Difference between revisions of "UCSF-Chimera/C4/Animation/Hindi"
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Revision as of 10:51, 4 July 2018
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00:01 | Chimera Interface उपयोग करके Animation पर इस ट्यूटोरियल में आपका सागत है। |
00:06 | इस ट्यूटोरियल में हम निम्न सीखेंगे: बैकग्राउंड लाइटिंग और इफेक्ट्स को समायोजित करना। |
00:12 | एनीमेशन के लिए सीन्स बनाना। |
00:15 | टाइमलाइन के साथ सीन्स स्थित करना। |
00:17 | परिणामी एनीमेशन की मूवी रेकॉर्ड करना। |
00:22 | इस ट्यूटोरियल के अनुसरण के लिए आपको Chimera इंटरफ़ेस से परिचित होना चाहिए। यदि नहीं हैं तो सम्बंधित ट्यूटोरियल्स के लिए हमारी वेबसाइट पर जाएँ। |
00:33 | इस ट्यूटोरियल को रेकॉर्ड करने के लिए मैं उपयोग कर रही हूँ Ubuntu OS वर्जन 14.04, Chimera वर्जन 1.10.2, Mozilla firefox ब्राउज़र 42.0 और एक कार्यकारी इन्टरनेट कनेक्शन। |
00:50 | यहाँ मैंने Chimera विंडो खोल ली है। |
00:53 | कमांड टेक्स्ट बॉक्स में टाइप करें Open 1MBO. एंटर दबाएँ। |
01:00 | पैनल पर हीमोग्लोबिन का एक स्ट्रक्चर खुलता है। |
01:04 | जल अणुओं को डिलीट करने के लिए टाइप करें delete solvent. एंटर दबाएँ। |
01:10 | अब मैं दिखाती हूँ कि एनीमेशन के लिए सीन्स कैसे बनाते हैं। |
01:15 | एक काईमेरा सीन निम्न रखता है: मॉडल्स का अभिविन्यास और क्लिपिंग प्लेन्स। मॉडल्स के दिखावट के स्टाइल्स और रंग। मॉलिक्यूलर सरफेस। इलेक्ट्रान डेंसिटी मैप्स और इलेक्ट्रोस्टेटिक पोटेंशियल मैप्स। |
01:33 | एक सीन निम्न भी रखता है- 2D लेबल्स। एक्सिस, प्लेन और सेंट्रोइड प्रदर्शन। CAST-P पॉकेट डिस्प्ले। पैरामीटर्स जैसे बैकग्राउंड लाइटिंग और इफेक्ट्स। |
01:49 | पैनल पर वापस आते हैं। |
01:51 | एनीमेशन के लिए सीन्स बनाना शुरू करने से पहले, बैकग्राउंड लाइटिंग को नियंत्रित करना सीखते हैं। |
01:59 | tools मेन्यू पर क्लिक करें, Viewing Controls तक स्क्रॉल करें, सब-मेन्यू से Effects चुनें। |
02:08 | Viewing डायलॉग बॉक्स खुलता है। |
02:11 | Effects सेक्शन में depth cueing पर क्लिक करें। |
02:16 | यह आगे से पीछे की शेडिंग का उल्लेख करता है। |
02:20 | color well पर क्लिक करें। |
02:22 | color well से शेडिंग के लिए रंग चुनें। |
02:26 | color editor चुनें। |
02:29 | आउटलाइन्स दिखाने के लिए Silhouettes पर क्लिक करें। |
02:33 | आप Width फील्ड उपयोग करके Silhouettes की चौडाई को बड़ा या घटा सकते हैं। |
02:39 | color well पर क्लिक करें। |
02:41 | color editor से रंग चुनें। |
02:45 | color editor को बंद करें। |
02:47 | अब Viewing डायलॉग बॉक्स पर Lighting बटन पर क्लिक करें। |
02:51 | यहाँ हम आवश्यकतानुसार लाइटिंग पैरामीटर्स बदल सकते हैं। |
02:57 | Shininess बटन पर क्लिक करें। |
03:00 | दो विकल्प Intensity और Shininess हैं। |
03:04 | Intensity चुनें। |
03:07 | mode बटन पर क्लिक करें। |
03:10 | डिफ़ॉल्ट रूप से two-point लाइटिंग चयनित है। |
03:14 | ज़्यादा ब्राइटनेस के लिए इसे three-point करें। |
