Difference between revisions of "KTurtle/C3/Programming-Concepts/Hindi"

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'''Programming concepts''' in '''KTurtle'''
 
'''Programming concepts''' in '''KTurtle'''
 
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||नमस्कार दोस्तों।
 
||नमस्कार दोस्तों।
 
    
 
    
 
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||'''KTurtle''' में प्रोग्रामिंग कंसेप्ट पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
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||'''KTurtle''' में प्रोग्रामिंग कंसेप्ट पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।  
  
 
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||00.08
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||इस ट्यटोरियल में, हम सीखेंगे कि  
 
||इस ट्यटोरियल में, हम सीखेंगे कि  
  
 
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||00.12
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|| KTurtle में प्रोग्राम कैसे लिखें।
 
|| KTurtle में प्रोग्राम कैसे लिखें।
  
 
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||00.15
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||यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स का उपयोग कैसे करें।
 
||यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स का उपयोग कैसे करें।
  
 
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||00.18
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||00:18
 
||canvas (कैनवास) पर प्रिंट करने के लिए print कमांड का उपयोग कैसे करें।  
 
||canvas (कैनवास) पर प्रिंट करने के लिए print कमांड का उपयोग कैसे करें।  
  
 
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||00.22
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||00:22
 
|| line को कमेंट कैसे करें।
 
|| line को कमेंट कैसे करें।
  
 
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|| 00.24  
+
|| 00:24  
||इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 11.10 और KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा का उपयोग कर रहा हूँ।  
+
||इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 11.10 और KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा का उपयोग कर रही हूँ।  
 
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||00.37
+
||00:37
 
||हम मानते हैं, कि आपको KTurtle के कार्य की बुनियादी जानकारी है।  
 
||हम मानते हैं, कि आपको KTurtle के कार्य की बुनियादी जानकारी है।  
  
 
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||00.43
+
||00:43
 
||यदि नहीं, तो संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए कृपया हमारी वेबसाइट '''http://spoken-tutorial.org''' देखें ।
 
||यदि नहीं, तो संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए कृपया हमारी वेबसाइट '''http://spoken-tutorial.org''' देखें ।
  
 
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||00.49
+
||00:49
 
||आगे बढ़ने से पहले हम '''KTurtle''' के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी पर चर्चा करेंगे।  
 
||आगे बढ़ने से पहले हम '''KTurtle''' के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी पर चर्चा करेंगे।  
 
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||00.55
+
||00:55
 
||कैनवास पर प्रदर्शित "Turtle" को "sprite" कहते हैं।  
 
||कैनवास पर प्रदर्शित "Turtle" को "sprite" कहते हैं।  
  
 
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||01.00
+
||01:00
 
||"Sprite" एक छोटी इमेज है जो स्क्रीन के चारों ओर घूमती है, उदाहरणस्वरूप कर्सर sprite है।  
 
||"Sprite" एक छोटी इमेज है जो स्क्रीन के चारों ओर घूमती है, उदाहरणस्वरूप कर्सर sprite है।  
 
