Difference between revisions of "GIMP/C2/Selective-Sharpening/Hindi"

From Script | Spoken-Tutorial
Jump to: navigation, search
 
(2 intermediate revisions by the same user not shown)
Line 66: Line 66:
 
|-
 
|-
 
|02:43
 
|02:43
| अब मैं शार्प की हुई लेयर पर एक लेयर मॉस्क (layer mask ) जोड़ती हूँ और मैं लेयर मॉस्क (layer mask ) में gray scale copy of the layer चुनती हूँ और add विकल्प पर क्लिक करती हूँ और आप देखते हैं कि कोई बदलाव नहीं हुए हैं क्योंकि लेयर मेड (layer mode) नॉर्मल (normal) है।   
+
| अब मैं शार्प की हुई लेयर पर एक लेयर मॉस्क (layer mask ) जोड़ती हूँ और मैं लेयर मॉस्क (layer mask ) में gray scale copy of the layer चुनती हूँ और add विकल्प पर क्लिक करती हूँ और आप देखते हैं कि कोई बदलाव नहीं हुए हैं क्योंकि लेयर मोड (layer mode) नॉर्मल (normal) है।   
  
 
|-
 
|-
Line 75: Line 75:
 
|-
 
|-
 
|03:19
 
|03:19
| और अगर आपको याद हो कि लेयर में सफ़ेद चमकदार भागों को दिखाता है और काला छुपाता है और आप यहाँ देख सकते हैं कि ज़्यादातर सारे लेयर मॉस्क डार्क हैं इसलिए ये छुपे हुए हैं और यहाँ केवल चमकदार भाग की दिखते हैं।  
+
| और अगर आपको याद हो कि लेयर में सफ़ेद चमकदार भागों को दिखाता है और काला छुपाता है और आप यहाँ देख सकते हैं कि ज़्यादातर सारे लेयर मॉस्क डार्क हैं इसलिए ये छुपे हुए हैं और यहाँ केवल चमकदार भाग ही दिखते हैं।  
  
 
|-
 
|-
Line 375: Line 375:
 
|-
 
|-
 
|16:12
 
|16:12
| और वैसे जब आप इस साइट पर हैं तो देखें कि क्या कार्यशाला देखना सीखने के लिए कुछ और जगाहें भी हैं।  
+
| और वैसे जब आप इस साइट पर हैं तो देखें कि क्या कार्यशाला देखना सीखने के लिए कुछ और जगहें भी हैं।  
  
 
|-
 
|-

Latest revision as of 12:55, 21 September 2015

Time Narration
00:21 Meet The Gimp के स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00:26 आज मैं सलेक्टिव शर्प्निंग (selective sharpening) के बारे में सिखाना चाहती हूँ।
00:31 कैमरे के बाहर प्रत्येक इमेज को शार्प करने की आवश्यकता है क्योंकि वे सुस्पष्ट नहीं होती हैं विशेष रूप से अगर आप अपरिष्कृत (raw) इमेजेस लेते हैं और कैमरे के प्रॉसेसर को इमेज को शॉर्प करने की अनुमति नहीं देते हैं।
00:48 लेकिन जब आप इसे GIMP प्रयोग करके अपने आप करते हैं तो आप शार्पनिंग को नियंत्रित कर सकते हैं, और आज के ट्यूटोरियल में मैं दिखाऊंगी कि यह कैसे करते हैं।
01:02 अब यहाँ इस इमेज पर एक नज़र डालते हैं।
01:06 इस इमेज में बैकग्राउंड में तार की जाली एक बहुत बड़ा बिना शार्प किया हुआ क्षेत्र है और यहाँ यह फूल थोड़ा सा शार्प किया हुआ है।
01:17 अतः मैं इस फूल को थोड़ा ज़्यादा शार्पन करना चाहती हूँ और बैकग्राउंड को ऐसे ही रखना चाहती हूँ।
01:25 लेकिन पहले मैं दिखाउंगी कि मैं बैकग्राउंड को शार्प क्यों नहीं करना चाहती
01:31 अभी यह शार्प नहीं है और थोड़ा सा शार्प करना नुकसान नहीं पहुंचाता है।
01:37 अतः मैं टूल बार में Filters पर क्लिक करके sharpen टूल चुनती हूँ और sharpness स्लाइडर को ऊपर खींचती हूँ और आप देख सकते हैं कि बैकग्राउंड की मौलिकता नष्ट हो जाती है।
01:52 लेकिन अगर आप यहाँ देखते हैं और मैं शार्पन टूल को यहाँ लाती हूँ, और जब मैं स्लाइडर को उच्चतम वैल्यू तक खींचती हूँ तो पिक्चर लुप्त हो जाती है।


