Difference between revisions of "Blender/C2/3D-Cursor/Hindi"

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Revision as of 12:19, 18 January 2013

Time Narration
00.03 ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है ।
00.07 यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में 3D कर्सर के बारे में है।
00.25 इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि 3Dकर्सर क्या है,
00.32 ब्लेंडर में 3D कर्सर का उपयोग करके 3डी व्यू में नए ऑब्जेक्ट्स और ब्लेंडर में 3D कर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स कैसे जोड़ें।
00.46 मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर संस्थापित कैसे करें ।
00.51 अगर नहीं, तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने पर हमारा पहला ट्यूटोरियल देखें।
00.57 3Dकर्सर क्रॉस-हेयर के साथ लाल और सफेद रंग का वृत्त है जिसे आप ब्लेंडर स्क्रीन के केंद्र में देख सकते हैं ।
01.06 ब्लेंडर में 3Dकर्सर देखते हैं। इसे करने के लिए हमें ब्लेंडर खोलना होगा।
01.12 यहाँ ब्लेंडर खोलने के लिए दो तरीके हैं।
01.15 पहला, डेस्कटॉप पर ब्लेंडर आइकन पर जाएँ । ब्लेंडर आइकन पर दायाँ-क्लिक करें। Open पर क्लिक करें।
01.27 ब्लेंडर खोलने के लिए दूसरा और आसान तरीका है डेस्कटॉप पर ब्लेंडर आइकन पर बायां डबल क्लिक करें ।
01.42 यह ब्लेंडर 2.59 है। कृपया ध्यान दें कि यहाँ दिखाया गया स्क्रीन रेज़लूशन 1024 X 768 पिक्सल है।
01.54 ब्लेंडर इंटरफ़ेस में फ़ॉन्ट का आकार इतना बढ़ा दिया गया है कि आप दिए गए सभी ऑप्शन्स को समझ सकते हैं।
02.01 इंटरफ़ेस फ़ॉन्ट का आकार कैसे बढ़ाएँ, यह सीखने के लिए कृपया यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें।
02.12 यह स्वागत पेज या splash स्क्रीन के रूप में जाना जाता है। ब्लेंडर के बारे में सीखने के लिए यह कुछ उपयोगी संदर्भ लिंक दर्शाता है।
02.20 splash स्क्रीन हटाने के लिए अपने कीबोर्ड पर ESC दबाएँ या
02.25 ब्लेंडर इंटरफेस पर splash स्क्रीन के अलावा अन्य कहीं भी बायाँ माउस क्लिक करें।
02.32 अब आप डिफ़ॉल्ट ब्लेंडर कार्यक्षेत्र देख सकते हैं।
02.37 3Dकर्सर क्यूब द्वारा घिरे स्क्रीन के केंद्र की दायीं ओर में है ।
02.43 हम कर्सर ठीक से नहीं देख सकते हैं इसलिए हमें क्यूब को डिलीट करना चाहिए।
02.48 डिफ़ॉल्ट रूप से, क्यूब पहले से ही चुनित है।
02.51 इसे डिलीट करने के लिए, कीबोर्ड पर डिलीट बटन दबाएँ । डिलीट पर बायाँ-क्लिक करें।
02.58 यहाँ, अब आप 3Dकर्सर अच्छे से देख सकते हैं।
03.04 3D कर्सर का प्राथमिक उद्देश्य 3Dव्यू में जुड़े हुए नए ऑब्जेक्ट के स्थान निर्दिष्ट करना है।
03.15 ADD पर जाएँ । Mesh पर जाएँ । क्यूब पर क्लिक करें।
03.19 आप 3Dव्यू में नए ऑब्जेक्ट्स जोड़ने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट shift & A बटन का भी उपयोग कर सकते हैं।
03.27 एक नया क्यूब 3डी व्यू में जुड़ गया है ।
03.30 जैसा कि आप देख सकते हैं, नया क्यूब 3D कर्सर के रूप में उसी स्थान पर प्रदर्शित हुआ है।
03.38 अब देखते हैं,कि नए स्थान पर नया ऑब्जेक्ट कैसे जोड़ें।
03.44 पहले हमें 3Dकर्सर को एक नए स्थान पर स्थानांतरित करना होगा।
03.48 ऐसा करने के लिए, 3Dस्पेस में किसी भी स्थान पर बायाँ-क्लिक करें।
03.53 मैं क्यूब के बाईँ ओर क्लिक कर रहा हूँ ।
03.59 नया ऑब्जेक्ट जोड़ने के लिए Shift और A दबाएँ । UV sphere पर बायाँ-क्लिक करें
04.10 UV स्पेयर 3Dकर्सर के नए स्थान पर प्रदर्शित होता है ।
04.15 अब हम 3Dकर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स देखेंगे।
04.22 Object पर जाएँ । Snap पर जाएँ । यह Snap मेन्यू है ।
04.29 यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं।
04.31 आप कीबोर्ड शॉर्टकट Shift और S का भी उपयोग कर सकते हैं।
04.38 “Selection to cursor”, “snaps the selected item to the 3D cursor”(