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||01.10
+
||01:10
 
||"spritehide" कमांड ''Turtle'' को कैनवास से गुप्त रखती है।
 
||"spritehide" कमांड ''Turtle'' को कैनवास से गुप्त रखती है।
 
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||01.15
+
||01:15
 
||"spriteshow" कमांड ''Turtle'' को प्रदर्शित करती है यदि यह गुप्त है।  
 
||"spriteshow" कमांड ''Turtle'' को प्रदर्शित करती है यदि यह गुप्त है।  
  
 
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||01.21
+
||01:21
 
||"clear" कमांड कैनवास से सभी ड्रॉइंग्स को हटाती है।  
 
||"clear" कमांड कैनवास से सभी ड्रॉइंग्स को हटाती है।  
 
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||01.27
+
||01:27
 
||'''KTurtle''' में,
 
||'''KTurtle''' में,
 
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||01.29
+
||01:29
 
||"$ " चिन्ह वेरिएबल्स का कंटैनर है।  
 
||"$ " चिन्ह वेरिएबल्स का कंटैनर है।  
  
 
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||01.34
+
||01:34
 
||"*"(asterisk) दो संख्याओं के गुणन के लिए उपयोगी है।  
 
||"*"(asterisk) दो संख्याओं के गुणन के लिए उपयोगी है।  
  
 
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||01.41
+
||01:41
 
||"^"(caret)  संख्या की पावर को बढ़ता है।  
 
||"^"(caret)  संख्या की पावर को बढ़ता है।  
  
 
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||01.45
+
||01:45
 
||"#"(hash) चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
 
||"#"(hash) चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
 
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||01.50
+
||01:50
 
||"sqrt" संख्या के वर्गमूल को ज्ञात करने के लिए एक इनबिल्ट फंक्शन है।  
 
||"sqrt" संख्या के वर्गमूल को ज्ञात करने के लिए एक इनबिल्ट फंक्शन है।  
 
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||01.58
+
||01:58
 
||नया  '''KTurtle''' एप्लिकेशन खोलें।  
 
||नया  '''KTurtle''' एप्लिकेशन खोलें।  
 
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||02.02
+
||02:02
 
|| '''Dash  home''' >> '''Media Apps''' पर क्लिक करें।
 
|| '''Dash  home''' >> '''Media Apps''' पर क्लिक करें।
  
 
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||02.07
+
||02:07
 
||Type में, Education''' और  '''KTurtle''' चुनें।
 
||Type में, Education''' और  '''KTurtle''' चुनें।
 
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||02.13
+
||02:13
 
||'''KTurtle''' एप्लिकेशन खुलता है।  
 
||'''KTurtle''' एप्लिकेशन खुलता है।  
 
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||02.20
+
||02:20
 
||हम '''terminal''' का उपयोग करके  भी '''KTurtle''' खोल सकते हैं।  
 
||हम '''terminal''' का उपयोग करके  भी '''KTurtle''' खोल सकते हैं।  
 
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||02.24
+
||02:24
 
|| terminal खोलने के लिए एकसाथ '''CTRL+ALT+T''' दबाएँ।  
 
|| terminal खोलने के लिए एकसाथ '''CTRL+ALT+T''' दबाएँ।  
 
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||02.30
+
||02:30
 
|| '''KTurtle''' टाइप करें और एंटर दबाएँ, '''KTurtle''' एप्लिकेशन खुलता है।  
 
|| '''KTurtle''' टाइप करें और एंटर दबाएँ, '''KTurtle''' एप्लिकेशन खुलता है।  
 
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||02.41
+
||02:41
||अब मैं प्रोग्राम कोड टाइप करता हूँ और समझाता हूँ।
+
||अब मैं प्रोग्राम कोड टाइप करती हूँ और समझाती हूँ।
 
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||02.46
+
||02:46
||मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करता हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।  
+
||मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करती हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।  
 
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||02.55
+
||02:55
 
||'''#program to find square of a number''' एंटर दबाएँ।
 
||'''#program to find square of a number''' एंटर दबाएँ।
  
 
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||03.15
+
||03:15
 
||"#" चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।  
 
||"#" चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।  
 
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|-
||03.19
+
||03:19
 
||अर्थात, यह लाइन निष्पादित नहीं होगी, जब प्रोग्राम रन हो रहा हो, एंटर दबाएँ।  
 
||अर्थात, यह लाइन निष्पादित नहीं होगी, जब प्रोग्राम रन हो रहा हो, एंटर दबाएँ।  
 
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|-
||03.29
+
||03:29
 
||'''reset'''
 
||'''reset'''
  
 
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||03.30
+
||03:30
 
||reset  कमांड Turtle  को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है। एंटर दबाएँ।  
 
||reset  कमांड Turtle  को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है। एंटर दबाएँ।  
 
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||03.38
+
||03:38
||'''$i= ask'''  within double quotes ''' enter a number for i and click OK'''.         
+
||'''$i= ask'''  double quotes में ''' enter a number for i and click OK'''.         
  
 
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||03.58
+
||03:58
 
||"$i"  यूजर इनपुट को संचित करने के लिए एक वेरिएबल है।
 
||"$i"  यूजर इनपुट को संचित करने के लिए एक वेरिएबल है।
 
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||04.03
+
||04:03
 
||'''“ask”''' कमांड यूजर इनपुट को वेरिएबल में संचित करने के लिए पूछती है। एंटर दबाएँ।
 
||'''“ask”''' कमांड यूजर इनपुट को वेरिएबल में संचित करने के लिए पूछती है। एंटर दबाएँ।
 
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||04.11
+
||04:11
 
||'''“fontsize”''' space '''28'''.
 
||'''“fontsize”''' space '''28'''.
  
