Difference between revisions of "GIMP/C2/Selecting-Sections-Part-1/Hindi"

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| यह ट्यूटोरियल उत्तरी अमेरिका के ब्रेमेन में रॉल्फ स्टाइनोर्ट द्वारा निर्मित है।  
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| यह ट्यूटोरियल उत्तरी जर्मनी के ब्रेमेन में रॉल्फ स्टाइनोर्ट द्वारा निर्मित है।  
  
  
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| 00.34
 
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| आज मैं एक इमेज को एक उदाहरण के रूप में उपयोग करते हुए केवल इसी पर कार्य करुँगी।
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| आज मैं एक इमेज को एक उदाहरण के रूप में उपयोग करते हुए केवल इसी पर कार्य करूँगा।
  
 
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| 00.44
 
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| इस सेलेक्शन पर कार्य करना शुरू करने से पहले, मुझे लगता है कि आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए कि वास्तव में ये सेलेक्शन क्या हैं।  
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| इस सेलेक्शन पर कार्य करना शुरू करने से पहले, मुझे लगता है कि आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए कि वास्तव में ये सिलेक्शन क्या हैं।  
  
 
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| 00.57
 
| 00.57
| यह वर्ग एक सेलेक्शन है और यह भाग सेलेक्शन से बाहर है।  
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| यह वर्ग एक सिलेक्शन है और यह भाग सिलेक्शन से बाहर है।  
  
 
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| 01.06
 
| 01.06
| यहाँ प्रदर्शित ये गतिशील लाइनें इस सेलेक्शन के बॉर्डर हैं।  
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| यहाँ प्रदर्शित ये गतिशील लाइनें इस सिलेक्शन के बॉर्डर हैं।  
  
 
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| 01.15
 
| 01.15
| GIMP लोग एक सेलेक्शन को एक चैनल के रूप में जानते हैं।   
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| GIMP लोग एक सिलेक्शन को एक चैनल के रूप में जानते हैं।   
  
 
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| 01.19
 
| 01.19
| लाल, हरा या नीला जैसा एक चैनल या एक अल्फ़ा चैनल, जो पारदर्शिता को नियंत्रित करता है।  
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| लाल, हरा या नीला जैसा एक चैनल या एक अल्फ़ा चैनल, जो ट्रांसपेरेंसी को नियंत्रित करता है।  
  
 
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| 01.28
 
| 01.28
| इस सेलेक्शन के बाहर, इस चैनल की वैल्यू शून्य है।
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| इस सिलेक्शन के बाहर, इस चैनल की वैल्यू शून्य है।
  
 
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| 01.33
 
| 01.33
| और सेलेक्शन के अंदर इसकी वैल्यू 255 है, और इन दोनों वैल्यूज के बीच में बॉर्डर है और उनके बीच मान 255 से कम और शून्य से अधिक हो सकता है।
+
| और सिलेक्शन के अंदर इसकी वैल्यू 255 है, और इन दोनों वैल्यूज के बीच में बॉर्डर है और उनके बीच मान 255 से कम और शून्य से अधिक हो सकता है।
  
 
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| 01.48
 
| 01.48
| अतः एक सेलेक्शन को बदलना या एक सेलेक्शन बनाना, कुछ संख्याओं को बदलना है।  
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| अतः एक सिलेक्शन को बदलना या एक सिलेक्शन बनाना, कुछ संख्याओं को बदलना है।  
  
 
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| 01.55
 
| 01.55
| और अब इस पर एक नजर डालते हैं कि एक सेलेक्शन कैसे बनाते हैं।  
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| और अब इस पर एक नजर डालते हैं कि एक सिलेक्शन कैसे बनाते हैं।  
  
 
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| 02.01
 
| 02.01
| एक सेलेक्शन को डी-सेलेक्ट करने के दो तरीके हैं।
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| एक सिलेक्शन को डी-सिलेक्ट करने के दो तरीके हैं।
  
 
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| 02.05
 
| 02.05
| पहला तरीका है, सेलेक्ट पर जाएँ और नन(none) चुनें।  
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| पहला तरीका है, सिलेक्ट पर जाएँ और नन (none) चुनें।  
  
 
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| 02.11
 
| 02.11
| आप Shift + Ctrl+ A कीज़ दबाकर भी एक सेलेक्शन को डी-सेलेक्ट कर सकते हैं।  
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| आप Shift + Ctrl+ A कीज़ दबाकर भी एक सिलेक्शन को डी-सिलेक्ट कर सकते हैं।  
  
 
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| 02.22
 
| 02.22
| अब सेलेक्ट करें, रेक्टेंगल(rectangle) सेलेक्ट टूल, और विकल्प डायलॉग में देखें।  
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| अब सिलेक्ट करें, रेक्टेंगल (rectangle) सेलेक्ट टूल, और विकल्प डायलॉग में देखें।  
 
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| 02.36
 
| 02.36
| प्रथम विकल्प मौजूदा सेलेक्शन को बदलना है।  
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| प्रथम विकल्प replace the current selection है।
  
 
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| 02.40
 
| 02.40
| अतः मैं यहाँ विभिन्न क्षेत्रों को सेलेक्ट करती हूँ, और आप देख सकते हैं कि जैसे ही मैं एक नया क्षेत्र सेलेक्ट करती हूँ, पुराना सेलेक्शन समाप्त हो जाता है।
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| अतः मैं यहाँ विभिन्न क्षेत्रों को सिलेक्ट करता हूँ, और आप देख सकते हैं कि जैसे ही मैं एक नया क्षेत्र सिलेक्ट करता हूँ, पुराना सिलेक्शन डिलीट हो जाता है।
 
+
  
 
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|02.52
 
|02.52
| दूसरा विकल्प मौजूदा सेलेक्शन में जोड़ना है।  
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| दूसरा विकल्प add to the current selection है।
  
 
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|02.58
 
|02.58
| इस विकल्प को सेलेक्ट करके, मैं एक इमेज में विभिन्न क्षेत्रों को सेलेक्ट कर सकती हूँ और एक काफी जटिल सेलेक्शन प्राप्त कर सकती हूँ।  
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| इस विकल्प को सिलेक्ट करके, मैं एक इमेज में विभिन्न क्षेत्रों को सिलेक्ट कर सकता हूँ और एक काफी जटिल सिलेक्शन प्राप्त कर सकता हूँ।  
  
 
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|03.17
 
|03.17
| और यदि मैं माय कलर टैब पर जाती हूँ और सेलेक्शन के ऊपर रंग खींचती हूँ, तो आप देख सकते हैं कि सभी चयनित क्षेत्र उस रंग से भर जाते हैं और वह क्षेत्र, जो चयनित होता है और कनेक्टेड नहीं होता है, भी भर जाता है।  
+
| और यदि मैं माय कलर टैब्स पर जाता हूँ और सिलेक्शन के ऊपर रंग खींचता हूँ, तो आप देख सकते हैं कि सभी चयनित क्षेत्र उस रंग से भर जाते हैं और वह क्षेत्र, जो चयनित होता है और कनेक्टेड नहीं होता है, भी भर जाता है।  
  
 
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|03.44
 
|03.44
| इस प्रकार एक सलेक्शन में कुछ जोड़ने में प्रत्येक सेलेक्शन को एक अदद के रूप में माना जाता है, भले ही इस सेलेक्शन के भागों के बीच कोई कनेक्शन नहीं है।   
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| इस प्रकार एक सिलेक्शन में कुछ जोड़ने में प्रत्येक सिलेक्शन को एक के रूप में माना जाता है, भले ही इस सिलेक्शन के भागों के बीच कोई कनेक्शन नहीं है।   
  
 
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|03.59
 
|03.59
| फाइलिंग को अनडू करने के लिए Ctrl + Z दबाएँ और प्रत्येक चीज़ को डी-सेलेक्ट करने के लिए shift + Ctrl + A दबाएँ, और माय ऑप्शंस डायलॉग पर वापस आयें।  
+
| फिलिंग को अनडू करने के लिए Ctrl + Z दबाएँ और प्रत्येक चीज़ को डी-सिलेक्ट करने के लिए shift + Ctrl + A दबाएँ, और माय ऑप्शंस डायलॉग पर वापस आयें।  
  
 
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| 04.11
 
| 04.11
| अब यहाँ एक वर्ग का चयन करते हैं और वर्तमान सेलेक्शन से घटाते हैं।
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| अब यहाँ एक वर्ग का चयन करते हैं और Substract from the Current Selection चुनें।
  
 
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| 04.21
 
| 04.21
|I इस क्षेत्र का चयन करें किन्तु कुछ नहीं होता है।  
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| इस क्षेत्र का चयन करें किन्तु कुछ नहीं होता है।  
  
 
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| 04.27
 
| 04.27
| किन्तु जब मैं इन क्षेत्रों का चयन करती हूँ, तो आप देख सकते हैं कि किनारे कट जाते हैं।  
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| किन्तु जब मैं इन क्षेत्रों का चयन करता हूँ, तो आप देख सकते हैं कि किनारे कट जाते हैं।  
  
 
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| 04.36
 
| 04.36
| आप देख सकते हैं कि सेलेक्शन का फ्रेम वहां बना रहता है और जब मैं इसे चलाती हूँ, तो परिवर्तन हो सकते हैं।  
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| आप देख सकते हैं कि सिलेक्शन का फ्रेम वहां बना रहता है और जब मैं इसे चलाता हूँ, तो परिवर्तन हो सकते हैं।  
  
