Difference between revisions of "GIMP/C2/Adjusting-Colours-Using-Layers/Hindi"

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| और मैं बस एक नई लेयर जोड़ता हूँ और मैं लेयर फिल टाइप में सफेद रंग का चयन करता हूँ और इसे कलर करेक्शन ग्रीन, नाम देता हूँ।
  
 
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Revision as of 17:18, 15 July 2014

Time Narration


00:22 Meet the Gimp में आपका स्वागत है।यह ट्यूटोरियल उत्तरी अमेरिका के ब्रेमेन में रॉल्फ स्टाइनोर्ट द्वारा निर्मित है।


00:29 पिछले संस्करण में, मुझे यह इमेज एडिटिंग के बाद यहाँ प्राप्त हुई है।
00:33 और आज मुझे लगता है कि मुझे रंगों को सेट करने के लिए कुछ करना चाहिए।
00:39 क्योंकि यह इमेज अत्यधिक हरी है।
00:41 यहाँ रंग को समायोजित करने के बहुत से तरीके हैं और उनमें से एक curve tool है।
00:47 मैं टूल बॉक्स में curves tool पर क्लिक करता हूँ और फिर मैं ग्रीन चैनल का चयन करता हूँ और कर्व को नीचे खींचता हूँ।
00:55 अब आप देख सकते हैं कि इमेज में रंग चैनल और कोहरा असली कोहरे की तरह लग रहा है।
01:02 अब, मुझे curve को इस तरह से समायोजित करना चाहिए कि मुझे एक ऐसी छवि प्राप्त हो जाए, जो ग्रे रंग की हो और हरे या मैजंटा रंग की न हो।
01:13 मैं curves टूल का उपयोग नहीं करना चाहता हूँ क्योंकि यह इमेज के विवरणों को नुकसान पहुंचाता है और मैं उसके बाद क्षतियों को ठीक नहीं कर सकता हूँ
01:23 मैं अनडू टूल का उपयोग कर सकता हूँ लेकिन मुझे उसके बाद सभी चरण पुनः दोहराने होंगे।
01:28 अतः मैं कुछ ऐसा करना चाहता हूँ जिससे इमेज को कोई नुकसान नहीं होगा और मैं बाद में उसे समायोजित कर सकता हूँ।
01:34 यहाँ एक ऐसा तरीका है जो लेयरों के साथ एक साधारण फिल्टर का उपयोग करता है
01:39 इसलिए मैंने यहाँ लेयर डायलॉग खोल लिया है।
01:43 आपको यहाँ बैकग्राउंड दिखाई देगा, जो हमारी मूल इमेज है।
01:47 और मैं बस एक नई लेयर जोड़ता हूँ और मैं लेयर फिल टाइप में सफेद रंग का चयन करता हूँ और इसे कलर करेक्शन ग्रीन, नाम देता हूँ।
01:59 अब मेरी इमेज पूरी तरह से सफेद है लेकिन मैं लेयर मोड को बदल सकता हूँ।
02:05 लेयर मोड एक एल्गोरिथ्म है, जो दो परतों यानी मूल बैकग्राउंड लेयर और नव निर्मित लेयर को जोड़ता है।
02:16 अतः मैं यहाँ एकाधिक मोड का चयन करता हूँ।
02:22 और आपको मूल इमेज वापस प्राप्त हो जाती है, जैसी यह पहले थी।
02:27 मल्टिप्लाई मोड, बैकग्राउंड के पिक्सलों को फोरग्राउंड के पिक्सलों से गुणा करता है, और परिणाम को 255 से विभाजित करता है।
02:37 और एक सफेद तस्वीर में, कुल रंग चैनल 255 होते हैं, अतः 255 से गुणा करने पर और 255 से भाग देने पर प्रारंभिक बिंदु यानी बैकग्राउंड प्राप्त होता है।