 
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||04.17
+
||04:17
 
||'''fontsize '''  प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।  
 
||'''fontsize '''  प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।  
 
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||04.20
+
||04:20
 
||Fontsize  संख्या को इनपुट के रूप में लेता है,pixels में सेट करता है।
 
||Fontsize  संख्या को इनपुट के रूप में लेता है,pixels में सेट करता है।
 
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|04.27
+
|04:27
 
||'''print $i*$i'''   
 
||'''print $i*$i'''   
  
 
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||04.36
+
||04:36
 
||'''print $i*$i''' संख्या के वर्ग की गणना और प्रिंट करता है। एंटर दबाएँ।  
 
||'''print $i*$i''' संख्या के वर्ग की गणना और प्रिंट करता है। एंटर दबाएँ।  
  
 
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||04.45
+
||04:45
 
||'''spritehide'''
 
||'''spritehide'''
  
 
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||04.48
+
||04:48
 
||'''spritehide'''  कैनवास से 'Turtle''' को छुपाता है।
 
||'''spritehide'''  कैनवास से 'Turtle''' को छुपाता है।
 
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||04.53
+
||04:53
 
||अब प्रोग्राम रन करें।  
 
||अब प्रोग्राम रन करें।  
 
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||04.56
+
||04:56
 
||एडिटर में कोड का निष्पादन शुरू करने के लिए टूलबार में '''Run''' बटन पर क्लिक करें।
 
||एडिटर में कोड का निष्पादन शुरू करने के लिए टूलबार में '''Run''' बटन पर क्लिक करें।
 
|-
 
|-
||05.03
+
||05:03
 
||यह निष्पादन गति की सूची दर्शाता है।  
 
||यह निष्पादन गति की सूची दर्शाता है।  
 
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||05.07
+
||05:07
 
||'''Full speed(no highlighting and inspector)'''
 
||'''Full speed(no highlighting and inspector)'''
 
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||05.10
+
||05:10
 
||'''Full speed''',  
 
||'''Full speed''',  
 +
 
'''slow''',  
 
'''slow''',  
 +
 
'''slower''',
 
'''slower''',
'''slowest''' and
+
 
 +
'''slowest''' और
 +
 
 
'''step-by-step'''.
 
'''step-by-step'''.
 
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||05.17
+
||05:17
||मैं कोड को '''slow''' गति में रन करता हूँ।
+
||मैं कोड को '''slow''' गति में रन करती हूँ।
 
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||05.21
+
||05:21
 
||एक "input bar" प्रदर्शित होता है।
 
||एक "input bar" प्रदर्शित होता है।
 
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|-
||05.23
+
||05:23
 
|| i  के लिए 15 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
 
|| i  के लिए 15 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
 
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|-
||05.29
+
||05:29
 
|| '15' का वर्ग  = '225' कैनवास पर प्रदर्शित होता है।   
 
|| '15' का वर्ग  = '225' कैनवास पर प्रदर्शित होता है।   
 
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|-
||05.35
+
||05:35
 
||अब प्रोग्राम के माध्यम से संख्या के nth power को ज्ञात करें।   
 
||अब प्रोग्राम के माध्यम से संख्या के nth power को ज्ञात करें।   
 
|-
 
|-
||05.42
+
||05:42
 
||मेरे पास text editor में पहले से ही प्रोग्राम है।  
 
||मेरे पास text editor में पहले से ही प्रोग्राम है।  
 
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|05.46
+
|05:46
||मैं text editor से प्रोग्राम कॉपी करता हूँ और इसे '''KTurtle''' editor में पेस्ट करता हूँ।  
+
||मैं text editor से प्रोग्राम कॉपी करती हूँ और इसे '''KTurtle''' editor में पेस्ट करती हूँ।  
 
+
  
 
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|-
||05.56
+
||05:56
 
||कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और प्रोग्राम को अपने '''KTurtle''' editor  में कॉपी करें।  
 
||कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और प्रोग्राम को अपने '''KTurtle''' editor  में कॉपी करें।  
 
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|-
|| 06.03
+
|| 06:03
||मैं प्रोग्राम टेक्स्ट पर जूम करता हूँ।  
+
||मैं प्रोग्राम टेक्स्ट पर जूम करती हूँ।  
 
