Difference between revisions of "Blender/C2/The-Blender-Interface/Hindi"
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(Created page with '{| border = 1 ||<center>'''Visual Cue'''</center> ||<center>'''Narration'''</center> |- ||00:03 ||ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृ…') |
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− | || यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में ब्लेंडर इंटरफ़ेस के बुनियादी विवरण | + | || यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में ब्लेंडर इंटरफ़ेस के बुनियादी विवरण के बारे में है। |
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− | ||ये तीन रंगों के | + | ||ये तीन रंगों के ऐरो, cube के केंद्र में मिल रहे हैं, 3D ट्रान्सफार्म मैनिप्युलेटर का प्रतिनिधित्व करते हैं। |
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− | ||बायाँ-क्लिक करें और | + | ||बायाँ-क्लिक करें और green handle पकड़कर रखें और अपना माउस बाएँ से दाएँ घुमाएँ। |
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− | ||View पर बायाँ-क्लिक करें । यहाँ 3D व्यू के लिए विभिन्न व्यू ऑप्शन्स | + | ||View पर बायाँ-क्लिक करें । यहाँ 3D व्यू के लिए विभिन्न व्यू ऑप्शन्स की एक सूची है। |
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− | ||Select पर बायाँ-क्लिक | + | ||Select पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ 3D व्यू में सभी ऑब्जेक्ट्स के लिए विभिन्न चयन के ऑप्शन्स की एक सूची है। |
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− | || Object पर बायाँ-क्लिक करें । यहाँ सक्रिय ऑब्जेक्ट के लिए विभिन्न एडिटिंग ऑप्शन्स की एक सूची | + | || Object पर बायाँ-क्लिक करें । यहाँ सक्रिय ऑब्जेक्ट के लिए विभिन्न एडिटिंग ऑप्शन्स की एक सूची है। |
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− | || 3D व्यू के बाईं ओर | + | || 3D व्यू के बाईं ओर object Tools पैनल है। |
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− | || | + | || इस पैनल में 3D व्यू में सक्रिय ऑब्जेक्ट को संशोधित करने के लिए उपयोगित विभिन्न टूल्स की सूची है। |
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− | || टूल्स भिन्न श्रेणियों में समूहित | + | || टूल्स भिन्न श्रेणियों में समूहित हैं। |
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− | || उदाहरणस्वरूप, 3D व्यू में | + | || उदाहरणस्वरूप, 3D व्यू में lamp स्थानांतरित करें। |
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− | || | + | || lamp चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें। |
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− | || | + | ||Object tools पैनल पर जाएँ । |
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− | ||आप | + | ||आप Object tools पैनल में lamp के लिए ऑप्शन्स देख सकते हैं। |
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− | ||translate पर बायाँ-क्लिक करें और अपना माउस | + | ||translate पर बायाँ-क्लिक करें और अपना माउस घुमाएँ । |
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− | || | + | || lamp माउस की गतिविधि की दिशा में घूमता है। |
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||06:04 | ||06:04 | ||
− | || छिपे पैनल को खोलने के लिए 3D व्यू के ऊपरी दाएँ कोने में | + | || छिपे पैनल को खोलने के लिए 3D व्यू के ऊपरी दाएँ कोने में plus sign पर बायाँ-क्लिक करें। |
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− | || कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, N | + | || कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, N दबाएँ। |
