Difference between revisions of "KTurtle/C3/Question-Glues/Hindi"

From Script | Spoken-Tutorial
Jump to: navigation, search
(Created page with '{|border =1 !Visual Cue !Narration |- ||00.01 ||नमस्कार, '''KTurtle''' में '''Question Glues''' पर स्पोकन ट्यूटोरियल म…')
 
 
(12 intermediate revisions by 3 users not shown)
Line 8: Line 8:
 
|-
 
|-
 
||00.08
 
||00.08
||इस ट्यूटोरियल में, हम निम्न question glues (क्वेशन ग्लूस) and, not सीखेंगे।
+
||इस ट्यूटोरियल में, हम निम्न question glues (क्वेशन ग्लूस) '''and, not''' सीखेंगे।
 
|-
 
|-
 
|| 00.16
 
|| 00.16
||इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 12.04 और KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा का उपयोग कर रहा हूँ।  
+
||इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 12.04 और KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा का उपयोग कर रही हूँ।  
 
|-
 
|-
 
||00.29
 
||00.29
Line 21: Line 21:
 
|-
 
|-
 
||00.46
 
||00.46
||आगे बढ़ने से पहले , मैं question glue  शब्दों के बारे में समझाता हूँ।  
+
||आगे बढ़ने से पहले , मैं question glue  शब्दों के बारे में समझाती हूँ।  
 
|-
 
|-
 
||00.51
 
||00.51
Line 28: Line 28:
 
|-
 
|-
 
||01.00
 
||01.00
||“and”, “or” और “not”  कुछ ग्लू शब्द हैं। ग्लू शब्द '''if-else''' कंडिशन के साथ एक साथ उपयोगी होते हैं।  
+
|“and”, “or” और “not”  कुछ ग्लू शब्द हैं। ग्लू शब्द '''if-else''' कंडिशन के साथ एक-साथ उपयोगी होते हैं।  
 
|-
 
|-
 
||01.11
 
||01.11
Line 51: Line 51:
 
|-
 
|-
 
||01.33
 
||01.33
||मैं text editor  से कोड कॉपी करके '''KTurtle''' editor  में पेस्ट करता हूँ।  
+
||मैं text editor  से कोड कॉपी करके '''KTurtle''' editor  में पेस्ट करती हूँ।  
  
 
|-
 
|-
Line 62: Line 62:
 
|-
 
|-
 
||01.50
 
||01.50
||मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करता हूँ।  
+
||मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करती हूँ।  
  
 
|-
 
|-
Line 69: Line 69:
 
|-
 
|-
 
||01.56
 
||01.56
||Let's look the code.कोड को लॉक करें।
+
||कोड को देखें।
 
|-
 
|-
 
||01.59
 
||01.59
Line 75: Line 75:
 
|-
 
|-
 
||02.04
 
||02.04
||'''keyword message "    के बाद प्रोग्राम में मैसेज दोहरे उद्धरण-चिन्हों में दिया गया है।  
+
||keyword message के बाद प्रोग्राम में मैसेज दोहरे उद्धरण-चिन्हों में दिया गया है।  
  
 
|-
 
|-
Line 96: Line 96:
 
|-
 
|-
 
||02.49
 
||02.49
||जब दो क्वेशन ग्लूड '''“and”''' के साथ  true होते हैं, परिणाम true होता है।   
+
||जब दो ग्लूड क्वेशन '''“and”''' के साथ  true होते हैं,तो परिणाम true होता है।   
 
|-
 
|-
 
|| 02.55   
 
|| 02.55   
Line 106: Line 106:
 
|-
 
|-
 
||03.12
 
||03.12
||यह चेक करता है यदि त्रिकोण के भाग असमान हैं।  
+
||यह चेक करता है कि यदि त्रिकोण के भाग असमान हैं।  
 
|-
 
|-
 
||03.17
 
||03.17
Line 130: Line 130:
 
