | जैसे ही हम canvas पर कोई ऑब्जेक्ट बनायेंगे, Parameters दिखाई देने लगेंगे। |
01:43 | इसके आगे Keyframes panel है। यहाँ हम keyframes जोड़ेंगे। |
01:49 | इस पैनल के दाईं ओर, हम Time track panel देख सकते हैं। |
01:54 | यहाँ हम animation के waypoints और key frame के संकेत देखेंगे। |
02:01 | जैसे ही हम canvas पर कोई animation बनायेंगे, Waypoints दिखाए देने लगेंगे। |
02:05 | इंटरफेस के नीचे दाईं तरफ़, Layers panel है। |
02:10 | Layers panel के ऊपर, हम Tool options panel देख सकते हैं। |
02:14 | और इस पैनल के ऊपर, आप Canvas browser देख सकते हैं |
02:19 | Palette editor |
02:21 | Navigator और Info panels |
02:24 | जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, हम इन सभी का उपयोग करने के अभ्यसत होते जाएँगे। |
02:28 | आइए अब, हम अपना पहला animation शुरू करते हैं। |
02:31 | सबसे पहले, हम बैकग्राउंड बनायेंगे। |
02:34 | Tool box पर जाएँ। Rectangle tool पर क्लिक करें। |
02:37 | Tool options panel में हुए परिवर्तन पर ध्यान दें। |
02:41 | Layer Type के अंदर, हम बहुत सारे आइकॉन देख सकते हैं। |
02:44 | 'Create a region layer icon' चुनें। इस डेमो के लिए, हम अन्य सेटिंग्स को वैसा ही छोड़ देंगे। |
02:51 | अब canvas के 3/4 हिस्से को कवर करते हुए एक आयत बनाएं, जैसा दिखाया गया है। |
02:57 | कृपया ध्यान दें कि डिफ़ॉल्ट रूप से भरा हुआ रंग सफेद है, जिसका अर्थ है कि यदि हम canvas के बाहर चित्र बनाते हैं, तो वस्तु को खोजना मुश्किल होगा। |
03:07 | ध्यान दें कि Layers Panel में एक layer बनाई गई है। |
03:11 | Synfig इसे डिफ़ॉल्ट रूप से एक नाम देता है। यहां यह “Rectangle060Region” है। |
03:18 | layers को सार्थक नाम देना हमेशा एक अच्छी आदत है। |
03:21 | इससे हमें layers की लंबी सूची में से किसी विशेष ऑब्जेक्ट को ढूँढने में मदद मिलती है। |
03:28 | जब हम जटिल animations बनायेंगे तो आप इसकी और अधिक सराहना करेंगे। |
03:32 | Synfig इंटरफेस पर वापस आते हैं। |
03:35 | मैं इस डिफ़ॉल्ट layer का नाम बदलकर Sky कर दूँगी। |
03:39 | तो, नाम पर क्लिक करें, Sky टाइप करें और Enter दबाएं। |
03:43 | layer का नाम अब sky है। |
03:46 | कृपया ध्यान दें कि कर्सर अत्यंत संवेदनशील है। इसलिए, पिछली क्रिया के दोहराव को रोकने के लिए यादृच्छिक रूप से क्लिक करने से बचें। |
03:55 | आयत के लिए पैरामीटर Parameters panel में बनाए गए हैं। |
04:00 | Color parameter खोजें और Value कॉलम पर डबल-क्लिक करें। तुरंत, एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा। |
04:08 | RGB scrollers को ड्रैग करके रंग को नीले रंग में बदलें। |
04:13 | अब, इस डायलॉग बॉक्स को बंद कर दें। |
04:15 | फिर, Transform tool पर क्लिक करें। |
04:19 | फिर Sky layer को डी-सेलेक्ट करने के लिए canvas के बाहर क्लिक करें। |
04:24 | अब पुनः Rectangle tool चुनें । |
04:26 | canvas के निचले हिस्से में एक और आयत बनाएं। |