02:52 किन्तु यदि मैं नई लेयर में से एक चैनल को कम करता हूँ, तो यह बैकग्राउंड में भी कम हो जाएगा, क्योंकि 200 से गुणा करने और 255 से विभाजित करने पर कम परिणाम प्राप्त होता है।
03:06 अब मैं इस तरह के एक रंग का चयन करना चाहता हूँ, जिसमें ग्रीन चैनल की कमी है।
03:12 यहाँ मेरे पास फोरग्राउंड रंग के रूप में काला रंग है, जिसे मैं बैकग्राउंड रंग में परिवर्तित करता हूँ और फोरग्राउंड रंग के रूप में सफेद रंग है और आप देख सकते हैं कि लाल, हरे और नीले रंग, सभी रंग चैनलों का मान एक समान यानी 255 है।
03:31 वैसे यहाँ स्लाइडर पर रंगों से विचलित न हों।
03:36 यह नीला नहीं है, यह पीला है लेकिन मैं एक निश्चित बिंदु तक नीचे स्लाइड करता हूँ, आप देखते हैं कि सभी स्लाइडर स्वचालित रूप से बदल जाते हैं।
03:50 ठीक है, मैं यहाँ हरे रंग के स्लाइडर का चयन करता हूँ और स्लाइडर को कुछ लगभग 211 तक खींचता हूँ।
03:59 और मैं वह रंग लेता हूँ जो मुझे मेरी इमेज में फोरग्राउंड रंग के रूप में मिला है और मुझे परिणाम प्राप्त होता है जो मैजंटा के लिए एक तरीका है।
04:10 लेकिन मैं ओपेसिटी स्लाइडर की मदद से अपने हरे रंग के क्षय की तीव्रता को समायोजित कर सकता हूँ।
04:19 और जब मैं शून्य पर वापस जाता हूँ तो मुझे पुरानी इमेज प्राप्त होती है, और जब मैं स्लाइडर को ऊपर बढ़ाता हूँ, मैं इमेज में ग्रीन चैनल को कम कर सकता हूँ और इमेज को मैजंटा होने से भी बचा सकता हूँ।
04:35 मुझे लगता है कि यह काफी अच्छा लग रहा है।
04:38 लेयर टूल का उपयोग करके, मैं कभी भी वह परिवर्तन कर सकता हूँ जो मैं करना चाहता हूँ और इसके अलावा मैं हल्के समायोजन भी कर सकता हूँ जब एक से अधिक लेयर इस पर स्थित होती हैं और परिवर्तन तब भी बने रहेंगे, चाहे मैं अंडरलाइंग (अंतर्निहित) तस्वीर में कुछ परिवर्तन भी कर दूं।
04:55 इस लेयर में अभी भी परिवर्तन किए जाने शेष हैं चूँकि यह भूरे रंग की दिखाई देती है और मैं थोड़ा नीला रंग मिलाना चाहता हूँ।
05:03 पुनः मैं उसी प्रक्रिया का पालन करता हूँ और एक नई लेयर बनाता हूँ और इसे रंग करेक्शन ब्लू नाम देता हूँ।
05:11 और अब मैं थोड़ा नीला रंग मिलाना चाहता हूँ।
05:15 इमेज में नीला रंग मिलाने के लिए, मैं स्क्रीन मोड का उपयोग करता हूँ, जो मल्टिप्लाई मोड की तुलना में थोड़ा अधिक जटिल है।
05:24 स्क्रीन मोड में रंगों को पहले इन्वर्ट किया जाता है और फिर मल्टिप्लाई एवं डिवाइड किया जाता है और यह काफी जटिल हैं।
05:33 अब हम फोरग्राउंड रंग को काले रंग में बदल सकते हैं और सीधे उस रंग को मिला सकते हैं जिसे हम मिलाना चाहते हैं और मैं थोड़ा नीला रंग मिलाना चाहता हूँ।
05:43 अतः ब्लू स्लाइडर को थोड़ा नीचे खिसकाते हैं।
05:47 और इमेज में रंग को खींचते हैं।
05:51 इसे यहाँ नीला माना जाता है, जो अभी भी काले रंग की भांति दिखाई देता है किन्तु यह अत्याधिक गहरा नीला है।
05:59 यहाँ इमेज को देखें और जब मैं इसे स्विच ऑफ़ करता हूँ, तो आपको परिवर्तन दिखाई पड़ता है
06:04 इमेज निश्चित रूप से नीलिमायुक्त है।
06:08 मैं दोनों नई लेयरों को स्विच ऑफ़ कर सकता हूँ, और उसके द्वारा आपको आरंभ बिंदु प्राप्त हो जाता है।
06:13 जब मैं पहली लेयर पर क्लिक करता हूँ, तो हमें हरे रंग का लघुकृत चैनल दिखाई देता है और जब मैं दूसरी लेयर पर क्लिक करता हूँ तो इसमें थोड़ा नीला रंग मिल जाता है।
06:22 मुझे लगता है कि यह काफी ज्यादा नीला है अतः मैं अपारदर्शिता को कम करता हूँ।
06:27 मुझे लगता है यह अच्छी लग रही है।
06:30 मैं इसे बाद में कभी भी समायोजित कर सकता हूँ।
06:33 लेयर टूल बहुत शक्तिशाली होता है क्योंकि आप लेयर्स पर लेयर बना सकते हैं और प्रत्येक लेयर में, आप वे पिक्सल बदल सकते हैं, जो निचली लेयर से ऊपर आ रहे हैं।
06:44 सुधार करने की संभावनाएं असीमित होती हैं, और जब भी आप करना चाहें, तो आप यह कर सकते हैं।
06:51 शायद यहाँ एक अच्छा रंग प्राप्त करने के लिए आप अपारदर्शिता स्लाइडर को थोड़ा नीचे स्लाइड कर सकते हैं, और आप इन स्लाइडर्स के साथ कार्य कर सकते हैं, जो यहाँ रंग बदलने के लिए असीमित संभावनायें प्रदान करते हैं।
07:05 मुझे लगता है कि मुझे लेयर टूल को एक विशेष शो पर विस्तार से कवर करना चाहिए, लेकिन आज के लिए इतना काफी है।
07:13 यह ट्यूटोरियल प्रभाकर द्वारा अनुवादित है। मैं यश वोरा आपसे विदा लेता हूँ। धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, PoojaMoolya