Difference between revisions of "GIMP/C2/Using-Layers-Healing-Cloning-Tools/Hindi"
From Script | Spoken-Tutorial
Shruti arya (Talk | contribs) (Created page with '{| border = 1 |'''Time''' |'''Narration''' |- | 00:21 | Meet The GIMP के स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत ह…') |
Sakinashaikh (Talk | contribs) |
||
(7 intermediate revisions by 3 users not shown) | |||
Line 17: | Line 17: | ||
|- | |- | ||
| 00:30 | | 00:30 | ||
− | | मैं इस इमेज में शिप के रंग को थोड़ा और गहरा करना | + | | मैं इस इमेज में शिप के रंग को थोड़ा और गहरा करना चाहता हूँ। |
|- | |- | ||
Line 25: | Line 25: | ||
|- | |- | ||
| 00:40 | | 00:40 | ||
− | | अतः सर्वप्रथम मैं इमेज के उस हिस्से को ज़ूम | + | | अतः सर्वप्रथम मैं इमेज के उस हिस्से को ज़ूम करता हूँ जहाँ शिप है। |
|- | |- | ||
| 00:52 | | 00:52 | ||
− | | और मैं एक नई लेयर जोड़ने के विकल्प पर क्लिक | + | | और मैं एक नई लेयर जोड़ने के विकल्प पर क्लिक करता हूँ, और साधारणतया एक नई लेयर जोड़ता हूँ। |
|- | |- | ||
| 01:01 | | 01:01 | ||
− | | मैं इस लेयर को Ship नाम | + | | मैं इस लेयर को Ship नाम देता हूँ और मैं लेयर फ़ाइल प्रकार के रूप में transparency का चयन करता हूँ। |
|- | |- | ||
Line 41: | Line 41: | ||
|- | |- | ||
| 01:22 | | 01:22 | ||
− | | मैं यहाँ अन्य रंगों के साथ द्विगुणित करने के लिए ग्रे रंग का प्रयोग | + | | मैं यहाँ अन्य रंगों के साथ द्विगुणित करने के लिए ग्रे रंग का प्रयोग करता हूँ, क्योंकि यह इमेज में शिप को गहरे रंग में दिखाने में मदद करता है। |
|- | |- | ||
Line 53: | Line 53: | ||
|- | |- | ||
| 02:02 | | 02:02 | ||
− | |लेयर डायलॉग पर वापस आकर, मैं | + | |लेयर डायलॉग पर वापस आकर, मैं opacity स्लाइडर की मदद से और ग्रे रंग की लेयर को ऑन एवं ऑफ करने के द्वारा ग्रे रंग की तीव्रता को नियंत्रित कर सकता हूँ। |
|- | |- | ||
| 02:18 | | 02:18 | ||
− | | किन्तु इस लेयर का प्रभाव पूरी इमेज पर लागू होता है और मैं इस प्रभाव को जलयान के क्षेत्र के लिए प्रतिबंधित करना | + | | किन्तु इस लेयर का प्रभाव पूरी इमेज पर लागू होता है और मैं इस प्रभाव को जलयान के क्षेत्र के लिए प्रतिबंधित करना चाहता हूँ। |
|- | |- | ||
|02:28 | |02:28 | ||
− | | यह करने के लिए, मैं एक लेयर मास्क का प्रयोग | + | | यह करने के लिए, मैं एक लेयर मास्क का प्रयोग करता हूँ। |
|- | |- | ||
Line 70: | Line 70: | ||
|- | |- | ||
|02:38 | |02:38 | ||
− | |मैं ship नामक लेयर पर | + | |मैं ship नामक लेयर पर जाता हूँ और मैं उस लेयर पर राइट क्लिक करता हूँ, और फिर ऐड लेयर मास्क विकल्प का चयन करता हूँ और मैं इनिशियलाइज़ लेयर मास्क में ब्लैक कलर का चयन करता हूँ क्योंकि ब्लैक कलर सभी लेयरों को छिपाने में मदद करता है और वाइट कलर सभी लेयरों को दिखाने में मदद करता है। |
|- | |- | ||
| 02:58 | | 02:58 | ||
− | |और इन अन्य विकल्पों के बारे में, मैं आगे के ट्यूटोरियल्स में | + | |और इन अन्य विकल्पों के बारे में, मैं आगे के ट्यूटोरियल्स में बताऊंगा। add पर क्लिक करें। |
|- | |- | ||
Line 82: | Line 82: | ||
|- | |- | ||
| 03:11 | | 03:11 | ||
− | | मैं लेयर को ऑन और ऑफ कर | + | | मैं लेयर को ऑन और ऑफ कर सकता हूँ, किन्तु लेयर मास्क लगाने के बाद इसका कोई प्रभाव नहीं होता। |
|- | |- | ||
| 03:18 | | 03:18 | ||
− | | किन्तु मैं लेयर मास्क में पेंट कर | + | | किन्तु मैं लेयर मास्क में पेंट कर सकता हूँ या किसी अन्य एडिट टूल का प्रयोग कर सकता हूँ। |
|- | |- | ||
| 03:24 | | 03:24 | ||
− | | और जब मैं पेंट | + | | और जब मैं पेंट करता हूँ या टूल्स का प्रयोग करता हूँ, तो यह प्रभाव इमेज में दिखाई देगा। |
|- | |- | ||
| 03:31 | | 03:31 | ||
− | | लेयर में पेंट करने के लिए, मैं | + | | लेयर में पेंट करने के लिए, मैं वाइट फोरग्राउंड कलर और ब्लैक बैकग्राउंड कलर का चयन करता हूँ। |
|- | |- | ||
| 03:41 | | 03:41 | ||
− | |मैं ब्रश टूल पर क्लिक | + | |मैं ब्रश टूल पर क्लिक करता हूँ, ऑप्शन डायलॉग पर जाएँ, और एक ब्रश का चयन करें, जो गोलाकार 19 पिक्सेल का है। |
|- | |- | ||
| 03:54 | | 03:54 | ||
− | | और मैं पुनः यह जांच करने के लिए लेयरों पर | + | | और मैं पुनः यह जांच करने के लिए लेयरों पर जाता हूँ कि लेयर मास्क सेलेक्ट हुआ है या नहीं क्योंकि मुझे लेयर मास्क को पेंट करना है, लेयर को नहीं। |