02:03 अतः शार्प न किये हुए क्षेत्र या वो क्षेत्र जो रंगों से भरे हैं और बिना विवरण के हैं, को शार्प करना इमेज को ख़राब करता है और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इमेज में वो रंग जिन्हे शार्प करने की ज़रुरत नहीं है, वो भी शार्प हो जाते हैं।
02:21 अतः मैं आपको चयन करके शार्पनिंग करने की विधि बताउंगी जो इमेज को ख़राब नहीं करती है।
02:29 सलेक्टिव शार्पनिंग करने के लिए मैं लेयर्स के साथ कार्य करुँगी।
02:35 इस समय मैं बैकग्राउंड लेयर की एक कॉपी बनाउंगी और इसे sharpen कहूँगी।
02:43 अब मैं शार्प की हुई लेयर पर एक लेयर मॉस्क (layer mask ) जोड़ती हूँ और मैं लेयर मॉस्क (layer mask ) में gray scale copy of the layer चुनती हूँ और add विकल्प पर क्लिक करती हूँ और आप देखते हैं कि कोई बदलाव नहीं हुए हैं क्योंकि लेयर मोड (layer mode) नॉर्मल (normal) है।
03:07 लेकिन जब मैं मूल बैकग्राउंड लेयर को डी-सलेक्ट करती हूँ तो आप देख सकते हैं कि इमेज के केवल चमकदार भाग ही दिखते हैं।


