Difference between revisions of "Netbeans/C2/Handling-Images-in-a-Java-GUI-Application/Hindi"

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| '''Time'''
 
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|'''Narration'''
 
|'''Narration'''
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| Netbeans IDE का उपयोग करके Handling Images in a Java GUI Application पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
 
| Netbeans IDE का उपयोग करके Handling Images in a Java GUI Application पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
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|हम समझते हैं कि आपको netbeans की सामान्य जानकारी है।
 
|हम समझते हैं कि आपको netbeans की सामान्य जानकारी है।
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|हम समझते हैं कि आपको ''JFrame form. '' पर '''text fields, buttons, menus,''' आदि का  पता होगा।
 
|हम समझते हैं कि आपको ''JFrame form. '' पर '''text fields, buttons, menus,''' आदि का  पता होगा।
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|यदि नहीं, तो कृपया Netbeans पर संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए स्पोकन ट्यूटोरियल की वेबसाइट पर जाएँ।
 
|यदि नहीं, तो कृपया Netbeans पर संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए स्पोकन ट्यूटोरियल की वेबसाइट पर जाएँ।
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|इस ट्यूटोरियल में, हम इमैज को हैंडल करने के बारे में विस्तार से सीखेंगे।
 
|इस ट्यूटोरियल में, हम इमैज को हैंडल करने के बारे में विस्तार से सीखेंगे।
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|और सैंपल GUI एप्लिकेशन में उन पर कार्य करेंगे।
 
|और सैंपल GUI एप्लिकेशन में उन पर कार्य करेंगे।
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|इसके लिए, मैं लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम ऊबंटु v11.04 और Netbeans IDE v7.1.1 का उपयोग कर रहा हूँ।
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|इसके लिए, मैं लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम ऊबंटु v11.04 और Netbeans IDE v7.1.1 का उपयोग कर रही हूँ।
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|जावा एप्लिकेशन में इमैज को हैंडल और एक्सेस करने के लिए '''getResource()''' मेथड  का उपयोग करना मानक तरीका  है।
 
|जावा एप्लिकेशन में इमैज को हैंडल और एक्सेस करने के लिए '''getResource()''' मेथड  का उपयोग करना मानक तरीका  है।
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|और एक इमैज प्रदर्शित करने के लिए Jlabel के साथ एक सरल Jframe कैसे बनाएँ।
 
|और एक इमैज प्रदर्शित करने के लिए Jlabel के साथ एक सरल Jframe कैसे बनाएँ।
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| '''Project Name''' फिल्ड में , टाइप करें '''ImageDisplayApp. '''
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| '''Project Name''' फिल्ड में , टाइप करें '''ImageDisplayApp'''
  
 
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|'''Finish.''' पर क्लिक करें। प्रोजेक्ट आपके IDE में बन गया है।
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|'''Finish''' पर क्लिक करें। प्रोजेक्ट आपके IDE में बन गया है।
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| 02:08
 
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|इस भाग में, हम '''Jframe form'' बनायेंगे और फॉर्म के लिए Jlabel जोडेंगे।
 
|इस भाग में, हम '''Jframe form'' बनायेंगे और फॉर्म के लिए Jlabel जोडेंगे।
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| पहले '''Jframe form. ''' बनाते हैं।
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| पहले '''Jframe form''' बनाते हैं।
  
 
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| '''Source Packages''' नोड पर राइट क्लिक करें औऱ  ''' New''', '''Jframe form.''' चुनें।
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| '''Source Packages''' नोड पर राइट क्लिक करें औऱ  ''' New''', '''Jframe form''' चुनें।
  
 
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|'''Class Name''' फिल्ड में,  टाइप करें '''ImageDisplay. '''
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|'''Class Name''' फिल्ड में,  टाइप करें '''ImageDisplay'''
  
 
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| '''Package''' फिल्ड में, टाइप करें '''org.me.myimageapp.'''
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| '''Package''' फिल्ड में, टाइप करें '''org.me.myimageapp'''
  
 
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|Palette में, IDE  की दाईं तरफ Label कंपोनेंट को चुनें और Jframe पर खींचे।
 
|Palette में, IDE  की दाईं तरफ Label कंपोनेंट को चुनें और Jframe पर खींचे।
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|अभी के लिए, अपका फॉर्म कुछ इस तरह दिखना चाहिए।
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|अभी के लिए, अपका फॉर्म कुछ इस तरह का दिखना चाहिए।
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|जब आप एप्लिकेशन में इमैज या अन्य रिसोर्स का उपयोग करते हैं,आमतौर पर आप रिसोर्स के लिए अलग जावा पैकेज बनाते हैं।
 
|जब आप एप्लिकेशन में इमैज या अन्य रिसोर्स का उपयोग करते हैं,आमतौर पर आप रिसोर्स के लिए अलग जावा पैकेज बनाते हैं।
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|03:15
 
