Difference between revisions of "Blender/C2/3D-Cursor/Hindi"
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+ | tutorial is about the 3D Cursor in Blender 2.59 | ||
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| 00.03 | | 00.03 | ||
− | |ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है । | + | | ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है । |
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| 00.07 | | 00.07 | ||
− | |यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में 3D कर्सर के बारे में है। | + | | यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में 3D कर्सर के बारे में है। |
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| 00.25 | | 00.25 | ||
− | |इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि 3Dकर्सर क्या है, | + | | इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि 3Dकर्सर क्या है, |
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| 00.32 | | 00.32 | ||
− | |ब्लेंडर में 3D कर्सर का उपयोग करके 3डी व्यू में नए ऑब्जेक्ट्स और ब्लेंडर में 3D कर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स कैसे जोड़ें। | + | | ब्लेंडर में 3D कर्सर का उपयोग करके 3डी व्यू में नए ऑब्जेक्ट्स और ब्लेंडर में 3D कर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स कैसे जोड़ें। |
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| 00.46 | | 00.46 | ||
− | |मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर संस्थापित कैसे करें । | + | | मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर संस्थापित कैसे करें । |
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|00.51 | |00.51 | ||
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| 00.57 | | 00.57 | ||
− | |3Dकर्सर क्रॉस-हेयर के साथ लाल और सफेद रंग का वृत्त है जिसे आप ब्लेंडर स्क्रीन के केंद्र में देख सकते हैं । | + | | 3Dकर्सर क्रॉस-हेयर के साथ लाल और सफेद रंग का वृत्त है जिसे आप ब्लेंडर स्क्रीन के केंद्र में देख सकते हैं । |
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| 01.06 | | 01.06 | ||
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|01.15 | |01.15 | ||
− | |पहला, डेस्कटॉप पर | + | |पहला, डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर जाएँ । Blender आइकन पर दायाँ-क्लिक करें। Open पर बायाँ-क्लिक करें। |
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|01.27 | |01.27 | ||
− | |ब्लेंडर खोलने के लिए दूसरा और आसान तरीका है डेस्कटॉप पर | + | |ब्लेंडर खोलने के लिए दूसरा और आसान तरीका है डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर बायाँ-डबल क्लिक करें। |
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|01.42 | |01.42 | ||
− | |यह | + | |यह ब्लेंडर 2.59 है। कृपया ध्यान दें, कि यहाँ दिखाया गया स्क्रीन रेज़लूशन 1024 X 768 पिक्सल है। |
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| 01.54 | | 01.54 | ||
− | | ब्लेंडर इंटरफ़ेस में फ़ॉन्ट का आकार | + | | ब्लेंडर इंटरफ़ेस में फ़ॉन्ट का आकार बढ़ा दिया गया है ताकि आप दिए गए सभी ऑप्शन्स को समझ सकें। |
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| 02.01 | | 02.01 | ||
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| 02.32 | | 02.32 | ||
− | | अब आप डिफ़ॉल्ट ब्लेंडर | + | | अब आप डिफ़ॉल्ट ब्लेंडर workspace देख सकते हैं। |
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|02.37 | |02.37 | ||
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| 02.43 | | 02.43 | ||
− | |हम कर्सर ठीक से नहीं देख सकते हैं इसलिए हमें क्यूब को डिलीट करना चाहिए। | + | |हम कर्सर ठीक से नहीं देख सकते हैं, इसलिए हमें क्यूब को डिलीट करना चाहिए। |
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| 02.48 | | 02.48 | ||
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| 03.15 | | 03.15 | ||
− | | ADD पर जाएँ । Mesh पर जाएँ । | + | | ADD पर जाएँ । Mesh पर जाएँ । Cube पर क्लिक करें। |
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| 03.19 | | 03.19 | ||
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| 03.27 | | 03.27 | ||
− | | एक नया क्यूब 3डी व्यू में जुड़ गया | + | | एक नया क्यूब 3डी व्यू में जुड़ गया है। |
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| 03.30 | | 03.30 | ||
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|03.59 | |03.59 | ||