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− | ||यह अतिरिक्त ऑब्जेक्ट | + | ||यह अतिरिक्त ऑब्जेक्ट Transform पैनल प्रोपर्टिज विंडो में Object पैनल के समान है। |
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− | || हम | + | || हम Object पैनल को बाद के ट्यूटोरियल में विस्तार से देखेंगे। |
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− | ||अपना माउस कर्सर अतिरिक्त ऑब्जेक्ट | + | ||अपना माउस कर्सर अतिरिक्त ऑब्जेक्ट Transform पैनल के बाएँ किनारे पर ले जाएँ । |
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− | ||एक दो सिरों वाला ऐरो प्रदर्शित होता | + | ||एक दो सिरों वाला ऐरो प्रदर्शित होता है। |
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− | ||बायाँ क्लिक करें और अपना माउस दाईँ ओर खींचें। | + | ||बायाँ-क्लिक करें और अपना माउस दाईँ ओर खींचें। |
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− | ||अतिरिक्त ऑब्जेक्ट | + | ||अतिरिक्त ऑब्जेक्ट Transform पैनल फिर से छिप गया है। |
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− | ||3D व्यू के बारे में अधिक जानने के लिए, | + | ||3D व्यू के बारे में अधिक जानने के लिए, Types of Windows - 3D view पर ट्यूटोरियल देखें । |
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− | ||क्षेत्र जो लाल बॉक्स से घिरा है, | + | ||क्षेत्र जो लाल बॉक्स से घिरा है, Info पैनल है। |
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− | || इस मेन्यू में फ़ाइल ऑप्शन्स हैं जैसे | + | || इस मेन्यू में फ़ाइल ऑप्शन्स हैं जैसे creating a new file, opening an existing file, saving the file, User Preferences, importing or exporting a file आदि । |
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− | || Add पर बायाँ-क्लिक | + | || Add पर बायाँ-क्लिक करें। |
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− | || अब | + | || अब Info पैनल पर वापस जाएँ। |
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||09:21 | ||09:21 | ||
− | || रेंडर में विभिन्न रेंडर ऑप्शन्स हैं, जैसे | + | || रेंडर में विभिन्न रेंडर ऑप्शन्स हैं, जैसे render image, render animation, show or hide render view आदि । |
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− | ||लाल बॉक्स के नीचे का क्षेत्र | + | ||लाल बॉक्स के नीचे का क्षेत्र outliner पैनल है । |
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− | ||लाल बॉक्स का आंतरिक क्षेत्र | + | ||लाल बॉक्स का आंतरिक क्षेत्र properties विंडो है। |
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− | ||इस विंडो में टूल्स और सेटिंग्स की एक बड़ी संख्या के साथ पैनल्स की एक विस्तृत रेंज शामिल | + | ||इस विंडो में टूल्स और सेटिंग्स की एक बड़ी संख्या के साथ पैनल्स की एक विस्तृत रेंज शामिल है। |
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− | || | + | || properties विंडो ब्लेंडर इंटरफ़ेस के नीचे दाएँ कोने में, आउटलाइनर के नीचे मौजूद है। |
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− | || बायाँ क्लिक करें और हरे-रंग की रेखा पकड़कर रखें । | + | || बायाँ-क्लिक करें और हरे-रंग की रेखा पकड़कर रखें । |
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− | ||फ्रेम की पुष्टि के लिए बायाँ क्लिक छोड़ दें । | + | ||फ्रेम की पुष्टि के लिए बायाँ-क्लिक छोड़ दें । |
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− | ||3D | + | || 3D transform manipulator का उपयोग करके, cube को X Y और Z दिशाओं में घुमाएँ। |