  
 
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| 04.47
 
| 04.47
| अतः आपके द्वारा किया गया अंतिम सेलेक्शन तब तक बदल सकता है जब तक आप एक नया सेलेक्शन प्राप्त करने के लिए दूसरे स्थान में क्लिक नहीं करते हैं, आप हर समय अपने कार्य को बदल सकते हैं।  
+
| अतः आपके द्वारा किया गया अंतिम सिलेक्शन तब तक बदल सकता है जब तक आप एक नया सिलेक्शन प्राप्त करने के लिए दूसरे स्थान में क्लिक नहीं करते हैं, आप हर समय अपने कार्य को बदल सकते हैं।  
  
 
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| 05.07
 
| 05.07
| अब अंतिम विकल्प मौजूदा सेलेक्शन के साथ प्रतिच्छेद करना है।
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| अब अंतिम विकल्प Intersect with the current selection है।
 
+
  
 
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| 05.17
 
| 05.17
|मैं यहाँ रेक्टेंगल सेलेक्ट करती हूँ और इसके बाहर का क्षेत्र सेलेक्ट नहीं होता है और इससे पहले किये गए सेलेक्शन डिलीट हो जाते हैं।   
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|मैं यहाँ रेक्टेंगल सिलेक्ट करता हूँ और इसके बाहर का क्षेत्र सिलेक्ट नहीं होता है और इससे पहले किये गए सिलेक्शन डिलीट हो जाते हैं।   
  
 
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| 05.32
 
| 05.32
| और इस रेक्टेंगल का एकमात्र सेलेक्शन रखा जाता है।
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| और इस रेक्टेंगल का एकमात्र सिलेक्शन रखा गया है।
  
 
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| 05.38
 
| 05.38
| मैं तब तक इस रेक्टेंगल में संशोधन भी कर सकती हूँ जब तक मैं उस क्षेत्र को सेलेक्ट नहीं कर लेती जिसे मैं सेलेक्ट करना चाहती हूँ।  
+
| मैं तब तक इस रेक्टेंगल में संशोधन भी कर सकता हूँ जब तक मैं उस क्षेत्र को सिलेक्ट नहीं कर लेता जिसे मैं सलेक्ट करना चाहता हूँ।  
  
 
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| 05.49
 
| 05.49
| अतः अब हमने चार मोड्स यानी रिप्लेस, ऐड, सब्स्ट्रैक्ट और इंटेर्सेक्ट को कवर किया है।  
+
| अतः अब हमने चार मोड्स यानी रिप्लेस, ऐड, सब्स्ट्रैक्ट और इंटरसेक्ट को कवर किया है।  
  
 
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| 06.06
 
| 06.06
| आप सिर्फ क्लिक करने के द्वारा एक सेलेक्शन को बदल सकते हैं।   
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| आप सिर्फ क्लिक करने के द्वारा एक सिलेक्शन को बदल सकते हैं।   
  
 
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| 06.17
 
| 06.17
| अतः इसे करके देखते हैं, मैं शिफ्ट की (key) दबाती हूँ और फिर क्लिक करके मैं नए सेलेक्शन जोड़ना शुरू करती हूँ।
+
| अतः इसे करके देखते हैं, मैं शिफ्ट की (key) दबाता हूँ और फिर क्लिक करके मैं नए सलेक्शन जोड़ना शुरू करता हूँ।
  
 
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| 06.29
 
| 06.29
| और जब मैं शिफ्ट की (key) और माउस की (key) दबाती हूँ, तो एक प्लस का निशान प्रदर्शित होता है।  
+
| और जब मैं शिफ्ट की (key) और माउस की (key) दबाता हूँ, तो एक प्लस का निशान प्रदर्शित होता है।  
  
  
 
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| 06.39
 
| 06.39
| अब यदि मैं सलेक्शन को घटाना चाहती हूँ, मैं ctrl की(key) दबा सकती हूँ और अब मैं माउस की(key) दबाती हूँ और चलाना शुरू करती हूँ, तब आप एक माइनस चिन्ह देख सकते हैं।
+
| अब यदि मैं सलेक्शन को घटाना चाहता हूँ, मैं ctrl की (key) दबा सकता हूँ और अब मैं माउस की (key) दबाता हूँ और चलाना शुरू करता हूँ, तब आप एक माइनस चिन्ह देख सकते हैं।
  
 
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| 06.57
 
| 06.57
| अतः अब मैं उस सेलेक्शन को घटा सकती हूँ।  
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| अतः अब मैं उस सिलेक्शन को सब्स्ट्रैक्ट कर सकता हूँ।  
  
 
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| 07.02
 
| 07.02
| और प्रतिच्छेदन के लिए, Shift, Ctrl को एक साथ दबाया जाना चाहिए और फिर प्रतिच्छेदन के लिए एक क्षेत्र का चयन किया जाना चाहिए।  
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| और प्रतिच्छेदन के लिए, Shift, Ctrl को एक साथ दबाया जाना चाहिए और फिर इंटरसेक्ट करने के लिए एक क्षेत्र का चयन किया जाना चाहिए।  
  
 
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|07.33
 
|07.33
| और वही की(key) दूसरे सेलेक्शन टूल द्वारा प्रयोग की जाती है।  
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| और वही की(key) दूसरे सिलेक्शन टूल द्वारा प्रयोग की जाती है।  
  
 
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|07.38
 
|07.38
 
| अतः आपको सिर्फ एक बार उनके बारे में सीखना होगा।   
 
| अतः आपको सिर्फ एक बार उनके बारे में सीखना होगा।   
 
  
 
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|07.44
 
|07.44
| Shift, Ctrl,  A, सभी सेलेक्शनों को अक्षम करता है और वापस सामान्य मोड में लाता है और अब यहाँ दूसरी सामग्री के साथ शुरू करते हैं।
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| Shift, Ctrl,  A, सभी सिलेक्शनों को अक्षम करता है और वापस सामान्य मोड में लाता है और अब यहाँ दूसरी सामग्री के साथ शुरू करते हैं।
  
 
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| 07.56
 
| 07.56
|अगला विकल्प Feather Edges है, और जब मैं इसका चयन करती हूँ तो आपको यहाँ Radius Count के रूप में दूसरा विकल्प प्राप्त होता है।  
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|अगला विकल्प Feather Edges है, और जब मैं इसका चयन करता हूँ तो आपको यहाँ Radius Count के रूप में दूसरा विकल्प प्राप्त होता है।  
  
 
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| 08.09
 
| 08.09
| अतः मैं इसे थोड़ा बढ़ाती हूँ और एक क्षेत्र का चयन करती हूँ।
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| अतः मैं इसे थोड़ा बढ़ाता हूँ और एक क्षेत्र का चयन करता हूँ।
  
 
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| 08.21
 
| 08.21
| मैं यहाँ गोलाकार कोने नहीं रखना चाहती हूँ।  
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| मैं यहाँ गोलाकार कोने नहीं रखना चाहता हूँ।  
  
 
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| 08.25
 
| 08.25
| सिर्फ आपको दिखाने के लिए कि क्या होता है, मैं इसे काले रंग से भर देती है और इमेज पर ज़ूम करती हूँ।  
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| सिर्फ आपको दिखाने के लिए कि क्या होता है, मैं इसे काले रंग से भर देती है और इमेज पर ज़ूम करता हूँ।  
  
  
 
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| 08.37
 
| 08.37
| आप यहाँ मध्य में काला रंग देख सकते हैं और यह किनारों के नजदीक हल्का होता जाता है और ये मार्जिन किनारे वास्तविक काले और मूल इमेज के बीच चलते रहते हैं और यहाँ सेलेक्शन की वैल्यू128 है।  
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| आप यहाँ मध्य में काला रंग देख सकते हैं और यह किनारों के नजदीक हल्का होता जाता है और ये मार्जिन किनारे वास्तविक काले और मूल इमेज के बीच चलते रहते हैं और यहाँ सिलेक्शन की वैल्यू 128 है।  
  
 
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| 09.09
 
| 09.09
| अतः काले रंग के फेड का आधा भाग सेलेक्शन के अंदर होता है और आधा बाहर रहता है।  
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| अतः काले रंग के फेड का आधा भाग सिलेक्शन के अंदर होता है और आधा बाहर रहता है।  
  
 
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| 09.19
 
| 09.19
| मार्जिन किनारे आपके सेलेक्शन के एकमात्र वास्तविक किनारे हैं जब आपने एक हार्ड सेलेक्शन किया है।
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| मार्जिन किनारे आपके सिलेक्शन के एकमात्र वास्तविक किनारे हैं जब आपने एक हार्ड सिलेक्शन किया है।
 
   
 
   
 
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| 09.29
 
| 09.29
| Feather edges आसान सेलेक्शन प्राप्त करने के लिए एक अच्छा विकल्प है।  
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| Feather edges आसान सिलेक्शन प्राप्त करने के लिए एक अच्छा विकल्प है।  
  
 
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| 09.35
 
| 09.35
| feather सेलेक्शन के साथ, आप एक कम शार्प दृश्य प्राप्त कर सकते हैं और यह उस तरीके से आसान है।  
+
| feather सिलेक्शन के साथ, आप एक कम शार्प दृश्य प्राप्त कर सकते हैं और यह उस तरीके से आसान है।  
  
  
 