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||06.07
+
||06:07
 
||प्रोग्राम का स्पष्टीकरण।
 
||प्रोग्राम का स्पष्टीकरण।
 
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|06.09
+
|06:09
 
||# चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
 
||# चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
 
|-
 
|-
||06.13
+
||06:13
 
||'''reset''' कमांड Turtle  को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।  
 
||'''reset''' कमांड Turtle  को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।  
 
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|-
||06.18
+
||06:18
 
||'''$i''' और '''$n''' यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स हैं।  
 
||'''$i''' और '''$n''' यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स हैं।  
 
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||06.25
+
||06:25
 
||'''“ask”''' कमांड यूजर इनपुट को वेरिएबल्स में संचित करने के लिए पूछती है।  
 
||'''“ask”''' कमांड यूजर इनपुट को वेरिएबल्स में संचित करने के लिए पूछती है।  
 
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||06.31
+
||06:31
 
||'''fontsize 28'''  प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।  
 
||'''fontsize 28'''  प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।  
 
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|-
||06.37
+
||06:37
 
||Fontsize संख्या को इनपुट के रूप में लेता है,pixels में सेट करता है।  
 
||Fontsize संख्या को इनपुट के रूप में लेता है,pixels में सेट करता है।  
 
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||06.43
+
||06:43
 
||'''print ($i^$n)'''  संख्या की nth power की गणना और प्रिंट करता है।  
 
||'''print ($i^$n)'''  संख्या की nth power की गणना और प्रिंट करता है।  
 
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|-
||06.52
+
||06:52
 
||'''spritehide''' कैनवास से 'Turtle''' को छुपाता है।
 
||'''spritehide''' कैनवास से 'Turtle''' को छुपाता है।
 
|-
 
|-
||06.57
+
||06:57
 
||प्रोग्राम रन करें।
 
||प्रोग्राम रन करें।
  
 
|-
 
|-
||07.00
+
||07:00
 
||i के लिए 5 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
 
||i के लिए 5 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
 
|-
 
|-
||07.05
+
||07:05
 
|| n के लिए 4 प्रविष्ट करें, OK पर क्लिक करें। 5^4=625  कैनवास पर प्रदर्शित होता है।  
 
|| n के लिए 4 प्रविष्ट करें, OK पर क्लिक करें। 5^4=625  कैनवास पर प्रदर्शित होता है।  
 
|-
 
|-
||07.18
+
||07:18
 
||आगे, संख्या का वर्गमूल ज्ञात करने के लिए प्रोग्राम में इंबिल्ट '''“sqrt”''' फंक्शन का उपयोग करें।  
 
||आगे, संख्या का वर्गमूल ज्ञात करने के लिए प्रोग्राम में इंबिल्ट '''“sqrt”''' फंक्शन का उपयोग करें।  
 
|-
 
|-
||07.27
+
||07:27
||मैं editor से कोड कॉपी करके ''' KTurtle's''' editor में पेस्ट करता हूँ।  
+
||मैं editor से कोड कॉपी करके ''' KTurtle''' के  editor में पेस्ट करती हूँ।  
 
+
  
 
|-
 
|-
||07.35
+
||07:35
||कृपया यहाँ ट्यूटोरियल को रोकें और प्रोग्राम को अपने '''KTurtle''' editor में कॉपी करें।  
+
||कृपया यहाँ ट्यूटोरियल को रोकें और प्रोग्राम को अपने '''KTurtle''' के editor में कॉपी करें।  
  
 
|-
 
|-
||07.43
+
||07:43
||मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करता हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
+
||मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करती हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
 
|-
 
|-
||07.49
+
||07:49
||मैं कोड समझाता हूँ।
+
||मैं कोड समझाती हूँ।
  
 
|-
 
|-
|| 07.52
+
|| 07:52
 
||# चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।  
 
||# चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।  
 
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|-
||07.57
+
||07:57
 
||'''reset''' कमांड Turtle  को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।  
 
||'''reset''' कमांड Turtle  को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।  
 