03:19 और अगर आपको याद हो कि लेयर में सफ़ेद चमकदार भागों को दिखाता है और काला छुपाता है और आप यहाँ देख सकते हैं कि ज़्यादातर सारे लेयर मॉस्क डार्क हैं इसलिए ये छुपे हुए हैं और यहाँ केवल चमकदार भाग ही दिखते हैं।
03:36 अब जब मैं लेयर मॉस्क पर शार्पनिंग अल्गोरीदम (sharpening algorithm) प्रयोग करती हूँ तो केवल फूल ही शार्पन किया जायेगा।
03:43 और मैं पत्ती वाले भाग को भी शार्प करना चाहती हूँ।
03:48 और शार्प की हुई इमेज में मैं फूल में सफ़ेद क्षेत्रों को नहीं रखना चाहती हूँ और मैं केवल बारीक़ चीज़ें चाहती हूँ।
03:57 ऐसा करने के लिए मैं दूसरा filter प्रयोग करुँगी और यह Edge Detect है।
04:04 यह अल्गोरीदम है जो इमेज में चमकदार और धुंधले भागों के बीच किनारों को देखने में मदद करता है और सफ़ेद लाइन बनाकर उन्हें और स्पष्ट बनाता है।
04:20 आप यहाँ इन विकल्पों को छोड़ सकते हैं जैसे ये हैं क्योंकि इन अल्गोरीदमों के बीच में ज़्यादा अंतर नहीं है लेकिन मैं amount की वैल्यू को 4 तक बढ़ाती हूँ और प्रीव्यू में देखती हूँ ।
04:41 आप यहाँ देख सकते हैं कि बैकग्राउंड में थोड़ी सी संरचना दिखती है और चमकदार भाग में मोटी सफ़ेद लाइनें।
04:54 मैं OK पर क्लिक करती हूँ और अल्गोरीदम द्वारा इसको इमेज पर लागू करने का इंतज़ार करती हूँ।
05:06 यह कार्य करता है और अब मुझे सारे किनारों पर सफ़ेद पेंटिंग प्राप्त होती है।
05:15 मैं 1 दबाकर इमेज में ज़ूम करती हूँ और आप यहाँ देख सकते हैं कि अब सारे चमकदार भागों पर सफ़ेद बॉर्डर और सफ़ेद लाइन है और बाकि के सारे क्षेत्र लगभग काले हैं।
05:43 जब मैं लेयर मास्क और बैकग्राउंड लेयर को स्विच ऑफ करती हूँ तो आप सिर्फ फूल का किनारा देख सकते हैं यानी चमकदार भाग दिखता है।
05:57 अब मैं बैकग्राउंड के रंगों और फूल के रंग को प्रभावित किये बिना फूल के किनारे को शार्प कर सकती हूँ।
06:08 लेकिन यह एक अजीब प्रभाव देगा जैसे कि मटमैले बैकग्राउंड में शार्प लाइन।
06:20 और उससे बचने के लिए मैं blur नामक इस लेयर पर एक अन्य फ़िल्टर प्रयोग करती हूँ।
06:28 मैं लेयर मास्क चुनती हूँ और इस सफ़ेद लाइन को थोड़ा कम करने के लिए gaussian blur प्रयोग करती हूँ, और मैं horizontal blur रेडियस की वैल्यू को थोड़ा सा बढ़ाती हूँ मानिये 8 तक और ok पर क्लिक करती हूँ।
06:46 फ़िल्टर को पूरा होने के लिए इंतज़ार करें और अब आप देख सकते हैं कि फूल का किनारा थोड़ा ज़्यादा मुलायम हो गया है और मुझे लगता है कि इमेज में मुझे थोड़े अधिक कॉन्ट्रास्ट की ज़रुरत है।
06:59 अतः मैं कर्व्स प्राप्त करने के लिए curve टूल चुनती हूँ और इमेज पर क्लिक करती हूँ और डार्क को ज़्यादा डार्क करने के लिए मैं कर्व को थोड़ा नीचे खींचती हूँ और सफ़ेद को ज़्यादा सफ़ेद करने के लिए चमकदार भाग को थोड़ा ऊपर खींचती हूँ
07:15 Ok पर क्लिक करें और मेरे पास मोटी सफ़ेद लाइनें हैं जिनको शार्पनिंग करने की ज़रुरत है और काला भाग है जहाँ शार्पनिंग नहीं की जानी चाहिए।
07:30 मैं काले भाग पर कार्य कर सकती थी लेकिन यह कोई प्रभाव नहीं दिखायेगा।
07:37 अब मैं यहाँ लेयर मास्क को अक्षम करती हूँ और पूरी इमेज को देखने के लिए Shift + Ctrl + E दबाती हूँ।
07:47 अब आप जानते हैं पूरी इमेज को देखने के लिए Shift + Ctrl + E