04:31 | पूर्व में दिखाए गए अनुसार लेयर का नाम बदलकर Ground कर दें और रंग को हरे रंग में बदल दें। |
04:40 | Transform tool चुनें और layer को डीसेलेक्ट करने के लिए canvas के बाहर क्लिक करें। |
04:46 | इसके बाद, हम एक बॉल ड्रा करते हैं। Toolbox में, Circle tool पर क्लिक करें। |
04:52 | Layer Type के अंदर, Create a region layer चुना जाना चाहिए। |
04:57 | canvas के शीर्ष भाग पर क्लिक करें और एक वृत्त बनाएं।
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05:01 | पूर्व में दिखाए गए अनुसार Layers panel में लेयर का नाम बदल कर Ball करें। |
05:07 | रंग को बदल कर लाल करें। |
05:11 | आइए अब बॉल को एनिमेट करना शुरू करें। Transform tool सेलेक्ट करें। |
05:16 | Animation panel में, Turn on animate editing mode आइकॉन पर क्लिक करें। |
05:22 | स्क्रीन पर दिखाई दे रहा लाल आयताकार बॉर्डर यह दर्शाता है कि हम Animation mode में हैं।
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05:29 | current frame बॉक्स पर 9 दर्ज करें। Enter दबाएं। |
05:34 | फिर, Keyframes panel पर क्लिक करें। |
05:36 | यहां, नया keyframe जोड़ने के लिए, हरे प्लस साइन आइकन पर क्लिक करें। |
05:41 | canvas पर बॉल चुनें। |
05:44 | ध्यान दें, बॉल के केंद्र में एक हरा बिंदु मौजूद है। |
05:47 | बॉल को canvas के निचले हिस्से में ले जाने के लिए इस हरे बिंदु को ड्रैग करें। |
05:52 | बॉल को दिखाए गए अनुसार ग्राउंड से थोड़ा ऊपर ले जाएं। |
05:55 | ड्रैग करते समय सीधे मार्ग पर चलने के लिए shift key का प्रयोग करें। |
05:59 | ध्यान दें, Time track panel पर waypoints बन गए हैं। |
06:04 | Let’s go to the 11th frame. Once again, add a new keyframe, as shown earlier.
आइए 11 वें फ्रेम पर चलते हैं। एक बार फिर, पूर्व में दिखाए गए अनुसार एक नया keyframe जोड़ें। |
06:12 | बॉल को थोड़ा नीचे लाएँ, जैसे कि बॉल जमीन को छूती हो। |
06:16 | बॉल के चारों ओर नारंगी और पीले बिन्दुओं पर ध्यान दें। इन्हें handles कहा जाता है। |
06:22 | स्क्वैश प्रभाव देने के लिए, दिखाए गए अनुसार handles में मौजूद नारंगी बिंदुओं का प्रयोग करके बॉल के आकार को बदलें। |
06:31 | Time cursor को 13वें फ्रेम पर ले जाएं। |
06:36 | Keyframes panel पर 9वाँ फ्रेम चुनें। |
06:39 | नीचे Duplicate आइकन पर क्लिक करें। |
06:43 | Time cursor को 24वें फ्रेम पर ले जाएं। |
06:46 | Keyframes panel पर शून्य फ्रेम चुनें। |
06:50 | Again click on the Duplicate icon at the bottom.
पुनः नीचे Duplicate आइकन पर क्लिक करें। |
06:53 | शून्य फ्रेम पर जाएं। बॉल को डीसेलेक्ट करने के लिए canvas के बाहर क्लिक करें। |
06:59 | हमारे द्वारा बनाए गए animation को देखने के लिए Play बटन पर क्लिक करें। |
07:04 | अब Pause बटन पर क्लिक करें |
07:07 | अंत में, हम फ़ाइल को सेव करते हैं। |
07:09 | Go to File and click on Save. I will save in Desktop.