|- | |- | ||
| 04:06 | | 04:06 | ||
− | | मैं आपको इसका प्रभाव | + | | मैं आपको इसका प्रभाव दिखाता हूँ। |
|- | |- | ||
| 04:09 | | 04:09 | ||
− | | मैं लेयर मोड को बदलकर | + | | मैं लेयर मोड को बदलकर normal लेयर मोड कर देता हूँ और जैसा कि आप देख सकते हैं कि इमेज की ऊपरी लेयर अदृश्य हो जाती है। |
|- | |- | ||
| 04:18 | | 04:18 | ||
− | | मैं यहाँ एक ब्रश सेलेक्ट | + | | मैं यहाँ एक ब्रश सेलेक्ट करता हूँ और जलयान के एक भाग पर पेंटिंग करना शुरू करता हूँ और आप देख सकते हैं कि एक ग्रे रंग की लेयर प्रकट होती है। |
|- | |- | ||
| 04:30 | | 04:30 | ||
− | |अब जब मैं स्वयं एक लेयर का चयन | + | |अब जब मैं स्वयं एक लेयर का चयन करता हूँ तथा उसे पेंट करता हूँ, आप देख सकते हैं कि अब लेयर ग्रे रंग के बजाय सफ़ेद रंग में पेंट हो गई है। |
|- | |- | ||
| 04:41 | | 04:41 | ||
− | | मैं पुनः लेयर मास्क का चयन | + | | मैं पुनः लेयर मास्क का चयन करता हूँ और ‘x’ की (key) दबाकर फोरेग्राउंड कलर को ब्लैक कलर में तथा बैकग्राउंड कलर को वाइट कलर में बदलता हूँ। |
|- | |- | ||
| 04:51 | | 04:51 | ||
− | | और अपने लेयर मास्क में सफ़ेद रंग से पेंटिंग करना शुरू | + | | और अपने लेयर मास्क में सफ़ेद रंग से पेंटिंग करना शुरू करता हूँ। |
|- | |- | ||
Line 134: | Line 134: | ||
|- | |- | ||
| 05:04 | | 05:04 | ||
− | | मैं सिर्फ ctrl + z दबाकर अनचाहे प्रभावों को समाप्त कर | + | | मैं सिर्फ ctrl + z दबाकर अनचाहे प्रभावों को समाप्त कर सकता हूँ और यहाँ हम वापस शिप के लेयर मास्क को पेंट करते हैं। |
|- | |- | ||
| 05:14 | | 05:14 | ||
− | | अब मैं बैकग्राउंड रंग को काले रंग में और फोरग्राउंड रंग को सफ़ेद रंग में बदल | + | | अब मैं बैकग्राउंड रंग को काले रंग में और फोरग्राउंड रंग को सफ़ेद रंग में बदल देता हूँ और शिप की फॉर्म को भरना शुरू करता हूँ। |
|- | |- | ||
| 05:29 | | 05:29 | ||
− | |मुझे लगता है कि | + | |मुझे लगता है कि नॉर्मल मोड में पेंट करना अधिक आसान होता है। |
|- | |- | ||
Line 148: | Line 148: | ||
|चूँकि सामान्य मोड में पेंटिंग करने के बाद हमें एक ग्रे रंग का शिप प्राप्त होता है, अतः एकाधिक लेयर मोड की तुलना में इसे बैकग्राउंड से अलग करना अधिक आसान होता है। | |चूँकि सामान्य मोड में पेंटिंग करने के बाद हमें एक ग्रे रंग का शिप प्राप्त होता है, अतः एकाधिक लेयर मोड की तुलना में इसे बैकग्राउंड से अलग करना अधिक आसान होता है। | ||
− | + | ||
|- | |- | ||
|05:55 | |05:55 | ||
− | | शिप के fine edges को पेंट करने के लिए, मैं ब्रश साइज़ को कम | + | | शिप के fine edges को पेंट करने के लिए, मैं ब्रश साइज़ को कम करता हूँ। |
Line 160: | Line 160: | ||
|- | |- | ||
|06:06 | |06:06 | ||
− | |पहला तरीका ब्रश के आकार को कम करने के लिए | + | |पहला तरीका ब्रश के आकार को कम करने के लिए स्केल का प्रयोग करना है, |
Line 173: | Line 173: | ||
|- | |- | ||
| 06:40 | | 06:40 | ||
− | | मैं विवरणों के लिए छोटे ब्रश का प्रयोग करना | + | | मैं विवरणों के लिए छोटे ब्रश का प्रयोग करना चाहता हूँ अतः मैं खुला बड़ा कोष्ठक दबाता हूँ। |
|- | |- | ||
| 06:47 | | 06:47 | ||
− | |किन्तु आप कल्पना कर सकते हैं कि मैं यहाँ क्या करने | + | |किन्तु आप कल्पना कर सकते हैं कि मैं यहाँ क्या करने वाला हूँ और आपको पूरे शिप को पेंट करने के लिए मेरा इंतज़ार नहीं करना होता है। |
|- | |- | ||
| 07:00 | | 07:00 | ||
− | | अब मैं पूरे शिप को एक ग्रे रंग की लेयर से पेंट | + | | अब मैं पूरे शिप को एक ग्रे रंग की लेयर से पेंट करता हूँ। |
|- | |- | ||
Line 190: | Line 190: | ||
|- | |- | ||
| 07:11 | | 07:11 | ||
− | | अतः मैं लेयर मोड को बदलकर मल्टिप्लाई (multiply) मोड का चयन | + | | अतः मैं लेयर मोड को बदलकर मल्टिप्लाई (multiply) मोड का चयन करता हूँ और ओपेसिटी स्लाइडर को थोड़ा कम करता हूँ। |
|- | |- | ||
Line 210: | Line 210: | ||
|- | |- | ||
| 07:42 | | 07:42 | ||
− | | अतः मैं x की(key) दबाकर फोरग्राउंड | + | | अतः मैं x की(key) दबाकर फोरग्राउंड color को काले रंग में बदलता हूँ और शिप के सामने की नदी की सतह को काले रंग से पेंट करना शुरू करता हूँ जिससे इसे शिप की तुलना में अधिक गहरा बनाया जा सके। |
Line 224: | Line 224: | ||
|- | |- | ||
|08:17 | |08:17 | ||
