Difference between revisions of "KTurtle/C2/Introduction-to-KTurtle/Hindi"

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Revision as of 11:15, 7 May 2013

Visual Cue Narration
00.01 नमस्कार दोस्तों, KTurtle के परिचय पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00.07 इस ट्यूटोरियल में, मैं आपको 'KTurtle की शुरूआती मूल बातों से परिचित कराऊँगा ।
00.14 इस ट्यूटोरियल में, हम निम्न के बारे में सीखेंगे...
00.17 KTurtle विंडो
00.19 एडिटर
00.20 कैनवास
00.21 मेनू बार
00.22 टूलबार
00.24 हम इसके बारे में भी सीखेंगे,
00.26 Turtle को घुमाना।
00.28 लाइन्स खींचना और दिशा बदलना।
00.32 त्रिकोण बनाना ।
00.34 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उबंटू लिनक्स OS वर्ज़न 12.04, KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा का उपयोग कर रहा हूँ।
00.47 KTurtle क्या है?
00.49 बेसिक प्रोग्रामिंग सीखने के लिए 'KTurtle एक मुफ़्त टूल है।
00.53 यह कंप्यूटर की सहायता से इंटरैक्टिव लर्निंग के लिए उपयोगी है।
00.59 KTurtle डाउनलोड के लिए http://edu.kde.org/kturtle/ पर उपलब्ध है ।
01.12 KTurtle प्रोग्रामिंग आसान और सुगम बनाता है ।
01.18 बच्चों को बुनियादी गणित सिखाने में मदद करता है ।
01.22 कमांड का अनुवाद प्रोग्रामर की बोली जानेवाली भाषा में करता है।
01.27 कमांड को दृश्यों में बदलता है।
01.31 हम Synaptic Package Manager का उपयोग करके KTurtle संस्थापित कर सकते हैं।
01.36 Synaptic Package Manager पर अधिक जानकारी के लिए,
01.40 कृपया हमारी वेबसाइट http://spoken-tutorial.org पर Ubuntu Linux ट्यूटोरियल देखें ।
01.46 एक नया KTurtle एप्लिकेशन खोलें।
01.50 Dash home पर क्लिक करें।
01.52 सर्च बार में, KTurtle टाइप करें।
01.55 और KTurtle आइकन पर क्लिक करें ।
01.59 एक विशिष्ट KTurtle विंडो इस तरह दिखती है।
02.02 यह मेनू बार है ।
02.04 मेनू बार में ऊपरी ओर,
02.06 आपको मेनू आइटम्स मिलेंगे।
02.08 File, Edit, Canvas, Run, Tools, Settings और helpऑप्शन्स
02.17 टूल बार में, आप उपयोगित अधिकतर कार्यों के लिए जा सकते हैं।
02.23 Editor' बाईं ओर है, जहाँ आप TurtleScript कमांड्स टाइप कर सकते हैं।
02.30 एडिटर के अधिकतर फन्क्शन्स File और Edit मेन्यूस में मिल सकते हैं ।
02.37 यहाँ एडिटर में कोड दर्ज करने के कई तरीके हैं।
02.42 सबसे आसान तरीका है उदाहरण का प्रयोग करना ।
02.46 'Fileमेनू में जाएँ Examples चुनें ।
02.50 यहाँ मैं flower चुनूँगा ।
02.53 चयनित उदाहरण का कोड एडिटर में खुलता है ।
02.58 कोड रन करने के लिए मेनू बार या टूल बार से Run' बटन पर क्लिक करें ।
03.04 दूसरा तरीका है कि एडिटर में अपना खुद का कोड सीधे टाइप करें ।
03.10 या कुछ कोड एडिटर में कॉपी/पेस्ट करें ।
03.13 उदाहरणस्वरूप, अन्य KTurtle फ़ाइल्स से
03.18 कैनवास दाईँ ओर है, जहाँ Turtle आपके चित्र बनाता है।
03.24 'Turtle कैनवास पर एडिटर से मिली हुई कमांड्स के अनुसार चित्र बनाता है।
03.32 टूल बार में Run ऑप्शन एडिटर में कमांड्स का निष्पादन शुरू करता है।
03.39 यह निष्पादन गतियों की एक सूची प्रस्तुत करता है।
03.43 Full speed(No highlighting and inspector),
03.46 Full speed
03.48 Slow
03.49 Slower
03.51 Slowest और
03.52 Step-by-Step
03.55 Abort और pause ऑप्शन्स आपको निष्पादन को क्रमशः बंद करने और रोकने की अनुमति देता है।
04.03 अब यह कोड रन करें।
04.06 Turtle कैनवास पर एक फूल बनाता है।
04.11 जब आप एक नया KTurtle एप्लिकेशन खोलते हैं ।
04.15 डिफ़ाल्ट रूप से Turtle कैनवास के बीचों-बीच होता है।
04.19 अब Turtle को घुमाएँ।
04.22 Turtle तीन प्रकार से घूम सकता है।
04.25 यह आगे की ओर घूम सकता है। यह पीछे की ओर घूम सकता है।
04.29 यह बाएँ या दाएँ घूम सकता है।
04.32 यह स्क्रीन पर अपने स्थान के लिए सीधे भी जा सकता है।
04.38 मैं प्रोग्राम टेक्स को झूम करता हूँ, जिससे यह शायद थोड़ा-सा धुंधला हो सकता है ।
04.44 एक साधारण उदाहरण के माध्यम से चलते हैं।
04.48 अपने एडिटर में, निम्न कमांड्स टाइप करें :
04.52 reset
04.55 forward 100
04.58 turnright 120
05.02 forward 100
05.07 turnright 120
05.11 forward 100
05.15 turnright 120
05.18 ध्यान दें, कि जैसे ही हम टाइप करते हैं, कोड का रंग बदलता है ।
05.23 इस विशेषता को highlighting कहते हैं।
05.26 विभिन्न प्रकार के कमांड्स भिन्न रूप से चिन्हांकित होती हैं।
05.31 जो इसे कोड के बड़े ब्लॉक्स पढ़ने के लिए आसान बनाता है।