03:18 | ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट समायोजित करने के लिए स्लाइडर को ड्रैग करें। |
03:23 | दोबारा Intensity बटन पर क्लिक करें, Shininess चुनें। |
03:28 | sharpness और reflectivity को समायोजित करने के लिए स्लाइडर को ड्रैग करें। |
03:33 | Save पर क्लिक करें फिर Close पर क्लिक करें। |
03:37 | पैनल पर स्ट्रक्चर को घुमाएं। |
03:40 | Shading और Silhouettes को देखें। |
03:43 | अब एनीमेशन के लिए कुछ सीन्स बनाते हैं। |
03:47 | Tools मेन्यू पर क्लिक करें। Utilities विकल्प तक स्क्रॉल करें। |
03:52 | सब-मेन्यू से Animation पर क्लिक करें। |
03:55 | Animation डायलॉग बॉक्स खुलता है। |
03:58 | Animation डायलॉग बॉक्स में Scenes, Actions और Timeline सेक्शन्स होते हैं। |
04:06 | Scenes सेक्शन में हरे प्लस आइकन पर क्लिक करें। |
04:11 | यह पैनल पर सीन नाम से वर्तमान इमेज को सेव करेगा। |
04:15 | यह Scenes सेक्शन में सीन की थम्बनेल इमेज भी बनाता है। |
04:21 | यह इमेज एनीमेशन के लिए पहला सीन है। |
04:25 | थम्बनेल इमेज पर राइट-क्लिक करें, एक कॉन्टेक्स्ट मेन्यू विकल्पों के साथ खुलता है जैसे; Add to timeline, properties, delete आदि। |
04:39 | एक अन्य सीन बनाने के लिए पैनल पर प्रोटीन स्ट्रक्चर के डिस्प्ले को संशोधित करें। |
04:45 | Presets मेन्यू उपयोग करके, डिस्प्ले को Interactive 1 में बदलें। |
04:50 | Select मेन्यू से ligand चुनें। |
04:54 | Actions मेन्यू से Sphere चुनें। यह ligand को CPK डिस्प्ले में बदल देगा। |
05:03 | सिलेक्शन को clear करें। |
05:06 | Animation डायलॉग बॉक्स में, scenes सेक्शन से हरे प्लस आइकन पर क्लिक करें। |
05:12 | यह पैनल पर scene 2 नाम से इमेज जोड़ेगा। |
05:16 | scene 3 के लिए स्ट्रक्चर में उपस्थित helices के लिए एक्सीस जोड़ें। |
05:22 | Tools मेन्यू पर क्लिक करें। Structure Analysis विकल्प तक स्क्रॉल करें। |
05:28 | सब-मन्यू से Axes, Planes, Centroids पर क्लिक करें। |
05:32 | Structure measurement डायलॉग बॉक्स में Define Axes पर क्लिक करें। |
05 :37 | Define Axes डायलॉग बॉक्स में Each helix रेडियो बटन पर क्लिक करें। |
05:43 | OK पर क्लिक करें। |
05:47 | इस इमेज को scene 3 की तरह जोड़ें। |
05:50 | Animation डायलॉग बॉक्स में प्लस आइकन पर क्लिक करें। |
05:55 | अब axes को डिलीट करें। |
05:58 | Structure measurement डायलॉग बॉक्स में, सारी रोज़ को चुनें। |
06:02 | Delete बटन पर क्लिक करें। |
06:05 | Structure measurement डायलॉग बॉक्स बंद करें। |
06:08 | scene 4 के लिए, Select मेन्यू उपयोग करके main चुनें। |
06:15 | Actions मेन्यु उपयोग करके surface दिखाएँ। |
06:17 | दोबारा Select मेन्यू से main चुनें। |
06:21 | Actions मेन्यू उपयोग करके सरफेस के रंग को बदलकर पीला करें। |
06:26 | Ligand चुनें और उस ligand के रंग को बदलकर नीला करें। |
06:32 | सिलेक्शन को हटायें। |
06:35 | Animation डायलॉग बॉक्स में इस सीन को scene 4 की तरह जोड़ें। |
06:40 | सबस्ट्रेट पॉकेट को ज्यादा साफ़ दिखाने के लिए सतह को पारदर्शी बनाएं। |