|-
 
|-
 
||04.03
 
||04.03
||'''print''' कमांड '''else'''  कंडिशन की चेकिंग के बाद string दर्शाती है।  मैं सभी कंडिशन्स को चेक करने के लिए कोड रन करूँगा।
+
||'''print''' कमांड '''else'''  कंडिशन की चेकिंग के बाद string दर्शाती है।  मैं सभी कंडिशन्स को चेक करने के लिए कोड रन करूँगी।
 
|-
 
|-
 
||04.12
 
||04.12
Line 136: Line 136:
 
|-
 
|-
 
||04.15
 
||04.15
||एक मैसेज डायलॉग बाक्स पॉप्स-अप होता है। अब OK पर क्लिक करें।  
+
||एक मैसेज डायलॉग बाक्स पॉप-अप होता है। अब OK पर क्लिक करें।  
 
|-
 
|-
 
||04.20
 
||04.20
Line 151: Line 151:
 
|-
 
|-
 
||04.33
 
||04.33
||'''“A scalene triangle”  कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
+
||“A scalene triangle”  कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
 
|-
 
|-
 
||04.37
 
||04.37
Line 164: Line 164:
 
|-
 
|-
 
||04.58
 
||04.58
||'''“ Not a scalene triangle”''' कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
+
||“ Not a scalene triangle”  कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
 
|-
 
|-
 
||05.02
 
||05.02
Line 171: Line 171:
 
|-
 
|-
 
||05.06
 
||05.06
||एक मैसेज डायलॉग बॉक्स पॉप्स-अप होता है। OK पर क्लिक करें।
+
||एक मैसेज डायलॉग बॉक्स पॉप-अप होता है। OK पर क्लिक करें।
 
|-
 
|-
 
||05.11
 
||05.11
Line 182: Line 182:
 
|-
 
|-
 
||05.20
 
||05.20
||'AC' की लंबाई के लिए 2 प्रविष्ट करें और OKपर क्लिक करें।
+
||'AC' की लंबाई के लिए 2 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
  
 
|-
 
|-
Line 190: Line 190:
 
|-
 
|-
 
||05.30
 
||05.30
||अब इस प्रोग्राम को हटा दें। मैं '''clear''' कमांड टाइप करता हूँ और कैनवास को साफ करने के लिए '''clear'''  कमांड रन करता हूँ।  
+
||अब इस प्रोग्राम को हटा दें। मैं '''clear''' कमांड टाइप करती हूँ और कैनवास को साफ करने के लिए '''clear'''  कमांड रन करती हूँ।  
  
 
|-
 
|-
Line 197: Line 197:
 
|-
 
|-
 
||05.43
 
||05.43
||मैं text editor  से प्रोग्राम कॉपी करता हूँ और इसे '''KTurtle''' editor  में पेस्ट करता हूँ।
+
||मैं text editor  से प्रोग्राम कॉपी करती हूँ और इसे '''KTurtle''' editor  में पेस्ट करती हूँ।
 
|-
 
|-
 
||05.51
 
||05.51
Line 207: Line 207:
 
|-
 
|-
 
||06.01
 
||06.01
||मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करता हूँ और प्रोग्राम समझाता हूँ।
+
||मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करती हूँ और प्रोग्राम समझाती हूँ।
 
|-
 
|-
 
||06.05
 
||06.05
Line 216: Line 216:
 
|-
 
|-
 
||06.15
 
||06.15
||'''if not (($a==$b) and ($b==$c) and ($c==$a))''' , ''if not '' कंडिशन को चेक करता है।  
+
||'''if not (($a==$b) और ($b==$c) और ($c==$a))''' , ''if not '' कंडिशन को चेक करता है।  
  
 
|-
 
|-
 
||06.27
 
||06.27
||'''not''' एक विशिष्ट क्वेशन ग्लू शब्द है। इसके ओपरेंड के लॉजिकल स्टेट को उल्टा करता है।  
+
||'''not''' एक विशिष्ट क्वेशन ग्लू शब्द है। यह इसके ओपरेंड के लॉजिकल स्टेट को उल्टा करता है।  
  