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− | || | + | || view टैब खोलें, और ऑब्जेक्ट टूल पैनल में ट्रान्सलेट का उपयोग करके, 3D व्यू में कैमरा घुमाएँ। |
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||14:04 | ||14:04 | ||
− | ||यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है, और आई.आई.टी मुंबई की ओर से, मैं | + | ||यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है, और आई.आई.टी मुंबई की ओर से, मैं.......... अब आपसे विदा लेती हूँ। |
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||14:06 | ||14:06 | ||
||हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। | ||हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। |
Revision as of 17:25, 15 July 2013
00:03 | ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है। |
00:07 | यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में ब्लेंडर इंटरफ़ेस के बुनियादी विवरण के बारे में है। |
00:22 | इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम ब्लेंडर इंटरफ़ेस के विभिन्न विंडोज सीखेंगे, |
00:29 | पैरामिटर्स और टैब्स प्रत्येक विंडो को निर्दिष्ट करते हैं, कि 3D व्यू में एक ऑब्जेक्ट कैसे चुनें। |
00:37 | तथा X, Y, और Z दिशाओं में एक ऑब्जेक्ट को कैसे स्थानांतरित करें। |
00:44 | मैं मानता हूँ कि ब्लेंडर के साथ शुरूआत के बारे में आप जानते हैं। |
00:48 | अगर नहीं, तो कृपया ब्लेंडर पर हमारा पहला ट्यूटोरियल देखें। |
00:56 | यह 3D panel है। |
00:58 | डिफ़ॉल्ट रूप से, यहाँ 3D व्यू में तीन ऑब्जेक्ट्स मौजूद हैं। |
01:03 | cube, lamp और camera |
01:10 | cube पहले से ही डिफ़ॉल्ट रूप से चुनित है। |
01:14 | lamp चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें । |
01:19 | camera चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें । |
01:23 | अतः 3D व्यू में किसी भी ऑब्जेक्ट को चुनने के लिए, आपको उस ऑब्जेक्ट पर दायाँ-क्लिक करना होगा। |
01:31 | cube चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें। |
01:35 | ये तीन रंगों के ऐरो, cube के केंद्र में मिल रहे हैं, 3D ट्रान्सफार्म मैनिप्युलेटर का प्रतिनिधित्व करते हैं। |
01:44 | यह मैनिप्युलेटर एक विशेष अक्ष में ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित करने में मदद करता है। |
01:51 | लाल रंग X-अक्ष का प्रतिनिधित्व करता है । |
01:55 | हरा-रंग Y-अक्ष का प्रतिनिधित्व करता है । |
01:59 | और नीला Z-अक्ष का प्रतिनिधित्व करता है। |
02:05 | बायाँ-क्लिक करें और green handle पकड़कर रखें और अपना माउस बाएँ से दाएँ घुमाएँ। |
02:15 | कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, G और Y दबाएँ । |
02:22 | हम देखते हैं कि ऑब्जेक्ट सिर्फ Y-अक्ष की दिशा में ही घूमता है। |
02:32 | इसी तरह, green handle का उपयोग करके Z-अक्ष के साथ ऑब्जेक्ट घुमाएँ। |
02:45 | कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, G और Z दबाएँ । |
02:56 | अब, X -अक्ष के साथ ऑब्जेक्ट को घुमाने की कोशिश करें। |
03:08 | कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, G और X दबाएँ । |
03:23 | क्षेत्र जो लाल बॉक्स से घिरा है, 3D व्यू है । |
03:32 | 3D व्यू के निचले बाएँ कोने पर जाएँ । |
03:36 | View पर बायाँ-क्लिक करें । यहाँ 3D व्यू के लिए विभिन्न व्यू ऑप्शन्स की एक सूची है। |
03:46 | Top पर बायाँ-क्लिक करें । कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए numpad 7 दबाएँ। |
03:52 | 3D व्यू यूजर प्रस्पेक्टिव से टॉप व्यू में बदलता है। |