− | | मैं ज़ूम मोड का प्रयोग करके इस इमेज में ज़ूम | + | | मैं ज़ूम मोड का प्रयोग करके इस इमेज में ज़ूम करता हूँ और मैं सिर्फ ओपेसिटी स्लाइडर को खिसकाकर शिप के रंग को थोड़ा अधिक गहरा और चमकीला बना सकता हूँ। |
|- | |- | ||
Line 233: | Line 233: | ||
|- | |- | ||
| 08:38 | | 08:38 | ||
− | | किन्तु मुझे लगता है कि शिप का रंग थोड़ा फीका है और यह संभव है क्योंकी | + | | किन्तु मुझे लगता है कि शिप का रंग थोड़ा फीका है और यह संभव है क्योंकी शिप लेयर, कलर करेक्शन लेयर के ऊपर है और वे शिप लेयर के आगे कार्य कर रहे हैं अतः मुझे सिर्फ ship लेयर को कलर करेक्शन लेयर के नीचे रखना है। |
Line 242: | Line 242: | ||
|- | |- | ||
| 09:06 | | 09:06 | ||
− | | अब मैं पूरी इमेज को | + | | अब मैं पूरी इमेज को देखता हूँ और इसके लिए शार्टकट कीज़ Shift+ Ctrl +E है। |
|- | |- | ||
| 09:14 | | 09:14 | ||
− | | और मुझे लगता है कि यह बैकग्राउंड रंग, चिड़ियों और शिप के बीच एक अच्छा संतुलन है, शायद | + | | और मुझे लगता है कि यह बैकग्राउंड रंग, चिड़ियों और शिप के बीच एक अच्छा संतुलन है, शायद शिप की तीव्रता को थोड़ा और कम करना चाहिए। |
|- | |- | ||
Line 258: | Line 258: | ||
|- | |- | ||
|09:45 | |09:45 | ||
− | | जब मैं बिना रंग गहरा किए इमेज और शिप लेयर की तुलना | + | | जब मैं बिना रंग गहरा किए इमेज और शिप लेयर की तुलना करता हूँ, चिड़िया और शिप, शिप लेयर में काफी गहरे हैं और मुझे लगता है कि मुझे इस इमेज के लिए लेयर मास्क का प्रयोग करके अच्छे परिणाम प्राप्त हुए। |
|- | |- | ||
|10:00 | |10:00 | ||
− | | मैं किसी भी समय सभी लेयर टूल्स की मदद से प्रभावों को बदल | + | | मैं किसी भी समय सभी लेयर टूल्स की मदद से प्रभावों को बदल सकता हूँ। |
|- | |- | ||
|10:08 | |10:08 | ||
− | | मैं सिर्फ एक चीज़ भूल | + | | मैं सिर्फ एक चीज़ भूल गया कि मैंने लेयर मास्क को बहुत sharp edge के साथ पेंट किया है और जब मैं इमेज को ज़ूम करता हूँ, तो आप यहाँ एक हार्ड(hard) बॉर्डर देख सकते हैं और मैं थोड़ा चिकना बॉर्डर चाहता हूँ। |
|- | |- | ||
|10:27 | |10:27 | ||
− | | क्योंकि यह, विशेषकर, | + | | क्योंकि यह, विशेषकर, कोहरे के परिदृश्य में, थोड़ा बनावटी प्रतीत हो सकता है। |
|- | |- | ||
|10:36 | |10:36 | ||
− | | उसके लिए मैं थोड़ा एडिट करने के लिए लेयर मास्क का चयन | + | | उसके लिए मैं थोड़ा एडिट करने के लिए लेयर मास्क का चयन करता हूँ और टूल बार से फ़िल्टर का चयन करता हूँ, और blur चुनता हूँ। |
|- | |- | ||
|10:49 | |10:49 | ||
− | | blur में मैं gaussian blur का चयन | + | | blur में मैं gaussian blur का चयन करता हूँ और शिप के भाग पर जाता हूँ और मैं हॉरिजॉन्टल रेडियस के मान को कम करके 4 कर देता हूँ और ओके पर क्लिक करता हूँ और लेयर मास्क को blur करता हूँ और आप यह प्रभाव देख सकते हिं कि शिप के हार्ड एज (hard edge) चले गए हैं और अब यह अच्छा लगता है। |
Line 291: | Line 291: | ||
|- | |- | ||
| 11:22 | | 11:22 | ||
− | | जब आप इमेज को देखते हैं तो आपको पानी में कुछ लकड़ी दिखाई देती है और बाईं ओर एक चिड़िया का आधा हिस्सा दिखाई देता है, जो कि किनारे पर कट गया है और मैं उन्हें क्लोन करना | + | | जब आप इमेज को देखते हैं तो आपको पानी में कुछ लकड़ी दिखाई देती है और बाईं ओर एक चिड़िया का आधा हिस्सा दिखाई देता है, जो कि किनारे पर कट गया है और मैं उन्हें क्लोन करना चाहता हूँ। |
|- | |- | ||
| 11:40 | | 11:40 | ||
− | | अतः पुनः मैं ज़ूम टूल का चयन | + | | अतः पुनः मैं ज़ूम टूल का चयन करता हूँ, और वहां ज़ूम करता हूँ जिस भाग में लकड़ी का भाग दिखाई देता है और healing टूल का चयन करता हूँ। |
|- | |- | ||
Line 303: | Line 303: | ||
|- | |- | ||
| 12:00 | | 12:00 | ||
− | | जब मैं healing टूल का चयन | + | | जब मैं healing टूल का चयन करता हूँ तो मुझे माउस पॉइंट के साथ एक वृत्त दिखाई देता है और मैं इमेज पर क्लिक नहीं कर सकता हूँ और माउस पॉइंट में एक छिपा हुआ चिन्ह है। |
|- | |- | ||
| 12:12 | | 12:12 | ||
− | | छिपा हुआ चिन्ह इसलिए है क्योंकि मैंने heal source का चयन नहीं किया है और मैं control के साथ क्लिक करके यह कर | + | | छिपा हुआ चिन्ह इसलिए है क्योंकि मैंने heal source का चयन नहीं किया है और मैं control के साथ क्लिक करके यह कर सकता हूँ। |
|- | |- | ||
| 12:22 | | 12:22 | ||
