Difference between revisions of "Synfig/C3/Underwater-animation/Hindi"

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Latest revision as of 06:28, 7 November 2020

Time
Narration
00:01 Synfig का उपयोग करके “Underwater- animation” के इस Spoken Tutorial में आपका स्वागत है।


00:05 इस ट्यूटोरियल में हम Synfig में इमेज को एनीमेट करना सीखेंगे।
00:12 हम सीखेंगे-

png और svg इंपोर्ट करना

00:16 distortion का उपयोग करके इमेज को एनीमेट करना

Noise Gradient जोड़ना

00:22 और random animation के लिए Random ऑप्शन का प्रयोग करना
00:26 उपरोक्त का उपयोग करके, हम एक underwater animation बनाना सीखेंगें।
00:32 इस ट्यूटोरियल को रिकॉर्ड करने के लिए, मैं उपयोग कर रही हूं:

Ubuntu Linux 14.04 OS और Synfig studio version 1.0.2 का

00:43 हम Synfig interface में हैं।
00:46 मैंने अपनी Synfig फ़ाइल को Underwater-animation के नाम पर सेव किया है।

आप भी ऐसा ही करें।

00:54 अब आइए हमारा underwater animation बनाना शुरू करते हैं।
00:59 इस underwater animation के लिए, हमें एक बैकग्राउंड, कुछ bubbles और कुछ water plants की आवश्यकता होगी।
01:06 हमें कुछ जीवों जैसे- मछली, मेढ़क, केकड़े आदि की आवश्यकता होगी।
01:13 यह एनीमेशन बनाने के लिए, मैं उन इमेज का प्रयोग कर रही हूँ, जो मैंने पहले से बना रखी हैं।
01:19 अभ्यास के लिए, शिक्षार्थी इस ट्यूटोरियल के Code Files लिंक में दी गई इमेज का प्रयोग कर सकते हैं।
01:26 बैकग्राउंड, ऑक्टोपस, water plant, Bubble, मछली की इमेजयाँ png प्रारूप में।
01:32 मेढ़क और केकड़े svg इमेज के रूप में।
01:36 आइए इन png इमेज को एक-एक करके हमारे underwater animation के लिए इंपोर्ट करना शुरू करते हैं।
01:43 इसके लिए, File पर जाएँ और Import पर क्लिक करें।
01:47 Desktop पर क्लिक करें और Underwater animation पर डबल क्लिक करें

और background.png. चुनें।

01:54 फिर Import पर क्लिक करें। हमें इमेज canvas पर मिल जाती है।
02:00 इसी तरह, दिखाए गए अनुसार Water plant, मछली-1, मछली-2 ऑक्टोपस, मेढ़क, केकड़े, Bubble को इंपोर्ट करें।
02:10 आपको Layers panel में ऐसी एक सूची दिखाई देनी चाहिए।
02:14 प्रत्येक ग्राफ़िक जैसे पौधे, मछली-1 आदि का एक अलग ग्रुप बनाएँ।


क्रमशः इंपोर्ट की गई लेयरों को सेलेक्ट करें।

02:24 Layer पर राइट क्लिक करें। Group layer सेलेक्ट करें।
02:30 आइए अब दिखाए गए अनुसार इसे group layers नाम दें।
02:37 Canvas पर वापस आएँ।

सभी इमेज को स्केल करें और underwater scene को दिखाए गए अनुसार व्यवस्थित करें।

02:46 कभी कभी svg फ़ाइल को इंपोर्ट करते समय, यह synfig में त्रुटि प्रदर्शित कर सकता है। जैसा कि आप यहाँ देख सकते हैं कि मेढ़क की आँखे ग़ायब हैं, तो मैं इसे दोबारा बनाऊँगी।
03:01 हम अब Time track panel पर जाएँगे।

Time cursor को start frame पर रखें।

03:07 Turn on animate editing mode icon पर क्लिक करें।
03:10 Layers panel पर जाएँ।Fish-1 group layer को बढ़ाने के लिए त्रिभुज पर क्लिक करें।
03:16 Fish-1 layer. png पर राइट-क्लिक करें।

Go toNew layer पर जाएँ, फिर Distortion सेलेक्ट करें और Twirl पर क्लिक करें।

03:26 अब हम मछली के पूँछ वाले हिस्से को एनीमेट करेंगे।

canvas पर वापस जाएँ। दिखाए गए अनुसार Twirl effect लागू करें।

03:34 Twirl को समायोजित करें।
03:36 अब, कर्सर को 10वें फ़्रेम पर ले जाएँ।

canvas पर वापस जाएँ।

03:44 Twirl इफ़ेक्ट, Twirl दिखाए गए अनुसार हैंडल घुमाकर लागू किया जा सकता है, जो नीली डॉट के रूप में प्रदर्शित है।
03:52 हम देखते हैं कि Rotation value -50.60 डिग्री है।
03:56 cursor को एक-एक करके 18वें और 24वें frames पर ले जाएँ और इन्हीं चरणों को दोहराएँ।
04:03 rotations की मात्रा को बदलकर क्रमशः, 32 degrees और -5 degrees करें।
04:10 इसी तरह, मैं मछली के ऊपरी और निचले पंखों को एनीमेट करने के लिए, दो बार twirl इफ़ेक्ट दूँगी।
04:24 एनीमेशन को अंत तक दोहराने के लिए, हमें एक Time Loop की आवश्यकता है।
04:29 इसके लिए, 'Fish group layer' की सबसे ऊपरी लेयर पर राइट क्लिक करें।