03:57 | हम अपने ऑब्जेक्ट को टॉप व्यू से देख सकते हैं। |
04:03 | Select पर बायाँ-क्लिक करें। यहाँ 3D व्यू में सभी ऑब्जेक्ट्स के लिए विभिन्न चयन के ऑप्शन्स की एक सूची है। |
04:18 | Object पर बायाँ-क्लिक करें । यहाँ सक्रिय ऑब्जेक्ट के लिए विभिन्न एडिटिंग ऑप्शन्स की एक सूची है। |
04:35 | 3D व्यू के बाईं ओर object Tools पैनल है। |
04:41 | इस पैनल में 3D व्यू में सक्रिय ऑब्जेक्ट को संशोधित करने के लिए उपयोगित विभिन्न टूल्स की सूची है। |
04:49 | टूल्स भिन्न श्रेणियों में समूहित हैं। |
04:42 | Transform, Object, Shading, Keyframes, Motion Paths, repeat, Grease Pencil |
05:13 | उदाहरणस्वरूप, 3D व्यू में lamp स्थानांतरित करें। |
05:19 | lamp चुनने के लिए दायाँ-क्लिक करें। |
05:23 | Object tools पैनल पर जाएँ । |
05:28 | आप Object tools पैनल में lamp के लिए ऑप्शन्स देख सकते हैं। |
05:35 | translate पर बायाँ-क्लिक करें और अपना माउस घुमाएँ । |
05:41 | lamp माउस की गतिविधि की दिशा में घूमता है। |
05:46 | translate को रद्द करने के लिए screen पर दायाँ-क्लिक करें या अपने कीबोर्ड पर Esc दबाएँ । |
05:57 | 3D व्यू के दाईं ओर, एक अन्य पैनल डिफ़ॉल्ट रूप से छिपा हुआ है । |
06:04 | छिपे पैनल को खोलने के लिए 3D व्यू के ऊपरी दाएँ कोने में plus sign पर बायाँ-क्लिक करें। |
06:12 | कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, N दबाएँ। |
06:17 | यह अतिरिक्त ऑब्जेक्ट Transform पैनल प्रोपर्टिज विंडो में Object पैनल के समान है। |
06:25 | हम Object पैनल को बाद के ट्यूटोरियल में विस्तार से देखेंगे। |
06:30 | अभी के लिए, अतिरिक्त पैनल छिपाते हैं और डिफ़ॉल्ट 3D व्यू पर वापस जाते हैं। |
06:37 | अपना माउस कर्सर अतिरिक्त ऑब्जेक्ट Transform पैनल के बाएँ किनारे पर ले जाएँ । |
06:44 | एक दो सिरों वाला ऐरो प्रदर्शित होता है। |
06:48 | बायाँ-क्लिक करें और अपना माउस दाईँ ओर खींचें। |
06:52 | अतिरिक्त ऑब्जेक्ट Transform पैनल फिर से छिप गया है। |
06:59 | आप इस पैनल को हाइड या अन-हाइड करने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट N का भी उपयोग कर सकते हैं । |
07:07 | 3D व्यू के बारे में अधिक जानने के लिए, Types of Windows - 3D view पर ट्यूटोरियल देखें । |
07:18 | क्षेत्र जो लाल बॉक्स से घिरा है, Info पैनल है। |
07:24 | यह हमारे ब्लेंडर इंटरफ़ेस में सबसे ऊपरी पैनल है । ‘Info’ पैनल में मुख्य मेन्यू है । |
07:33 | File पर बायाँ-क्लिक करें । |
07:36 | इस मेन्यू में फ़ाइल ऑप्शन्स हैं जैसे creating a new file, opening an existing file, saving the file, User Preferences, importing or exporting a file आदि । |
07:57 | Add पर बायाँ-क्लिक करें। |
08:00 | यहाँ object repository है। |
08:04 | इस मेन्यू का उपयोग करके हम 3D व्यू में नए ऑब्जेक्ट जोड़ सकते हैं । |
08:10 | कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए, Shift और A दबाएँ । |
08:18 | अब 3D व्यू में प्लैन जोड़ते हैं । |
08:23 | 3D कर्सर को घुमाने के लिए स्क्रीन पर कहीं भी बायाँ-क्लिक करें। |
08:29 | मैं यह स्थान चुन रहा हूँ। |
08:34 | ADD मेन्यू लाने के लिए Shift और A दबाएँ । |
08:39 | Mesh, plane पर बायाँ-क्लिक करें । |
08:44 | 3D कर्सर की जगह पर एक नया प्लेन 3D व्यू में जुड़ गया है । |
08:51 | 3D कर्सर के बारे में जानने के लिए, कृपया नेविगेशन – 3D कर्सर (Navigation – 3D cursor) पर ट्यूटोरियल देखें । |
09:00 | इसी तरह, आप 3D व्यू में कुछ और ऑब्जेक्ट्स को जोड़ने की कोशिश कर सकते हैं । |
09:13 | अब Info पैनल पर वापस जाएँ। |
09:16 | रेंडर मेन्यू खोलने के लिए Render पर बायाँ-क्लिक करें। |
09:21 | रेंडर में विभिन्न रेंडर ऑप्शन्स हैं, जैसे render image, render animation, show or hide render view आदि । |