|-
 
|-
||08.02
+
||08:02
 
||'''$i''' यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल है।  
 
||'''$i''' यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल है।  
 
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|-
||08.07
+
||08:07
 
||'''fontsize 28'''  प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
 
||'''fontsize 28'''  प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
 
|-
 
|-
||08.12
+
||08:12
 
||'''print sqrt $i'''  संख्या का वर्गमूल प्रिंट करता है।  
 
||'''print sqrt $i'''  संख्या का वर्गमूल प्रिंट करता है।  
 
|-
 
|-
||08.19
+
||08:19
 
||'''spritehide''' कैनवास से '''Turtle''' को छुपाता है।  
 
||'''spritehide''' कैनवास से '''Turtle''' को छुपाता है।  
 
|-
 
|-
||08.24
+
||08:24
||अब मैं प्रोग्राम रन करता हूँ।
+
||अब मैं प्रोग्राम रन करती हूँ।
 
|-
 
|-
||08.28
+
||08:28
 
|| i के लिए 169 प्रविष्ट करें और  OK पर क्लिक करें।
 
|| i के लिए 169 प्रविष्ट करें और  OK पर क्लिक करें।
 
|-
 
|-
||08.34
+
||08:34
 
||169 का वर्गमूल 13 कैनवास पर प्रदर्शित होता है।  
 
||169 का वर्गमूल 13 कैनवास पर प्रदर्शित होता है।  
  
 
|-
 
|-
||08.39
+
||08:39
 
||फिर से रन करें।
 
||फिर से रन करें।
 
|-
 
|-
||08.42
+
||08:42
 
|| i के लिए  -169  प्रविष्ट करें और  OK क्लिक करें।
 
|| i के लिए  -169  प्रविष्ट करें और  OK क्लिक करें।
 
|-
 
|-
||08.49
+
||08:49
 
||यदि हम ऋणात्मक संख्या प्रविष्ट करते हैं, आउटपुट ''''nan''' है, अर्थात not a number .  
 
||यदि हम ऋणात्मक संख्या प्रविष्ट करते हैं, आउटपुट ''''nan''' है, अर्थात not a number .  
 
|-
 
|-
||08.56
+
||08:56
 
||क्योंकि ऋणात्मक संख्या का वर्गमूल वास्तविक संख्या नहीं है।
 
||क्योंकि ऋणात्मक संख्या का वर्गमूल वास्तविक संख्या नहीं है।
 
|-
 
|-
||09.02
+
||09:02
 
|| अब प्रोग्राम के माध्यम से धनात्मक संख्या के घनमूल का मूल्यांकन करें।
 
|| अब प्रोग्राम के माध्यम से धनात्मक संख्या के घनमूल का मूल्यांकन करें।
 
|-
 
|-
||09.08
+
||09:08
||मैं प्रोग्राम को editor कॉपी करके' '' KTurtle's''' editor में पेस्ट करता हूँ।
+
||मैं प्रोग्राम को editor से कॉपी करके' '' KTurtle''' के editor में पेस्ट करती हूँ।
 
+
 
|-
 
|-
||09.19
+
||09:19
 
||कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और प्रोग्राम को अपने '''KTurtle''' editor में कॉपी करें।  
 
||कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और प्रोग्राम को अपने '''KTurtle''' editor में कॉपी करें।  
 
|-
 
|-
||09.25
+
||09:25
||मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करता हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
+
||मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करती हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
 
|-
 
|-
||09.31
+
||09:31
||मैं प्रोग्राम समझाता हूँ।  
+
||मैं प्रोग्राम समझाती हूँ।  
 
|-
 
|-
||09.35
+
||09:35
 
||#  चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
 
||#  चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
 
|-
 
|-
||09.38
+
||09:38
 
||कृपया ध्यान दें, यह सिंगल लाइन कमेंट है।
 
||कृपया ध्यान दें, यह सिंगल लाइन कमेंट है।
 
|-
 
|-
||09.42
+
||09:42
 
||प्रत्येक कमेंट # चिन्ह के आगे आना चाहिए।
 
||प्रत्येक कमेंट # चिन्ह के आगे आना चाहिए।
 
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||09.48
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||'''reset''' कमांड Turtle  को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।
 
||'''reset''' कमांड Turtle  को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।
 
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||09.53
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||'''$i''' और '''$C''' यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स हैं।  
 
||'''$i''' और '''$C''' यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स हैं।  
 