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|आपके लोकल फाइल सिस्टम में, पैकेज फोल्डर के साथ मेल खाता है।
 
|आपके लोकल फाइल सिस्टम में, पैकेज फोल्डर के साथ मेल खाता है।
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| '''Projects''' विंडो में,  '''org.me.myimageapp''' नोड पर राइट क्लिक करें और  '''New > Java Package.''' चुनें।
 
| '''Projects''' विंडो में,  '''org.me.myimageapp''' नोड पर राइट क्लिक करें और  '''New > Java Package.''' चुनें।
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|'''New Package Wizard,''' में '''org.me.myimageapp''' के लिए '''.resources''' जोडें।
 
|'''New Package Wizard,''' में '''org.me.myimageapp''' के लिए '''.resources''' जोडें।
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|Projects विंडो में, आपको '''org.me.myimageapp.resources''' के भीतर इमैज दिखाई देनी चाहिए। जब आप इमैज जोड़ते हैं।
 
|Projects विंडो में, आपको '''org.me.myimageapp.resources''' के भीतर इमैज दिखाई देनी चाहिए। जब आप इमैज जोड़ते हैं।
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|एप्लिकेशन में, इमैज को Jlabel कंपोनेंट के भीतर अंतःस्थापित किया जायेगा।
 
|एप्लिकेशन में, इमैज को Jlabel कंपोनेंट के भीतर अंतःस्थापित किया जायेगा।
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|'''GUI designer''' में, लेबल चुनें जिसे आपने फॉर्म के लिए जोडा है।
 
|'''GUI designer''' में, लेबल चुनें जिसे आपने फॉर्म के लिए जोडा है।
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|Properties विंडो में, palette के नीचे, विंडो के दाईं तरफ, Icon प्रोपर्टीज पर स्क्रोल करें।
 
|Properties विंडो में, palette के नीचे, विंडो के दाईं तरफ, Icon प्रोपर्टीज पर स्क्रोल करें।
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|'''ellipsis (...)''' या दाईं तरफ तीन डोट्स पर क्लिक करें।
 
|'''ellipsis (...)''' या दाईं तरफ तीन डोट्स पर क्लिक करें।
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|''Icon Property''' डायलॉग बॉक्स में, '''Import to Project.''' पर क्लिक करें।
 
|''Icon Property''' डायलॉग बॉक्स में, '''Import to Project.''' पर क्लिक करें।
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| 04:34
 
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|file chooser में, अपने इमैज वाले फोल्डर में नेविगेट करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।
 
|file chooser में, अपने इमैज वाले फोल्डर में नेविगेट करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।
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| 04:45
 
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|wizard के '''Select Target Folder''' पैज में, '''Resources''' फोल्डर को चुनें।
 
|wizard के '''Select Target Folder''' पैज में, '''Resources''' फोल्डर को चुनें।
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|और '''Finish. ''' पर क्लिक करें।
 
|और '''Finish. ''' पर क्लिक करें।
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| 04:52
 
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|'''Finish,''' पर क्लिक करने के बाद, IDE आपके प्रोजेक्ट में इमैज को कॉपी करता है।
 
|'''Finish,''' पर क्लिक करने के बाद, IDE आपके प्रोजेक्ट में इमैज को कॉपी करता है।
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| 04:57
 
| 04:57
 
|इसलिए, जब आप एप्लिकेशन को बनाते और रन करते हैं, इमैज वितरण योग्य '''JAR''' फाइल में शामिल हो जाती है।
 
|इसलिए, जब आप एप्लिकेशन को बनाते और रन करते हैं, इमैज वितरण योग्य '''JAR''' फाइल में शामिल हो जाती है।
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| 05:07
 
| 05:07
 
|यहाँ '''OK'' पर  क्लिक करें।  
 
|यहाँ '''OK'' पर  क्लिक करें।  
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| 05:11
 
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|और अपने प्रोजेक्ट नोड पर राइट क्लिक करें औऱ ''' Clean and Build'' विकल्प चुनें।
 
|और अपने प्रोजेक्ट नोड पर राइट क्लिक करें औऱ ''' Clean and Build'' विकल्प चुनें।
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| 05:18
 
|अब आप '''Files''' मैन्यू में जा सकते हैं, और '''build''' फोल्डर के अंदर,  
 
|अब आप '''Files''' मैन्यू में जा सकते हैं, और '''build''' फोल्डर के अंदर,  
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| 05:29
 
| '''dist''' फोल्डर के अंदर, आप '''jar''' फाइल देख सकते हैं।
 
| '''dist''' फोल्डर के अंदर, आप '''jar''' फाइल देख सकते हैं।
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| 05:33
 