09:34 | रेंडर सेटिंग्स बाद के ट्यूटोरियल्स में विस्तार से सीखेंगे । |
09:40 | इन्फो पैनल के बारे में अधिक जानने के लिए, विंडोज के प्रकार - फ़ाइल ब्राउज़र और इन्फो पैनल (Type of Windows - File Browser and Info Panel) पर ट्यूटोरियल देखें । |
09:55 | लाल बॉक्स के नीचे का क्षेत्र outliner पैनल है । |
10:00 | यह ब्लेंडर इंटरफ़ेस के ऊपरी दाएँ कोने में मौजूद है। |
10:07 | आउटलाइनर 3D व्यू में मौजूद सभी ऑब्जेक्ट्स की सूची देता है। |
10:14 | आउटलाइनर के बारे में अधिक जानने के लिए, विंडोज के प्रकार – आउटलाइनर (Types of Windows - Outliner) पर ट्यूटोरियल देखें। |
10:26 | लाल बॉक्स का आंतरिक क्षेत्र properties विंडो है। |
10:36 | इस विंडो में टूल्स और सेटिंग्स की एक बड़ी संख्या के साथ पैनल्स की एक विस्तृत रेंज शामिल है। |
10:38 | हम ब्लेंडर में काम करते समय इन पैनल्स का कई बार उपयोग करेंगे । |
10:44 | properties विंडो ब्लेंडर इंटरफ़ेस के नीचे दाएँ कोने में, आउटलाइनर के नीचे मौजूद है। |
10:53 | प्रोपर्टिज विंडो के बारे में अधिक जानने के लिए, (Types of Windows - Properties Part 1 and 2) विंडोज के प्रकार – प्रोपर्टिज पार्ट 1 और 2 पर ट्यूटोरियल देखें। |
11:07 | यह Timeline है। |
11:10 | यह 3D व्यू के नीचे स्थित है । |
11:15 | यहाँ हम एनिमेशन के लिए फ्रेम रेंज देख सकते हैं। |
11:21 | यह हरी वर्टिकल रेखा आपको वर्तमान फ्रेम बताती है, जिस पर आप काम कर रहे हैं। |
11:28 | आप इसे फ्रेम रेंज के साथ स्थानांतरित कर सकते हैं। |
11:33 | बायाँ-क्लिक करें और हरे-रंग की रेखा पकड़कर रखें । |
11:36 | अब अपना माउस घुमाएँ। |
11:43 | फ्रेम की पुष्टि के लिए बायाँ-क्लिक छोड़ दें । |
11:50 | Start one हमारी एनिमेशन श्रृंखला की शुरुआती फ्रेम का प्रतिनिधित्व करता है । |
11:58 | End 250 हमारी एनिमेशन श्रृंखला के अंतिम फ्रेम का प्रतिनिधित्व करता है । |
12:10 | ये हमारे एनिमेशन के लिए प्ले-बैक ऑप्शन्स हैं । |
12:16 | टाइमलाइन के बारे में अधिक जानने के लिए, विंडोज के प्रकार– टाइमलाइन (Types of Windows - Timeline) पर ट्यूटोरियल देखें। |
12:25 | अतः, यह ब्लेंडर इंटरफ़ेस का एक संक्षिप्त विवरण है। |
12:30 | इन सब विंडोज के अलावा, जो ब्लेंडर कार्यक्षेत्र में डिफ़ाल्ट रूप से मौजूद हैं, |
12:35 | यहाँ अन्य विंड़ोज भी हैं, जिन्हें किसी भी प्वॉइंट पर मेन्यू से चुना जा सकता है। |
12:42 | इन सभी विंडोज का विस्तृत वर्णन, बाद के ट्यूटोरियल्स में दिया गया है। |
12:51 | अब 3D व्यू में प्रत्येक ऑब्जेक्ट चुनने की कोशिश करें; |
12:57 | 3D transform manipulator का उपयोग करके, cube को X Y और Z दिशाओं में घुमाएँ। |
13:06 | view टैब खोलें, और ऑब्जेक्ट टूल पैनल में ट्रान्सलेट का उपयोग करके, 3D व्यू में कैमरा घुमाएँ। |
13:20 | यह प्रोजेक्ट आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन द्वारा समर्थित है। |
13:28 | इस पर अधिक जानकारी निम्न लिंक्स पर उपलब्ध है |
13:33 | oscar.iitb.ac.in, and spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro.
oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro |
13:47 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट |
13:49 | स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। |
13:53 | उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं। |
13:57 | अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें। |
14:04 | यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है, और आई.आई.टी मुंबई की ओर से, मैं.......... अब आपसे विदा लेती हूँ। |
14:06 | हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। |