− | | मुझे एक अच्छे heal source का चुनाव करना है और फिर मुझे Ctrl दबाकर क्लिक करना है और मुझे लगता है कि यह heal source के लिए एक अच्छा स्थान है और अब मैं लकड़ी वाले भाग पर क्लिक | + | | मुझे एक अच्छे heal source का चुनाव करना है और फिर मुझे Ctrl दबाकर क्लिक करना है और मुझे लगता है कि यह heal source के लिए एक अच्छा स्थान है और अब मैं लकड़ी वाले भाग पर क्लिक करता हूँ। |
Line 320: | Line 320: | ||
|- | |- | ||
|12:40 | |12:40 | ||
− | | और यहाँ समस्या यह है कि मैं गलत लेयर पर काम कर | + | | और यहाँ समस्या यह है कि मैं गलत लेयर पर काम कर रहा हूँ। |
|- | |- | ||
|12:45 | |12:45 | ||
− | | मुझे बैकग्राउंड लेयर पर काम करना चाहिए था और मैं लेयर मास्क को एडिट करने का प्रयास कर | + | | मुझे बैकग्राउंड लेयर पर काम करना चाहिए था और मैं लेयर मास्क को एडिट करने का प्रयास कर रहा था। |
|- | |- | ||
| 12:51 | | 12:51 | ||
− | | वास्तव में, मुझे बैकग्राउंड लेयर का चयन करना चाहिए और उस लेयर की एक कॉपी बनानी चाहिए क्योंकि मैं मूल बैकग्राउंड लेयर में कोई परिवर्तन नहीं करना | + | | वास्तव में, मुझे बैकग्राउंड लेयर का चयन करना चाहिए और उस लेयर की एक कॉपी बनानी चाहिए क्योंकि मैं मूल बैकग्राउंड लेयर में कोई परिवर्तन नहीं करना चाहता हूँ |
|- | |- | ||
Line 344: | Line 344: | ||
|- | |- | ||
| 13:13 | | 13:13 | ||
− | | और वास्तव में मैं इसे अनडू (undo) कर | + | | और वास्तव में मैं इसे अनडू (undo) कर सकता हूँ और यहाँ एक नए source का चयन कर सकता हूँ, ठीक है, उसको यहाँ लाएं, यहाँ क्लिक करें और यह गायब हो गया है। |
|- | |- | ||
| 13:25 | | 13:25 | ||
− | | इस भाग के लिए, मैं इस भाग को source के रूप में | + | | इस भाग के लिए, मैं इस भाग को source के रूप में चुनता हूँ और क्लिक करता हूँ और आप देख सकते हैं कि यह चला गया है। |
|- | |- | ||
Line 360: | Line 360: | ||
|- | |- | ||
| 13:53 | | 13:53 | ||
− | | अतः फिर से मैं healing टूल का चयन | + | | अतः फिर से मैं healing टूल का चयन करता हूँ और source का चयन करता हूँ और उन बिन्दुओं पर क्लिक करता हूँ। |
|- | |- | ||
Line 372: | Line 372: | ||
|- | |- | ||
| 14:15 | | 14:15 | ||
− | | इसके लिए मैं यहाँ इमेज में पुनः ज़ूम | + | | इसके लिए मैं यहाँ इमेज में पुनः ज़ूम करता हूँ, और मैं क्लोन टूल का चयन करता हूँ। |
|- | |- | ||
Line 381: | Line 381: | ||
|- | |- | ||
| 14:36 | | 14:36 | ||
− | | अतः मुझे healing टूल जैसी प्रक्रिया का पालन करना है, मैं source के रूप में सिर्फ यहाँ क्लिक | + | | अतः मुझे healing टूल जैसी प्रक्रिया का पालन करना है, मैं source के रूप में सिर्फ यहाँ क्लिक करता हूँ, फिर यहाँ चिड़िया पर क्लिक करता हूँ और मुझे लगता है कि यह कार्य करता है। |
|- | |- | ||
Line 393: | Line 393: | ||
|- | |- | ||
| 15:00 | | 15:00 | ||
− | | सबसे पहले मैं इस इमेज को थोड़ा चमकदार बनाना | + | | सबसे पहले मैं इस इमेज को थोड़ा चमकदार बनाना चाहता हूँ, किन्तु मुझे लगता है मैं फिनिशिंग स्टेप्स के रूप में यह कर सकता हूँ और मुझे लगता है कि यह उस तरह कार्य करता है जैसा यह अभी है। |
|- | |- | ||
| 15:13 | | 15:13 | ||
− | | और मैं इस इमेज को एक पोस्टर पर प्रिंट करना | + | | और मैं इस इमेज को एक पोस्टर पर प्रिंट करना चाहता हूँ। |
|- | |- | ||
| 15:19 | | 15:19 | ||
− | | और प्रिंटर आस्पेक्ट रेश्यो (aspect ratio) के 3:2 का उपयोग करता है और इस इमेज का aspect ratio 2:1 है, अतः अब मुझे इसे बदलना होगा। | + | | और प्रिंटर, आस्पेक्ट रेश्यो (aspect ratio) के 3:2 का उपयोग करता है और इस इमेज का aspect ratio 2:1 है, अतः अब मुझे इसे बदलना होगा। |
|- | |- | ||
| 15:33 | | 15:33 | ||
− | | मैं कैनवास साइज़ की मदद से यह कर | + | | मैं कैनवास साइज़ की मदद से यह कर सकता हूँ, जो वहां टूल बार में इमेज में है। |
|- | |- | ||
| 15:40 | | 15:40 | ||
− | | मैं कैनवास साइज़ का चयन | + | | मैं कैनवास साइज़ का चयन करता हूँ और देखती हूँ कि इमेज1868 पिक्सल चौड़ी है और इसकी ऊँचाई 945 पिक्सल है और अनुपात की गणना करने के लिए मैं अपने कैल्कुलेटर का प्रयोग करता हूँ। |
|- | |- | ||
| 15:58 | | 15:58 | ||
− | | अतः मैं 1868 को 3 से भाग | + | | अतः मैं 1868 को 3 से भाग देता हूँ और फिर 2 से गुणा करता हूँ, जिसके परिणामस्वरूप मुझे 1245 प्राप्त होता है। |
|- | |- | ||
Line 427: | Line 427: | ||
|- | |- | ||
| 16:30 | | 16:30 | ||