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||09.59
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||'''$C=($i)^(1/3)''' संख्या के घनमूल की गणना करता है।   
 
||'''$C=($i)^(1/3)''' संख्या के घनमूल की गणना करता है।   
 
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||'''fontsize 28'''  प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।  
 
||'''fontsize 28'''  प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।  
 
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||'''print $C''' संख्या के घनमूल को प्रिंट करता है।  
 
||'''print $C''' संख्या के घनमूल को प्रिंट करता है।  
 
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||'''spritehide''' कैनवास से '''Turtle''' को छुपाता है।  
 
||'''spritehide''' कैनवास से '''Turtle''' को छुपाता है।  
 
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||अब प्रोग्राम रन करें।
 
||अब प्रोग्राम रन करें।
  
 
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||i के लिए 343 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
 
||i के लिए 343 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
 
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|| 343 का घनमूल 7  कैनवास पर प्रदर्शित होता है।  
 
|| 343 का घनमूल 7  कैनवास पर प्रदर्शित होता है।  
 
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||इसी के साथ हम इस ट्यूटोरियल की समाप्ति की ओर आ गये हैं।
 
||इसी के साथ हम इस ट्यूटोरियल की समाप्ति की ओर आ गये हैं।
 
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||संक्षेप में...
 
||संक्षेप में...
 
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||इस ट्यूटोरियल में, हमने सीखा।  
 
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||प्रोग्रामिंग कंसेप्ट।
 
||प्रोग्रामिंग कंसेप्ट।
  
 
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||sqrt फंक्शन का उपयोग ।
 
||sqrt फंक्शन का उपयोग ।
  
 
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|| print कमांड का उपयोग ।
 
|| print कमांड का उपयोग ।
  
 
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|| KTurtle editor और कैनवास का उपयोग करना।
 
|| KTurtle editor और कैनवास का उपयोग करना।
 
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||एक नियत-कार्य के रूप में, मैं चाहता हूँ कि आप
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||संख्या के घन,  
 
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||संख्या के nth root  ज्ञात करने के लिए बेसिक प्रोग्रामिंग कमांड का उपयोग करें।
 
||संख्या के nth root  ज्ञात करने के लिए बेसिक प्रोग्रामिंग कमांड का उपयोग करें।
 
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||इस लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial.
 
||इस लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial.
  
 
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||11.19
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||यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
 
||यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
  
 
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||11.22
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||यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
 
||यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
 
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||स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...:
 
||स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...:
  
 
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||11.29
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||स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
 
||स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
  
 
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||जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उन्हें प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
 
||जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उन्हें प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
  
 
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||अधिक जानकारी के लिए '''contact@spoken-tutorial.org''' पर लिखें ।
 
||अधिक जानकारी के लिए '''contact@spoken-tutorial.org''' पर लिखें ।
 
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||11.44
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||स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
 
||स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
  
 
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||11.48
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||यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
 
||यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
 
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||इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
 
||इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
  
 
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|| यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है, आई.आई.टी मुंबई की ओर से अब मैं....आपसे विदा लेता हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद ।
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|| यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है, आई.आई.टी मुंबई की ओर से अब मैं....आपसे विदा लेती हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद ।
 
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Latest revision as of 11:38, 15 July 2014