| 05:33
 
|यह imagedisplay क्लास में इमैज को एक्सेस करने के लिए कोड को तैयार करता है।
 
|यह imagedisplay क्लास में इमैज को एक्सेस करने के लिए कोड को तैयार करता है।
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| 05:38
 
| 05:38
 
|यह आपके फॉर्म के '''Design''' view में लेबल पर आपके इमैज को भी प्रदर्शित करता है।
 
|यह आपके फॉर्म के '''Design''' view में लेबल पर आपके इमैज को भी प्रदर्शित करता है।
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| 05:43
 
| 05:43
 
|इस स्तर पर, आप फॉर्म की दिखावट में सुधार करने के लिए कुछ सरल चीजें कर सकते हैं।
 
|इस स्तर पर, आप फॉर्म की दिखावट में सुधार करने के लिए कुछ सरल चीजें कर सकते हैं।
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| 05:48
 
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|'''Properties''' विंडो में,  '''Text''' प्रॉपर्टी चुनें।
 
|'''Properties''' विंडो में,  '''Text''' प्रॉपर्टी चुनें।
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| 05:56
 
| 05:56
|औऱ '''jLabel1.''' डिलीट करें।
+
|औऱ '''jLabel1''' डिलीट करें।
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| 06:04
 
| 06:04
|वह वैल्यू '''GUI Builder''' द्वारा  लेबल के लिए प्रदर्शित टेक्स्ट के रूप में तैयार की गई थी।
+
|वह वैल्यू '''GUI Builder''' द्वारा लेबल के लिए प्रदर्शित टेक्स्ट के रूप में तैयार की गई थी।
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| 06:10
 
| 06:10
 
|हालांकि, आप टेक्स्ट के बजाय एक इमैज प्रदर्शित करने के लिए लेबल का उपयोग कर रहे हैं।
 
|हालांकि, आप टेक्स्ट के बजाय एक इमैज प्रदर्शित करने के लिए लेबल का उपयोग कर रहे हैं।
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| 06:15
 
| 06:15
 
| अतः इस टेक्स्ट की आवश्यकता नहीं है।
 
| अतः इस टेक्स्ट की आवश्यकता नहीं है।
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| 06:18
 
| 06:18
|अब '''label''' को फॉर्म पर  बीच में लाने के लिए खीचें।
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|अब '''label''' को फॉर्म पर बीच में लाने के लिए खीचें।
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| 06:26
 
| 06:26
 
|'''GUI Designer''' में, ''' Source''' टेब क्लिक करें।  
 
|'''GUI Designer''' में, ''' Source''' टेब क्लिक करें।  
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| 06:30
 
| 06:30
|लाइन के लिए नीचे स्क्रोल  करें जो दर्शाती है ''' Generated Code.'''  
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|लाइन के लिए नीचे स्क्रोल  करें जो दर्शाती है ''' Generated Code'''  
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| 06:33
 
| 06:33
 
| कोड को प्रदर्शित करने के लिए ''' Generated Code''' लाइन के बाईं ओर plus sign (+) पर क्लिक करें, ''' जिसे GUI Designer''' ने तैयार किया है।
 
| कोड को प्रदर्शित करने के लिए ''' Generated Code''' लाइन के बाईं ओर plus sign (+) पर क्लिक करें, ''' जिसे GUI Designer''' ने तैयार किया है।
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| 06:42
 
| 06:42
 
|यहाँ, की-लाइन यह है।
 
|यहाँ, की-लाइन यह है।
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| 06:49
 
| 06:49
 
|क्योंकि आपने jLabel1 आइकन प्रोपर्टी के लिए ''' Property editor''' का उपयोग किया है, तो '''IDE''' ने '''setIcon''' मेथड तैयार किया है।
 
|क्योंकि आपने jLabel1 आइकन प्रोपर्टी के लिए ''' Property editor''' का उपयोग किया है, तो '''IDE''' ने '''setIcon''' मेथड तैयार किया है।
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| 06:57
 
| 06:57
 
|उस मेथड का पैरामीटर '''ImageIcon''' के एक नामरहित आंतरिक क्लास पर ''' getResource()''' मेथड के लिए एक कॉल शामिल करता है।
 
|उस मेथड का पैरामीटर '''ImageIcon''' के एक नामरहित आंतरिक क्लास पर ''' getResource()''' मेथड के लिए एक कॉल शामिल करता है।
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|-
 
| 07:10
 
| 07:10
 
 
|एक बार आपकी इमैज जुड गयी, ''' Design''' view में इमैज पर राइट क्लिक करें।
 
|एक बार आपकी इमैज जुड गयी, ''' Design''' view में इमैज पर राइट क्लिक करें।
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| 07:19
 
