Difference between revisions of "GIMP/C2/Rotating-And-Cropping-An-Image/Hindi"
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− | | अब मैं रोटेट टूल का चयन करती हूँ और मैं | + | | अब मैं रोटेट टूल का चयन करती हूँ और मैं corrective बैकवर्ड के बजाय normal फॉरवर्ड चुनती हूँ और मैं इमेज के रूप में प्रिव्यू में सेट करती हूँ और ग्रिड के रूप में नहीं। |
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Latest revision as of 12:50, 2 September 2014
Time | Narration
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00.22 | Gimp के स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
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00.24 | इस इमेज की एडिटिंग शुरू करने से पहले, मैं संक्षेप में आपको आपकी वास्तविक फोटोग्राफी के लिए RAW का प्रयोग करने के बारे में बताना चाहती हूँ। |
00.33 | यदि मैंने इस इमेज को JPEG में शूट किया होता, तो मुझे इसे इनकोड करने के लिए ब्राइटनेस के 256 चरण लेने पड़ेंगे। |
00.42 | आप देख सकते हैं कि यह काले और सफ़ेद के नजदीक, हल्के नीले और हरे रंग के टिंट के साथ है और मूल रूप से यह सिर्फ ग्रे है |
00.52 | और JPEG में, आपके पास ग्रे के 256 भिन्न मान होते हैं, |
01.00 | काले के लिए 0 और सफ़ेद के लिए 255। |
01.05 | और इस इमेज में, बिलकुल भी सफ़ेद रंग नहीं है और केवल थोड़ा सा ही काला रंग है। |
01.11 | अतः इस कमरे के केवल एक छोटे से भाग का प्रयोग किया जाता है। |
01.16 | मैं आपको दिखाउंगी, कितनी देर के बाद। |
01.19 | मैंने इस इमेज को RAW में शूट किया था और मेरा कैमरा रॉ (raw) इमेजेस को 12 बिट डेटा फॉर्मेट में संग्रह करता है।
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01.27 | यह वह इमेज है जो मुझे वैल्यूज का प्रसार करने के बाद रॉ (raw) कन्वर्टर से प्राप्त हुई है और यहाँ मेरे पास ग्रे के लिए 256 भिन्न वैल्यूज हैं और अब मैं इस इमेज को एडिट करना शुरू कर सकती हूँ। |
01.42 | इस इमेज में, यहाँ पहली वाली की तुलना में अधिक विवरण संग्रहीत हैं। |
01.47 | यह वह पहली इमेज है, जो मुझे याद है और यह वह है जो मुझे कन्वर्जन के बाद प्राप्त हुई है।
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01.54 | दूसरी इमेज पोस्ट-प्रोसेसिंग करने के लिए एक अच्छा आधार है, जिसके परिणामस्वरूप एक ऐसा चित्र प्राप्त होता है, जो बिलकुल पहली वाली इमेज के समान है किन्तु बेहतर दिखाई पड़ती है
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02.06 | अब मैंने GIMP में वे दोनों इमेजेज खोल ली हैं, अतः दोनों इमेजेस के हिस्टोग्राम पर एक नजर डालते हैं।
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02.14 | हिस्टोग्राम इमेज डायलॉग में छिपा हुआ है, |
02.17 | किन्तु हम इमेज डायलॉग पर 3 विभिन्न तरीकों से पहुँच सकते हैं, पहला तरीका टूल बार पर है
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02.33 | दूसरा तरीका, यहाँ Access the Image Menu पर क्लिक करके डायलॉग पर क्लिक करना है। |
02.40 | और तीसरा तरीका सीधे इमेज पर राईट क्लिक करके, फिर इमेज पर और उसके बाद डायलॉग, और क्रमशः हिस्टोग्राम पर क्लिक करना है।
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02.48 | यहाँ पहली इमेज का हिस्टोग्राम प्रदर्शित किया गया है। |