− | | यह टॉप पर फिट होगी और बॉटम पर एक सफ़ेद स्ट्रिप छोड़ देगी और मैं लेयरों को रिसाइज़ नहीं | + | | यह टॉप पर फिट होगी और बॉटम पर एक सफ़ेद स्ट्रिप छोड़ देगी और मैं लेयरों को रिसाइज़ नहीं करता, सिर्फ ओके पर क्लिक करें और अब मेरे पास एक ऐसी इमेज है, जिसके बॉटम पर कुछ नहीं है। |
|- | |- | ||
| 16:46 | | 16:46 | ||
− | | मुझे बॉटम भाग को भरना है और उसके लिए मैं layer fill type white के साथ एक नई लेयर का चयन | + | | मुझे बॉटम भाग को भरना है और उसके लिए मैं layer fill type white के साथ एक नई लेयर का चयन करता हूँ और इस लेयर को सबसे निचली लेयर के रूप में प्रयोग करता हूँ। |
− | + | ||
|- | |- | ||
Line 440: | Line 439: | ||
|- | |- | ||
| 17:10 | | 17:10 | ||
− | | किन्तु मैं इसे प्रिंटर के लिए क्लू के रूप में प्रयोग कर | + | | किन्तु मैं इसे प्रिंटर के लिए क्लू के रूप में प्रयोग कर सकता हूँ। |
|- | |- | ||
Line 452: | Line 451: | ||
|- | |- | ||
| 17:36 | | 17:36 | ||
− | | मैं यहाँ एक आयत का चयन | + | | मैं यहाँ एक आयत का चयन करता हूँ और इसे पूरी इमेज के ऊपर रखता हूँ, blend tool, gradient filled with का चयन करता हूँ, और gradient को काले से सफ़ेद पर सेट करता हूँ। |
|- | |- | ||
| 17:52 | | 17:52 | ||
− | | और अब मैं इसे यहाँ gradient से | + | | और अब मैं इसे यहाँ gradient से भरता हूँ। |
|- | |- | ||
Line 468: | Line 467: | ||
|- | |- | ||
| 18:13 | | 18:13 | ||
− | | मैं इसे एक बार और | + | | मैं इसे एक बार और दोहराता हूँ, |
|- | |- | ||
| 18:24 | | 18:24 | ||
− | | यहाँ | + | | यहाँ blend tool का चयन करके और इस बार मैं saturation नामक एक विशेष gradient का प्रयोग करता हूँ, इसमें पूरी कलर रेंज (colour range) है। |
|- | |- | ||
| 18:42 | | 18:42 | ||
− | | और पुनः इस gradient को भरें, अब मेरे पास प्रिंटर के लिए सुझाव है कि इमेज को सुरक्षित कैसे करें और यदि रंग नहीं आते हैं, मैं यहाँ हमेशा कह | + | | और पुनः इस gradient को भरें, अब मेरे पास प्रिंटर के लिए सुझाव है कि इमेज को सुरक्षित कैसे करें और यदि रंग नहीं आते हैं, मैं यहाँ हमेशा कह सकता हूँ, इसे लाल माना जा सकता है और इसे हरा माना जा सकता है। |
|- | |- | ||
Line 493: | Line 492: | ||
|- | |- | ||
| 19.33 | | 19.33 | ||
− | | यह ट्यूटोरियल प्रभाकर द्वारा अनुवादित है। मैं | + | | यह ट्यूटोरियल प्रभाकर द्वारा अनुवादित है। मैं यश वोरा अब आपसे विदा लेता हूँ। |
धन्यवाद। | धन्यवाद। |
Latest revision as of 16:48, 17 October 2014
Time | Narration
|
00:21 | Meet The GIMP के स्पोकन ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
|
00:25 | पिछले ट्यूटोरियल में, मैंने आपके पास यह इमेज छोड़ी थी। |
00:30 | मैं इस इमेज में शिप के रंग को थोड़ा और गहरा करना चाहता हूँ। |
00:34 | और ऐसा करने का सर्वोत्तम तरीका लेयर्स के साथ कार्य करना है। |
00:40 | अतः सर्वप्रथम मैं इमेज के उस हिस्से को ज़ूम करता हूँ जहाँ शिप है। |
00:52 | और मैं एक नई लेयर जोड़ने के विकल्प पर क्लिक करता हूँ, और साधारणतया एक नई लेयर जोड़ता हूँ। |
01:01 | मैं इस लेयर को Ship नाम देता हूँ और मैं लेयर फ़ाइल प्रकार के रूप में transparency का चयन करता हूँ। |
01:11 | अब अगला कदम सभी तीन रंग चैनलों की चमक को कम करना है और यह करने के लिए मुझे मल्टिप्लाई मोड का प्रयोग करना चाहिए और इस बार |
01:22 | मैं यहाँ अन्य रंगों के साथ द्विगुणित करने के लिए ग्रे रंग का प्रयोग करता हूँ, क्योंकि यह इमेज में शिप को गहरे रंग में दिखाने में मदद करता है। |
01:34 | अतः रंग चयन मोड के विकल्प पर जाएँ और स्लाइडर को नीचे खींचते हुए ग्रे रंग के मान को तब तक कम करें जब तक मुझे मेरी पसंद की ग्रे रंग की शेड प्राप्त नहीं होती। |
01:52 | और अब बस इमेज में ग्रे रंग को खींचें और आपको एक गहरे रंग के जलयान से युक्त एक गहरे रंग की इमेज प्राप्त होती है। |
02:02 | लेयर डायलॉग पर वापस आकर, मैं opacity स्लाइडर की मदद से और ग्रे रंग की लेयर को ऑन एवं ऑफ करने के द्वारा ग्रे रंग की तीव्रता को नियंत्रित कर सकता हूँ। |
02:18 | किन्तु इस लेयर का प्रभाव पूरी इमेज पर लागू होता है और मैं इस प्रभाव को जलयान के क्षेत्र के लिए प्रतिबंधित करना चाहता हूँ।
|
02:28 | यह करने के लिए, मैं एक लेयर मास्क का प्रयोग करता हूँ। |
02:31 | लेयर मास्क यह परिभाषित करता है कि लेयर को कहाँ दिखाई देना चाहिए और कहाँ नहीं दिखाई देना चाहिए। |