| 07:19
 
| '''Events > Mouse > mouseClicked.''' पर क्लिक करें।
 
| '''Events > Mouse > mouseClicked.''' पर क्लिक करें।
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| 07:24
 
| 07:24
 
|व्यू '''Source'' मोड में चला जाता है।
 
|व्यू '''Source'' मोड में चला जाता है।
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| 07:28
 
| 07:28
 
|यहाँ आप माउस क्लिक पर अपने कार्य को अनुकूलित करने के लिए कोड जोड़ सकते हैं।
 
|यहाँ आप माउस क्लिक पर अपने कार्य को अनुकूलित करने के लिए कोड जोड़ सकते हैं।
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| 07:33
 
| 07:33
 
|'''pop-up''' तैयार करने के लिए कोड की कुछ लाइनें जोडें, जब इमैज GUI में क्लिक किया जाता है।
 
|'''pop-up''' तैयार करने के लिए कोड की कुछ लाइनें जोडें, जब इमैज GUI में क्लिक किया जाता है।
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|-
 
|-
 
| 08:00
 
| 08:00
 
|मैंने अब पॉप-अप तैयार करने के लिए कोड की कुछ लाइनें प्रविष्ट की हैं।
 
|मैंने अब पॉप-अप तैयार करने के लिए कोड की कुछ लाइनें प्रविष्ट की हैं।
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|-
 
| 08:05
 
| 08:05
 
|पहले मैंने pop-up के लिए एक नया Jframe बनाया।
 
|पहले मैंने pop-up के लिए एक नया Jframe बनाया।
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|-
 
| 08:12
 
| 08:12
 
|और मैंने डिफॉल्ट क्लोज ऑपरेशन सेट किया।
 
|और मैंने डिफॉल्ट क्लोज ऑपरेशन सेट किया।
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| 08:15
 
| 08:15
 
|औऱ अंत में '''pop-up. ''' के लिए टेक्स्ट प्रदान किया।
 
|औऱ अंत में '''pop-up. ''' के लिए टेक्स्ट प्रदान किया।
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| 08:24
 
| 08:24
 
|कोड की इन लाइनों को जोडने के बाद, फ़ाइल की शुरुआत में दो स्टेटमेंट्स को जोड़कर आवश्यक पैकेज इंपोर्ट करें।
 
|कोड की इन लाइनों को जोडने के बाद, फ़ाइल की शुरुआत में दो स्टेटमेंट्स को जोड़कर आवश्यक पैकेज इंपोर्ट करें।
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| 08:36
 
| 08:36
 
| ''' import javax.swing.*; '''
 
| ''' import javax.swing.*; '''
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| 08:45
 
| 08:45
 
|और ''' import java.awt.*; '''जोडें।
 
|और ''' import java.awt.*; '''जोडें।
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| 08:53
 
| 08:53
 
|यह इस प्रोग्राम के लिए आवश्यक जरूरी पैकेज को इंपोर्ट करेगा।
 
|यह इस प्रोग्राम के लिए आवश्यक जरूरी पैकेज को इंपोर्ट करेगा।
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|-
 
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| 08:59
 
| 08:59
 
|अब एप्लिकेशन को बनाएँ और रन करें।
 
|अब एप्लिकेशन को बनाएँ और रन करें।
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|-
 
|-
 
| 09:02
 
| 09:02
 
|हमने इमैज को एक्सेस और प्रदर्शित करने के लिए तैयार किया है।
 
|हमने इमैज को एक्सेस और प्रदर्शित करने के लिए तैयार किया है।
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|-
 
| 09:07
 
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Line 300: Line 359:
 
| 09:12
 
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|सबसे पहले, हमें प्रोजेक्ट ''' Main class.''' सेट करने की आवश्यकता है।
 
|सबसे पहले, हमें प्रोजेक्ट ''' Main class.''' सेट करने की आवश्यकता है।
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| 09:16
 
| 09:16
 
|जब आप ''' Main class''' सेट करते हैं, तो IDE जानता है कि किस क्लास को रन करना है। जब आप प्रोजेक्ट को रन करते हैं।
 
|जब आप ''' Main class''' सेट करते हैं, तो IDE जानता है कि किस क्लास को रन करना है। जब आप प्रोजेक्ट को रन करते हैं।
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| 09:21
 
| 09:21
|इसके अलावा, यह सुनिश्चित करता है कि एप्लिकेशन '''JAR''' फाइल में '''Main class''' एलिमेंट तैयार होता है जब आप एप्लिकेशन का निर्माण करते हैं।
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|इसके अलावा, यह सुनिश्चित करता है कि एप्लिकेशन '''JAR''' फाइल में '''Main class''' एलिमेंट तैयार होता है जब आप एप्लिकेशन का निर्माण करते हैं।
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|-
 