02.51 | इसे थोड़ा बड़ा करें और यहाँ आप इमेज में विभिन्न रंगों के विभिन्न पिक्सेलों का वितरण देख सकते हैं। |
02.59 | डिजिटल इमेज, संख्याओं द्वारा बनाई गई पेंटिंग के समान होती है। |
03.03 | जब आप इस इमेज को ज़ूम करते हैं, तो आपको बहुत से छोटे-छोटे टाइल्स दिखाई देते हैं और इनमें से प्रत्येक टाइल अलग रंग की है, जिसे एक पिक्सेल कहा जाता है। |
03.14 | और प्रत्येक रंग को एक वैल्यू द्वारा परिभाषित किया जाता है और मैं आपको कलर पिकर की मदद से यहाँ ये मान दिखा सकती हूँ। |
03.26 | जब मैं कलर पिकर का प्रयोग करती हूँ, तो मुझे लाल, हरे और नीले रंग के लिए वैल्यू प्राप्त होती हैं। |
03.32 | इस इमेज में, लाल रंग का मान, हरे और नीले रंग की तुलना में थोड़ा कम है। |
03.38 | हरे और नीले रंग का मान आसपास है और मान बिल्कुल समान है।
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03.43 | संख्याओं द्वारा पेंटिंग डिजिटल फोटोग्राफी है। |
03.46 | यहाँ इस इमेज में, मेरे पास 0 से 255 तक की संख्याएं हैं, और यहाँ हमारे पास एक वास्तविक घना भाग है किन्तु मुझे नहीं लगता कि यह अंतिम इमेज में प्रदर्शित होगा। |
04.00 | मुझे लगता है कि इमेज का वास्तविक भाग यहाँ लगभग 80 से शुरू होता है और यहाँ इमेज का सबसे चमकदार भाग लगभग 200 पर है। |
04.10 | अतः हमारे पास 0 से 256 तक के लिए स्थान है, किन्तु हम केवल 120 का प्रयोग करते हैं, जो उस डेटा के आधे से कम है जो हम प्रयोग कर सकते हैं। |
04.23 | और उसके कारण इमेज की अधिकांश जानकारी यहाँ गायब हो जाती है
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04.29 | दूसरी इमेज के हिस्टोग्राम पर एक नजर डालते हैं। |
04.33 | चूँकि यहाँ हम देख सकते हैं कि इन हिस्टोग्राम में पहली इमेज की तुलना में अधिक डेटा है किन्तु कर्व की फॉर्म समरूप होती है। |
04.45 | आप इन 2 हिस्टोग्रामों की तुलना कर सकते हैं। |
04.51 | दूसरे इमेज में विवरण को बढ़ाया जाता है ताकि वह समस्या, जिसे मुझे यहाँ हल करना है, दूसरी इमेज को पहली इमेज की तरह कंप्रेस्ड बनाना है। |
05.01 | किन्तु इसमें थोड़े और विवरण होने चाहिए और इसमें पहली इमेज में इसकी तुलना में थोड़ा अधिक कंट्रास्ट होना चाहिए। |
05.11 | इस इमेज पर कार्य करना शुरू करने से पहले, मैं आपको एक चीज़ दिखाना चाहती हूँ जो मुझे अंतिम ट्यूटोरियल रिकार्ड करते समय gimp यूजर इंटरफेस के बारे में पता चली हैं। |
05.23 | जब आप इमेज विंडो में टैब दबाते हैं, तो टूल बॉक्स गायब हो जाता है और इमेज को यथासंभव बड़ी करने में मेरी मदद करता है और मैं अपनी आवश्यकता के अनुसार टूल बॉक्स को ऑन या ऑफ कर सकती हूँ।
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05.41 | अतः मैं उसे बेहतर देख सकती है जो मैं यहाँ कर रही हूँ और आप भी इसे बेहतर देख सकते हैं। |
05.46 | इस इमेज की एडिटिंग शुरू करने के पहले, मुझे कुछ सेंटिंग्स बदलनी होंगी। |
05.52 | अतः मैं फ़ाइल, प्रिफरेंस पर जाती हूँ और यहाँ मैं विंडो मैनेजमेंट पर जाती हूँ और यहाँ विकल्प का चयन करती हूँ, |
06.03 | टूल बॉक्स को ऊपर रखें और डॉक्स को ऊपर रखें और शेष विकल्पों को वैसा ही छोड़ देते हैं।
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06.11 | मेरे द्वारा OK दबाने के बाद, GIMP विज्ञापन के अनुसार कार्य करता है। |
06.17 | मैं टूल बॉक्स से टूल्स चुन सकती हूँ और मेरे द्वारा चयन किए गए टूल के सभी विकल्प प्राप्त कर सकती हूँ। |