File पर जाएं और Save पर क्लिक करें। मैं Desktop में सेव करूँगी। |
07:14 | Synfig फाइल को एक डिफ़ॉल्ट नाम देता है, जैसा कि आप यहां देख सकते हैं। |
07:18 | मैं इस नाम को बदल कर Bouncing-ball कर दूंगी। |
07:22 | ध्यान दें कि उपलब्ध Synfig फाइल एक्सटेंशन dot sifz, dot sif, dot sfg हैं |
07:31 | मैं dot sifz फ़ॉर्मैट चुनूँगी। |
07:34 | Save पर क्लिक करें। अब आइए एनीमेशन रेंडर करते हैं। |
07:39 | File पर जाएँ और Render पर क्लिक करें। |
07:42 | Render settings डायलॉग बॉक्स खुलता है। |
07:45 | अपनी पसंद के अनुसार, .gif एक्सटेंशन के साथ एक उपयुक्त फ़ाइल नाम दें। |
07:50 | सहेजने का स्थान चुनने के लिए Choose बटन पर क्लिक करें। |
07:54 | मैं Desktop चुनुँगी और फिर OK पर क्लिक करूँगी। |
07:57 | Target ड्राप डाउन मेनू पर क्लिक करें और Magick++ चुनें। |
08:03 | प्लस साइन पर क्लिक करके Quality को अधिकतम यानी 9 तक बढ़ाएं। यह मान कभी भी 3 से नीचे नहीं होना चाहिए। |
08:11 | Image सेटिंग्स को न छोड़ें। |
08:14 | Time टैब पर क्लिक करें। यहां, frame rate 24 एफपीएस होना चाहिए। |
08:20 | यह झटकारहित प्रवाही animation देगा। |
08:24 | End Time को बदल कर 24 कर दें, क्योंकि हमारा animation 24वें सेकंड में समाप्त हो जाता है। Enter दबाएं। |
08:31 | अंत में, नीचे मौजूद Render बटन पर क्लिक करें। आउटपुट को रेंडर करने में कुछ सेकंड लग सकते हैं। |
08:38 | Now, let me go to the Desktop, which is where I saved my .gif file.
अब, मैं Desktop पर जाती हूँ, जहां मैंने अपनी .gif फ़ाइल को सेव किया है। |
08:44 | हम Firefox या किसी भी वेब ब्राउजर का प्रयोग करके animation चला सकते हैं। |
08:48 | कृपया ध्यान दें कि आपको यह animation प्ले करने के लिए internet connection की जरूरत नहीं है। |
08:54 | इसके साथ ही यह ट्यूटोरियल समाप्त होता है। |
08:57 | आइए सारांशित करते हैं। |
08:59 | इस ट्यूटोरियल में, हमने Synfig के इंटरफ़ेस के बारे में सीखा। |
09:03 | हमने मूल आकृतियाँ बनाना और रंग भरना भी सीखा। |
09:07 | keyframes और waypoints जोड़ना। |
09:10 | squash effect के साथ बॉल animation बनाना |
09:13 | आउटपुट को gif फ़ॉर्मैट में रेंडर करना |
09:16 | यहां आपके लिए एक असाइनमेंट है। एक ढालदार मार्ग में एक बॉल animation बनाएँ। |
09:23 | आपका पूर्ण किया हुआ असाइनमेंट ऐसा दिखाई देना चाहिए। |
09:27 | यह वीडियो स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। कृपया इसे देखें और डाउनलोड करें। |
09:33 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएं आयोजित करती है |
09:38 | ऑनलाइन परीक्षण पास करने पर प्रमाण पत्र देती है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमें लिखें। |
09:44 | यदि इस स्पोकन ट्यूटोरियल से संबंधित आपके कोई प्रश्न है? तो कृपया इस साइट पर जाएं |
09:49 | वह मिनट और सेकेंड चुनें, जहां आप प्रश्न पूछना चाहते हैं |
09:52 | अपने प्रश्न के बारे में संक्षेप में बताएँ। हमारी टीम में से कोई उनके जवाब देगा |
09:58 | स्पोकन ट्यूटोरियल फोरम, इस ट्यूटोरियल पर आधारित विशिष्ट प्रश्नों के लिए है |
10:02 | कृपया असंबंधित एवं सामान्य प्रश्न पोस्ट न करें। इससे अव्यवस्था को कम करने में मदद मिलेगी |
10:08 | कम अव्यवस्था के साथ, हम इन चर्चाओं को निर्देशन सामग्री के रूप में प्रयोग कर सकते हैं |
10:13 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट NMEICT, MHRD, भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित है।
इस मिशन से संबंधित अधिक जानकारी दिए गए लिंक पर उपलब्ध है। |
10:23 | यह ट्यूटोरियल इ. अमित कुमार द्वारा अनूदित है, आईआईटी बॉम्बे से स्पोकन ट्यूटोरियल टीम के साथ मैं आरती आपसे विदा लेती हूँ।
जुड़ने के लिए धन्यवाद। |