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| 09:33
 
| 09:33
 
|यहाँ प्रोजेक्ट विंडो में '''ImageDisplayApp'' प्रोजेक्ट नोड पर राइट क्लिक करें। और '''Properties''' चुनें।
 
|यहाँ प्रोजेक्ट विंडो में '''ImageDisplayApp'' प्रोजेक्ट नोड पर राइट क्लिक करें। और '''Properties''' चुनें।
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|'''Browse''' बटन पर क्लिक करें, जो कि '''Main Class''' फिल्ड के बाद है।
 
|'''Browse''' बटन पर क्लिक करें, जो कि '''Main Class''' फिल्ड के बाद है।
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| 09:51
 
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|''' org.me.myimageapp.ImageDisplay''' चुनें और  ''' Select Main Class''' पर क्लिक करें।
 
|''' org.me.myimageapp.ImageDisplay''' चुनें और  ''' Select Main Class''' पर क्लिक करें।
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| 10:01
 
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|यहाँ OK पर क्लिक करें।  
 
|यहाँ OK पर क्लिक करें।  
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|अब ''' Project''' नोड पर राइट क्लिक करें औऱ '''Clean & Build. ''' चुनें।
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|अब ''' Project''' नोड पर राइट क्लिक करें औऱ '''Clean & Build''' चुनें।
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| 10:11
 
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|आप Files विंडो में एप्लिकेशन की 'Build प्रॉपर्टीज को देख सकते हैं।
 
|आप Files विंडो में एप्लिकेशन की 'Build प्रॉपर्टीज को देख सकते हैं।
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|'''Build''' फोल्डर compiled क्लास को सम्मिलित करता है।
 
|'''Build''' फोल्डर compiled क्लास को सम्मिलित करता है।
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|'''dist''' फोल्डर एक निष्पादन योग्य JAR फाइल सम्मिलित करता है, जिसमें कंपाइल क्लास औऱ इमैज शामिल है।
 
|'''dist''' फोल्डर एक निष्पादन योग्य JAR फाइल सम्मिलित करता है, जिसमें कंपाइल क्लास औऱ इमैज शामिल है।
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|अब टूल बार से '''Run''' चुनें।
 
|अब टूल बार से '''Run''' चुनें।
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|हमारा आउटपुट विंडो इमैज के साथ खुलता है।
 
|हमारा आउटपुट विंडो इमैज के साथ खुलता है।
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|मैं अब इस इमैज पर क्लिक करूँगा।
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|मैं अब इस इमैज पर क्लिक करुँगी।
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|और आप pop-up को शीर्ष पर देख सकते हैं, जो इमैज के विवरण को दिखा रहा है।
 
|और आप pop-up को शीर्ष पर देख सकते हैं, जो इमैज के विवरण को दिखा रहा है।
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|चार इमैज के साथ एक अन्य GUI बनाएँ, जैसा कि इस ट्यूटोरियल में दिखाया गया है,
 
|चार इमैज के साथ एक अन्य GUI बनाएँ, जैसा कि इस ट्यूटोरियल में दिखाया गया है,
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|प्रत्येक इमैज के लिए, विभिन्न events निर्दिष्ट करें जैसे '''keyboard event, mouse-motion event, mouse-click event, mouse-wheel event'''  
 
|प्रत्येक इमैज के लिए, विभिन्न events निर्दिष्ट करें जैसे '''keyboard event, mouse-motion event, mouse-click event, mouse-wheel event'''  
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|मैंने पहले ही नियत-कार्य बना दिया है।
 
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|नियत-कार्य प्रोजेक्ट को रन करें।
 
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| आपका नियत-कार्य कुछ इस तरह से दिखना चाहिए।
 
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|मैंने यहाँ अपने नियत-कार्य के लिए keyboard-events और mouse events बनाया है।
 
|मैंने यहाँ अपने नियत-कार्य के लिए keyboard-events और mouse events बनाया है।
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|अतः, संक्षेप में
 
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|हमने Jframe फॉर्म बनाया है,
 
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|इमैज के लिए पैकेज जोडा है
 
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|लेबल पर इमैज प्रदर्शित की है।
 
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|औऱ mouse events और pop-ups भी बनाया है।
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|स्क्रीन पर दिखाए गए लिंक पर उपलब्ध वीडियो देखें।
 
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|It summarizes the Spoken Tutorial project. यह स्पोकन ट्यूटोरियल को सारांशित करता है।
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| यह स्पोकन ट्यूटोरियल को सारांशित करता है।
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|यदि आपके पास अच्छा बैंडविड्थ नहीं है, तो आप इसको डाउनलोड करने और देख सकते हैं।  
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|अच्छी बैंडविड्थ न मिलने पर आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।  
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|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।  
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।  
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|ऑनलाइन टेस्ट पास करने वालों को प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
 
|ऑनलाइन टेस्ट पास करने वालों को प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
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|अधिक जानकारी के लिए contact@ spoken HYPHEN tutorial DOT org पर लिखें।  
 
|अधिक जानकारी के लिए contact@ spoken HYPHEN tutorial DOT org पर लिखें।  
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|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।  
 
|स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।  
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| 12:23
 