07:51 जब मैं मूल बैकग्राउंड लेयर को अक्षम करती हूँ तो मुझे इमेज का लगभग कुछ नहीं दिखता है।
07:57 अब मैं आपको समझाती हूँ कि white layer fill type के साथ एक नयी लेयर जोड़ कर क्या होता है और ok दबाएं।
08.06 अब आप उन क्षेत्रों को देखते हैं जिन्हें शार्पन किये जाने की ज़रुरत है।
08:10 अब इस इमेज को शार्प करते हैं, टूल बार में मैं filters पर क्लिक करती हूँ और enhance और sharpen चुनती हूँ।
08:25 फूल के उस भाग पर जाएँ जहाँ शार्पनिंग की जानी है और इसे देखें शार्प की हुई लेयर चयनित है क्योंकि सफ़ेद लेयर में शार्प करने के लिए कुछ भी नहीं है।
08:37 अतः sharpen लेयर चुनें फिर filter और re-show sharpen और यहाँ आप फूल को देखते हैं और sharpness स्लाइडर को तब तक ऊपर खींच सकती हूँ जब तक एक अच्छी शार्प की हुई इमेज प्राप्त न हो जाये।
08:55 और फिर ok पर क्लिक करें और अल्गोरिदम को कार्य करने तक इंतज़ार करें।
09:01 यह कार्य करता है।
09:04 और अब आप देख सकते हैं कि लाइन में कहीं ज़्यादा स्पष्टता है।
09:09 अब इस सफ़ेद लेयर को हटाते हैं और पूरी इमेज को देखते हैं।
09:16 शार्प की हुई लेयर को स्विच ऑफ करते हैं लेकिन इस मैग्निफिकेशन में कोई बदलाव नहीं दिखते हैं।
09:23 अतः मैं इमेज में ज़ूम करती हूँ।
09:27 और मुझे लगता है कि आपको प्रभाव अच्छी तरह से देखने चाहिए।
09:31 जब मैं शार्पन लेयर को ऑन करती हूँ आप शार्प की हुई इमेज देखते हैं और जब मैं इसे ऑफ करती हूँ तो इमेज शार्प की हुई नहीं होती है।
09:40 Opacity स्लाइडर की मदद से मैं प्रभाव की मात्रा को नियंत्रित कर सकती हूँ।
09:47 अब मैं बैकग्राउंड को जाँचती हूँ और आप देख सकते हैं कि मैंने इसे कोई क्षति नहीं पहुंचाई है।
09:54 अब मैं कुछ अच्छी ट्यूनिंग करुँगी।
10:10 और मैं इमेज में कुछ ज़्यादा ही शार्प किये हुए क्षेत्रों और अच्छी तरह से शार्प न किये हुए क्षेत्रों को देखती हूँ।
10:20 फूल और बैकग्राउंड के बीच का बॉर्डर बिना किसी प्रभाव के अच्छी तरह से शार्प किया गया है।
10:30 लेकिन जब मैं फूल पर जाती हूँ, यह भाग कुछ आर्टिफिशल लगता है और यहाँ यह भाग निश्चित रूप से अधिक शार्प हो गया है।
10:41 और फूल की यह कली उचित रूप से शार्प नहीं हुई है क्योंकि edge detect algorithm को किनारे नहीं मिले।
10:52 लेकिन जैसा आप देख सकते हैं कि वहां कुछ किनारे हैं और मुझे लेवल्स टूल या कर्व्स टूल की मदद से इस भाग को थोड़ा ज़्यादा स्पष्ट बनाना चाहिए था।
11:06 आपके वर्क फ्लो में शार्पनिंग हमेशा आखिरी स्टेप होनी चाहिए।
11:11 ठीक है, इस पर मैं बाद में आऊँगी।
11:16 अब मुझे इस भाग की शार्पनेस को कम करना है।
11:21 यह आसान है, सिर्फ निश्चित कर लें कि आपने शार्प की हुई लेयर चुनी है। Brush टूल चुनें।
11:30 सॉफ्ट एजेस यानी मुलायम किनारों वाला ब्रश चुनें, और स्केल स्लाइडर खींच कर इस काम के लिए ब्रश को उचित आकर तक बड़ा लें और अब काला रंग चुनें, क्योंकि आपको पता है कि काला छुपाता है और सफ़ेद दिखाता है।
11:53 और अपने ब्रश के opacity स्लाइडर को खींचें मानिये 20% तक।
12:03 जब मैं ब्रश को यहाँ मूव करती हूँ और पेंटिंग शुरू करती हूँ तो आप देख सकते हैं शार्पनिंग कम की गयी है।
12:14 मैं आपको दिखा सकती हूँ कि वास्तव में लेयर मास्क की मदद से क्या होता है।
