Difference between revisions of "Netbeans/C2/Handling-Images-in-a-Java-GUI-Application/Hindi"
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Revision as of 11:42, 25 January 2015
Time | Narration |
00:01 | नमस्कार दोस्तों, |
00:02 | Netbeans IDE का उपयोग करके Handling Images in a Java GUI Application पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है। |
00:10 | हम समझते हैं कि आपको netbeans की सामान्य जानकारी है। |
00:15 | हम समझते हैं कि आपको JFrame form. पर text fields, buttons, menus, आदि का पता होगा। |
00:22 | यदि नहीं, तो कृपया Netbeans पर संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए स्पोकन ट्यूटोरियल की वेबसाइट पर जाएँ। |
00:29 | इस ट्यूटोरियल में, हम इमैज को हैंडल करने के बारे में विस्तार से सीखेंगे। |
00:34 | और सैंपल GUI एप्लिकेशन में उन पर कार्य करेंगे। |
00:39 | इसके लिए, मैं लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम ऊबंटु v11.04 और Netbeans IDE v7.1.1 का उपयोग कर रहा हूँ। |
00:52 | जावा एप्लिकेशन में इमैज को हैंडल और एक्सेस करने के लिए getResource() मेथड का उपयोग करना मानक तरीका है। |
00:59 | हम सीखेंगे कि अपने एप्लिकेशन में कोड को इमैज के साथ तैयार करने के लिए IDE's GUI बिल्डर का उपयोग कैसे करें। |
01:07 | और एक इमैज प्रदर्शित करने के लिए Jlabel के साथ एक सरल Jframe कैसे बनाएँ। |
01:13 | इस ट्यूटोरियल में हम सीखेंगे |
01:15 | एप्लिकेशन फॉर्म बनाना, |
01:18 | इमैज के लिए पैकेज को जोडना, |
01:20 | लेबल पर इमैज को प्रदर्शित करना |
01:22 | mouse-events और pop-ups बनाना |
01:25 | एप्लिकेशन को बनाना और रन करना। |
01:28 | अब अपने सैंपल एप्लिकेशन को बनाने के लिए IDE पर जाते हैं। |
01:33 | File मैन्यू से New Project. चुनें। |
01:37 | Categories के अंदर, Java चुनें , Projects के अंदर Java Application चुनें और Next. पर क्लिक करें। |
01:46 | Project Name फिल्ड में , टाइप करें ImageDisplayApp. |
01:54 | Create Main Class चेकबॉक्स को खाली करें। |
01:58 | निश्चित कर लें कि Set as Main Project चेकबॉक्स चयनित है। |
02:03 | Finish. पर क्लिक करें। प्रोजेक्ट आपके IDE में बन गया है। |
02:08 | इस भाग में, हम 'Jframe form बनायेंगे और फॉर्म के लिए Jlabel जोडेंगे। |
02:14 | पहले Jframe form. बनाते हैं। |
02:17 | Projects विंडो में , ImageDisplayApp नोड को खोलें। |
02:23 | Source Packages नोड पर राइट क्लिक करें औऱ New, Jframe form. चुनें। |
02:30 | Class Name फिल्ड में, टाइप करें ImageDisplay. |
02:37 | Package फिल्ड में, टाइप करें org.me.myimageapp. |
02:45 | और Finish पर क्लिक करें। |
02:48 | अब Jlabel. को जोडते हैं। |
02:52 | Palette में, IDE की दाईं तरफ Label कंपोनेंट को चुनें और Jframe पर खींचे। |
03:01 | अभी के लिए, अपका फॉर्म कुछ इस तरह दिखना चाहिए। |
03:06 | जब आप एप्लिकेशन में इमैज या अन्य रिसोर्स का उपयोग करते हैं,आमतौर पर आप रिसोर्स के लिए अलग जावा पैकेज बनाते हैं। |
03:15 | आपके लोकल फाइल सिस्टम में, पैकेज फोल्डर के साथ मेल खाता है। |
03:19 | Projects विंडो में, org.me.myimageapp नोड पर राइट क्लिक करें और New > Java Package. चुनें। |
03:30 | New Package Wizard, में org.me.myimageapp के लिए .resources जोडें। |
03:40 | अतः नये पैकेज को अब org.me.myimageapp.resources. कहा जाता है। |
03:47 | Finish. पर क्लिक करें। |
03:49 | Projects विंडो में, आपको org.me.myimageapp.resources के भीतर इमैज दिखाई देनी चाहिए। जब आप इमैज जोड़ते हैं। |