अब New layer, फिर Other पर जाएँ और Time Loop पर क्लिक करें।

04:40 अब Layers panel पर जाएँ और Fish layer चुनें।
04:44 Time track panel पर जाएँ और cursor को शून्यवें फ़्रेम पर रखें।

फ़िश को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ।

04:53 Time track panel पर जाएँ और Cursor को 100वें फ़्रेम पर रखें।

फ़िश को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ।

05:03 इसी तरह, हम Fish-2 एनीमेट करेंगे।
05:11 आइए आगे बढ़ने से पहले हमारी फ़ाइल को सेव करें।
05:15 अब आइए केकड़े के पंजों को एनीमेट करते हैं।

Layers panel पर जाएँ।

05:20 Crab group लेयर को बढ़ाने के लिए त्रिभुज पर क्लिक करें।
05:24 यहाँ, मुझे केकड़े के विभिन्न भागों को अलग-अलग ग्रुप करने की आवश्यकता है।
05:35 फिर Claw-1 का पहला भाग चुनें और इस पर राइट-क्लिक करें।
05:40 New layer पर और फिर Transform पर जाएँ और Rotate पर क्लिक करें।
05:47 rotate handle को दिखाए गए अनुसार समायोजित करें।
05:50 Time track panel पर जाएँ और कर्सर को 10वें frame पर रखें।
05:55 अब Parameters panel' पर जाएँ और Rotate amount को बदलकर 18 degrees' कर दें।
06:02 फिर, Layers panel पर जाएँ।

Claw-1 का दूसरा भाग सेलेक्ट करें और इस पर राइट-क्लिक करें।

06:09 New layer पर और फिर Transform पर जाएँ और Rotate पर क्लिक करें।

rotate handle को दिखाए गए अनुसार समायोजित करें।

06:17 Time track panel पर जाएँ और Cursor को 10वें फ़्रेम पर रखें।
06:22 Parameters panel पर जाएँ और rotate Amount को बदलकर -7 degrees कर दें।
06:28 इसी तरह, Claw-2 को एनीमेट करें।
06:35 फिर, हम केकड़े की आँखों को एनीमेट करेंगें। Layers panel पर जाएँ और Eye group layer को खोलें।

using Ctrl key आँख की पुतलियों के काले हिस्से को सेलेक्ट करें।

06:51 Time track panel पर जाएँ और cursor को 9वें frame पर रखें।

अब Canvas पर जाएँ और दोनों पुतलियों के काले हिस्सों को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ।

07:07 पुनः, Time track panel पर जाएँ और कर्सर को 18वें frame पर रखें।
07:12 अब Canvas पर जाएँ और दोनों पुतलियों के काले हिस्सों को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ।

एनीमेशन को अंत तक दोहराने के लिए Time loop लगाएँ

07:26 आगे बढ़ने से पहले आइए एक बार पुनः फ़ाइल सेव करते हैं।
07:32 फिर हम मेढ़क के मुँह और जीभ को एनीमेट करेंगे।

ऐसा करने के लिए, पहले Layers panel पर जाएँ और Frog group layer खोलें।

07:44 मुँह और जीभ की लेयरों को सेलेक्ट करें और उन्हें एक साथ ग्रुप करें।
07:50 आइए इस ग्रुप का नाम बदलकर Mouth and tongue करते हैं।
07:55 Go to Layers panel पर जाएँ और मेढ़क के मुँह को सेलेक्ट करें।
08:00 फिर, Time track panel पर जाएँ और कर्सर को 23वें frame पर रखें।

लेयर के nodes को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ।

08:11 Layers panel पर जाएँ और इस बार, मेढ़क की जीभ सेलेक्ट करें।
08:18 अब, Time track panel पर जाएँ और कर्सर को 23वें frame पर रखें।
08:25 Parameters panel पर जाएँ और vertices ग्रुप के त्रिभुजाकार आइकॉन पर क्लिक करके vertices ग्रुप को खोलें।


08:32 vertex 1 का नंबर सेलेक्ट करें और इस पर राइट क्लिक करें।
08:37 Mark active point as off ऑप्शन पर क्लिक करें।

उसी keyframe पर Vertex नंबर 2 से 12 के लिए ऐसा ही करें।

08:52 Layers panel पर जाएँ और Water plant png लेयर पर राइट क्लिक करें।
08:58 New layer पर, फिर Distortion पर जाएँ और Twirl पर क्लिक करें।
09:04 Time track panel पर जाएँ और कर्सर को 13वें फ़्रेम पर रखें।
09:09 Parameters panel पर जाएँ।