06.25 | मैं पुनः इमेज पर क्लिक कर सकती हूँ और टूल बॉक्स को ऑन और ऑफ करने के लिए टैब का प्रयोग करते हैं।
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06.33 | अगर इमेज लेवल में है तो पहला काम इसको जांचना है। |
06.37 | इस इमेज में, यहाँ कोई विश्वसनीय मानव निर्मित संरचना नहीं है, अतः मैं यह जांच करने के लिए कि ग्रिड विधि का प्रयोग नहीं कर सकती हूँ कि इमेज सीधी है। |
06.47 | जल की सतह काफी अच्छा सुराग है। |
06.50 | किन्तु हम क्षितिज नहीं देख सकते हैं और जल की चमक भी थोड़ा भ्रामक हो सकती है। |
06.57 | यहाँ यह क्षितिज नहीं है बल्कि नदी में एक कर्व है
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07.02 | अतः मेरे पास कोई वास्तविक सुराग नहीं है कि रूलर को कहाँ सेट किया जाए और क्षितिज की जांच करें |
07.08 | मुझे अभी सिर्फ अपनी आँखों पर विश्वास करना होगा, जो मेरे अनुसार फोटोग्राफी में कुछ करने का सबसे खराब तरीका है।
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07.16 | अब मैं रोटेट टूल का चयन करती हूँ और मैं corrective बैकवर्ड के बजाय normal फॉरवर्ड चुनती हूँ और मैं इमेज के रूप में प्रिव्यू में सेट करती हूँ और ग्रिड के रूप में नहीं। |
07.30 | ओके, इमेज पर क्लिक करें।
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07.38 | यहाँ सेंटर में सेंटर ऑफ़ रोटेशन नामक एक पॉइंट है और इमेज इस पॉइंट के चारों ओर घूमेगी। |
07.46 | और यहाँ वह डायलॉग दिया गया है जहाँ हम वह एंगल(angle) सेट कर सकते हैं जिस पर हम इमेज को घुमाना चाहते हैं |
07.52 | यहाँ हमारे पास एक स्लाइडर है, जो इमेज को घुमाने में मेरी मदद कर सकता है, किन्तु आप देख सकते हैं कि इसे हैंडल करना कठिन है और मुझे नहीं लगता कि मुझे इस इमेज को इतना झुकाना चाहिए। |
08.05 | अतः यहाँ से वापस शून्य पर जाते हैं और अब मैं इमेज को घुमाने के लिए यहाँ सिर्फ स्टाइल का प्रयोग करुँगी। |
08.14 | मुझे लगता है कि इमेज दायीं ओर थोड़ी सी झुकी है अतः मुझे इमेज को बायीं ओर यानी वामावर्त घुमाना होगा अतः मुझे ऋणात्मक मान रखने होंगे।
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08.29 | अतः मैं तब तक एंगल(angle) को बदलना जारी रखती हूँ जब तक मुझे सही और सीधी इमेज प्राप्त नहीं हो जाती
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08.36 | अतः मैं एंगल को -0.25° पर सेट करती हूँ। |
08.43 | इस विंडो को वापस खींचें और घुमाने के लिए क्लिक करें और इस ऑपरेशन के परिणाम की प्रतीक्षा करें। |
08.50 | अगला चरण क्रॉपिंग है |
08.54 | इमेज में मैं यहाँ जलयान, पानी और इन पक्षियों को रखना चाहती हूँ |
09.02 | और मैं इस इमेज को यहाँ घास में नहीं रखना चाहती हूँ, और इस भाग को यहाँ नहीं रखना चाहती हूँ और वास्तव में मैं इस पर निश्चित नहीं हूँ कि मुझे मेरी इमेज में यह नदी का किनारा रखना है या नहीं। |
09.16 | और मुझे लगता है कि मैं इमेज के इस भाग को क्रॉप करुँगी क्योंकि बाद में मैं इस इमेज का सर्वाधिक अँधेरे वाला भाग रखना चाहती हूँ |
09.24 | यानी यहाँ पक्षियों, जलयान और फिर पेड़ों, जलयान के पीछे किनारा, और अंत में पानी और आकाश को प्रदर्शित करना चाहती हूँ।
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09.35 | और इमेज का यह भाग अत्यधिक घना है |