03:59 | एप्लिकेशन में, इमैज को Jlabel कंपोनेंट के भीतर अंतःस्थापित किया जायेगा। |
04:04 | अब लेबल में इमैज को जोडते हैं। |
04:08 | GUI designer में, लेबल चुनें जिसे आपने फॉर्म के लिए जोडा है। |
04:14 | Properties विंडो में, palette के नीचे, विंडो के दाईं तरफ, Icon प्रोपर्टीज पर स्क्रोल करें। |
04:23 | ellipsis (...) या दाईं तरफ तीन डोट्स पर क्लिक करें। |
04:30 | Icon Property' डायलॉग बॉक्स में, Import to Project. पर क्लिक करें। |
04:34 | file chooser में, अपने इमैज वाले फोल्डर में नेविगेट करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। |
04:42 | Next. पर क्लिक करें। |
04:45 | wizard के Select Target Folder पैज में, Resources फोल्डर को चुनें। |
04:49 | और Finish. पर क्लिक करें। |
04:52 | Finish, पर क्लिक करने के बाद, IDE आपके प्रोजेक्ट में इमैज को कॉपी करता है। |
04:57 | इसलिए, जब आप एप्लिकेशन को बनाते और रन करते हैं, इमैज वितरण योग्य JAR फाइल में शामिल हो जाती है। |
05:07 | यहाँ 'OK पर क्लिक करें। |
05:11 | और अपने प्रोजेक्ट नोड पर राइट क्लिक करें औऱ ' Clean and Build विकल्प चुनें। |
05:18 | अब आप Files मैन्यू में जा सकते हैं, और build फोल्डर के अंदर, |
05:29 | dist फोल्डर के अंदर, आप jar फाइल देख सकते हैं। |
05:33 | यह imagedisplay क्लास में इमैज को एक्सेस करने के लिए कोड को तैयार करता है। |
05:38 | यह आपके फॉर्म के Design view में लेबल पर आपके इमैज को भी प्रदर्शित करता है। |
05:43 | इस स्तर पर, आप फॉर्म की दिखावट में सुधार करने के लिए कुछ सरल चीजें कर सकते हैं। |
05:48 | Properties विंडो में, Text प्रॉपर्टी चुनें। |
05:56 | औऱ jLabel1. डिलीट करें। |
06:04 | वह वैल्यू GUI Builder द्वारा लेबल के लिए प्रदर्शित टेक्स्ट के रूप में तैयार की गई थी। |
06:10 | हालांकि, आप टेक्स्ट के बजाय एक इमैज प्रदर्शित करने के लिए लेबल का उपयोग कर रहे हैं। |
06:15 | अतः इस टेक्स्ट की आवश्यकता नहीं है। |
06:18 | अब label को फॉर्म पर बीच में लाने के लिए खीचें। |
06:26 | GUI Designer में, Source टेब क्लिक करें। |
06:30 | लाइन के लिए नीचे स्क्रोल करें जो दर्शाती है Generated Code. |
06:33 | कोड को प्रदर्शित करने के लिए Generated Code लाइन के बाईं ओर plus sign (+) पर क्लिक करें, जिसे GUI Designer ने तैयार किया है। |
06:42 | यहाँ, की-लाइन यह है। |
06:49 | क्योंकि आपने jLabel1 आइकन प्रोपर्टी के लिए Property editor का उपयोग किया है, तो IDE ने setIcon मेथड तैयार किया है। |
06:57 | उस मेथड का पैरामीटर ImageIcon के एक नामरहित आंतरिक क्लास पर getResource() मेथड के लिए एक कॉल शामिल करता है। |
07:10 | एक बार आपकी इमैज जुड गयी, Design view में इमैज पर राइट क्लिक करें। |
07:19 | Events > Mouse > mouseClicked. पर क्लिक करें। |
07:24 | व्यू 'Source मोड में चला जाता है। |
07:28 | यहाँ आप माउस क्लिक पर अपने कार्य को अनुकूलित करने के लिए कोड जोड़ सकते हैं। |
07:33 | pop-up तैयार करने के लिए कोड की कुछ लाइनें जोडें, जब इमैज GUI में क्लिक किया जाता है। |
08:00 | मैंने अब पॉप-अप तैयार करने के लिए कोड की कुछ लाइनें प्रविष्ट की हैं। |
08:05 | पहले मैंने pop-up के लिए एक नया Jframe बनाया। |
08:12 | और मैंने डिफॉल्ट क्लोज ऑपरेशन सेट किया। |
08:15 | औऱ अंत में pop-up. के लिए टेक्स्ट प्रदान किया। |
08:24 | कोड की इन लाइनों को जोडने के बाद, फ़ाइल की शुरुआत में दो स्टेटमेंट्स को जोड़कर आवश्यक पैकेज इंपोर्ट करें। |