Programming concepts in KTurtle

Time Narration
00:01 नमस्कार दोस्तों।
00:03 KTurtle में प्रोग्रामिंग कंसेप्ट पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00:08 इस ट्यटोरियल में, हम सीखेंगे कि
00:12 KTurtle में प्रोग्राम कैसे लिखें।
00:15 यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स का उपयोग कैसे करें।
00:18 canvas (कैनवास) पर प्रिंट करने के लिए print कमांड का उपयोग कैसे करें।
00:22 line को कमेंट कैसे करें।
00:24 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उबंटु लिनक्स OS वर्ज़न 11.10 और KTurtle वर्ज़न 0.8.1 बीटा का उपयोग कर रही हूँ।
00:37 हम मानते हैं, कि आपको KTurtle के कार्य की बुनियादी जानकारी है।
00:43 यदि नहीं, तो संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए कृपया हमारी वेबसाइट http://spoken-tutorial.org देखें ।
00:49 आगे बढ़ने से पहले हम KTurtle के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी पर चर्चा करेंगे।
00:55 कैनवास पर प्रदर्शित "Turtle" को "sprite" कहते हैं।
01:00 "Sprite" एक छोटी इमेज है जो स्क्रीन के चारों ओर घूमती है, उदाहरणस्वरूप कर्सर sprite है।
01:10 "spritehide" कमांड Turtle को कैनवास से गुप्त रखती है।
01:15 "spriteshow" कमांड Turtle को प्रदर्शित करती है यदि यह गुप्त है।
01:21 "clear" कमांड कैनवास से सभी ड्रॉइंग्स को हटाती है।
01:27 KTurtle में,
01:29 "$ " चिन्ह वेरिएबल्स का कंटैनर है।
01:34 "*"(asterisk) दो संख्याओं के गुणन के लिए उपयोगी है।
01:41 "^"(caret) संख्या की पावर को बढ़ता है।
01:45 "#"(hash) चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
01:50 "sqrt" संख्या के वर्गमूल को ज्ञात करने के लिए एक इनबिल्ट फंक्शन है।
01:58 नया KTurtle एप्लिकेशन खोलें।
02:02 Dash home >> Media Apps पर क्लिक करें।
02:07 Type में, Education और KTurtle चुनें।
02:13 KTurtle एप्लिकेशन खुलता है।
02:20 हम terminal का उपयोग करके भी KTurtle खोल सकते हैं।
02:24 terminal खोलने के लिए एकसाथ CTRL+ALT+T दबाएँ।
02:30 KTurtle टाइप करें और एंटर दबाएँ, KTurtle एप्लिकेशन खुलता है।
02:41 अब मैं प्रोग्राम कोड टाइप करती हूँ और समझाती हूँ।
02:46 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करती हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
02:55 #program to find square of a number एंटर दबाएँ।
03:15 "#" चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
03:19 अर्थात, यह लाइन निष्पादित नहीं होगी, जब प्रोग्राम रन हो रहा हो, एंटर दबाएँ।
03:29 reset
03:30 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है। एंटर दबाएँ।
03:38 $i= ask double quotes में enter a number for i and click OK.
03:58 "$i" यूजर इनपुट को संचित करने के लिए एक वेरिएबल है।
04:03 “ask” कमांड यूजर इनपुट को वेरिएबल में संचित करने के लिए पूछती है। एंटर दबाएँ।
04:11 “fontsize” space 28.
04:17 fontsize प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
04:20 Fontsize संख्या को इनपुट के रूप में लेता है,pixels में सेट करता है।
04:27 print $i*$i
04:36 print $i*$i संख्या के वर्ग की गणना और प्रिंट करता है। एंटर दबाएँ।
04:45 spritehide
04:48 spritehide कैनवास से 'Turtle को छुपाता है।
04:53 अब प्रोग्राम रन करें।
04:56 एडिटर में कोड का निष्पादन शुरू करने के लिए टूलबार में Run बटन पर क्लिक करें।
05:03 यह निष्पादन गति की सूची दर्शाता है।
05:07 Full speed(no highlighting and inspector)
05:10 Full speed,

slow,

slower,

slowest और

step-by-step.