कर्सर का चयन, 3D कर्सर के चुनित आइटम को दर्शाता है।)

04.45 उदाहरणस्वरूप, 3D कर्सर में क्यूब दर्शाते हैं।
04.50 क्यूब पर राइट क्लिक करें । snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ ।
04.58 Selection to cursor पर बायाँ क्लिक करें। क्यूब 3D कर्सर में दिखता है।
05.06 अब क्यूब को दाईँ ओर ले जाएँ। हरे हैंडल पर बायाँ-क्लिक करें, अपने माउस को पकड़ें और बाईं ओर खींच लाएँ।
05.17 कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए G और Y दबाएँ।
05.23 3डी व्यू में मूविंग(चर) ऑब्जेक्ट्स के बारे में अधिक जानने के लिए Basic description of Blender interface के इस ट्यूटोरियल को देखें ।
05.35 Snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। cursor to selected पर बायाँ-क्लिक करें।
05.43 3D कर्सर नए स्थान में क्यूब के केंद्र पर दिखता है ।
05.50 अगर आपके पास एक ही समय में एक से अधिक ऑब्जेक्ट्स चुनित हैं मानिए क्यूब और UV sphere यहाँ है।
05.59 Cursor to selected, दो चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में 3Dकर्सर दिखता है।
06.07 मैं दिखाता हूँ। जैसा कि आप देख सकते हैं, क्यूब पहले से ही चुनित है।
06.12 UV sphere चुनने के लिए Shift और राइट क्लिक करें। तो अब आपके पास एक ही समय में दो चुनित ऑब्जेक्ट्स हैं।
06.22 snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ । Cursor to selected पर क्लिक करें।
06.30 3D कर्सर दो चुनित ऑब्जेक्ट्स केंद्र में दिखता है।
06.36 अब लेम्प पर Shift और राइट क्लिक करें । snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift & S.
06.47 Cursor to Select पर क्लिक करें। 3D कर्सर 3 चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में दिखता है।
06.58 3D कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए 3डी व्यू में किसी भी बिंदु पर क्लिक करें। मैं नीचे बाईं ओर क्लिक कर रहा हूँ ।
07.07 snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ।
07.12 Cursor to Center पर क्लिक करें । 3D कर्सर 3D व्यू के केंद्र में दिखता है।
07.22 ऑब्जेक्ट्स को डिसिलेक्ट करने के लिए कीबोर्ड पर A दबाएँ ।
07.28 अब, UV sphere पर राइट क्लिक करें । इसे डिसिलेक्ट करने के लिए A दबाएँ ।
07.39 snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ।
07.44 Cursor to active पर क्लिक करें ।
07.47 3Dकर्सर पिछले सक्रिय चयन UV स्पेयर के केंद्र में दिखता है।
07.56 3Dकर्सर अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है, जब मॉडलिंग के समय एक धुरी बिंदु के रूप में प्रयोग किया जाता है।
08.03 लेकिन हम इसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे।
08.08 अब 3D कर्सर का उपयोग करके विभिन्न स्थानों में 3डी व्यू पर नए ऑब्जेक्ट्स को जोड़ने की कोशिश करें ।
08.16 उसके बाद, snap मेन्यू में स्नेपिंग ऑप्शन्स को खोलें । शुभकामनाएँ!
08.26 तो अब ब्लेंडर 3D कर्सर पर हमारे ट्यूटोरियल को समाप्त करते हैं।
08.31 यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
08.40 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
09.00 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट
09.02 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है।
09.06 उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं।
09.11 अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें।
09.17 यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है। आई.आई.टी मुंबई की ओर से, मैं रवि कुमार अब आपसे विदा लेता हूँ।
09.19 हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Ranjana