 
|-
 
|-
 
||06.36
 
||06.36
||उदाहरणस्वरूप यदि दी गई कंडिशन true है, इसे false नहीं बनाता। 
+
||उदाहरणस्वरूप यदि दी गई कंडिशन true है, '''not''' false बनाता है । 
  
 
|-
 
|-
Line 240: Line 240:
 
|-
 
|-
 
||07.07
 
||07.07
||'''go 100,100'''  Turtle को कैनवास के बाएँ से 10 pixels और कैनवास के ऊपरी ओर से 100 pixels स्थानांतरित करता है।  
+
||'''go 100,100'''  Turtle को कैनवास के बाएँ से 100 pixels और कैनवास के ऊपरी ओर से 100 pixels स्थानांतरित करता है।  
 
|-
 
|-
 
||07.20
 
||07.20
Line 247: Line 247:
 
|-
 
|-
 
||07.32
 
||07.32
||सभी कंडिशन्स को चेक करने के लिए मैं प्रोग्राम रन करता हूँ।  
+
||सभी कंडिशन्स को चेक करने के लिए मैं प्रोग्राम रन करती हूँ।  
 
|-
 
|-
 
||07.36
 
||07.36
Line 293: Line 293:
 
|-
 
|-
 
||08.28
 
||08.28
||इस ट्यूटोरियल में हमने क्वेशन ग्लू and, not के बारे में सीखा।  
+
||इस ट्यूटोरियल में हमने क्वेशन ग्लूज़ and, not के बारे में सीखा।  
 
|-
 
|-
 
||08.35
 
||08.35
||एक नियत-कार्य के रूप में, मैं चाहता हूँ कि निर्धारित करने के लिए प्रोग्राम लिखें....
+
||एक नियत-कार्य के रूप में, मैं चाहती हूँ कि निर्धारित करने के लिए प्रोग्राम लिखें....
  
 
|-
 
|-
Line 326: Line 326:
 
|-
 
|-
 
||09.13
 
||09.13
||यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
+
||यदि आपके पास अच्छी बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
 
|-
 
|-
 
||09.18
 
||09.18
Line 357: Line 357:
 
|-
 
|-
 
||09.49
 
||09.49
|| यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है, आई.आई.टी मुंबई की ओर से अब मैं....आपसे विदा लेता हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद ।  
+
|| यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है, आई.आई.टी बॉम्बे की ओर से मैं श्रुति आर्य आपसे विदा लेती हूँ। धन्यवाद ।  
 