Twirl की Rotation value को बदलकर 23 डिग्री करें।

09:15 अब 25वें फ्रेम पर जाएं। यहां Twirl का Rotation value बदलकर -9 डिग्री करें।
09:23 एक बार पुनः फ़ाइल को सेव करें।
09:27 फिर हम ऑक्टोपस को एनीमेट करेंगे।

Octopus group layer सेलेक्ट करें।

09:32 Go to Canvas पर जाएँ और Octopus को दिखाए गए अनुसार keyframes 0, 75, 135 और 185 पर ले जाएँ।
09:46 Layers panel पर जाएँ और Octopus png layer सेलेक्ट करें।

उस लेयर पर राइट-क्लिक करें।

09:53 अब New Layer पर और फिर Distortion पर जाएँ और Stretch पर क्लिक करें।
09:59 Time track panel पर जाएँ और cursor को 138 frame पर रखें।

canvas पर वापस आएँ।

10:06 ऑक्टोपस इमेज पर stretch इफ़ेक्ट प्रदान करने के लिए नारंगी डॉट को यहाँ दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ।
10:12 इसी तरह, cursor को 145, 150, 160, 168, 172 पर रखें और stretch के नारंगी डॉट को दिखाए गए अनुसार खिसकाएँ।
10:30 फिर, Bubble layer सेलेक्ट करें। इस पर राइट-क्लिक करें और New Layer और फिर Transform पर जाएँ।

Translate पर क्लिक करें।

10:41 Parameters panel पर जाएँ और Origin पर राइट क्लिक करें।

फिर Convert पर जाएँ और Random पर राइट-क्लिक करें।

10:49 लेयर पैनल पर जाएँ। Bubble layer सेलेक्ट करें और Duplicate layer आइकॉन पर क्लिक करें।
10:55 इसे 3 बार और दोहराएँ और bubbles को दिखाए गए अनुसार व्यवस्थित करें।
11:05 Layers panel पर जाएँ। सबसे ऊपरी लेयर को सेलेक्ट करें।

इस पर राइट-क्लिक करें और New layer पर और फिर Gradient पर जाएँ।

Noise Gradient पर क्लिक करें।

11:19 Parameters panel पर जाएँ। Amount को बदलकर 0.5 करें।
11:23 Blend method को बदलकर Multiply करें।

और दिखाए गए अनुसार 'Size को 300' pixel करें।

11:34 Time track panel पर जाएँ और cursor को 200वें फ़्रेम पर रखें।
11:39 Parameters panel पर जाएँ। Random Noise Seeds की value बढ़ाएँ।
11:46 अंत में, फ़ाइल को सेव करें।
11:49 File पर जाएँ और Render पर क्लिक करें। Render setting window पर जाएँ।
11:56 extension को बदलकर avi करें। Go to Target ड्रॉप-डाउन मेन्यू पर जाएँ और ffmpeg सेलेक्ट करें।
12:05 End time पर क्लिक करें और इसे बदलकर 200 करें।

और Render पर क्लिक करें।

12:16 एनीमेशन देखने के लिए, Desktop पर जाएँ। Underwater-animation. avi को सेलेक्ट करें। इस पर डबल-क्लिक करें।
12:26 इसके साथ ही यह ट्यूटोरियल समाप्त होता है।
12:30 आइए सारांशित करते हैं। इस ट्यूटोरियल में हमने Synfig में Underwater एनीमेशन के बारे में सीखा।
12:38 हमने png और svg इंपोर्ट करना भी सीखा।
12:42 twirl, stretch जैसे Distortions ऑप्शनों का उपयोग करके एनीमेट करना

Noise Gradient जोड़ना

12:49 random animation के लिए Random ऑप्शन का उपयोग करना भी सीखा।
12:53 यहां आपके लिए एक असाइनमेंट है। Code files लिंक में दी गई simple design shape फ़ाइल खोजें।

इस फ़ाइल को इंपोर्ट करें

twirl इफ़ेक्ट का प्रयोग करके एनीमेट करें।

13:05 आपका पूर्ण किया हुआ असाइनमेंट इस तरह दिखना चाहिए।
13:09 इस लिंक पर मौजूद वीडियो स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है।

कृपया इसे देखें।

13:14 हम स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएं आयोजित करते हैं और प्रमाण पत्र देते हैं।

कृपया हमसे संपर्क करें।


13:21 कृपया अपने समयबद्ध प्रश्न इस फ़ोरम में भेजें।
13:24 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट NMEICT, MHRD, भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित है।
13:30 यह ट्यूटोरियल इं. अमित कुमार द्वारा अनुवादित है, आईआईटी बॉम्बे से स्पोकन ट्यूटोरियल टीम के साथ मैं शीतल आपसे विदा लेती हूँ।

जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Arthi, Indiantranslators2012