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| 09.45
 
| 09.45
| तकनीक का ज्ञान रखने वाले लोग feather सेलेक्शन को Gaussian blur के नाम से जानते हैं और यहाँ मेरे द्वारा चयन की गई त्रिज्या Gaussian Blur की त्रिज्या है।
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| तकनीक का ज्ञान रखने वाले लोग feather सिलेक्शन को Gaussian blur के नाम से जानते हैं और यहाँ मेरे द्वारा चयन की गई रेडियस Gaussian Blur की रेडियस है।
  
 
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| 10.04
 
| 10.04
| अगला विकल्प गोलाकार कोने है।  
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| अगला विकल्प Rounded Corners है।  
  
 
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| 10.09
 
| 10.09
| यह गोलाकार कोनों से युक्त एक रेक्टेंगल है और आप गोलाकार कोनों की त्रिज्या सेट कर सकते हैं।  
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| यह राउंडेड कॉर्नर्स से युक्त एक रेक्टेंगल है और आप राउंडेड कॉर्नर्स की रेडियस सेट कर सकते हैं।  
  
 
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| 10.20
 
| 10.20
| यहाँ गोलाकार भाग प्रदर्शित किया गया है और ये मार्जिन सीधे भाग हैं।
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| यहाँ राउंड भाग प्रदर्शित किया गया है और ये मार्जिन सीधे भाग हैं।
  
 
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|10.40
 
|10.40
| मैं अभी इस सेलेक्शन को काले रंग से भरती हूँ और अब मैं माय सेलेक्शन टूल पर वापस जाती हूँ और मैं antialiasing को डी-सेलेक्ट करती हूँ और दूसरा सेलेक्शन करती हूँ और इसे भी काले रंग से भरती हूँ।  
+
| मैं अभी इस सिलेक्शन को काले रंग से भरता हूँ और अब मैं माय सेलेक्शन टूल पर वापस जाता हूँ और मैं antialiasing को डी-सिलेक्ट करता हूँ और दूसरा सिलेक्शन करता हूँ और इसे भी काले रंग से भरता हूँ।  
  
  
 
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| 11.09
 
| 11.09
|अतः ज़ूम टूल सेलेक्ट करें और Shift + Ctrl + A दबाकर सभी सेलेक्शनों को डी-सेलेक्ट करें और इस क्षेत्र में ज़ूम करें।   
+
|अतः ज़ूम टूल सिलेक्ट करें और Shift + Ctrl + A दबाकर सभी सिलेक्शनों को डी-सिलेक्ट करें और इस क्षेत्र में ज़ूम करें।   
  
 
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| 11.24
 
| 11.24
| और यहाँ antialiasing रहित किनारे हैं और इसे या तो काले रंग से भरा जाता है या काले रंग से नहीं भरा जाता है।
+
| और यहाँ antialiasing रहित किनारे हैं और इसे या तो काले रंग से भरा गया है या काले रंग से नहीं भरा गया है।
  
 
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| 11.37
 
| 11.37
 
| और यहाँ आप ग्रे सीढ़ी देख सकते हैं।
 
| और यहाँ आप ग्रे सीढ़ी देख सकते हैं।
 
  
 
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| 11.53
 
| 11.53
| इस सेलेक्शन में गोलाकार कोने नहीं है बल्कि स्टेप्स की श्रृंखला है।   
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| इस सिलेक्शन में गोलाकार कोने नहीं है बल्कि स्टेप्स की श्रृंखला है।   
  
 
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| 12.04
 
| 12.04
|और जब मैं 100% ज़ूम पर वापस जाती हूँ, तो मुझे यहाँ jaggies दिखाई देते हैं और यह स्मूथ नहीं है बल्कि यहाँ इसके कोने स्मूथ हैं और आप आसानी से स्वयं इसका अभ्यास कर सकते हैं।   
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|और जब मैं 100% ज़ूम पर वापस जाता हूँ, तो मुझे यहाँ jaggies दिखाई देते हैं और यह स्मूथ नहीं है बल्कि यहाँ इसके कोने स्मूथ हैं और आप आसानी से स्वयं इसका अभ्यास कर सकते हैं।   
 
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|-
 
|12.32
 
|12.32
| अतः यदि आप स्मूथ कोने पाना चाहते हैं तो Antialiasing सेलेक्ट करें।
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| अतः यदि आप स्मूथ कोने पाना चाहते हैं तो Antialiasing सिलेक्ट करें।
  
 
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|-
 
|12.42
 
|12.42
| और यदि आप यहाँ इन ग्रे रंग की टोन को बनाए रखना चाहते हैं तो इस विकल्प को डी-सेलेक्ट करते हैं।  
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| और यदि आप यहाँ इन ग्रे रंग की टोन को बनाए रखना चाहते हैं तो उस विकल्प को डी-सिलेक्ट करते हैं।  
  
 
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|12.55
 
|12.55
| अतः मैं उस विकल्प का चयन करती है और उसमें Expand From Centre नामक एक उप-विकल्प है।
+
| अतः मैं उस विकल्प का चयन करता हूँ और उसमें Expand From Centre नामक एक उप-विकल्प है।
  
 
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|-
 
|13.04
 
|13.04
| मैं इसका चयन करती हूँ और इसके साथ कार्य करना शुरू करती हूँ।  
+
| मैं इसका चयन करता हूँ और इसके साथ कार्य करना शुरू करता हूँ।  
  
 
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|13.13
 
|13.13
|अतः मैं यहाँ एक बिंदु रखती हूँ और मैं यहाँ से अपने सेलेक्शन को खींचना शुरू करती हूँ।
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|अतः मैं यहाँ एक बिंदु रखता हूँ और मैं यहाँ से अपने सिलेक्शन को खींचना शुरू करता हूँ।
  
 
|-
 
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|13.21
 
|13.21
| आप इसे उस बिंदु से बढ़ते हुए देख सकते हैं और यह बिंदु हमेशा उस सेलेक्शन के मध्य में होता है।  
+
| आप इसे उस बिंदु से बढ़ते हुए देख सकते हैं और यह बिंदु हमेशा उस सिलेक्शन के मध्य में होता है।  
  
 
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|-
 
|13.31
 
|13.31
|जब मैं उस विकल्प को डी-सेलेक्ट करती हूँ, मैं सेलेक्शन को यहाँ खींच सकती हूँ और कोनों की स्थिति मेरे सेलेक्शन के अनुसार बदलती है।  
+
|जब मैं उस विकल्प को डी-सिलेक्ट करता हूँ, मैं सिलेक्शन को यहाँ खींच सकता हूँ और कोनों की स्थिति मेरे सिलेक्शन के अनुसार बदलती है।  
 
+
  
 
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|-
 
| 13.46
 
| 13.46
| यहाँ इसके लिए की(key) कोड दिया गया है।
+
| यहाँ इसके लिए की (key) कोड दिया गया है।
  
 
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| 13.51
 
| 13.51
| जब मैं इस बिंदु पर क्लिक करती हूँ और ctrl दबाती हूँ, मुझे केंद्र से एक सेलेक्शन प्राप्त होता है और सेलेक्शन केंद्र से बढ़ता है।  
+
| जब मैं इस बिंदु पर क्लिक करता हूँ और ctrl दबाता हूँ, मुझे केंद्र से एक सिलेक्शन प्राप्त होता है और सिलेक्शन केंद्र से बढ़ता है।  
  
 
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|-
 
| 14.06
 
| 14.06
|और जब मैं ctrl की(key) को छोड़ देती हूँ, तो सेलेक्शन गायब हो जाता है।  
+
|और जब मैं ctrl की(key) को छोड़ देता हूँ, तो सिलेक्शन गायब हो जाता है।  
 
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| 14.16
 
| 14.16
| जब मैं माउस बटन दबाने से पहले Ctrl की(key) दबाती हूँ, मैं एक सेलेक्शन को घटा सकती हूँ किन्तु जब मैं माउस की(key) और उसके बाद Ctrl कुंजी दबाती हूँ, मैं केंद्र से सेलेक्शन कर सकती हूँ।  
+
| जब मैं माउस बटन दबाने से पहले Ctrl की(key) दबाता हूँ, मैं एक सलेक्शन को सब्स्ट्रैक्ट सकता हूँ किन्तु जब मैं माउस की(key) और उसके बाद Ctrl की(key) दबाता हूँ, मैं केंद्र से सिलेक्शन प्राप्त कर सकता हूँ।  
  
 
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| 14.42
 
| 14.42
| यहाँ अगला विकल्प फिक्स्ड आस्पेक्ट रेश्यो (Fixed Aspect Ratio) है और यहाँ मेरे पास 1 by 1 के रूप में पूर्व-निर्धारित aspect ratio है और जब मैं इसे खींचती हूँ, तो यह हमेशा एक वर्ग होगा।   
+
| यहाँ अगला विकल्प फिक्स्ड आस्पेक्ट रेश्यो (Fixed Aspect Ratio) है और यहाँ मेरे पास 1 by 1 के रूप में पूर्व-निर्धारित aspect ratio है और जब मैं इसे खींचता हूँ, तो यह हमेशा एक वर्ग होगा।   
  