− | | नया ऑब्जेक्ट जोड़ने के लिए Shift और A दबाएँ । UV sphere पर बायाँ-क्लिक | + | | नया ऑब्जेक्ट Mesh जोड़ने के लिए Shift और A दबाएँ । UV sphere पर बायाँ-क्लिक करें। |
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| 04.10 | | 04.10 | ||
− | |UV स्पेयर 3Dकर्सर के नए स्थान पर प्रदर्शित होता | + | |UV स्पेयर 3Dकर्सर के नए स्थान पर प्रदर्शित होता है। |
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|04.22 | |04.22 | ||
− | | Object पर जाएँ । Snap पर जाएँ । यह Snap मेन्यू | + | | Object पर जाएँ । Snap पर जाएँ । यह Snap मेन्यू है। |
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| 04.29 | | 04.29 | ||
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| 04.38 | | 04.38 | ||
− | | “Selection to cursor” | + | | “Selection to cursor” चुनित आइटम को 3D कर्सर पर स्नैप करता है। |
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| 04.45 | | 04.45 | ||
− | |उदाहरणस्वरूप, 3D कर्सर | + | | उदाहरणस्वरूप, 3D कर्सर पर क्यूब को स्नैप करते हैं। |
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| 04.50 | | 04.50 | ||
− | | | + | | cube पर राइट क्लिक करें । snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ । |
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| 04.58 | | 04.58 | ||
− | |Selection to cursor पर बायाँ क्लिक करें। क्यूब 3D कर्सर | + | |Selection to cursor पर बायाँ क्लिक करें। क्यूब 3D कर्सर पर स्नैप होता है। |
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| 05.06 | | 05.06 | ||
− | | अब क्यूब को दाईँ ओर ले जाएँ। | + | | अब क्यूब को दाईँ ओर ले जाएँ। green handle पर बायाँ-क्लिक करें, अपने माउस को पकड़कर रखें और बाईं ओर खींच लाएँ। |
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| 05.17 | | 05.17 | ||
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| 05.23 | | 05.23 | ||
− | | 3डी व्यू में मूविंग | + | | 3डी व्यू में मूविंग ऑब्जेक्ट्स के बारे में अधिक जानने के लिए Basic description of Blender interface के इस ट्यूटोरियल को देखें । |
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| 05.35 | | 05.35 | ||
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| 05.43 | | 05.43 | ||
− | | 3D कर्सर नए स्थान में क्यूब के केंद्र पर | + | | 3D कर्सर नए स्थान में क्यूब के केंद्र पर स्नैप होता है। |
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| 05.50 | | 05.50 | ||
− | | अगर आपके पास एक ही समय में एक से अधिक ऑब्जेक्ट्स चुनित हैं मानिए क्यूब और UV sphere | + | | अगर आपके पास एक ही समय में एक से अधिक ऑब्जेक्ट्स चुनित हैं मानिए क्यूब और UV sphere है। |
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| 05.59 | | 05.59 | ||
− | | Cursor to selected, दो चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में | + | | Cursor to selected, दो चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में 3Dकर्सर को स्नैप करता है। |
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| 06.07 | | 06.07 | ||
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| 06.30 | | 06.30 | ||
− | |3D कर्सर दो चुनित ऑब्जेक्ट्स केंद्र में | + | |3D कर्सर दो चुनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है। |
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| 06.36 | | 06.36 | ||
− | | अब लेम्प पर Shift और राइट क्लिक | + | | अब लेम्प पर Shift और राइट क्लिक करें। snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift & S दबाएँ। |
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| 06.47 | | 06.47 | ||
− | | Cursor to | + | | Cursor to Selected पर क्लिक करें। 3D कर्सर 3 चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है। |
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| 06.58 | | 06.58 | ||
− | | 3D कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए 3डी व्यू में किसी भी बिंदु पर क्लिक करें। मैं नीचे बाईं ओर क्लिक कर रहा | + | | 3D कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए 3डी व्यू में किसी भी बिंदु पर क्लिक करें। मैं नीचे बाईं ओर क्लिक कर रहा हूँ। |
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| 07.07 | | 07.07 | ||
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| 07.12 | | 07.12 | ||
− | |Cursor to Center पर क्लिक करें । 3D कर्सर 3D व्यू के केंद्र में | + | |Cursor to Center पर क्लिक करें । 3D कर्सर 3D व्यू के केंद्र में स्नैप होता है। |
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| 07.22 | | 07.22 | ||