08:36 | import javax.swing.*; |
08:45 | और import java.awt.*; जोडें। |
08:53 | यह इस प्रोग्राम के लिए आवश्यक जरूरी पैकेज को इंपोर्ट करेगा। |
08:59 | अब एप्लिकेशन को बनाएँ और रन करें। |
09:02 | हमने इमैज को एक्सेस और प्रदर्शित करने के लिए तैयार किया है। |
09:07 | इमैज एक्सेस हुआ है कि नहीं सुनिश्चित करने के लिए एप्लिकेशन को बनाएँ औऱ रन करें। |
09:12 | सबसे पहले, हमें प्रोजेक्ट Main class. सेट करने की आवश्यकता है। |
09:16 | जब आप Main class सेट करते हैं, तो IDE जानता है कि किस क्लास को रन करना है। जब आप प्रोजेक्ट को रन करते हैं। |
09:21 | इसके अलावा, यह सुनिश्चित करता है कि एप्लिकेशन JAR फाइल में Main class एलिमेंट तैयार होता है जब आप एप्लिकेशन का निर्माण करते हैं। |
09:33 | यहाँ प्रोजेक्ट विंडो में ImageDisplayApp प्रोजेक्ट नोड पर राइट क्लिक करें। और Properties' चुनें। |
09:41 | Project Properties डायलॉग बॉक्स में, बाईँ ओर Run श्रेणी चुनें। |
09:47 | Browse बटन पर क्लिक करें, जो कि Main Class फिल्ड के बाद है। |
09:51 | org.me.myimageapp.ImageDisplay चुनें और Select Main Class पर क्लिक करें। |
10:01 | यहाँ OK पर क्लिक करें। |
10:05 | अब Project नोड पर राइट क्लिक करें औऱ Clean & Build. चुनें। |
10:11 | आप Files विंडो में एप्लिकेशन की 'Build प्रॉपर्टीज को देख सकते हैं। |
10:20 | Build फोल्डर compiled क्लास को सम्मिलित करता है। |
10:23 | dist फोल्डर एक निष्पादन योग्य JAR फाइल सम्मिलित करता है, जिसमें कंपाइल क्लास औऱ इमैज शामिल है। |
10:32 | अब टूल बार से Run चुनें। |
10:34 | हमारा आउटपुट विंडो इमैज के साथ खुलता है। |
10:39 | मैं अब इस इमैज पर क्लिक करूँगा। |
10:42 | और आप pop-up को शीर्ष पर देख सकते हैं, जो इमैज के विवरण को दिखा रहा है। |
10:50 | अब, नियत कार्य के लिए |
10:54 | चार इमैज के साथ एक अन्य GUI बनाएँ, जैसा कि इस ट्यूटोरियल में दिखाया गया है, |
11:01 | प्रत्येक इमैज के लिए, विभिन्न events निर्दिष्ट करें जैसे keyboard event, mouse-motion event, mouse-click event, mouse-wheel event |
11:12 | मैंने पहले ही नियत-कार्य बना दिया है। |
11:17 | नियत-कार्य प्रोजेक्ट को रन करें। |
11:20 | आपका नियत-कार्य कुछ इस तरह से दिखना चाहिए। |
11:26 | मैंने यहाँ अपने नियत-कार्य के लिए keyboard-events और mouse events बनाया है। |
11:34 | अतः, संक्षेप में |
11:36 | हमने Jframe फॉर्म बनाया है, |
11:39 | इमैज के लिए पैकेज जोडा है |
11:41 | लेबल पर इमैज प्रदर्शित की है। |
11:44 |
औऱ mouse events और pop-ups भी बनाया है। |
11:49 | स्क्रीन पर दिखाए गए लिंक पर उपलब्ध वीडियो देखें। |
11:53 | It summarizes the Spoken Tutorial project. यह स्पोकन ट्यूटोरियल को सारांशित करता है। |
11:56 | यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसको डाउनलोड करने और देख सकते हैं। |
12:02 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है। |
12:07 | ऑनलाइन टेस्ट पास करने वालों को प्रमाण-पत्र भी देते हैं। |
12:11 | अधिक जानकारी के लिए contact@ spoken HYPHEN tutorial DOT org पर लिखें। |
12:19 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है। |
12:23 | यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। |
12:30 | इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है
spoken HYPHEN tutorial DOT org SLASH NMEICT HYPHEN Intro |
12:42 | यह स्क्रिप्ट प्रभाकर द्वारा अनुवादित है, मैं......अब आपसे विदा लेता हूँ। |
12:46 | धन्यवाद |