 
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| 15.08
 
| 15.08
| मैं यहाँ 2 by 3 चुनती हूँ और मुझे हमेशा 2 by 3 के अनुपात में एक सेलेक्शन प्राप्त होता है और इसे 3 by 2 के अनुपात में स्विच करने के द्वारा मुझे लैंडस्केप मोड में एक सेलेक्शन प्राप्त होता है।  
+
| मैं यहाँ 2 by 3 चुनता हूँ और मुझे हमेशा 2 by 3 के अनुपात में एक सिलेक्शन प्राप्त होता है और इसे 3 by 2 के अनुपात में स्विच करने के द्वारा मुझे लैंडस्केप मोड में एक सिलेक्शन प्राप्त होता है।  
  
 
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|15.36
 
|15.36
| मैं इस बिंदु पर सेलेक्शन शुरू करती हूँ और खींचती हूँ और फिर शिफ्ट दबाती हूँ।
+
| मैं इस बिंदु पर सिलेक्शन शुरू करता हूँ और खींचता हूँ और फिर शिफ्ट दबाता हूँ।
  
 
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| 15.54
 
| 15.54
| और यह एक तेज तरीका है, अतः मैं वांछित aspect ratios वाले क्षेत्रों का चयन कर सकती हूँ, जो मैं चाहती हूँ और सिर्फ शिफ्ट दबाकर।  
+
| और यह एक तेज तरीका है, अतः मैं वांछित aspect ratios वाले क्षेत्रों का चयन कर सकता हूँ, जो मैं चाहता हूँ और सिर्फ शिफ्ट दबाकर।  
 
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| 16.08
 
| 16.08
|अगला विकल्प highlight है और जब मैं उसका प्रयोग करती हूँ, वह क्षेत्र, जो चयनित नहीं है, ग्रे होता है और वह पूरा क्षेत्र, जो चयनित नहीं है, सफ़ेद होता है।  
+
|अगला विकल्प highlight है और जब मैं उसका प्रयोग करता हूँ, वह क्षेत्र, जो चयनित नहीं है, ग्रे होता है और वह पूरा क्षेत्र, जो चयनित नहीं है, सफ़ेद होता है।  
  
 
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| 16.24
 
| 16.24
| और यह केवल मौजूदा सेलेक्शन से संबंधित है अतः इसे डी-सेलेक्ट करते हैं और अन्य विकल्पों को देखते हैं।
+
| और यह केवल मौजूदा सिलेक्शन से संबंधित है अतः इसे डी-सिलेक्ट करते हैं और अन्य विकल्पों को देखते हैं।
  
 
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| 16.35
 
| 16.35
| यहाँ आप ये मान सेट कर सकते हैं और यदि आप fix here पर क्लिक करते हैं, तो मैं सेलेक्शन के आकार को नहीं बदल सकती हूँ।
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| यहाँ आप ये मान सेट कर सकते हैं और यदि आप यहाँ fix पर क्लिक करते हैं, तो मैं सिलेक्शन के आकार को नहीं बदल सकता हूँ।
  
 
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| 16.47
 
| 16.47
|किन्तु यदि मैं चौड़ाई को दो पिक्सेल कम और ऊँचाई एक पिक्सेल अधिक रखना चाहती हूँ, तो यह सेलेक्शन को फाइन ट्यून करता है।
+
|किन्तु यदि मैं चौड़ाई को दो पिक्सेल कम और ऊँचाई एक पिक्सेल अधिक रखना चाहता हूँ, तो यह सिलेक्शन को फाइन ट्यून करता है।
  
  
 
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| 16.59
 
| 16.59
| मैं X की वैल्यू को बढ़ाने के द्वारा सेलेक्शन को दायीं ओर थोड़ा खिसका सकती हूँ, जो मूल बिंदु है।
+
| मैं X की वैल्यू को बढ़ाकर सिलेक्शन को दायीं ओर थोड़ा खिसका सकता हूँ, जो मूल बिंदु है।
  
 
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| 17.10
 
| 17.10
| और जब मैं fix पर क्लिक करती हूँ, तो मैं पूरे सेलेक्शन को चला सकती हूँ।  
+
| और जब मैं fix पर क्लिक करता हूँ, तो मैं पूरे सिलेक्शन को चला सकता हूँ।  
  
 
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| 17.17
 
| 17.17
| अतः ‘X’ और ‘Y’ वैल्यू बाएं शीर्ष बिंदु के उत्पत्ति बिंदु है, मैं गति को ब्लॉक कर सकती हूँ।  
+
| अतः ‘X’ और ‘Y’ वैल्यू बाएं शीर्ष बिंदु के उत्पत्ति बिंदु है और फिक्स बटन के साथ मैं गति को ब्लॉक कर सकता हूँ।  
  
 
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| 17.34
 
| 17.34
|  मैं एक Centre Line का चयन करती हूँ जो मुझे यह दिखाता है कि इस सेलेक्शन का मध्य बिंदु क्या है।  
+
|  मैं एक Centre Line का चयन करता हूँ जो मुझे यह दिखाता है कि इस सिलेक्शन का मध्य बिंदु कहाँ है।  
  
 
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| 17.44
 
| 17.44
| मेरे पास रूल ऑफ़ थर्डस(Rule Of Thirds) हो सकते हैं, जिसे ग्राफिक कार्य के लिए प्रयोग किया गया है या मेरे पास गोल्डन सिलेक्शन हो सकता है, जो रूल ऑफ़ थर्डस (Rule Of Thirds) के समान है।
+
| मेरे पास रूल ऑफ़ थर्डस (Rule Of Thirds) हो सकते हैं, जिसे ग्राफिक कार्य के लिए प्रयोग किया गया है या मेरे पास गोल्डन सिलेक्शन हो सकता है, जो रूल ऑफ़ थर्डस (Rule Of Thirds) के समान है।
  
 
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| 18.00
 
| 18.00
| तली पर Auto Shrink सेलेक्शन और Shrink Merged दिया गया है।
+
| तली पर Auto Shrink सिलेक्शन और Shrink Merged दिया गया है।
  
 
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| 18.14
 
| 18.14
| किन्तु Shrink Merged एक विकल्प है, ज्सिका मैं चयन करती हूँ, यह अल्गोरिथम सभी लेयरों पर दिखाई देता है, और यदि केवल वह लेयर डी-सेलेक्ट होती है, जिस पर आप कार्य कर रहे हैं, को ध्यान में रखा जाता है।  
+
| किन्तु Shrink Merged एक विकल्प है, जिसका मैं चयन करता हूँ, यह अल्गोरिथम सभी लेयरों पर दिखाई देता है, और यदि केवल वह लेयर डी-सिलेक्ट होती है, जिस पर आप कार्य कर रहे हैं, को ध्यान में रखा जाता है।  
  
 
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| 18.34
 
| 18.34
| इन विकल्पों की पुनरावृत्ति करने से पहले, हम Ellipse सेलेक्शन के बारे में बात करेंगे।
+
| इन विकल्पों की पुनरावृत्ति करने से पहले, हम Ellipse सिलेक्शन के बारे में बात करेंगे।
  
 
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| 18.42
 
| 18.42
| अतः Shift+ctrl+A दबाकर सभी सेलेक्शनों को डी-सेलेक्ट करें।
+
| अतः Shift+ctrl+A दबाकर सभी सिलेक्शनों को डी-सिलेक्ट करें।
  
 
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| 18.49
 
| 18.49
| शीर्ष पर, आपको समान विकल्प मिलते हैं जैसे Replace current selection, Add to the selection with Shift key क्लिक करने से पहले and Substract with Ctrl key क्लिक करने से पहले and Intersect with Shift and Ctrl key क्लिक करने से पहले।  
+
| शीर्ष पर, आपको समान विकल्प मिलते हैं जैसे Replace current selection, Add to the selection with Shift key क्लिक करने से पहले और Substract with Ctrl key क्लिक करने से पहले और Intersect with Shift और Ctrl key क्लिक करने से पहले।  
  
 
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| 19.12
 
| 19.12
| स्मूथ किनारों के लिए पुनः Antialiasing की जाती है।
+
| स्मूथ किनारों के लिए पुनः Antialiasing किया जाता है।
  
 
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Line 446: Line 437:
 
| ellipse के साथ फिर रेक्टैंगल्स के साथ यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि ellipse हमेशा गोल होते हैं।
 
| ellipse के साथ फिर रेक्टैंगल्स के साथ यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि ellipse हमेशा गोल होते हैं।
 
   
 
   
 
 
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| 19.26
 
| 19.26
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| 19.32
 
| 19.32
| जब मैं इसे काले रंग से भरती हूँ, आप काले और सफ़ेद रंग के बीच का एक स्मूथ ग्रेडिएंट देख सकते हैं और ये मार्जिन सिरे, काले और सफ़ेद रंग के बीच में होते हैं।  
+
| जब मैं इसे काले रंग से भरता हूँ, आप काले और सफ़ेद रंग के बीच का एक स्मूथ ग्रेडिएंट देख सकते हैं और ये मार्जिन सिरे, काले और सफ़ेद रंग के बीच में होते हैं।  
  
 
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| 19.54
 
| 19.54
|Expand from centre भी माउस बटन क्लिक करने के बाद की(key) दबाने के समान ही कार्य करता है।  
+
|Expand from centre भी माउस बटन क्लिक करने के बाद ctrl की(key) दबाने के समान ही कार्य करता है।  
  
 
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| 20.19
 
| 20.19
|अब अंतिम टूल पर आते हैं, जो मैं आपको आज दिखाना चाहती हूँ और यह Free Select टूल है।   
+
|अब अंतिम टूल पर आते हैं, जो मैं आपको आज दिखाना चाहता हूँ और यह Free Select टूल है।   
  