05:17 मैं कोड को slow गति में रन करती हूँ।
05:21 एक "input bar" प्रदर्शित होता है।
05:23 i के लिए 15 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
05:29 '15' का वर्ग = '225' कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
05:35 अब प्रोग्राम के माध्यम से संख्या के nth power को ज्ञात करें।
05:42 मेरे पास text editor में पहले से ही प्रोग्राम है।
05:46 मैं text editor से प्रोग्राम कॉपी करती हूँ और इसे KTurtle editor में पेस्ट करती हूँ।
05:56 कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और प्रोग्राम को अपने KTurtle editor में कॉपी करें।
06:03 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट पर जूम करती हूँ।
06:07 प्रोग्राम का स्पष्टीकरण।
06:09 # चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
06:13 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।
06:18 $i और $n यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स हैं।
06:25 “ask” कमांड यूजर इनपुट को वेरिएबल्स में संचित करने के लिए पूछती है।
06:31 fontsize 28 प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
06:37 Fontsize संख्या को इनपुट के रूप में लेता है,pixels में सेट करता है।
06:43 print ($i^$n) संख्या की nth power की गणना और प्रिंट करता है।
06:52 spritehide कैनवास से 'Turtle को छुपाता है।
06:57 प्रोग्राम रन करें।
07:00 i के लिए 5 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
07:05 n के लिए 4 प्रविष्ट करें, OK पर क्लिक करें। 5^4=625 कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
07:18 आगे, संख्या का वर्गमूल ज्ञात करने के लिए प्रोग्राम में इंबिल्ट “sqrt” फंक्शन का उपयोग करें।
07:27 मैं editor से कोड कॉपी करके KTurtle के editor में पेस्ट करती हूँ।
07:35 कृपया यहाँ ट्यूटोरियल को रोकें और प्रोग्राम को अपने KTurtle के editor में कॉपी करें।
07:43 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करती हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
07:49 मैं कोड समझाती हूँ।
07:52 # चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
07:57 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।
08:02 $i यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल है।
08:07 fontsize 28 प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
08:12 print sqrt $i संख्या का वर्गमूल प्रिंट करता है।
08:19 spritehide कैनवास से Turtle को छुपाता है।
08:24 अब मैं प्रोग्राम रन करती हूँ।
08:28 i के लिए 169 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
08:34 169 का वर्गमूल 13 कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
08:39 फिर से रन करें।
08:42 i के लिए -169 प्रविष्ट करें और OK क्लिक करें।
08:49 यदि हम ऋणात्मक संख्या प्रविष्ट करते हैं, आउटपुट 'nan है, अर्थात not a number .
08:56 क्योंकि ऋणात्मक संख्या का वर्गमूल वास्तविक संख्या नहीं है।
09:02 अब प्रोग्राम के माध्यम से धनात्मक संख्या के घनमूल का मूल्यांकन करें।
09:08 मैं प्रोग्राम को editor से कॉपी करके' KTurtle' के editor में पेस्ट करती हूँ।
09:19 कृपया यहाँ ट्यूटोरियल रोकें और प्रोग्राम को अपने KTurtle editor में कॉपी करें।
09:25 मैं प्रोग्राम टेक्स्ट को जूम करती हूँ, यह थोड़ा धुंधला हो सकता है।
09:31 मैं प्रोग्राम समझाती हूँ।
09:35 # चिन्ह इसके बाद लिखी लाइन को कमेंट करता है।
09:38 कृपया ध्यान दें, यह सिंगल लाइन कमेंट है।
09:42 प्रत्येक कमेंट # चिन्ह के आगे आना चाहिए।
09:48 reset कमांड Turtle को डिफॉल्ट पोजिशन में सेट करती है।
09:53 $i और $C यूजर इनपुट को संचित करने के लिए वेरिएबल्स हैं।
09:59 $C=($i)^(1/3) संख्या के घनमूल की गणना करता है।
10:07 fontsize 28 प्रिंट द्वारा उपयोगित फॉन्ट साइज सेट करता है।
10:13 print $C संख्या के घनमूल को प्रिंट करता है।
10:19 spritehide कैनवास से Turtle को छुपाता है।
10:23 अब प्रोग्राम रन करें।
10:27 i के लिए 343 प्रविष्ट करें और OK पर क्लिक करें।
10:34 343 का घनमूल 7 कैनवास पर प्रदर्शित होता है।
10:40 इसी के साथ हम इस ट्यूटोरियल की समाप्ति की ओर आ गये हैं।
10:43 संक्षेप में...
10:46 इस ट्यूटोरियल में, हमने सीखा।
10:49 प्रोग्रामिंग कंसेप्ट।
10:52 sqrt फंक्शन का उपयोग ।
10:55 print कमांड का उपयोग ।
10:57 KTurtle editor और कैनवास का उपयोग करना।
11:02 एक नियत-कार्य के रूप में, मैं चाहती हूँ कि आप
11:08 संख्या के घन,
11:11 संख्या के nth root ज्ञात करने के लिए बेसिक प्रोग्रामिंग कमांड का उपयोग करें।
11:15 इस लिंक पर उपलब्ध विडियो देखें http://spoken-tutorial.org/What is a Spoken Tutorial.
11:19 यह स्पोकन ट्यटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।
11:22 यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
11:27 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम...:
11:29 स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
11:32 जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं, उन्हें प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
11:35 अधिक जानकारी के लिए contact@spoken-tutorial.org पर लिखें ।
11:44 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
11:48 यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
11:55 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro
11:59 यह स्क्रिप्ट देवेन्द्र कैरवान द्वारा अनुवादित है, आई.आई.टी मुंबई की ओर से अब मैं....आपसे विदा लेती हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद ।

Contributors and Content Editors

Devraj, Pratik kamble