− | | ऑब्जेक्ट्स को | + | | ऑब्जेक्ट्स को अचयनित करने के लिए कीबोर्ड पर A दबाएँ । |
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| 07.28 | | 07.28 | ||
− | | अब, UV sphere पर राइट क्लिक करें । इसे | + | | अब, UV sphere पर राइट क्लिक करें । इसे अचयनित करने के लिए A दबाएँ। |
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|07.39 | |07.39 | ||
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| 07.47 | | 07.47 | ||
− | | 3Dकर्सर पिछले सक्रिय चयन UV स्पेयर के केंद्र में | + | | 3Dकर्सर पिछले सक्रिय चयन UV स्पेयर के केंद्र में स्नैप होता है। |
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| 07.56 | | 07.56 | ||
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| 08.16 | | 08.16 | ||
− | | उसके बाद, snap मेन्यू में | + | | उसके बाद, snap मेन्यू में स्नैपिंग ऑप्शन्स को खोलें । शुभकामनाएँ! |
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| 08.26 | | 08.26 | ||
− | | तो अब ब्लेंडर 3D कर्सर पर | + | | तो अब ब्लेंडर 3D कर्सर पर अपने ट्यूटोरियल को समाप्त करते हैं। |
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| 08.31 | | 08.31 | ||
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| 09.17 | | 09.17 | ||
− | | | + | | हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। |
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| 09.19 | | 09.19 | ||
− | | | + | |और आई.आई.टी मुंबई की ओर से, मैं....... अब आपसे विदा लेता हूँ। |
Revision as of 12:28, 11 July 2013
tutorial is about the 3D Cursor in Blender 2.59 | border=1 ||Time ||Narration |- | 00.03 | ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है । |- | 00.07 | यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में 3D कर्सर के बारे में है। |- | 00.25 | इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि 3Dकर्सर क्या है, |- | 00.32 | ब्लेंडर में 3D कर्सर का उपयोग करके 3डी व्यू में नए ऑब्जेक्ट्स और ब्लेंडर में 3D कर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स कैसे जोड़ें। |- | 00.46 | मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर संस्थापित कैसे करें । |- |00.51 |अगर नहीं, तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने पर हमारा पहला ट्यूटोरियल देखें। |- | 00.57 | 3Dकर्सर क्रॉस-हेयर के साथ लाल और सफेद रंग का वृत्त है जिसे आप ब्लेंडर स्क्रीन के केंद्र में देख सकते हैं । |- | 01.06 |ब्लेंडर में 3Dकर्सर देखते हैं। इसे करने के लिए हमें ब्लेंडर खोलना होगा। |- | 01.12 |यहाँ ब्लेंडर खोलने के लिए दो तरीके हैं। |- |01.15 |पहला, डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर जाएँ । Blender आइकन पर दायाँ-क्लिक करें। Open पर बायाँ-क्लिक करें। |- |01.27 |ब्लेंडर खोलने के लिए दूसरा और आसान तरीका है डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर बायाँ-डबल क्लिक करें। |- |01.42 |यह ब्लेंडर 2.59 है। कृपया ध्यान दें, कि यहाँ दिखाया गया स्क्रीन रेज़लूशन 1024 X 768 पिक्सल है। |- | 01.54 | ब्लेंडर इंटरफ़ेस में फ़ॉन्ट का आकार बढ़ा दिया गया है ताकि आप दिए गए सभी ऑप्शन्स को समझ सकें। |- | 02.01 | इंटरफ़ेस फ़ॉन्ट का आकार कैसे बढ़ाएँ, यह सीखने के लिए कृपया यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें। |- |02.12 |यह स्वागत पेज या splash स्क्रीन के रूप में जाना जाता है। ब्लेंडर के बारे में सीखने के लिए यह कुछ उपयोगी संदर्भ लिंक दर्शाता है। |- | 02.20 |splash स्क्रीन हटाने के लिए अपने कीबोर्ड पर ESC दबाएँ या |- | 02.25 | ब्लेंडर इंटरफेस पर splash स्क्रीन के अलावा अन्य कहीं भी बायाँ माउस क्लिक करें। |- | 02.32 | अब आप डिफ़ॉल्ट ब्लेंडर workspace देख सकते हैं। |- |02.37 | 3Dकर्सर क्यूब द्वारा घिरे स्क्रीन के केंद्र की दायीं ओर में है । |- | 02.43 |हम कर्सर ठीक से नहीं देख सकते हैं, इसलिए हमें क्यूब को डिलीट करना चाहिए। |- | 02.48 |डिफ़ॉल्ट रूप से, क्यूब पहले से ही चुनित है। |- | 02.51 | इसे डिलीट करने के लिए, कीबोर्ड पर डिलीट बटन दबाएँ । डिलीट पर बायाँ-क्लिक करें। |- | 02.58 | यहाँ, अब आप 3Dकर्सर अच्छे से देख सकते हैं। |- | 03.04 | 3D कर्सर का प्राथमिक उद्देश्य 3Dव्यू में जुड़े हुए नए ऑब्जेक्ट के स्थान निर्दिष्ट करना है। |- | 03.15 | ADD पर जाएँ । Mesh पर जाएँ । Cube पर क्लिक करें। |- | 03.19 | आप 3Dव्यू में नए ऑब्जेक्ट्स जोड़ने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट shift & A बटन का भी उपयोग कर सकते हैं। |- | 03.27 | एक नया क्यूब 3डी व्यू में जुड़ गया है। |- | 03.30 | जैसा कि आप देख सकते हैं, नया क्यूब 3D कर्सर के रूप