 
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| 20.29
 
| 20.29
| जब मैं उस टूल को सेलेक्ट करती हूँ, मुझे यहाँ भी वही विकल्प दिखाई देते हैं और इसकी कीज़ भी Add, Replace, Substract और Intersect के लिए समान रूप से कार्य करती हैं।
+
| जब मैं उस टूल को सिलेक्ट करता हूँ, मुझे यहाँ भी वही विकल्प दिखाई देते हैं और इसकी कीज़ भी Add, Replace, Substract और Intersect के लिए समान रूप से कार्य करती हैं।
  
 
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| 20.54
 
| 20.54
| यहाँ मुझे वृत्त की त्रिज्या प्राप्त होती है और मैं अब इसे डी-सेलेक्ट करती हूँ।  
+
| यहाँ मुझे वृत्त की रेडियस प्राप्त होती है और मैं अब इसे डी-सिलेक्ट करता हूँ।  
  
 
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| 21.00
 
| 21.00
| मैं उदाहरण के रूप में आपको दिखाने के लिए पत्ती के इस निचले भाग को सेलेक्ट करती हूँ   
+
| मैं उदाहरण के रूप में आपको दिखाने के लिए पत्ती के इस निचले भाग को सिलेक्ट करता हूँ   
  
 
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| 21.08
 
| 21.08
|और मैं इस इमेज में क्लिक करती हूँ जहाँ से मैं सेलेक्शन शुरू करना चाहती हूँ और एक लाइन खींचती हूँ और पत्ती के किनारों के आसपास खींचती हूँ।
+
|और मैं इस इमेज में क्लिक करता हूँ जहाँ से मैं सिलेक्शन शुरू करना चाहता हूँ और एक लाइन खींचता हूँ और पत्ती के किनारों के आसपास खींचता हूँ।
  
 
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| 21.33
 
| 21.33
| अतः अब मैंने इस क्षेत्र को सेलेक्ट कर लिया है।
+
| अतः अब मैंने इस क्षेत्र को सिलेक्ट कर लिया है।
  
 
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| 21.38
 
| 21.38
| मैं फाइन ट्यूनिंग करने के लिए इमेज में ज़ूम करती हूँ।  
+
| मैं फाइन ट्यूनिंग करने के लिए इमेज में ज़ूम करता हूँ।  
  
 
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| 21.43
 
| 21.43
| और माय सेलेक्शन डायलॉग में, मैं Add To The Current Selection का चयन करती हूँ और इस सेलेक्शन को समायोजित करना शुरू करती हूँ।  
+
| और माय सिलेक्शन डायलॉग में, मैं Add To The Current Selection का चयन करता हूँ और इस सिलेक्शन को समायोजित करना शुरू करता हूँ।  
  
  
 
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| 22.10
 
| 22.10
|अल्गोरिथम उस बिंदु के लिए सबसे छोटे मार्ग का पता लगाता है जहाँ से आपने सेलेक्शन करना शुरू किया था।  
+
|अल्गोरिथम उस बिंदु के लिए सबसे छोटे मार्ग का पता लगाता है जहाँ से आपने सिलेक्शन करना शुरू किया था।  
  
 
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|-
 
| 22.19
 
| 22.19
|सेलेक्शन को सरल बनाने के लिए, मैं एक Quick Mask का प्रयोग कर सकती हूँ।
+
|सिलेक्शन को सरल बनाने के लिए, मैं एक Quick Mask का प्रयोग कर सकता हूँ।
  
 
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| 22.26
 
| 22.26
|निचले बाएं कोने पर विकल्प, Toggle Quick Mask है और मैं उसे टॉगल करती हूँ और आप देख सकते हैं कि मेरे पूरी छवि इमेज लाल हो जाती है।  
+
|निचले बाएं कोने पर विकल्प, Toggle Quick Mask है और मैं उसे टॉगल करता हूँ और आप देख सकते हैं कि मेरे पूरी इमेज लाल हो जाती है।  
  
 
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|-
 
| 22.38
 
| 22.38
| यह थोड़ा भ्रामक विकल्प है क्योंकि वह क्षेत्र, जिसे हमने सेलेक्ट किया है, और वह क्षेत्र, जिसे सेलेक्ट नहीं किया है, लाल रंग में प्रदर्शित होता है।  
+
| यह थोड़ा भ्रामक विकल्प है क्योंकि वह क्षेत्र, जिसे हमने सिलेक्ट किया है, और वह क्षेत्र, जिसे सिलेक्ट नहीं किया है, लाल रंग में प्रदर्शित होता है।  
  
 
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| 22.51
 
| 22.51
| अतः मैं टॉगल पर जाती हूँ, और इस पर राईट क्लिक करने पर मुझे Configure, Colour और Opacity के विकल्प प्राप्त होते हैं और यहाँ मैं एक रंग सेट कर सकती हूँ अतः मैं इसे नीला रंग सेट करती हूँ।  
+
| अतः मैं टॉगल पर जाता हूँ, और इस पर राईट क्लिक करने पर मुझे Configure, Colour और Opacity के विकल्प प्राप्त होते हैं और यहाँ मैं एक color सेट कर सकता हूँ अतः मैं इसे नीला सेट करता हूँ।  
  
 
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| 23.07
 
| 23.07
| अब वह क्षेत्र, जो सेलेक्ट किया गया है, लाल हो जाता है और पूरा क्षेत्र नीला होता है।  
+
| अब वह क्षेत्र, जो सिलेक्ट किया गया है, लाल हो जाता है और पूरा क्षेत्र नीला हो जाता है।  
  
 
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|-
 
| 23.19
 
| 23.19
| और अब मैं एक पेन सेलेक्ट करती हूँ और सेलेक्टेड क्षेत्र को पेंट करना शुरू करती हूँ, किन्तु उससे पहले मैं कुंजी ‘X’ का प्रयोग करके फोरग्राउंड और बैकग्राउंड रंग को बदलती हूँ।
+
| और अब मैं एक पेन सिलेक्ट करता हूँ और सिलेक्टेड क्षेत्र को पेंट करना शुरू करता हूँ, किन्तु उससे पहले मैं की (key) ‘X’ का प्रयोग करके फोरग्राउंड और बैकग्राउंड रंग को बदलता हूँ।
  
 
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|-
 
| 23.38
 
| 23.38
| और अब मैं पेंट करना शुरू करती हूँ।  
+
| और अब मैं पेंट करना शुरू करता हूँ।  
  
 
|-
 
|-
 
| 23.48
 
| 23.48
| और जब मैं बॉर्डर पेंट कर लेती हूँ, मैं बैकग्राउंड रंग के साथ पेंट कर सकती हूँ।   
+
| और जब मैं बॉर्डर पेंट कर लेता हूँ, मैं बैकग्राउंड रंग के साथ पेंट कर सकता हूँ।   
  
 
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|-
 
| 24.00
 
| 24.00
| पेंटिंग के लिए, मुझे सही आकार का ब्रश सेलेक्ट करना चाहिए।  
+
| पेंटिंग के लिए, मुझे सही आकार का ब्रश सिलेक्ट करना चाहिए।  
  
 
|-
 
|-
 
| 24.23
 
| 24.23
| और जब मैं मास्क को अन-टॉगल करती हूँ, तो आप यहाँ चयन में गलती देख सकते हैं और यहाँ भी।  
+
| और जब मैं मास्क को अन-टॉगल करता हूँ, तो आप यहाँ चयन में गलती देख सकते हैं और यहाँ भी।  
  
 
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|-
 
| 24.35
 
| 24.35
| अतः मैं टॉगल को सेलेक्ट करती हूँ और गलतियों को सुधारती हूँ।
+
| अतः मैं टॉगल को सिलेक्ट करता हूँ और गलतियों को सुधारता हूँ।
 
+
  
 
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| 24.44
 
| 24.44
 
| सुधारा गया।  
 
| सुधारा गया।  
 
  
 
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| 24.59
 
| 24.59
| आप quick mass सेलेक्शन को एक टूल के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।  
+
| आप quick mass सिलेक्शन को एक टूल के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।  
 
+
  
 
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| 25.05
 
| 25.05
| आप मास्क की opacity को बदल सकते हैं और आप कठिनाई से उन भागों को देख सकते हैं, जिन्हें सेलेक्ट नहीं किया गया है।  
+
| आप मास्क की opacity को बदल सकते हैं और आप कठिनाई से उन भागों को देख सकते हैं, जिन्हें सिलेक्ट नहीं किया गया है।  
  
 
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| 25.28
 
| 25.28
|आप अनसेलेक्टेड क्षेत्रों के लिए अपनी पसंद का रंग चुन सकते हैं।   
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|आप अनसिलेक्टेड क्षेत्रों के लिए अपनी पसंद का रंग चुन सकते हैं।   
  
  
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| 25.48
 
| 25.48
| अतः अब सेलेक्टेड क्षेत्र को नीले रंग से पेंट किया जाता है और यहाँ यह इस मामले में बेहतर दिखाई देता है।  
+
| अतः अब सिलेक्टेड क्षेत्र को नीले रंग से पेंट किया जाता है और यहाँ यह इस स्थिति में बेहतर दिखाई देता है।  
  
 
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| 25.59
 
| 25.59
| और जब आप quick mask को डी-सेलेक्ट करते हैं, आप अपना सेलेक्शन देख सकते हैं।  
+
| और जब आप quick mask को डी-सिलेक्ट करते हैं, आप अपना सिलेक्शन देख सकते हैं।  
  
