Difference between revisions of "Java/C3/Java-Interfaces/Hindi"
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Latest revision as of 00:17, 7 November 2017
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00:01 | नमस्कार, Java Interfaces पर स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है। |
00:05 | इस ट्यूटोरियल में, हम interface बनाना |
00:10 | Implementation classes बनानाऔर Interface के उपयोग के बारे में सीखेंगे। |
00:16 | इसके लिए, मैं उपयोग कर रहा हूँ Ubuntu ऊबंटु 12.04, JDK 1.7 और Eclipse 4.3.1 |
00:28 | इस ट्यूटोरियल का अनुसरण करने के लिए, आपको Java' और Eclipse IDE. का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए। |
00:36 | आपको जावा में subclassing और Abstract classes का ज्ञान भी होना चाहिए। |
00:42 | यदि नहीं है तो, जावा से संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए, कृपया प्रदर्शित लिंक पर जाएँ। |
00:48 | सबसे पहले interface के बारे में सीखते हैं। |
00:52 | इंटरफैस में abstract मैथड्स और static data members का सेट शामिल होता है। |
00:58 | यह बिना बॉडी के मैथड्स के सेट के signatures को परिभाषित करता है। |
01:04 | इसे 'interface' कीवर्ड का उपयोग करके घोषित किया जाता है। |
01:08 | अब Eclipse पर जाएँ और InterfaceDemo नामक नया प्रोजेक्ट बनाएँ। |
01:15 | यहाँ, हम interfaces के उपयोग को प्रदर्शित करने के लिए आवश्यक classes और interface बनायेंगे। |
01:24 | src फोल्डर पर राइट-क्लिक करें और New > Interface पर क्लिक करें। |
01:30 | नाम Animal टाइप करें और एंटर दबाएँ। |
01:34 | ध्यान दें कि interface कीवर्ड का उपयोग इंटरफेस को परिभाषित करने के लिए किया जाता है। |
01:39 | अब स्क्रीन पर प्रदर्शित कोड टाइप करें। |
01:43 | यहाँ, इंटरफेस का नाम Animal है। |
01:46 | इसमें तीन एब्स्ट्रैक मैथड्स talk(), see() और move(). शामिल हैं। |
01:52 | इंटरफेस में सभी तरह के मैथड्स public और abstract परस्पर हैं। |
01:59 | एक इंटरफेस में constant variable डिक्लेरेशन भी शामिल हो सकता है। |
02:04 | यहाँ, कॉंन्टेंट स्ट्रिंग वैल्यू Mammal वैरिएबल type1 के लिए असाइन है। |
02:12 | और Reptiles वैरिएबल type2 के लिए असाइन है। |
02:16 | सभी constant वैल्यूज एक इंटरफेस में परिभाषित हैं, जो public, static और final है। |
02:25 | आगे, हम उदाहरण के साथ इंटरफेस के लिए implementation क्लास के बारे में सीखते हैं। |
02:32 | यहाँ, Human क्लास है जो Animal इंटरफेस लागू करता है। |
02:38 | अत:, इसे मैथड्स talk(), see() और move(). के लिए कार्यान्वयन प्रदान करना होगा। |
02:45 | क्लास भी कई इंटरफेसेस का कार्यान्वयन कर सकता है। |
02:49 | जैसे कि उदाहरण में दिखाया गया है, Human क्लास दो इंटरफेस Animal और Action का कार्यान्वयन करता है। |
02:57 | ध्यान दें कि सिंटैक्स में उपयोग किए गए comma operator को विभिन्न इंटरफेस की पहचान करनी है । |
03:04 | अब इस क्लास को दोनों Animal और Action इंटरफेस में सभी abstract मैथड्स के लिए कार्यान्वयन प्रदान करना चाहिए। |
03:13 | फिगर यहाँ कार्यान्वयन संबंध प्रदर्शित करता है। |
03:18 | Animal क्लास एक इंटरफेस है। |
03:22 | Human और Snake क्लासेस दो implementation classes हैं। |
03:28 | Human क्लास talk(), see() और move() मैथड्स के लिए अपना स्वयं का भिन्न कार्यान्वयन प्रदान करता है। |