12:21 मैं लेयर मास्क ऑन करती हूँ और जब मैं सफ़ेद भाग के ऊपर पेंट करती हूँ, तो यह डार्क हो जाता है।
12:36 लेकिन जब मैं लेयर मास्क को ऑफ करती हूँ तो मैं इमेज को देख सकती हूँ और अपने कार्य का परिणाम देख सकती हूँ।
12:47 मैं विवरण बाद में देखूँगी।
12:52 अब मुझे यहाँ इस भाग में ज़्यादा शार्पनिंग करनी है।
12:58 मैं सिर्फ ‘x’ की से रंगों को स्विच करती और पेंटिंग शुरू करती हूँ।
13:06 और जैसा आप देख सकते हैं यह भाग ज़्यादा शार्प और ज़्यादा डार्क हो जाता है।
13:13 और मुझे लगता है यह अच्छा है और अपना काम जांचने के लिए मैं लेयर मास्क को स्विच ऑन करती हूँ और आप वो सफ़ेद भाग देख सकते हैं जो मैंने पेंट किया है और मैंने यह थोड़ा ज़्यादा किया है।
13:31 अतः मैं लेयर पर वापस जाती हूँ और X की दबाकर रंग को बदलती हूँ और उस कार्य को रीडू करती हूँ जो मैंने किया है।
13:43 हम यहाँ लेयर्स के साथ काम कर रहे हैं इसलिए डेटा खोने का कोई खतरा नहीं है।
13:51 एक चीज़ जो मैं अभी नष्ट कर सकती हूँ वो हैं एज यानी किनारों का डेटा जो फ़िल्टर द्वारा बनाया गया है।
14:00 लेकिन यह आसानी से रीडू किया जा सकता है।
14:03 यहाँ मैंने फूल के किनारे पर ज़ूम इन किया है जहाँ शार्पनिंग की जानी है।
14:12 और जैसा आप देख सकते हैं यहाँ किनारा शार्प हो गया है।
14:18 शार्पनिंग इन दो रंगों के बीच के बॉर्डर के गहरे और चमकदार भागों के बीच की चमकदार और गहरी लाइन प्राप्त करने में मदद करता है।
14:30 गहरे भाग का किनारा ज़्यादा गहरा और चमकदार भाग का किनारा ज़्यादा चमकदार है।
14:37 और मास्क प्रयोग करके आप प्रभाव को केवल उस क्षेत्र तक रख सकते हैं जहाँ आप इसे चाहते हैं।
14:50 अब मैं आपको शार्पनिंग के बारे अधिक विस्तृत संसाधन के बारे में बताती हूँ।
14:56 Chris Markwa की ब्रॉडकास्ट की साइट tips from the top floor.(dot)com पर जाएँ और बायीं तरफ आपको कहीं Photoshop corner मिलेगा।
15:12 और उनके पास फोटोशॉप के बारे में बहुत से ब्रॉडकास्ट हैं जो लगभग GIMP के लिए भी उपयोगी हैं और वह ब्रॉडकास्ट में कहता है कि उसने चीज़ों को लिखने में बहुत प्रयास किया है और इसकी कुछ पिक्चर्स भी बनायीं हैं और मैं वहां से कुछ मटीरियल लूँगी, अतः, मैं सीधे यहाँ सोर्स पर पॉइंट कर सकती हूँ।
15:44 और यहाँ आप शार्पनिंग इफ़ेक्ट के बारे में देख सकते हैं जिसके बारे में मैंने इस ट्यूटोरियल में चर्चा की।
15:52 वह विस्तार में बिना शार्प किया हुआ मास्क और हेलो से बचने की प्रक्रिया को भी कवर करता है।
16:00 और इमेज को शार्प करने के लिए बहुत सी अलग-अलग तकनीकें दिखाता है।
16:05 लेकिन वो जो मैंने आपको दिखाया, यहाँ इस साइट पर नहीं है।
16:12 और वैसे जब आप इस साइट पर हैं तो देखें कि क्या कार्यशाला देखना सीखने के लिए कुछ और जगहें भी हैं।
16:23 इस सप्ताह के लिए बस इतना ही था। अगर आप टिप्पणी भेजना चाहते हैं तो कृपया info@meetthegimp.org पर लिखें।
16:35 अधिक जानकारी http://meetthegimp.org पर उपलब्ध है।
16:40 और मैं आपसे सुन्ना चाहती हूँ।
16:43 मुझे बताये कि आपको क्या अच्छा लगा, मैं क्या अच्छा कर सकती हूँ, भविष्य में आप क्या देखना चाहते हैं।
16:51 आई आई टी बॉम्बे से मैं श्रुति आर्य आपसे विदा लेती हूँ। धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Sakinashaikh, Shruti arya