 
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| 26.08
 
| 26.08
| अतः अब मान लेते हैं कि मैंने यहाँ एक परफेक्ट सेलेक्शन बना लिया है और मैं सेलेक्शन को अगली बार कार्य करने के लिए सेव करना चाहती हूँ और इसे खोना नहीं चाहती हूँ।  
+
| अतः अब मान लेते हैं कि मैंने यहाँ एक परफेक्ट सिलेक्शन बना लिया है और मैं सिलेक्शन को अगली बार कार्य करने के लिए सेव करना चाहता हूँ और इसे खोना नहीं चाहता हूँ।  
  
  
 
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| 26.29
 
| 26.29
|सेलेक्ट पर जाएँ और चैनल को सेव करें क्योंकि सेलेक्शन मूल रूप से चैनल हैं।   
+
|सिलेक्ट पर जाएँ और save to channels पर, क्योंकि सिलेक्शन मूल रूप से चैनल्स हैं।   
  
  
 
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| 26.45
 
| 26.45
| मैं इसे मास्क 1 के रूप में सेव करती हूँ और इसे ‘XCF’ फ़ाइल के साथ स्टोर किया जाएगा।  
+
| मैं इसे मास्क 1 के रूप में सेव करता हूँ और इसे ‘XCF’ फ़ाइल के साथ स्टोर किया जाएगा।  
  
 
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| 26.55
 
| 26.55
|अतः अब मैं Shift + Ctrl + A दबाकर सब कुछ डी-सेलेक्ट कर सकती हूँ।  
+
|अतः अब मैं Shift + Ctrl + A दबाकर सब कुछ डी-सिलेक्ट कर सकता हूँ।  
  
 
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| 27.02
 
| 27.02
|दूसरे भाग को सेलेक्ट करें, और जब मैं माय सेलेक्शन पर वापस जाती हूँ, तो यहाँ मैं सेलेक्शन में कुछ जोड़ सकती हूँ या सेलेक्शन से कुछ घटा सकती हूँ या सेलेक्शन को प्रतिच्छेदित भी कर सकता है और मेरा सेलेक्शन वापस यहाँ प्राप्त हो जाता है।  
+
|दूसरे भाग को सिलेक्ट करें, और जब मैं माय सिलेक्शन पर वापस जाता हूँ, तो यहाँ मैं सिलेक्शन में कुछ ऐड कर सकता हूँ या सिलेक्शन से कुछ सब्स्ट्रैक्ट कर सकता हूँ या सिलेक्शन को इंटरसेक्ट भी कर सकता हूँ और मेरा सिलेक्शन वापस यहाँ प्राप्त हो जाता है।  
  
 
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| 27.23
 
| 27.23
|अतः यदि आप उसे सेव करना चाहते हैं, तो सिर्फ सेलेक्ट पर जाएँ और चैनल में सेव करें। अलविदा।
+
|अतः यदि आप उसे सेव करना चाहते हैं, तो सिर्फ सिलेक्ट पर जाएँ और save to channels पर।
 
+
अलविदा।
  
 
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|-
 
| 27.34
 
| 27.34
| यह स्क्रिप्ट प्रभाकर द्वारा अनुवादित है। मैं श्रुति आर्य आपसे विदा लेती हूँ। हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।
+
| यह स्क्रिप्ट प्रभाकर द्वारा अनुवादित है। मैं यश वोरा आपसे विदा लेता हूँ। धन्यवाद।

Latest revision as of 13:26, 28 November 2014

Time Narration


00.23 Meet The GIMP के ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00.25 यह ट्यूटोरियल उत्तरी जर्मनी के ब्रेमेन में रॉल्फ स्टाइनोर्ट द्वारा निर्मित है।


00.31 इस इमेज के साथ आज के ट्यूटोरियल को शुरू करते हैं।
00.34 आज मैं एक इमेज को एक उदाहरण के रूप में उपयोग करते हुए केवल इसी पर कार्य करूँगा।
00.44 इस सेलेक्शन पर कार्य करना शुरू करने से पहले, मुझे लगता है कि आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए कि वास्तव में ये सिलेक्शन क्या हैं।
00.57 यह वर्ग एक सिलेक्शन है और यह भाग सिलेक्शन से बाहर है।
01.06 यहाँ प्रदर्शित ये गतिशील लाइनें इस सिलेक्शन के बॉर्डर हैं।
01.15 GIMP लोग एक सिलेक्शन को एक चैनल के रूप में जानते हैं।
01.19 लाल, हरा या नीला जैसा एक चैनल या एक अल्फ़ा चैनल, जो ट्रांसपेरेंसी को नियंत्रित करता है।
01.28 इस सिलेक्शन के बाहर, इस चैनल की वैल्यू शून्य है।
01.33 और सिलेक्शन के अंदर इसकी वैल्यू 255 है, और इन दोनों वैल्यूज के बीच में बॉर्डर है और उनके बीच मान 255 से कम और शून्य से अधिक हो सकता है।
01.48 अतः एक सिलेक्शन को बदलना या एक सिलेक्शन बनाना, कुछ संख्याओं को बदलना है।
01.55 और अब इस पर एक नजर डालते हैं कि एक सिलेक्शन कैसे बनाते हैं।
02.01 एक सिलेक्शन को डी-सिलेक्ट करने के दो तरीके हैं।
02.05 पहला तरीका है, सिलेक्ट पर जाएँ और नन (none) चुनें।
02.11 आप Shift + Ctrl+ A कीज़ दबाकर भी एक सिलेक्शन को डी-सिलेक्ट कर सकते हैं।
02.22 अब सिलेक्ट करें, रेक्टेंगल (rectangle) सेलेक्ट टूल, और विकल्प डायलॉग में देखें।
02.33 सबसे ऊपर, चार विकल्प होते हैं।
02.36 प्रथम विकल्प replace the current selection है।
02.40 अतः मैं यहाँ विभिन्न क्षेत्रों को सिलेक्ट करता हूँ, और आप देख सकते हैं कि जैसे ही मैं एक नया क्षेत्र सिलेक्ट करता हूँ, पुराना सिलेक्शन डिलीट हो जाता है।
02.52 दूसरा विकल्प add to the current selection है।
02.58 इस विकल्प को सिलेक्ट करके, मैं एक इमेज में विभिन्न क्षेत्रों को सिलेक्ट कर सकता हूँ और एक काफी जटिल सिलेक्शन प्राप्त कर सकता हूँ।
03.17 और यदि मैं माय कलर टैब्स पर जाता हूँ और सिलेक्शन के ऊपर रंग खींचता हूँ, तो आप देख सकते हैं कि सभी चयनित क्षेत्र उस रंग से भर जाते हैं और वह क्षेत्र, जो चयनित होता है और कनेक्टेड नहीं होता है, भी भर जाता है।
03.44 इस प्रकार एक सिलेक्शन में कुछ जोड़ने में प्रत्येक सिलेक्शन को एक के रूप में माना जाता है, भले ही इस सिलेक्शन के भागों के बीच कोई कनेक्शन नहीं है।
03.57 यह थोड़ा कठिन है।
03.59 फिलिंग को अनडू करने के लिए Ctrl + Z दबाएँ और प्रत्येक चीज़ को डी-सिलेक्ट करने के लिए shift + Ctrl + A दबाएँ, और माय ऑप्शंस डायलॉग पर वापस आयें।
04.11 अब यहाँ एक वर्ग का चयन करते हैं और Substract from the Current Selection चुनें।
04.21 इस क्षेत्र का चयन करें किन्तु कुछ नहीं होता है।
04.27 किन्तु जब मैं इन क्षेत्रों का चयन करता हूँ, तो आप देख सकते हैं कि किनारे कट जाते हैं।
04.36 आप देख सकते हैं कि सिलेक्शन का फ्रेम वहां बना रहता है और जब मैं इसे चलाता हूँ, तो परिवर्तन हो सकते हैं।


04.47 अतः आपके द्वारा किया गया अंतिम सिलेक्शन तब तक बदल सकता है जब तक आप एक नया सिलेक्शन प्राप्त करने के लिए दूसरे स्थान में क्लिक नहीं करते हैं, आप हर समय अपने कार्य को बदल सकते हैं।
05.07 अब अंतिम विकल्प Intersect with the current selection है।
05.14 इसका प्रयोग करके देखते हैं।
05.17 मैं यहाँ रेक्टेंगल सिलेक्ट करता हूँ और इसके बाहर का क्षेत्र सिलेक्ट नहीं होता है और इससे पहले किये गए सिलेक्शन डिलीट हो जाते हैं।
05.32 और इस रेक्टेंगल का एकमात्र सिलेक्शन रखा गया है।
05.38 मैं तब तक इस रेक्टेंगल में संशोधन भी कर सकता हूँ जब तक मैं उस क्षेत्र को सिलेक्ट नहीं कर लेता जिसे मैं सलेक्ट करना चाहता हूँ।
05.49 अतः अब हमने चार मोड्स यानी रिप्लेस, ऐड, सब्स्ट्रैक्ट और इंटरसेक्ट को कवर किया है।
06.06 आप सिर्फ क्लिक करने के द्वारा एक सिलेक्शन को बदल सकते हैं।
06.11 ऐड, क्लिक और शिफ्ट दबाकर किया जा सकता है।
06.17 अतः इसे करके देखते हैं, मैं शिफ्ट की (key) दबाता हूँ और फिर क्लिक करके मैं नए सलेक्शन जोड़ना शुरू करता हूँ।
06.29 और जब मैं शिफ्ट की (key) और माउस की (key) दबाता हूँ, तो एक प्लस का निशान प्रदर्शित होता है।