03:36 | और Snake क्लास talk(), see() और move()' मैथड्स के लिए अपना स्वयं का विभिन्न कार्यान्वयन प्रदान करता है। |
03:45 | अब सैम्पल प्रोग्राम के साथ interfaces के उपयोग को समझते हैं। |
03:50 | default package पर राइट-क्लिक करें और Human नामक क्लास बनाएँ। |
03:56 | अब, इसे Animal क्लास का implementation class बनाने के लिए, टाइप करें implements Animal |
04:04 | अब, हम Eclipse IDE में एक एरर देख सकते हैं। |
04:09 | यह एरर इंगित करता है कि हमें Animal interface को implementation प्रदान करना चाहिए। |
04:15 | देखें कि इस एरर को कैसे सुधारें। |
04:19 | अब talk(), see() और move(). मैथड्स परिभाषित करते हैं। |
04:23 | अत:, टाइप करें public void talk( ) कर्ली ब्रैकेट्स में टाइप करें System.out.println कोट्स में "I am a human and I belong to" |
04:37 | अब हम Animal इंटरफेस में घोषित ' static, final variable type1 के वैल्यू का उपयोग कर सकते हैं। |
04:45 | अत:, टाइप करें + Animal.type1+ कोट्स में family सेमीकॉलन। |
04:54 | अब see() मैथड लागू करते हैं। |
04:57 | अत:, टाइप करें public void see( ) कर्ली ब्रैकेट्स में टाइप करें System.out.println कोट्स में "I can see all colors" सेमिकॉलन। |
05:11 | हमें move() मैथड भी परिभाषित करना चाहिए। |
05:14 | अत:, टाइप करें public void move( ) कर्ली ब्रैकेट्स में टाइप करें System.out.println कोट्स में "I move by walking" सेमीकॉलन। |
05:29 | ध्यान दें, एरर गायब हो जाती है, एक बार सभी मैथड्स इंप्लिमेंट होते हैं। |
05:34 | आगे हम सीखेंगे कि Snake क्लास कैसे परिभाषित करना है। |
05:38 | मैंने इसे पहले से ही अपने प्रोजेक्ट में बनाया है। |
05:42 | कृपया अपने प्रोजेक्ट में snake क्लास बनाएँ और स्क्रीन पर प्रदर्शित निम्न कोड टाइप करें। |
05:49 | अब कोड पर जाएँ। |
05:52 | हम देख सकते हैं कि Animal interface के सभी मैथड्स- talk(), see() और move() इस क्लास में लागू हैं। |
06:01 | यहाँ, talk() मैथड “I am a snake and I belong to” प्रिंट करता है। |
06:07 | फिर, Animal.type2 की वैल्यू प्रिंट होती है और फिर family की। |
06:13 | यहाँ, see() मैथड “I can see only in black and white” प्रिंट करता है। |
06:19 | move() मैथड "I move by crawling" प्रिंट करता है। |
06:23 | ध्यान दें, Human क्लास के talk(), see() और move() मैथड के स्वयं के कार्यान्वयन हैं। |
06:31 | और, Snake क्लास के talk(), see() और move() मैथड्स के स्वंय के कार्यान्वयन हैं। |
06:39 | अब, default package पर राइट-क्लिक करें, new > class' पर क्लिक करें और फिर Demo नाम टाइप करें। |
06:47 | इस केस में, हमारे पास main मैथड है। |
06:51 | अत:, टाइप करें main और फिर main मैथड बनाने के लिए ctrl+space दबाएँ। |
06:58 | स्क्रीन पर प्रदर्शित निम्न कोड टाइप करें। |
07:01 | इस लाइन में, हम Animal इंटरफेस का उपयोग करके Human क्लास दृष्टांत करते हैं। |
07:07 | यह Animal h equals new Human() के रूप में दर्शाया गया है। |
07:14 | अब हम इस 'object' 'को h.talk(); h.see(); h.move(); के रूप में उपयोग करके विभिन्न तरीकों को लागू कर सकते हैं। |
07:26 | फिर, हम Animal इंटरफेस का उपयोग करके Snake क्लास दृष्टांत करते हैं। |