|-
 
|-

Latest revision as of 15:40, 22 August 2014

Visual Cue Narration
00.01 नमस्कार, KTurtle में Question Glues पर स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00.08 इस ट्यूटोरियल में, हम निम्न question glues (क्वेशन ग्लूस) and, not सीखेंगे।
00.16 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 12.04 और KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा का उपयोग कर रही हूँ।
00.29 हम मानते हैं, कि आपको KTurtle के कार्य का बुनियादी और KTurtle में “if-else” स्टेटमेंट का ज्ञान है।
00.39 यदि नहीं, तो संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए कृपया हमारी वेबसाइट http://spoken-tutorial.org देखें।
00.46 आगे बढ़ने से पहले , मैं question glue शब्दों के बारे में समझाती हूँ।
00.51 Question glue शब्द हमें छोटे क्वेशन को एक बड़े क्वेशन में ग्लू करने के लिए सक्षम बनाते हैं।
01.00 “and”, “or” और “not” कुछ ग्लू शब्द हैं। ग्लू शब्द if-else कंडिशन के साथ एक-साथ उपयोगी होते हैं।
01.11 अब नया ' KTurtle एप्लिकेशन खोलते हैं।
01.15 Dash home पर क्लिक करें।
01.18 सर्च बार में KTurtle टाइप करें।
01.22 और option पर क्लिक करें।
01.24 अब ग्लू शब्द and के साथ ट्यूटोरियल शुरू करते हैं।
01.28 मेरे पास text editor में प्रोग्राम पहले से ही है।
01.33 मैं text editor से कोड कॉपी करके KTurtle editor में पेस्ट करती हूँ।
01.40 कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और अपने KTurtle editor में प्रोग्राम टाइप करें।
01.46 प्रोग्राम टाइप करने के बाद ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें।
01.50 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करती हूँ।
01.52 यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
01.56 कोड को देखें।
01.59 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।
02.04 keyword message के बाद प्रोग्राम में मैसेज दोहरे उद्धरण-चिन्हों में दिया गया है।
02.10 “message” कमांड “string” को इनपुट के रूप में लेती है।
02.14 यह string से टेक्स्ट सम्मिलित करते हुए एक पॉप-अप डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करता है। और non null strings के लिए एक बीप करता है।
02.24 $a, $b और $c वेरिएबल्स हैं जो यूजर इनपुट संचित करते हैं।
02.30 “ask” कमांड वेरिएबल्स में संचित होने वाले यूजर इनपुट के लिए प्रोम्ट करती है।
02.36 if(($a+$b>$c) और ($b+$c>$a) और ($c+$a>$b), “if” कंडिशन को चेक करता है।
02.49 जब दो ग्लूड क्वेशन “and” के साथ true होते हैं,तो परिणाम true होता है।
02.55 'if(($a !=$b) और ($b != $c) और ($c != $a)) , if कंडिशन को चेक करता है।
03.05 जब 'if' कंडिशन true से ऊपर होती है, कंट्रोल nested if ब्लॉक में स्थानांतरित होता है।
03.12 यह चेक करता है कि यदि त्रिकोण के भाग असमान हैं।
03.17 fontsize 18, print कमांड द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज को सेट करता है।
03.22 go 10,100 Turtle को कैनवास के बाएँ से 10 pixels और कैनवास के ऊपरी ओर से 100 pixels स्थानांतरित होने के लिए नियंत्रित करता है।
03.35 print कमांड if कंडिशन की चेकिंग के बाद string दर्शाती है।
03.41 else कमांड else कंडिशन को चेक करती है, जब if कंडिशन ब्लॉक में false हो।
03.48 print कमांड else कंडिशन की चेकिंग के बाद string दर्शाती है।
03.54 else कमांड आखिरी कंडिशन को चेक करती है।
03.57 यहाँ else चेक होती है, जब उपर्युक्त कंडिशन्स false होती हैं।
04.03 print कमांड else कंडिशन की चेकिंग के बाद string दर्शाती है। मैं सभी कंडिशन्स को चेक करने के लिए कोड रन करूँगी।
04.12 प्रोग्राम रन करने के लिए Run बटन पर क्लिक करें।
04.15 एक मैसेज डायलॉग बाक्स पॉप-अप होता है। अब OK पर क्लिक करें।
04.20 AB की लंबाई के लिए 5 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
04.25 BC की लंबाई के लिए 8 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
04.29 AC की लंबाई के लिए 9 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
04.33 “A scalene triangle” कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
04.37 फिर से रन करें।
04.40 एक मैसेज डायलॉग बॉक्स पॉप्स-अप होता है। OK पर क्लिक करें।
04.44 अब 'AB' की लंबाई के लिए 5 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें, 'BC' की लंबाई के लिए 6 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें, 'AC' की लंबाई के लिए 6 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
04.58 “ Not a scalene triangle” कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