06:46 | Actions मेन्यू पर क्लिक करें, surface तक स्क्रॉल करें। |
06:50 | सब मेन्यू से transparency चुनें. 50% पर क्लिक करें। |
06:58 | scenes सेक्शन में इस सीन को scene 5 की तरह जोड़ें। |
07:03 | यदि आप Scenes section से एक सीन डिलीट करना चाहते हैं तो |
07:07 | थम्बनेल इमेज पर राइट-क्लिक करें, delete विकल्प चुनें। |
07:13 | एक सीन जोड़ने के लिए दोबारा प्लस आइकन पर क्लिक करें |
07:18 | माउस बटन उपयोग करके ड्रैग और ड्राप से Timeline section पर सीन्स सम्मिलित करें। |
07:25 | थम्बनेल इमेज पर क्लिक करें, ड्रैग करें और उस इमेज को Timeline पर रखें। |
07:32 | माउस बटन को छोड़ें। |
07:34 | वैकल्पिक रूप से हम थम्बनेल पर राइट-क्लिक कर सकते हैं। |
07:38 | मेन्यू से add to timeline विकल्प चुनें। |
07:43 | एक श्रंखला में Timeline पर सभी सीन्स जोड़ें। |
07:47 | Actions सेक्शन में दो विकल्प हैं। |
07:51 | Rock दोलन गति के लिए। Roll निरंतर गति के लिए। |
07:57 | Roll चुनते हैं। |
07:59 | अब हम इस एनीमेशन को रेकॉर्ड करने के लिए तैयार हैं। |
08:03 | Record बटन पर क्लिक करें। |
08:06 | Record animation डायलॉग बॉक्स खुलता है। |
08:13 | फाइल को सेव करने के लिए मैं Desktop चुनूँगी। टेक्स्ट बॉक्स में फाइल को नाम दें। |
08:17 | फाइल के नाम में Animation hyphen one (Animation-1) टाइप करें। |
08:21 | फाइल टाइप में .ogv या अपनी पसंद का कोई भी मूवी फॉर्मेट चुनें। |
08:28 | एनीमेशन की रेकॉर्डिंग शुरू करने के लिए Record बटन पर क्लिक करें। |
08:33 | इमेजेस की श्रंखला डेस्कटॉप पर मूवी फाइल में एन्कोड की जाएगी। |
08:42 | यदि आप रेकॉर्डिंग को बंद करना चाहते हैं, तो Animation डायलॉग बॉक्स में दोबारा Record बटन पर क्लिक करें। |
08:49 | रिकॉर्डिग प्रक्रिया को पूरा करने में कुछ समय लगेगा। |
08:54 | फाइल डेस्कटॉप पर Animation hyphen one (Animation-1) नाम से सेव की जाएगी। |
09:01 | एनीमेशन देखने के लिए .ogv फाइल पर डबल-क्लिक करें। |
09:14 | इसे सारांशित करें, इस ट्यूटोरियल में हमने निम्न करना सीखा: बैकग्राउंड लाइटिंग औए इफेक्ट्स को समायोजित करना। एनीमेशन के लिए सीन्स बनाना। |
09:23 | टाइमलाइन के साथ सीन्स स्थित करना। परिणामी एनीमेशन की मूवी रेकॉर्ड करना। |
09:30 | असाइनमेंट में Chymotrypsin (PDB code: 7GCH) का मॉडल खोलें। |
09:35 | बैकग्राउंड और लाइटिंग इफेक्ट्स को समायोजित करें। |
09:38 | प्रोटीन सरफेस में लीगेंड दिखाने के लिए ट्रांसपेरेंसी (पारदर्शिता) समायोजित करें। |
09:43 | कुछ सीन्स बनाएं और एनीमेशन मूवी बनाएं |
09:47 | यह विडियो स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। अच्छी बैंडविड्थ न मिलने पर आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं। |
09:55 | हम स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएं आयोजित करते हैं और प्रमाणपत्र देते हैं। हमसे संपर्क करें। |
10:03 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट NMEICT, MHRD भारत सरकार द्वारा वित्त-पोषित है। |
10:09 | आई आई टी बॉम्बे से मैं श्रुति आर्य आपसे विदा लेती हूँ।
हमने जुड़ने के लिये धन्यवाद। |