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| यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।  
 
| यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।  
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|इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है  
 
|इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है  
 
spoken HYPHEN tutorial DOT org SLASH NMEICT HYPHEN Intro
 
spoken HYPHEN tutorial DOT org SLASH NMEICT HYPHEN Intro
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|यह स्क्रिप्ट प्रभाकर द्वारा अनुवादित है, मैं......अब आपसे विदा लेता हूँ।  
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|यह स्क्रिप्ट प्रभाकर द्वारा अनुवादित है, आई आई टी बॉम्बे से मैं श्रुति आर्य आपसे विदा लेती हूँ।  
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|धन्यवाद
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|हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Revision as of 16:15, 29 January 2015

Time Narration
00:01 नमस्कार दोस्तों,
00:02 Netbeans IDE का उपयोग करके Handling Images in a Java GUI Application पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00:10 हम समझते हैं कि आपको netbeans की सामान्य जानकारी है।
00:15 हम समझते हैं कि आपको JFrame form. पर text fields, buttons, menus, आदि का पता होगा।
00:22 यदि नहीं, तो कृपया Netbeans पर संबंधित ट्यूटोरियल्स के लिए स्पोकन ट्यूटोरियल की वेबसाइट पर जाएँ।
00:29 इस ट्यूटोरियल में, हम इमैज को हैंडल करने के बारे में विस्तार से सीखेंगे।
00:34 और सैंपल GUI एप्लिकेशन में उन पर कार्य करेंगे।
00:39 इसके लिए, मैं लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम ऊबंटु v11.04 और Netbeans IDE v7.1.1 का उपयोग कर रही हूँ।
00:52 जावा एप्लिकेशन में इमैज को हैंडल और एक्सेस करने के लिए getResource() मेथड का उपयोग करना मानक तरीका है।
00:59 हम सीखेंगे कि अपने एप्लिकेशन में कोड को इमैज के साथ तैयार करने के लिए IDE's GUI बिल्डर का उपयोग कैसे करें।
01:07 और एक इमैज प्रदर्शित करने के लिए Jlabel के साथ एक सरल Jframe कैसे बनाएँ।
01:13 इस ट्यूटोरियल में हम सीखेंगे
01:15 एप्लिकेशन फॉर्म बनाना,
01:18 इमैज के लिए पैकेज को जोडना,
01:20 लेबल पर इमैज को प्रदर्शित करना
01:22 mouse-events और pop-ups बनाना
01:25 एप्लिकेशन को बनाना और रन करना।
01:28 अब अपने सैंपल एप्लिकेशन को बनाने के लिए IDE पर जाते हैं।
01:33 File मैन्यू से New Project. चुनें।
01:37 Categories के अंदर, Java चुनें , Projects के अंदर Java Application चुनें और Next. पर क्लिक करें।
01:46 Project Name फिल्ड में , टाइप करें ImageDisplayApp
01:54 Create Main Class चेकबॉक्स को खाली करें।
01:58 निश्चित कर लें कि Set as Main Project चेकबॉक्स चयनित है।
02:03 Finish पर क्लिक करें। प्रोजेक्ट आपके IDE में बन गया है।
02:08 इस भाग में, हम 'Jframe form बनायेंगे और फॉर्म के लिए Jlabel जोडेंगे।
02:14 पहले Jframe form बनाते हैं।
02:17 Projects विंडो में , ImageDisplayApp नोड को खोलें।
02:23 Source Packages नोड पर राइट क्लिक करें औऱ New, Jframe form चुनें।
02:30 Class Name फिल्ड में, टाइप करें ImageDisplay
02:37 Package फिल्ड में, टाइप करें org.me.myimageapp
02:45 और Finish पर क्लिक करें।
02:48 अब Jlabel. को जोडते हैं।
02:52 Palette में, IDE की दाईं तरफ Label कंपोनेंट को चुनें और Jframe पर खींचे।
03:01 अभी के लिए, अपका फॉर्म कुछ इस तरह का दिखना चाहिए।
03:06 जब आप एप्लिकेशन में इमैज या अन्य रिसोर्स का उपयोग करते हैं,आमतौर पर आप रिसोर्स के लिए अलग जावा पैकेज बनाते हैं।