07:31 | अब हम इस object का उपयोग करके भिन्न मैथड्स को लागू कर सकते हैं जैसे कि दिखाया गया है। |
07:38 | अब, इस डेमो प्रोग्राम को रन करते हैं। |
07:41 | अत:, Demo क्लास पर राइट क्लिक करें और फिर Run as > Java Application चुनें। |
07:48 | हम आउटपुट देख सकते हैं। |
07:52 | ये human class object h का उपयोग करके talk(), see() और move() मैथड्स लागू करके प्रिंट हुए हैं। |
08:00 | ये Snake class object s का उपयोग करके talk(), see() और move() मैथड्स लागू करके प्रिंट हुए हैं। |
08:08 | अब, interface और abstract क्लास के बीच भिन्नता का पता लगाते हैं। |
08:14 | इंटरफेस में सभी मैथड्स abstract होने चाहिए। |
08:18 | इंटरफेस में, यहाँ कोई भी constructors, concrete मैथड्स नहीं होना चाहिए। |
08:23 | static मैथड्स और main मैथड्स नहीं होना चाहिए। |
08:28 | लेकिन एक abstract क्लास में यह सब हो सकता है। |
08:32 | इंटरफेस में वेरिएबल्स static और final. होने चाहिए। |
08:38 | यहाँ abstract क्लास के लिए ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं है। |
08:43 | इसी के साथ हम ट्यूटोरियल के अंत में आते हैं। संक्षेप में। |
08:48 | इस ट्यूटोरियल में, हमने इंटरफेस बनाना |
08:53 | implementation क्लास बनाना और |
08:56 | इंटरफेस के उपयोग के बारे में सीखा। |
08:59 | नियत-कार्य के रूप में, Vehicle इंटरफेस बनाएँ, जिसमें brake() और run() मैथड्स शामिल हो। |
09:07 | एक और Fuel इंटरफेस बनाएँ, जिसमें निम्न मैथड्स शामिल हो।
fill(String type,int quantity), pay(int quantity,int price) |
09:19 | सबक्लास Car बनाएँ, जो दोनों इंटरफेस Vehicle और Fuel का कार्यान्वयन करे। |
09:26 | यहाँ, brake मैथड "Car Applies Power brake" प्रिंट करना चाहिए। |
09:30 | और run मैथड "Car is running on 4 wheels" प्रिंट करना चाहिए। |
09:35 | इसीतरह fill() मैथड fuel फिल्ड के टाइप और क्वालिटी प्रिंट कर सकता है। |
09:41 | उदाहरण के लिए: 10 Litres of petrol. |
09:44 | pay() मैथड दी जाने वाली कीमत प्रिंट करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए Pay Rs. 640 |
09:53 | एक और Bike सबक्लास बनाएँ, जिसमें फिर से दोनों इंटरफेस Vehicle और Fuel का कार्यान्वयन करता हो। |
10:00 | यहाँ, brake मैथड "Bike Applies hand brake" प्रिंट कर सकता है। |
10:05 | और run मैथड “Bike is running on 2 wheels” प्रिंट कर सकता है। |
10:10 | फिर, fill() और pay() मैथड्स लागू करें जो पहले समझाये गए थे। |
10:15 | आखिरकार परिणामों को सत्यापित करने के लिए Demo class बनाएँ जिसमें main मैथड शामिल हो। |
10:21 | निम्न लिंक पर यह वीडियो स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। कृपया डाउनलोड करें और देखें। |
10:29 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम- स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग कर कार्यशालाएं आयोजित करती है। ऑनलाइन परीक्षा पास करने वालों को प्रमाण पत्र देती है। |
10:38 | अधिक जानकारी के लिए, कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें। |
10:41 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट NMEICT MHRD, भारत सरकार द्वारा समर्थित है। |
10:48 | इस मिशन पर अधिक जानकारी यहां उपलब्ध है: |
10:52 | यह स्क्रिप्ट विकास द्वारा अनुवादित है। |
11:01 | IIT बॉम्बे से मैं जया आपसे विदा लेती हूं ,हमसे जुडने के लिए धन्यवाद। |