02:38 | मैं ship नामक लेयर पर जाता हूँ और मैं उस लेयर पर राइट क्लिक करता हूँ, और फिर ऐड लेयर मास्क विकल्प का चयन करता हूँ और मैं इनिशियलाइज़ लेयर मास्क में ब्लैक कलर का चयन करता हूँ क्योंकि ब्लैक कलर सभी लेयरों को छिपाने में मदद करता है और वाइट कलर सभी लेयरों को दिखाने में मदद करता है। |
02:58 | और इन अन्य विकल्पों के बारे में, मैं आगे के ट्यूटोरियल्स में बताऊंगा। add पर क्लिक करें। |
03:08 | आप देख सकते हैं कि लेयर का कोई प्रभाव नहीं है। |
03:11 | मैं लेयर को ऑन और ऑफ कर सकता हूँ, किन्तु लेयर मास्क लगाने के बाद इसका कोई प्रभाव नहीं होता। |
03:18 | किन्तु मैं लेयर मास्क में पेंट कर सकता हूँ या किसी अन्य एडिट टूल का प्रयोग कर सकता हूँ। |
03:24 | और जब मैं पेंट करता हूँ या टूल्स का प्रयोग करता हूँ, तो यह प्रभाव इमेज में दिखाई देगा। |
03:31 | लेयर में पेंट करने के लिए, मैं वाइट फोरग्राउंड कलर और ब्लैक बैकग्राउंड कलर का चयन करता हूँ। |
03:41 | मैं ब्रश टूल पर क्लिक करता हूँ, ऑप्शन डायलॉग पर जाएँ, और एक ब्रश का चयन करें, जो गोलाकार 19 पिक्सेल का है। |
03:54 | और मैं पुनः यह जांच करने के लिए लेयरों पर जाता हूँ कि लेयर मास्क सेलेक्ट हुआ है या नहीं क्योंकि मुझे लेयर मास्क को पेंट करना है, लेयर को नहीं। |
04:06 | मैं आपको इसका प्रभाव दिखाता हूँ। |
04:09 | मैं लेयर मोड को बदलकर normal लेयर मोड कर देता हूँ और जैसा कि आप देख सकते हैं कि इमेज की ऊपरी लेयर अदृश्य हो जाती है। |
04:18 | मैं यहाँ एक ब्रश सेलेक्ट करता हूँ और जलयान के एक भाग पर पेंटिंग करना शुरू करता हूँ और आप देख सकते हैं कि एक ग्रे रंग की लेयर प्रकट होती है। |
04:30 | अब जब मैं स्वयं एक लेयर का चयन करता हूँ तथा उसे पेंट करता हूँ, आप देख सकते हैं कि अब लेयर ग्रे रंग के बजाय सफ़ेद रंग में पेंट हो गई है। |
04:41 | मैं पुनः लेयर मास्क का चयन करता हूँ और ‘x’ की (key) दबाकर फोरेग्राउंड कलर को ब्लैक कलर में तथा बैकग्राउंड कलर को वाइट कलर में बदलता हूँ। |
04:51 | और अपने लेयर मास्क में सफ़ेद रंग से पेंटिंग करना शुरू करता हूँ। |
04:55 | और काले रंग के कारण इमेज छिपी रहती है। |
05:04 | मैं सिर्फ ctrl + z दबाकर अनचाहे प्रभावों को समाप्त कर सकता हूँ और यहाँ हम वापस शिप के लेयर मास्क को पेंट करते हैं। |
05:14 | अब मैं बैकग्राउंड रंग को काले रंग में और फोरग्राउंड रंग को सफ़ेद रंग में बदल देता हूँ और शिप की फॉर्म को भरना शुरू करता हूँ। |
05:29 | मुझे लगता है कि नॉर्मल मोड में पेंट करना अधिक आसान होता है। |
05:34 | चूँकि सामान्य मोड में पेंटिंग करने के बाद हमें एक ग्रे रंग का शिप प्राप्त होता है, अतः एकाधिक लेयर मोड की तुलना में इसे बैकग्राउंड से अलग करना अधिक आसान होता है।
|
05:55 | शिप के fine edges को पेंट करने के लिए, मैं ब्रश साइज़ को कम करता हूँ।
|
06:01 | आप तीन अलग अलग तरीकों से एक छोटी ब्रश का चयन कर सकते हैं। |
06:06 | पहला तरीका ब्रश के आकार को कम करने के लिए स्केल का प्रयोग करना है,
|
06:12 | दूसरा तरीका यहाँ इस छोटे नीले रंग के त्रिभुज पर क्लिक करें और किसी भी आकार के ब्रश का चयन करें या आप बड़े कोष्ठक दबाकर भी यह कर सकते हैं। |
06:27 | खुला बड़ा कोष्ठक ब्रश के आकार को कम करता है और बंद बड़ा कोष्ठक ब्रश के आकार को बढ़ाता है। |
06:40 | मैं विवरणों के लिए छोटे ब्रश का प्रयोग करना चाहता हूँ अतः मैं खुला बड़ा कोष्ठक दबाता हूँ। |
06:47 | किन्तु आप कल्पना कर सकते हैं कि मैं यहाँ क्या करने वाला हूँ और आपको पूरे शिप को पेंट करने के लिए मेरा इंतज़ार नहीं करना होता है।
|
07:00 | अब मैं पूरे शिप को एक ग्रे रंग की लेयर से पेंट करता हूँ। |
07:05 | और मुझे उन क्षेत्रों की जांच करनी होगी जहाँ मैंने किनारों को अधिक पेंट कर दिया है। |
07:11 | अतः मैं लेयर मोड को बदलकर मल्टिप्लाई (multiply) मोड का चयन करता हूँ और ओपेसिटी स्लाइडर को थोड़ा कम करता हूँ। |
07:19 | ओपेसिटी स्लाइडर को इस तरह समायोजित करें कि आपको इमेज में एक गहरे रंग का शिप प्राप्त हो जाए। |
07:26 | और मैंने काफी अच्छा काम किया है।
|
07:30 | किन्तु मैं शिप के सामने नदी की सतह के होने से खुश नहीं हूँ। |
07:37 | और मुझे इसे थोड़ा और चमकदार बनाना चाहिए। |
07:42 | अतः मैं x की(key) दबाकर फोरग्राउंड color को काले रंग में बदलता हूँ और शिप के सामने की नदी की सतह को काले रंग से पेंट करना शुरू करता हूँ जिससे इसे शिप की तुलना में अधिक गहरा बनाया जा सके।