05.02 डिफॉल्ट कंडिशन को चेक करने के लिए, फिर से रन करें।
05.06 एक मैसेज डायलॉग बॉक्स पॉप-अप होता है। OK पर क्लिक करें।
05.11 अब 'AB' की लंबाई के लिए 1 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
05.16 'BC' की लंबाई के लिए 1 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
05.20 'AC' की लंबाई के लिए 2 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
05.24 " Does not satisfy triangle's inequality " कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
05.30 अब इस प्रोग्राम को हटा दें। मैं clear कमांड टाइप करती हूँ और कैनवास को साफ करने के लिए clear कमांड रन करती हूँ।
05.40 आगे 'not कंडिशन के साथ कार्य करें।
05.43 मैं text editor से प्रोग्राम कॉपी करती हूँ और इसे KTurtle editor में पेस्ट करती हूँ।
05.51 कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और अपने KTurtle editor में प्रोग्राम टाइप करें।
05.56 प्रोग्राम टाइप करने के बाद ट्यूटोरियल पुनः आरंभ करें।
06.01 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करती हूँ और प्रोग्राम समझाती हूँ।
06.05 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।
06.09 $a, $b और $c वेरिएबल्स हैं जो यूजर इनपुट को संचित करते हैं।
06.15 if not (($a==$b) और ($b==$c) और ($c==$a)) , if not कंडिशन को चेक करता है।
06.27 not एक विशिष्ट क्वेशन ग्लू शब्द है। यह इसके ओपरेंड के लॉजिकल स्टेट को उल्टा करता है।
06.36 उदाहरणस्वरूप यदि दी गई कंडिशन true है, not false बनाता है ।
06.42 और जब कंडिशन false होती है, आउटपुट true होगा।
06.48 print कमांड if not कंडिशन की चेकिंग के बाद string प्रदर्शित करती है।
06.55 else कमांड निष्पादित होती है, जब if कंडिशन false होती है।
07.01 print कमांड else कंडिशन की चेकिंग के बाद string प्रदर्शित करती है।
07.07 go 100,100 Turtle को कैनवास के बाएँ से 100 pixels और कैनवास के ऊपरी ओर से 100 pixels स्थानांतरित करता है।
07.20 repeat 3{turnright 120 forward 100} कैनवास पर एक समभुज त्रिकोण बनाने के लिए turtle को अनुमति देता है।
07.32 सभी कंडिशन्स को चेक करने के लिए मैं प्रोग्राम रन करती हूँ।
07.36 कोड को रन करने के लिए F5 की दबाएँ।
07.40 AB की लंबाई के लिए 6 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
07.45 BC की लंबाई के लिए 5 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
07.48 AC की लंबाई के लिए 7 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
07.54 “Triangle is not equilateral” कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
07.58 फिर से रन करें। AB की लंबाई के लिए 5 प्रविष्ट करें और ok पर क्लिक करें।
08.05 BC की लंबाई के लिए 5 प्रविष्ट करें और ok पर क्लिक करें।
08.09 AC की लंबाई के लिए 5 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
08.13 “Triangle is equilateral” कैनवास पर प्रदर्शित होता है। एक समभुज त्रिकोण कैनवास पर बन गया है।
08.21 इसी के साथ हम इस ट्यूटोरियल की समाप्ति की ओर आ गये हैं।
08.25 संक्षेप में...
08.28 इस ट्यूटोरियल में हमने क्वेशन ग्लूज़ and, not के बारे में सीखा।
08.35 एक नियत-कार्य के रूप में, मैं चाहती हूँ कि निर्धारित करने के लिए प्रोग्राम लिखें....
08.40 क्वेशन ग्लू “or” का उपयोग करके समकोण त्रिभुज के लिए कोण अवधारणा...
08.48 if or कंडिशन की संरचना...
08.51 if within brackets condition or within brackets condition or within brackets condition.
08.59 Within curly brackets do something.
09.02 else within curly brackets do something.
09.06 इस लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial.
09.10 यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
09.13 यदि आपके पास अच्छी बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
09.18 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...:
09.20 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
09.23 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उन्हें प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
09.27 अधिक जानकारी के लिए contact@spoken-tutorial.org पर लिखें ।
09.34 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
09.38 यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
09.44 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro


09.49 यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है, आई.आई.टी बॉम्बे की ओर से मैं श्रुति आर्य आपसे विदा लेती हूँ। धन्यवाद ।

Contributors and Content Editors

Devraj, Sakinashaikh, Shruti arya