06.39 अब यदि मैं सलेक्शन को घटाना चाहता हूँ, मैं ctrl की (key) दबा सकता हूँ और अब मैं माउस की (key) दबाता हूँ और चलाना शुरू करता हूँ, तब आप एक माइनस चिन्ह देख सकते हैं।
06.57 अतः अब मैं उस सिलेक्शन को सब्स्ट्रैक्ट कर सकता हूँ।
07.02 और प्रतिच्छेदन के लिए, Shift, Ctrl को एक साथ दबाया जाना चाहिए और फिर इंटरसेक्ट करने के लिए एक क्षेत्र का चयन किया जाना चाहिए।
07.26 यदि आप इन की(key) कॉम्बिनेशंस को याद करते हैं तो आप अपेक्षाकृत अधिक तेजी से क्षेत्र का चयन कर सकते हैं।
07.33 और वही की(key) दूसरे सिलेक्शन टूल द्वारा प्रयोग की जाती है।
07.38 अतः आपको सिर्फ एक बार उनके बारे में सीखना होगा।
07.44 Shift, Ctrl, A, सभी सिलेक्शनों को अक्षम करता है और वापस सामान्य मोड में लाता है और अब यहाँ दूसरी सामग्री के साथ शुरू करते हैं।
07.56 अगला विकल्प Feather Edges है, और जब मैं इसका चयन करता हूँ तो आपको यहाँ Radius Count के रूप में दूसरा विकल्प प्राप्त होता है।
08.09 अतः मैं इसे थोड़ा बढ़ाता हूँ और एक क्षेत्र का चयन करता हूँ।
08.15 अब यहाँ आप एक गोलाकार कोना देख सकते हैं।
08.21 मैं यहाँ गोलाकार कोने नहीं रखना चाहता हूँ।
08.25 सिर्फ आपको दिखाने के लिए कि क्या होता है, मैं इसे काले रंग से भर देती है और इमेज पर ज़ूम करता हूँ।


08.37 आप यहाँ मध्य में काला रंग देख सकते हैं और यह किनारों के नजदीक हल्का होता जाता है और ये मार्जिन किनारे वास्तविक काले और मूल इमेज के बीच चलते रहते हैं और यहाँ सिलेक्शन की वैल्यू 128 है।
09.09 अतः काले रंग के फेड का आधा भाग सिलेक्शन के अंदर होता है और आधा बाहर रहता है।
09.19 मार्जिन किनारे आपके सिलेक्शन के एकमात्र वास्तविक किनारे हैं जब आपने एक हार्ड सिलेक्शन किया है।
09.29 Feather edges आसान सिलेक्शन प्राप्त करने के लिए एक अच्छा विकल्प है।
09.35 feather सिलेक्शन के साथ, आप एक कम शार्प दृश्य प्राप्त कर सकते हैं और यह उस तरीके से आसान है।


09.45 तकनीक का ज्ञान रखने वाले लोग feather सिलेक्शन को Gaussian blur के नाम से जानते हैं और यहाँ मेरे द्वारा चयन की गई रेडियस Gaussian Blur की रेडियस है।
10.04 अगला विकल्प Rounded Corners है।
10.09 यह राउंडेड कॉर्नर्स से युक्त एक रेक्टेंगल है और आप राउंडेड कॉर्नर्स की रेडियस सेट कर सकते हैं।
10.20 यहाँ राउंड भाग प्रदर्शित किया गया है और ये मार्जिन सीधे भाग हैं।
10.28 यहाँ अगला विकल्प Antialiasing है।
10.34 यह विकल्प कोनों की पेंटिंग को सेट करता है।
10.40 मैं अभी इस सिलेक्शन को काले रंग से भरता हूँ और अब मैं माय सेलेक्शन टूल पर वापस जाता हूँ और मैं antialiasing को डी-सिलेक्ट करता हूँ और दूसरा सिलेक्शन करता हूँ और इसे भी काले रंग से भरता हूँ।


11.09 अतः ज़ूम टूल सिलेक्ट करें और Shift + Ctrl + A दबाकर सभी सिलेक्शनों को डी-सिलेक्ट करें और इस क्षेत्र में ज़ूम करें।
11.24 और यहाँ antialiasing रहित किनारे हैं और इसे या तो काले रंग से भरा गया है या काले रंग से नहीं भरा गया है।
11.37 और यहाँ आप ग्रे सीढ़ी देख सकते हैं।
11.42 यहाँ आप jaggis रहित स्मूथ कोने देख सकते हैं और इसे Antialiasing कहा जाता है।
11.53 इस सिलेक्शन में गोलाकार कोने नहीं है बल्कि स्टेप्स की श्रृंखला है।
12.04 और जब मैं 100% ज़ूम पर वापस जाता हूँ, तो मुझे यहाँ jaggies दिखाई देते हैं और यह स्मूथ नहीं है बल्कि यहाँ इसके कोने स्मूथ हैं और आप आसानी से स्वयं इसका अभ्यास कर सकते हैं।
12.32 अतः यदि आप स्मूथ कोने पाना चाहते हैं तो Antialiasing सिलेक्ट करें।
12.42 और यदि आप यहाँ इन ग्रे रंग की टोन को बनाए रखना चाहते हैं तो उस विकल्प को डी-सिलेक्ट करते हैं।
12.55 अतः मैं उस विकल्प का चयन करता हूँ और उसमें Expand From Centre नामक एक उप-विकल्प है।
13.04 मैं इसका चयन करता हूँ और इसके साथ कार्य करना शुरू करता हूँ।
13.13 अतः मैं यहाँ एक बिंदु रखता हूँ और मैं यहाँ से अपने सिलेक्शन को खींचना शुरू करता हूँ।
13.21 आप इसे उस बिंदु से बढ़ते हुए देख सकते हैं और यह बिंदु हमेशा उस सिलेक्शन के मध्य में होता है।
13.31 जब मैं उस विकल्प को डी-सिलेक्ट करता हूँ, मैं सिलेक्शन को यहाँ खींच सकता हूँ और कोनों की स्थिति मेरे सिलेक्शन के अनुसार बदलती है।
13.46 यहाँ इसके लिए की (key) कोड दिया गया है।
13.51 जब मैं इस बिंदु पर क्लिक करता हूँ और ctrl दबाता हूँ, मुझे केंद्र से एक सिलेक्शन प्राप्त होता है और सिलेक्शन केंद्र से बढ़ता है।
14.06 और जब मैं ctrl की(key) को छोड़ देता हूँ, तो सिलेक्शन गायब हो जाता है।
14.16 जब मैं माउस बटन दबाने से पहले Ctrl की(key) दबाता हूँ, मैं एक सलेक्शन को सब्स्ट्रैक्ट सकता हूँ किन्तु जब मैं माउस की(key) और उसके बाद Ctrl की(key) दबाता हूँ, मैं केंद्र से सिलेक्शन प्राप्त कर सकता हूँ।
14.42 यहाँ अगला विकल्प फिक्स्ड आस्पेक्ट रेश्यो (Fixed Aspect Ratio) है और यहाँ मेरे पास 1 by 1 के रूप में पूर्व-निर्धारित aspect ratio है और जब मैं इसे खींचता हूँ, तो यह हमेशा एक वर्ग होगा।
15.08 मैं यहाँ 2 by 3 चुनता हूँ और मुझे हमेशा 2 by 3 के अनुपात में एक सिलेक्शन प्राप्त होता है और इसे 3 by 2 के अनुपात में स्विच करने के द्वारा मुझे लैंडस्केप मोड में एक सिलेक्शन प्राप्त होता है।
15.31 यहाँ एक पूर्ण वर्ग बनाने का एक और तरीका दिया गया है।
15.36 मैं इस बिंदु पर सिलेक्शन शुरू करता हूँ और खींचता हूँ और फिर शिफ्ट दबाता हूँ।
15.46 अब यहाँ पूर्व-निर्धारित वैल्यू के साथ fixed aspect ratio का चयन किया जाता है।
15.54 और यह एक तेज तरीका है, अतः मैं वांछित aspect ratios वाले क्षेत्रों का चयन कर सकता हूँ, जो मैं चाहता हूँ और सिर्फ शिफ्ट दबाकर।
16.08 अगला विकल्प highlight है और जब मैं उसका प्रयोग करता हूँ, वह क्षेत्र, जो चयनित नहीं है, ग्रे होता है और वह पूरा क्षेत्र, जो चयनित नहीं है, सफ़ेद होता है।
16.24 और यह केवल मौजूदा सिलेक्शन से संबंधित है अतः इसे डी-सिलेक्ट करते हैं और अन्य विकल्पों को देखते हैं।
16.35 यहाँ आप ये मान सेट कर सकते हैं और यदि आप यहाँ fix पर क्लिक करते हैं, तो मैं सिलेक्शन के आकार को नहीं बदल सकता हूँ।
16.47 किन्तु यदि मैं चौड़ाई को दो पिक्सेल कम और ऊँचाई एक पिक्सेल अधिक रखना चाहता हूँ, तो यह सिलेक्शन को फाइन ट्यून करता है।