03:15 आपके लोकल फाइल सिस्टम में, पैकेज फोल्डर के साथ मेल खाता है।
03:19 Projects विंडो में, org.me.myimageapp नोड पर राइट क्लिक करें और New > Java Package. चुनें।
03:30 New Package Wizard, में org.me.myimageapp के लिए .resources जोडें।
03:40 अतः नये पैकेज को अब org.me.myimageapp.resources. कहा जाता है।
03:47 Finish. पर क्लिक करें।
03:49 Projects विंडो में, आपको org.me.myimageapp.resources के भीतर इमैज दिखाई देनी चाहिए। जब आप इमैज जोड़ते हैं।
03:59 एप्लिकेशन में, इमैज को Jlabel कंपोनेंट के भीतर अंतःस्थापित किया जायेगा।
04:04 अब लेबल में इमैज को जोडते हैं।
04:08 GUI designer में, लेबल चुनें जिसे आपने फॉर्म के लिए जोडा है।
04:14 Properties विंडो में, palette के नीचे, विंडो के दाईं तरफ, Icon प्रोपर्टीज पर स्क्रोल करें।
04:23 ellipsis (...) या दाईं तरफ तीन डोट्स पर क्लिक करें।
04:30 Icon Property' डायलॉग बॉक्स में, Import to Project. पर क्लिक करें।
04:34 file chooser में, अपने इमैज वाले फोल्डर में नेविगेट करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।
04:42 Next. पर क्लिक करें।
04:45 wizard के Select Target Folder पैज में, Resources फोल्डर को चुनें।
04:49 और Finish. पर क्लिक करें।
04:52 Finish, पर क्लिक करने के बाद, IDE आपके प्रोजेक्ट में इमैज को कॉपी करता है।
04:57 इसलिए, जब आप एप्लिकेशन को बनाते और रन करते हैं, इमैज वितरण योग्य JAR फाइल में शामिल हो जाती है।
05:07 यहाँ 'OK पर क्लिक करें।
05:11 और अपने प्रोजेक्ट नोड पर राइट क्लिक करें औऱ ' Clean and Build विकल्प चुनें।
05:18 अब आप Files मैन्यू में जा सकते हैं, और build फोल्डर के अंदर,
05:29 dist फोल्डर के अंदर, आप jar फाइल देख सकते हैं।
05:33 यह imagedisplay क्लास में इमैज को एक्सेस करने के लिए कोड को तैयार करता है।
05:38 यह आपके फॉर्म के Design view में लेबल पर आपके इमैज को भी प्रदर्शित करता है।
05:43 इस स्तर पर, आप फॉर्म की दिखावट में सुधार करने के लिए कुछ सरल चीजें कर सकते हैं।
05:48 Properties विंडो में, Text प्रॉपर्टी चुनें।
05:56 औऱ jLabel1 डिलीट करें।
06:04 वह वैल्यू GUI Builder द्वारा लेबल के लिए प्रदर्शित टेक्स्ट के रूप में तैयार की गई थी।
06:10 हालांकि, आप टेक्स्ट के बजाय एक इमैज प्रदर्शित करने के लिए लेबल का उपयोग कर रहे हैं।
06:15 अतः इस टेक्स्ट की आवश्यकता नहीं है।
06:18 अब label को फॉर्म पर बीच में लाने के लिए खीचें।
06:26 GUI Designer में, Source टेब क्लिक करें।
06:30 लाइन के लिए नीचे स्क्रोल करें जो दर्शाती है Generated Code
06:33 कोड को प्रदर्शित करने के लिए Generated Code लाइन के बाईं ओर plus sign (+) पर क्लिक करें, जिसे GUI Designer ने तैयार किया है।
06:42 यहाँ, की-लाइन यह है।
06:49 क्योंकि आपने jLabel1 आइकन प्रोपर्टी के लिए Property editor का उपयोग किया है, तो IDE ने setIcon मेथड तैयार किया है।
06:57 उस मेथड का पैरामीटर ImageIcon के एक नामरहित आंतरिक क्लास पर getResource() मेथड के लिए एक कॉल शामिल करता है।
07:10 एक बार आपकी इमैज जुड गयी, Design view में इमैज पर राइट क्लिक करें।
07:19 Events > Mouse > mouseClicked. पर क्लिक करें।
07:24 व्यू 'Source मोड में चला जाता है।
07:28 यहाँ आप माउस क्लिक पर अपने कार्य को अनुकूलित करने के लिए कोड जोड़ सकते हैं।
07:33 pop-up तैयार करने के लिए कोड की कुछ लाइनें जोडें, जब इमैज GUI में क्लिक किया जाता है।
08:00 मैंने अब पॉप-अप तैयार करने के लिए कोड की कुछ लाइनें प्रविष्ट की हैं।
08:05 पहले मैंने pop-up के लिए एक नया Jframe बनाया।
08:12 और मैंने डिफॉल्ट क्लोज ऑपरेशन सेट किया।