|
08:04 | मुझे इस इमेज पर कार्य पूर्ण करने के बाद इस प्रभाव की जांच करनी होगी और तदनुसार परिवर्तन करने होंगे। |
08:13 | अब उस कार्य की जांच करते हैं जो मैंने किया है। |
08:17 | मैं ज़ूम मोड का प्रयोग करके इस इमेज में ज़ूम करता हूँ और मैं सिर्फ ओपेसिटी स्लाइडर को खिसकाकर शिप के रंग को थोड़ा अधिक गहरा और चमकीला बना सकता हूँ। |
08:29 | मुझे लगता है, यह अच्छा लग रहा है और मैंने लेयर की मास्किंग करके एक अच्छा कार्य किया है।
|
08:38 | किन्तु मुझे लगता है कि शिप का रंग थोड़ा फीका है और यह संभव है क्योंकी शिप लेयर, कलर करेक्शन लेयर के ऊपर है और वे शिप लेयर के आगे कार्य कर रहे हैं अतः मुझे सिर्फ ship लेयर को कलर करेक्शन लेयर के नीचे रखना है।
|
08:59 | और आप परिवर्तन देख सकते हैं, शिप का रंग अब रंगहीन हो जाता है। |
09:06 | अब मैं पूरी इमेज को देखता हूँ और इसके लिए शार्टकट कीज़ Shift+ Ctrl +E है। |
09:14 | और मुझे लगता है कि यह बैकग्राउंड रंग, चिड़ियों और शिप के बीच एक अच्छा संतुलन है, शायद शिप की तीव्रता को थोड़ा और कम करना चाहिए। |
09:28 | और अब यह बेहतर लगता है। |
09:38 | मुझे लगता है कि यह सर्वोत्तम है। |
09:45 | जब मैं बिना रंग गहरा किए इमेज और शिप लेयर की तुलना करता हूँ, चिड़िया और शिप, शिप लेयर में काफी गहरे हैं और मुझे लगता है कि मुझे इस इमेज के लिए लेयर मास्क का प्रयोग करके अच्छे परिणाम प्राप्त हुए। |
10:00 | मैं किसी भी समय सभी लेयर टूल्स की मदद से प्रभावों को बदल सकता हूँ।
|
10:08 | मैं सिर्फ एक चीज़ भूल गया कि मैंने लेयर मास्क को बहुत sharp edge के साथ पेंट किया है और जब मैं इमेज को ज़ूम करता हूँ, तो आप यहाँ एक हार्ड(hard) बॉर्डर देख सकते हैं और मैं थोड़ा चिकना बॉर्डर चाहता हूँ।
|
10:27 | क्योंकि यह, विशेषकर, कोहरे के परिदृश्य में, थोड़ा बनावटी प्रतीत हो सकता है।
|
10:36 | उसके लिए मैं थोड़ा एडिट करने के लिए लेयर मास्क का चयन करता हूँ और टूल बार से फ़िल्टर का चयन करता हूँ, और blur चुनता हूँ।
|
10:49 | blur में मैं gaussian blur का चयन करता हूँ और शिप के भाग पर जाता हूँ और मैं हॉरिजॉन्टल रेडियस के मान को कम करके 4 कर देता हूँ और ओके पर क्लिक करता हूँ और लेयर मास्क को blur करता हूँ और आप यह प्रभाव देख सकते हिं कि शिप के हार्ड एज (hard edge) चले गए हैं और अब यह अच्छा लगता है।
|
11:16 | अब मैं इस इमेज के साथ कुछ सुधारात्मक कार्य करने के लिए तैयार हूँ। |
11:22 | जब आप इमेज को देखते हैं तो आपको पानी में कुछ लकड़ी दिखाई देती है और बाईं ओर एक चिड़िया का आधा हिस्सा दिखाई देता है, जो कि किनारे पर कट गया है और मैं उन्हें क्लोन करना चाहता हूँ। |
11:40 | अतः पुनः मैं ज़ूम टूल का चयन करता हूँ, और वहां ज़ूम करता हूँ जिस भाग में लकड़ी का भाग दिखाई देता है और healing टूल का चयन करता हूँ। |
11:51 | Healing टूल कुछ हद तक clone टूल की तरह है लेकिन यह यहाँ इस स्थिति में बेहतर काम करता है। |
12:00 | जब मैं healing टूल का चयन करता हूँ तो मुझे माउस पॉइंट के साथ एक वृत्त दिखाई देता है और मैं इमेज पर क्लिक नहीं कर सकता हूँ और माउस पॉइंट में एक छिपा हुआ चिन्ह है। |
12:12 | छिपा हुआ चिन्ह इसलिए है क्योंकि मैंने heal source का चयन नहीं किया है और मैं control के साथ क्लिक करके यह कर सकता हूँ। |
12:22 | मुझे एक अच्छे heal source का चुनाव करना है और फिर मुझे Ctrl दबाकर क्लिक करना है और मुझे लगता है कि यह heal source के लिए एक अच्छा स्थान है और अब मैं लकड़ी वाले भाग पर क्लिक करता हूँ।
|
12:38 | यह यहाँ एक समस्या है। |
12:40 | और यहाँ समस्या यह है कि मैं गलत लेयर पर काम कर रहा हूँ। |
12:45 | मुझे बैकग्राउंड लेयर पर काम करना चाहिए था और मैं लेयर मास्क को एडिट करने का प्रयास कर रहा था। |
12:51 | वास्तव में, मुझे बैकग्राउंड लेयर का चयन करना चाहिए और उस लेयर की एक कॉपी बनानी चाहिए क्योंकि मैं मूल बैकग्राउंड लेयर में कोई परिवर्तन नहीं करना चाहता हूँ |
13:01 | अब पुनः healing टूल का प्रयोग करके देखते हैं। |
13:05 | और अब मैंने दूसरी गलती कर दी है। |
13:09 | मेरा source यह ऊपरी ग्रे लेयर है। |
13:13 | और वास्तव में मैं इसे अनडू (undo) कर सकता हूँ और यहाँ एक नए source का चयन कर सकता हूँ, ठीक है, उसको यहाँ लाएं, यहाँ क्लिक करें और यह गायब हो गया है। |
13:25 | इस भाग के लिए, मैं इस भाग को source के रूप में चुनता हूँ और क्लिक करता हूँ और आप देख सकते हैं कि यह चला गया है। |