05.36 मैं अब कोड समझाता हूँ।
05.38 reset कमांड Turtle को डिफाल्ट स्थिति में सेट करती है ।
05.42 forward 100 कमांड्स Turtle को 100 pixels से आगे बढ़ाता है।
05.49 turnright 120 कमांड्स Turtle को 120 डिग्री वामावर्त घुमाता है।
05.56 ध्यान दें, कि त्रिकोण बनाने के लिए इन दोनों कमांड्स की तीन बार पुनरावर्ती होती हैं।
06.03 अब कोड को निष्पादित करें।
06.06 मैं Slow स्टेप चुनूँगा, ताकि हम समझ सकें, कि कौन-सी कमांड्स निष्पादित हो रही हैं।
06.16 यहाँ त्रिकोण बन चुका है।
06.19 दूसरा उदाहरण देखते हैं, और अपना कैनवास सुशोभित कैसे करें यह भी सीखते हैं ।
06.26 repeat कमांड का प्रयोग करके एक त्रिकोण बनाते हैं।
06.30 मैं वर्तमान प्रोग्राम हटा दूँगा।
06.33 स्पष्ट दिखने के लिए, मैं प्रोग्राम टेक्स झूम करता हूँ ।
06.38 अपने एडिटर में निम्न कमांड्स टाइप करें :
06.41 reset
06.44 canvassize space 200,200
06.51 canvascolor space 0,255,0
07.00 pencolor space 0,0,255
07.08 penwidth space 2
07.12 कर्ली ब्रेकैट्स में repeat स्पेस 3
07.19 forward 100
07.23 turnleft 120 }
07.27 अब मैं कोड समझाता हूँ।
07.30 reset कमांड Turtle को उसके डिफ़ाल्ट स्थिति में सेट करती है।
07.34 canvassize 200,200 कैनवास की चौड़ाई और लंबाई 200 पिक्सल्स में सेट करता है।
07.42 canvascolor 0,255,0 कैनवास को हरा बनाता है।
07.48 0,255,0एक RGBकॉम्बिनेशन है, जहाँ सिर्फ़ हरे रंग की वेल्यू 255 सेट है और अन्य 0 के लिए सेट किए जाते हैं।
08.03 यह कैनवास को हरा बनाता है ।
08.07 pencolor 0,0,255 पेन का रंग नीला सेट करता है।
08.14 RGB कॉम्बिनेशन, जहाँ नीले रंग की वैल्यू255 सेट है।
08.20 penwidth 2 पेन की चौड़ाई को 2 pixels सेट करता है।
08.27 repeat कमांड्स नंबर और कर्ली ब्रेकैट्स में कमांड्स की सूची के साथ है।
08.33 यह कमांड्स को कर्ली ब्रेकैट्स में संख्या को निर्दिष्ट करके दोहराता है ।
08.39 यहाँ forward 100 और turnleft 120 कमांड्स कर्ली ब्रेकैट्स में हैं।
08.47- repeat कमांड 3 नंबर के बाद है, क्योंकि त्रिकोण में ३ बाजू हैं।
08.54 ये कमांड्स loop में 3 बार रन होती हैं।
08.59 त्रिकोण के 3 बाजू बन चुके हैं।
09.02 अब कोड रन करें।
09.05 प्रोग्राम के निष्पादन के लिए, मैं slow ऑप्शन चुनूँगा।
09.09 कैनवास का रंग हरा होता है और Turtle एक त्रिकोण बनाता है।
09.20 अब फ़ाइल सेव करें।
09.23 File मेन्यू में Save As चुनें।
09.27 Save As' डायलॉग बॉक्स खुलता है।
09.30 मैं फ़ाइल सेव करने के लिए Document फ़ोल्डर चुनूँगा।
09.34 मैं फ़ाइल का नाम Triangle टाइप करूँगा और Save बटन पर क्लिक करूँगा।
09.41 ध्यान दें, कि फ़ाइल का नाम ऊपरी पैनल में प्रदर्शित होता है और यह सभी Turtle फ़ाइल्स की तरह dot turtle फ़ाइल के तौर पर सेव होती है।
09.53 इसी के साथ हम इस ट्यूटोरियल के अंत में आ गये हैं।
09.57 सारांशित करते हैं।
09.59 इस ट्यूटोरियल में, हमने इनके बारे में सीखा है,
10.02 KTurtle's के editor, canvas, menubar और toolbar
10.07 Turtle को घुमाना
10.09 लाइन्स खींचना और दिशा बदलना।
10.13 त्रिकोण बनाना ।
10.15 नियत-कार्य के तौर पर, मैं चाहता हूँ कि आप कमांड्स का प्रयोग करके एक समकोण-चतुर्भुज बनाएँ।
10.21 forward, backward, turnleft, turnright और repeat
10.26 अपनी पसंद के अनुसार background color, penwidth और pencolor सेट करें।
10.32 RGB कॉम्बिनेशन में वेल्यूज़ बदलें।
10.37 निम्न लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial
10.40 यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
10.44 यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके भी देख सकते हैं।
10.48 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम..
10.50 स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
10.53 उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं, जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं।
10.56 अधिक जानकारी के लिए contact@spoken-tutorial.org पर लिखें।
11.03 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
11.08 यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
11.15 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
11.24 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है, आई.आई.टी मुंबई की ओर से, मैं रवि कुमार अब आपसे विदा लेता हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Pratik kamble, Sakinashaikh