09.39 | मैं इस इमेज के इस भाग में ज़ूम करना चाहती हूँ चूँकि मैं नदी के यथासंभव भाग को शामिल करना चाहती हूँ किन्तु नदी के किनारे का कुछ भी नहीं रखना चाहती हूँ |
09.49 | अतः मैं यहाँ हॉट की Z दबाकर इमेज के उस भाग में ज़ूम करती हूँ।
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10.00 | यहाँ दूसरी उड़ती हुई चिड़िया है। |
10.02 | अतः मैं बाईं ओर जाती हूँ और मैं पैमाने को किनारे के करीब खींचती हूँ और इसे यहाँ छोड़ देती हूँ। |
10.09 | और Shift + ctrl + E दबाती हूँ, जो मुझे इमेज पर वापस लाता है
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10.15 | अब मुझे क्रॉप टूल का चयन करना होगा और इसमें कुछ विकल्प सेट करने होंगे। |
10.20 | मैं 2:1 का फिक्स्ड आस्पेक्ट रेश्यो (Fixed aspect ratio) रखना चाहती हूँ। |
10.29 | और प्रीव्यू में मैं थोड़ी मदद के लिए rule of thirds सेट करती हूँ, जो मुझे कुछ सहायक लाइनें प्रदान करेगा
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10.37 | देखते हैं कि यहाँ क्या-क्या शामिल है। |
10.41 | यहाँ यह चिड़ियों का एक समूह है और यहाँ एकमात्र चिड़िया प्रकट होती है। |
10.47 | अब आप rulers away पर क्लिक कर सकते हैं।
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10.51 | इमेज के निचले भाग पर पानी है, किन्तु मुझे लगता कि इसमें पर्याप्त पानी नहीं है और अत्यधिक आकाश शामिल है। |
11.01 | मैं यहाँ इस एक चिड़िया को खो सकती हूँ क्योंकि मैं इमेज में इस चिड़ियों के समूह को रखना चाहती हूँ।
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11.09 | अब मैं साधारणतया इसे नीचे खींचती हूँ और मुझे लगता है कि यह काफी अच्छा दिखता है |
11.14 | अपने कार्य की जांच करने के लिए मैं rule of thirds का चयन करती हूँ। |
11.19 | मेरी आँखें बहुत खराब नहीं है क्योंकि मैंने इमेज को तीन अलग-अलग भागों में यानी जल, पेड़ और आकाश में विभक्त किया है। |
11.30 | जलयान रुचिकर बिन्दुओं में से एक है |
11.34 | यह चिड़ियों का समूह दूसरा रुचिकर बिंदु है और यह इमेज का 1/9 वां भाग है।
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11.42 | मुझे लगता है कि यह कार्य करेगा इसलिए मैं क्रॉप करने के लिए इमेज पर क्लिक करती हूँ। |
11.49 | इमेज को बड़ी करने के लिए tab और shift + ctrl +E दबाएँ। |
11.55 | मुझे लगता है कि हमने इमेज को क्रॉप करते हुए अच्छी शुरुआत की है और इसके बाद इमेज के साथ जो कुछ भी करना है, वह मैं आपको अगले ट्यूटोरियल में दिखाउंगी । |
12.05 | अलविदा कहने से पहले, मुझे इस इमेज को सेव कर लेना चाहिए, जो मैंने पहले ही कर लिया है।
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12.12 | मैं इमेज को Fog.xcf के रूप में सेव करती हूँ और ‘xcf’ GIMP के अपने फ़ाइल फॉर्मेट का एक्सटेंशन है और इसमें लेयरों के बारे में बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारी और अनडू जानकारी है और GIMP से संबंधित बहुत सी अन्य जानकारियाँ शामिल होती हैं।
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12.29 | मैं आपकी प्रतिक्रिया जानना चाहूंगी। |
12.32 | मुझे बताइये कि आपको क्या पसंद आया, info@meetthegimp.org पर ईमेल करके मुझे बताइये कि मैं किस तरह इसे और बेहतर बना सकती हूँ। |
12.42 | अधिक जानकारी http://meetthegimp.org पर उपलब्ध है। |
12.47 | यह स्क्रिप्ट प्रभाकर द्वारा अनुवादित है। मैं श्रुति आर्य आपसे विदा लेती हूँ। धन्यवाद। |