13:36 | इमेज को 100% मोड में देखते हैं। |
13:40 | यह काफी अच्छी दिखाई देती है, शायद मुझे इसे थोड़ा और बड़े ब्रश के साथ करना चाहिए था क्योंकि ये बिंदु अभी तक उसमें दिखाई दे रहे हैं। |
13:53 | अतः फिर से मैं healing टूल का चयन करता हूँ और source का चयन करता हूँ और उन बिन्दुओं पर क्लिक करता हूँ। |
14:05 | मुझे लगता है कि इसने कार्य किया। |
14:09 | अब मुझे बाईं ओर इस आधी कटी हुए चिड़िया को गायब करना है। |
14:15 | इसके लिए मैं यहाँ इमेज में पुनः ज़ूम करता हूँ, और मैं क्लोन टूल का चयन करता हूँ। |
14:23 | क्लोनिंग टूल, healing टूल्स जितना जटिल नहीं है, और मुझे इस टूल का प्रयोग करने का कोई ख़ास अनुभव नहीं है चूँकि यह GIMP में नया है।
|
14:36 | अतः मुझे healing टूल जैसी प्रक्रिया का पालन करना है, मैं source के रूप में सिर्फ यहाँ क्लिक करता हूँ, फिर यहाँ चिड़िया पर क्लिक करता हूँ और मुझे लगता है कि यह कार्य करता है। |
14:49 | वापस 100% पर जाएँ। उत्तम, यह चिड़िया गायब हो गयी है। |
14:55 | मुझे लगता है कि अब यह इमेज तैयार है। |
15:00 | सबसे पहले मैं इस इमेज को थोड़ा चमकदार बनाना चाहता हूँ, किन्तु मुझे लगता है मैं फिनिशिंग स्टेप्स के रूप में यह कर सकता हूँ और मुझे लगता है कि यह उस तरह कार्य करता है जैसा यह अभी है। |
15:13 | और मैं इस इमेज को एक पोस्टर पर प्रिंट करना चाहता हूँ। |
15:19 | और प्रिंटर, आस्पेक्ट रेश्यो (aspect ratio) के 3:2 का उपयोग करता है और इस इमेज का aspect ratio 2:1 है, अतः अब मुझे इसे बदलना होगा।
|
15:33 | मैं कैनवास साइज़ की मदद से यह कर सकता हूँ, जो वहां टूल बार में इमेज में है। |
15:40 | मैं कैनवास साइज़ का चयन करता हूँ और देखती हूँ कि इमेज1868 पिक्सल चौड़ी है और इसकी ऊँचाई 945 पिक्सल है और अनुपात की गणना करने के लिए मैं अपने कैल्कुलेटर का प्रयोग करता हूँ।
|
15:58 | अतः मैं 1868 को 3 से भाग देता हूँ और फिर 2 से गुणा करता हूँ, जिसके परिणामस्वरूप मुझे 1245 प्राप्त होता है। |
16:15 | मुझे इसे यहाँ unchain करना होगा, अन्यथा चौड़ाई भी बदल जाएगी और ऊँचाई में 1245 टाइप करें। |
16:27 | अब इमेज ठीक है। |
16:30 | यह टॉप पर फिट होगी और बॉटम पर एक सफ़ेद स्ट्रिप छोड़ देगी और मैं लेयरों को रिसाइज़ नहीं करता, सिर्फ ओके पर क्लिक करें और अब मेरे पास एक ऐसी इमेज है, जिसके बॉटम पर कुछ नहीं है। |
16:46 | मुझे बॉटम भाग को भरना है और उसके लिए मैं layer fill type white के साथ एक नई लेयर का चयन करता हूँ और इस लेयर को सबसे निचली लेयर के रूप में प्रयोग करता हूँ। |
17:06 | बॉटम में इस सफ़ेद क्षेत्र को बाद में हटा दिया जाएगा। |
17:10 | किन्तु मैं इसे प्रिंटर के लिए क्लू के रूप में प्रयोग कर सकता हूँ। |
17:15 | यह प्रिंटर मूल रूप से एक प्रिंट इंजन युक्त एक कंप्यूटर है और इस बारे में कुछ क्लू प्राप्त करने के लिए इसका परीक्षण करते हैं कि इसे कैसे हैंडल करते हैं। |
17:25 | यह इमेज यहाँ काफी असामान्य है, यह लगभग काली और सफ़ेद है और इसमें अधिक चमक भी नहीं है। |
17:36 | मैं यहाँ एक आयत का चयन करता हूँ और इसे पूरी इमेज के ऊपर रखता हूँ, blend tool, gradient filled with का चयन करता हूँ, और gradient को काले से सफ़ेद पर सेट करता हूँ। |
17:52 | और अब मैं इसे यहाँ gradient से भरता हूँ। |
17:57 | बस क्लिक करें और एक लाइन खींचें और अब मेरे पास आयत में काले और सफ़ेद रंग की पूरी कलर रेंज (colour range) है। |
18:08 | मेरे पास काले से पूरे सफ़ेद रंग का एक क्षेत्र है। |
18:13 | मैं इसे एक बार और दोहराता हूँ, |
18:24 | यहाँ blend tool का चयन करके और इस बार मैं saturation नामक एक विशेष gradient का प्रयोग करता हूँ, इसमें पूरी कलर रेंज (colour range) है। |
18:42 | और पुनः इस gradient को भरें, अब मेरे पास प्रिंटर के लिए सुझाव है कि इमेज को सुरक्षित कैसे करें और यदि रंग नहीं आते हैं, मैं यहाँ हमेशा कह सकता हूँ, इसे लाल माना जा सकता है और इसे हरा माना जा सकता है। |
19:02 | मुझे लगता है कि आज के लिए इतना पर्याप्त है। |
19.06 | अधिक जानकारी के लिए info@ meet the gimp.org पर जाएँ या meet the gimp.org ब्लॉग पर टिप्पणी करें या टॉप फ्लोर से forum of tips पर आयें। |
19.26 | मुझे बताएं कि आपको क्या अच्छा लगा, मुझे क्या बेहतर करना चाहिए, आप भविष्य में क्या देखना चाहते हैं।
|
19.33 | यह ट्यूटोरियल प्रभाकर द्वारा अनुवादित है। मैं यश वोरा अब आपसे विदा लेता हूँ।
धन्यवाद। |