16.59 मैं X की वैल्यू को बढ़ाकर सिलेक्शन को दायीं ओर थोड़ा खिसका सकता हूँ, जो मूल बिंदु है।
17.10 और जब मैं fix पर क्लिक करता हूँ, तो मैं पूरे सिलेक्शन को चला सकता हूँ।
17.17 अतः ‘X’ और ‘Y’ वैल्यू बाएं शीर्ष बिंदु के उत्पत्ति बिंदु है और फिक्स बटन के साथ मैं गति को ब्लॉक कर सकता हूँ।
17.30 अगला विकल्प guides है।
17.34 मैं एक Centre Line का चयन करता हूँ जो मुझे यह दिखाता है कि इस सिलेक्शन का मध्य बिंदु कहाँ है।
17.44 मेरे पास रूल ऑफ़ थर्डस (Rule Of Thirds) हो सकते हैं, जिसे ग्राफिक कार्य के लिए प्रयोग किया गया है या मेरे पास गोल्डन सिलेक्शन हो सकता है, जो रूल ऑफ़ थर्डस (Rule Of Thirds) के समान है।
18.00 तली पर Auto Shrink सिलेक्शन और Shrink Merged दिया गया है।
18.08 Auto Shrink Selection बहुत उपयोगी नहीं है।
18.14 किन्तु Shrink Merged एक विकल्प है, जिसका मैं चयन करता हूँ, यह अल्गोरिथम सभी लेयरों पर दिखाई देता है, और यदि केवल वह लेयर डी-सिलेक्ट होती है, जिस पर आप कार्य कर रहे हैं, को ध्यान में रखा जाता है।
18.34 इन विकल्पों की पुनरावृत्ति करने से पहले, हम Ellipse सिलेक्शन के बारे में बात करेंगे।
18.42 अतः Shift+ctrl+A दबाकर सभी सिलेक्शनों को डी-सिलेक्ट करें।
18.49 शीर्ष पर, आपको समान विकल्प मिलते हैं जैसे Replace current selection, Add to the selection with Shift key क्लिक करने से पहले और Substract with Ctrl key क्लिक करने से पहले और Intersect with Shift और Ctrl key क्लिक करने से पहले।
19.12 स्मूथ किनारों के लिए पुनः Antialiasing किया जाता है।
19.17 ellipse के साथ फिर रेक्टैंगल्स के साथ यह बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि ellipse हमेशा गोल होते हैं।
19.26 Feather edges उसी तरह का विकल्प है, जैसा रेक्टेंगल में होता है।
19.32 जब मैं इसे काले रंग से भरता हूँ, आप काले और सफ़ेद रंग के बीच का एक स्मूथ ग्रेडिएंट देख सकते हैं और ये मार्जिन सिरे, काले और सफ़ेद रंग के बीच में होते हैं।
19.54 Expand from centre भी माउस बटन क्लिक करने के बाद ctrl की(key) दबाने के समान ही कार्य करता है।
20.05 Fixed aspect ratio भी समान रहता है, माउस बटन क्लिक करने के बाद, आपको 1 by 1 के aspect ratio वाला एक पूर्ण वृत्त प्राप्त होता है।
20.19 अब अंतिम टूल पर आते हैं, जो मैं आपको आज दिखाना चाहता हूँ और यह Free Select टूल है।
20.29 जब मैं उस टूल को सिलेक्ट करता हूँ, मुझे यहाँ भी वही विकल्प दिखाई देते हैं और इसकी कीज़ भी Add, Replace, Substract और Intersect के लिए समान रूप से कार्य करती हैं।
20.44 इसके केवल दो और विकल्प होते हैं यानी Antialiasing और समान फंक्शनों के साथ feather edges.
20.54 यहाँ मुझे वृत्त की रेडियस प्राप्त होती है और मैं अब इसे डी-सिलेक्ट करता हूँ।
21.00 मैं उदाहरण के रूप में आपको दिखाने के लिए पत्ती के इस निचले भाग को सिलेक्ट करता हूँ
21.08 और मैं इस इमेज में क्लिक करता हूँ जहाँ से मैं सिलेक्शन शुरू करना चाहता हूँ और एक लाइन खींचता हूँ और पत्ती के किनारों के आसपास खींचता हूँ।
21.33 अतः अब मैंने इस क्षेत्र को सिलेक्ट कर लिया है।
21.38 मैं फाइन ट्यूनिंग करने के लिए इमेज में ज़ूम करता हूँ।
21.43 और माय सिलेक्शन डायलॉग में, मैं Add To The Current Selection का चयन करता हूँ और इस सिलेक्शन को समायोजित करना शुरू करता हूँ।


22.10 अल्गोरिथम उस बिंदु के लिए सबसे छोटे मार्ग का पता लगाता है जहाँ से आपने सिलेक्शन करना शुरू किया था।
22.19 सिलेक्शन को सरल बनाने के लिए, मैं एक Quick Mask का प्रयोग कर सकता हूँ।
22.26 निचले बाएं कोने पर विकल्प, Toggle Quick Mask है और मैं उसे टॉगल करता हूँ और आप देख सकते हैं कि मेरे पूरी इमेज लाल हो जाती है।
22.38 यह थोड़ा भ्रामक विकल्प है क्योंकि वह क्षेत्र, जिसे हमने सिलेक्ट किया है, और वह क्षेत्र, जिसे सिलेक्ट नहीं किया है, लाल रंग में प्रदर्शित होता है।
22.51 अतः मैं टॉगल पर जाता हूँ, और इस पर राईट क्लिक करने पर मुझे Configure, Colour और Opacity के विकल्प प्राप्त होते हैं और यहाँ मैं एक color सेट कर सकता हूँ अतः मैं इसे नीला सेट करता हूँ।
23.07 अब वह क्षेत्र, जो सिलेक्ट किया गया है, लाल हो जाता है और पूरा क्षेत्र नीला हो जाता है।
23.19 और अब मैं एक पेन सिलेक्ट करता हूँ और सिलेक्टेड क्षेत्र को पेंट करना शुरू करता हूँ, किन्तु उससे पहले मैं की (key) ‘X’ का प्रयोग करके फोरग्राउंड और बैकग्राउंड रंग को बदलता हूँ।
23.38 और अब मैं पेंट करना शुरू करता हूँ।
23.48 और जब मैं बॉर्डर पेंट कर लेता हूँ, मैं बैकग्राउंड रंग के साथ पेंट कर सकता हूँ।
24.00 पेंटिंग के लिए, मुझे सही आकार का ब्रश सिलेक्ट करना चाहिए।
24.23 और जब मैं मास्क को अन-टॉगल करता हूँ, तो आप यहाँ चयन में गलती देख सकते हैं और यहाँ भी।
24.35 अतः मैं टॉगल को सिलेक्ट करता हूँ और गलतियों को सुधारता हूँ।
24.44 सुधारा गया।
24.50 अतः Quick Mask एक जटिल चयन को सही ढंग से करने का एक आसान तरीका है।
24.59 आप quick mass सिलेक्शन को एक टूल के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।
25.05 आप मास्क की opacity को बदल सकते हैं और आप कठिनाई से उन भागों को देख सकते हैं, जिन्हें सिलेक्ट नहीं किया गया है।
25.19 अधिकांश मामलों में 50% opacity सही मात्रा है।


25.28 आप अनसिलेक्टेड क्षेत्रों के लिए अपनी पसंद का रंग चुन सकते हैं।


25.36 यहाँ एक और विकल्प दिया गया है जिसे mask selected areas कहा जाता है।
25.43 इसका प्रभाव बिलकुल quick mask के विपरीत होता है।
25.48 अतः अब सिलेक्टेड क्षेत्र को नीले रंग से पेंट किया जाता है और यहाँ यह इस स्थिति में बेहतर दिखाई देता है।
25.59 और जब आप quick mask को डी-सिलेक्ट करते हैं, आप अपना सिलेक्शन देख सकते हैं।
26.08 अतः अब मान लेते हैं कि मैंने यहाँ एक परफेक्ट सिलेक्शन बना लिया है और मैं सिलेक्शन को अगली बार कार्य करने के लिए सेव करना चाहता हूँ और इसे खोना नहीं चाहता हूँ।


26.29 सिलेक्ट पर जाएँ और save to channels पर, क्योंकि सिलेक्शन मूल रूप से चैनल्स हैं।


26.45 मैं इसे मास्क 1 के रूप में सेव करता हूँ और इसे ‘XCF’ फ़ाइल के साथ स्टोर किया जाएगा।
26.55 अतः अब मैं Shift + Ctrl + A दबाकर सब कुछ डी-सिलेक्ट कर सकता हूँ।
27.02 दूसरे भाग को सिलेक्ट करें, और जब मैं माय सिलेक्शन पर वापस जाता हूँ, तो यहाँ मैं सिलेक्शन में कुछ ऐड कर सकता हूँ या सिलेक्शन से कुछ सब्स्ट्रैक्ट कर सकता हूँ या सिलेक्शन को इंटरसेक्ट भी कर सकता हूँ और मेरा सिलेक्शन वापस यहाँ प्राप्त हो जाता है।
27.23 अतः यदि आप उसे सेव करना चाहते हैं, तो सिर्फ सिलेक्ट पर जाएँ और save to channels पर।

अलविदा।

27.34 यह स्क्रिप्ट प्रभाकर द्वारा अनुवादित है। मैं यश वोरा आपसे विदा लेता हूँ। धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Devraj, Sakinashaikh, Shruti arya