में उसी स्थान पर प्रदर्शित हुआ है। |- |03.38 |अब देखते हैं,कि नए स्थान पर नया ऑब्जेक्ट कैसे जोड़ें। |- | 03.44 | पहले हमें 3Dकर्सर को एक नए स्थान पर स्थानांतरित करना होगा। |- |03.48 | ऐसा करने के लिए, 3Dस्पेस में किसी भी स्थान पर बायाँ-क्लिक करें। |- |03.53 | मैं क्यूब के बाईँ ओर क्लिक कर रहा हूँ । |- |03.59 | नया ऑब्जेक्ट Mesh जोड़ने के लिए Shift और A दबाएँ । UV sphere पर बायाँ-क्लिक करें। |- | 04.10 |UV स्पेयर 3Dकर्सर के नए स्थान पर प्रदर्शित होता है। |- | 04.15 | अब हम 3Dकर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स देखेंगे। |- |04.22 | Object पर जाएँ । Snap पर जाएँ । यह Snap मेन्यू है। |- | 04.29 | यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं। |- | 04.31 | आप कीबोर्ड शॉर्टकट Shift और S का भी उपयोग कर सकते हैं। |- | 04.38 | “Selection to cursor” चुनित आइटम को 3D कर्सर पर स्नैप करता है। |- | 04.45 | उदाहरणस्वरूप, 3D कर्सर पर क्यूब को स्नैप करते हैं। |- | 04.50 | cube पर राइट क्लिक करें । snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ । |- | 04.58 |Selection to cursor पर बायाँ क्लिक करें। क्यूब 3D कर्सर पर स्नैप होता है। |- | 05.06 | अब क्यूब को दाईँ ओर ले जाएँ। green handle पर बायाँ-क्लिक करें, अपने माउस को पकड़कर रखें और बाईं ओर खींच लाएँ। |- | 05.17 | कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए G और Y दबाएँ। |- | 05.23 | 3डी व्यू में मूविंग ऑब्जेक्ट्स के बारे में अधिक जानने के लिए Basic description of Blender interface के इस ट्यूटोरियल को देखें । |- | 05.35 |Snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। cursor to selected पर बायाँ-क्लिक करें। |- | 05.43 | 3D कर्सर नए स्थान में क्यूब के केंद्र पर स्नैप होता है। |- | 05.50 | अगर आपके पास एक ही समय में एक से अधिक ऑब्जेक्ट्स चुनित हैं मानिए क्यूब और UV sphere है। |- | 05.59 | Cursor to selected, दो चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में 3Dकर्सर को स्नैप करता है। |- | 06.07 | मैं दिखाता हूँ। जैसा कि आप देख सकते हैं, क्यूब पहले से ही चुनित है। |- | 06.12 | UV sphere चुनने के लिए Shift और राइट क्लिक करें। तो अब आपके पास एक ही समय में दो चुनित ऑब्जेक्ट्स हैं। |- | 06.22 |snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ । Cursor to selected पर क्लिक करें। |- | 06.30 |3D कर्सर दो चुनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है। |- | 06.36 | अब लेम्प पर Shift और राइट क्लिक करें। snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift & S दबाएँ। |- | 06.47 | Cursor to Selected पर क्लिक करें। 3D कर्सर 3 चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है। |- | 06.58 | 3D कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए 3डी व्यू में किसी भी बिंदु पर क्लिक करें। मैं नीचे बाईं ओर क्लिक कर रहा हूँ। |- | 07.07 |snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। |- | 07.12 |Cursor to Center पर क्लिक करें । 3D कर्सर 3D व्यू के केंद्र में स्नैप होता है। |- | 07.22 | ऑब्जेक्ट्स को अचयनित करने के लिए कीबोर्ड पर A दबाएँ । |- | 07.28 | अब, UV sphere पर राइट क्लिक करें । इसे अचयनित करने के लिए A दबाएँ। |- |07.39 |snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। |- |07.44 |Cursor to active पर क्लिक करें । |- | 07.47 | 3Dकर्सर पिछले सक्रिय चयन UV स्पेयर के केंद्र में स्नैप होता है। |- | 07.56 | 3Dकर्सर अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है, जब मॉडलिंग के समय एक धुरी बिंदु के रूप में प्रयोग किया जाता है। |- | 08.03 |लेकिन हम इसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। |- | 08.08 | अब 3D कर्सर का उपयोग करके विभिन्न स्थानों में 3डी व्यू पर नए ऑब्जेक्ट्स को जोड़ने की कोशिश करें । |- | 08.16 | उसके बाद, snap मेन्यू में स्नैपिंग ऑप्शन्स को खोलें । शुभकामनाएँ! |- | 08.26 | तो अब ब्लेंडर 3D कर्सर पर अपने ट्यूटोरियल को समाप्त करते हैं। |- | 08.31 |यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। |- | 08.40 |इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro |- |09.00 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट |- | 09.02 |स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। |- | 09.06 |उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं। |- | 09.11 |अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें। |- | 09.17 | हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद। |- | 09.19 |और आई.आई.टी मुंबई की ओर से, मैं....... अब आपसे विदा लेता हूँ।