08:15 औऱ अंत में pop-up. के लिए टेक्स्ट प्रदान किया।
08:24 कोड की इन लाइनों को जोडने के बाद, फ़ाइल की शुरुआत में दो स्टेटमेंट्स को जोड़कर आवश्यक पैकेज इंपोर्ट करें।
08:36 import javax.swing.*;
08:45 और import java.awt.*; जोडें।
08:53 यह इस प्रोग्राम के लिए आवश्यक जरूरी पैकेज को इंपोर्ट करेगा।
08:59 अब एप्लिकेशन को बनाएँ और रन करें।
09:02 हमने इमैज को एक्सेस और प्रदर्शित करने के लिए तैयार किया है।
09:07 इमैज एक्सेस हुआ है कि नहीं सुनिश्चित करने के लिए एप्लिकेशन को बनाएँ औऱ रन करें।
09:12 सबसे पहले, हमें प्रोजेक्ट Main class. सेट करने की आवश्यकता है।
09:16 जब आप Main class सेट करते हैं, तो IDE जानता है कि किस क्लास को रन करना है। जब आप प्रोजेक्ट को रन करते हैं।
09:21 इसके अलावा, यह सुनिश्चित करता है कि एप्लिकेशन JAR फाइल में Main class एलिमेंट तैयार होता है जब आप एप्लिकेशन का निर्माण करते हैं।
09:33 यहाँ प्रोजेक्ट विंडो में ImageDisplayApp प्रोजेक्ट नोड पर राइट क्लिक करें। और Properties' चुनें।
09:41 Project Properties डायलॉग बॉक्स में, बाईँ ओर Run श्रेणी चुनें।
09:47 Browse बटन पर क्लिक करें, जो कि Main Class फिल्ड के बाद है।
09:51 org.me.myimageapp.ImageDisplay चुनें और Select Main Class पर क्लिक करें।
10:01 यहाँ OK पर क्लिक करें।
10:05 अब Project नोड पर राइट क्लिक करें औऱ Clean & Build चुनें।
10:11 आप Files विंडो में एप्लिकेशन की 'Build प्रॉपर्टीज को देख सकते हैं।
10:20 Build फोल्डर compiled क्लास को सम्मिलित करता है।
10:23 dist फोल्डर एक निष्पादन योग्य JAR फाइल सम्मिलित करता है, जिसमें कंपाइल क्लास औऱ इमैज शामिल है।
10:32 अब टूल बार से Run चुनें।
10:34 हमारा आउटपुट विंडो इमैज के साथ खुलता है।
10:39 मैं अब इस इमैज पर क्लिक करुँगी।
10:42 और आप pop-up को शीर्ष पर देख सकते हैं, जो इमैज के विवरण को दिखा रहा है।
10:50 अब, नियत कार्य के लिए
10:54 चार इमैज के साथ एक अन्य GUI बनाएँ, जैसा कि इस ट्यूटोरियल में दिखाया गया है,
11:01 प्रत्येक इमैज के लिए, विभिन्न events निर्दिष्ट करें जैसे keyboard event, mouse-motion event, mouse-click event, mouse-wheel event
11:12 मैंने पहले ही नियत-कार्य बना दिया है।
11:17 नियत-कार्य प्रोजेक्ट को रन करें।
11:20 आपका नियत-कार्य कुछ इस तरह से दिखना चाहिए।
11:26 मैंने यहाँ अपने नियत-कार्य के लिए keyboard-events और mouse events बनाया है।
11:34 अतः, संक्षेप में
11:36 हमने Jframe फॉर्म बनाया है,
11:39 इमैज के लिए पैकेज जोडा है
11:41 लेबल पर इमैज प्रदर्शित की है।
11:44 औऱ mouse events और pop-ups भी बनाया है।
11:49 स्क्रीन पर दिखाए गए लिंक पर उपलब्ध वीडियो देखें।
11:53 यह स्पोकन ट्यूटोरियल को सारांशित करता है।
11:56 अच्छी बैंडविड्थ न मिलने पर आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
12:02 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम स्पोकन ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाती है।
12:07 ऑनलाइन टेस्ट पास करने वालों को प्रमाण-पत्र भी देते हैं।
12:11 अधिक जानकारी के लिए contact@ spoken HYPHEN tutorial DOT org पर लिखें।
12:19 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टॉक-टू-अ टीचर प्रोजेक्ट का हिस्सा है।
12:23 यह भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है।
12:30 इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है

spoken HYPHEN tutorial DOT org SLASH NMEICT HYPHEN Intro

12:42 यह स्क्रिप्ट प्रभाकर द्वारा अनुवादित है, आई आई टी बॉम्बे से मैं श्रुति आर्य आपसे विदा लेती हूँ।
12:46 हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Prabhakarpandey, Shruti arya