Difference between revisions of "Blender/C2/3D-Cursor/Hindi"
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||'''Time''' | ||'''Time''' | ||
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− | | 00 | + | | 00:03 |
− | | | + | | ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है । |
− | ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है । | + | |
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− | | 00 | + | | 00:07 |
− | |यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में 3D कर्सर के बारे में है। | + | | यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में 3D कर्सर के बारे में है। |
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− | | 00 | + | | 00:15 |
− | | | + | |यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है। और आवाज....ने दी है। |
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− | | 00 | + | | 00:25 |
− | | | + | | इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि 3Dकर्सर क्या है? |
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− | | 00 | + | | 00:32 |
− | | | + | | ब्लेंडर में 3D कर्सर का उपयोग करके 3डी व्यू में नए ऑब्जेक्ट्स और ब्लेंडर में 3D कर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स कैसे जोड़ें। |
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− | |00 | + | | 00:46 |
+ | | मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर संस्थापित कैसे करें । | ||
+ | |- | ||
+ | |00:51 | ||
|अगर नहीं, तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने पर हमारा पहला ट्यूटोरियल देखें। | |अगर नहीं, तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने पर हमारा पहला ट्यूटोरियल देखें। | ||
|- | |- | ||
− | | 00 | + | | 00:57 |
− | |3Dकर्सर क्रॉस-हेयर के साथ लाल और सफेद रंग का वृत्त है जिसे आप ब्लेंडर स्क्रीन के केंद्र में देख सकते हैं । | + | | 3Dकर्सर क्रॉस-हेयर के साथ लाल और सफेद रंग का वृत्त है जिसे आप ब्लेंडर स्क्रीन के केंद्र में देख सकते हैं । |
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− | | 01 | + | | 01:06 |
|ब्लेंडर में 3Dकर्सर देखते हैं। इसे करने के लिए हमें ब्लेंडर खोलना होगा। | |ब्लेंडर में 3Dकर्सर देखते हैं। इसे करने के लिए हमें ब्लेंडर खोलना होगा। | ||
|- | |- | ||
− | | 01 | + | | 01:12 |
|यहाँ ब्लेंडर खोलने के लिए दो तरीके हैं। | |यहाँ ब्लेंडर खोलने के लिए दो तरीके हैं। | ||
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− | |01 | + | |01:15 |
− | |पहला, डेस्कटॉप पर | + | |पहला, डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर जाएँ । Blender आइकन पर दायाँ-क्लिक करें। Open पर बायाँ-क्लिक करें। |
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− | |01 | + | |01:27 |
− | |ब्लेंडर खोलने के लिए दूसरा और आसान तरीका है डेस्कटॉप पर | + | |ब्लेंडर खोलने के लिए दूसरा और आसान तरीका है डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर बायाँ-डबल क्लिक करें। |
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− | |01 | + | |01:42 |
− | |यह | + | |यह ब्लेंडर 2.59 है। कृपया ध्यान दें, कि यहाँ दिखाया गया स्क्रीन रेज़लूशन 1024 X 768 पिक्सल है। |
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− | | 01 | + | | 01:54 |
− | | ब्लेंडर इंटरफ़ेस में फ़ॉन्ट का आकार | + | | ब्लेंडर इंटरफ़ेस में फ़ॉन्ट का आकार बढ़ा दिया गया है ताकि आप दिए गए सभी ऑप्शन्स को समझ सकें। |
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− | | 02 | + | | 02:01 |
| इंटरफ़ेस फ़ॉन्ट का आकार कैसे बढ़ाएँ, यह सीखने के लिए कृपया यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें। | | इंटरफ़ेस फ़ॉन्ट का आकार कैसे बढ़ाएँ, यह सीखने के लिए कृपया यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें। | ||
|- | |- | ||
− | |02 | + | |02:12 |
|यह स्वागत पेज या splash स्क्रीन के रूप में जाना जाता है। ब्लेंडर के बारे में सीखने के लिए यह कुछ उपयोगी संदर्भ लिंक दर्शाता है। | |यह स्वागत पेज या splash स्क्रीन के रूप में जाना जाता है। ब्लेंडर के बारे में सीखने के लिए यह कुछ उपयोगी संदर्भ लिंक दर्शाता है। | ||
|- | |- | ||
− | | 02 | + | | 02:20 |
|splash स्क्रीन हटाने के लिए अपने कीबोर्ड पर ESC दबाएँ या | |splash स्क्रीन हटाने के लिए अपने कीबोर्ड पर ESC दबाएँ या | ||
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− | | 02 | + | | 02:25 |
| ब्लेंडर इंटरफेस पर splash स्क्रीन के अलावा अन्य कहीं भी बायाँ माउस क्लिक करें। | | ब्लेंडर इंटरफेस पर splash स्क्रीन के अलावा अन्य कहीं भी बायाँ माउस क्लिक करें। | ||
|- | |- | ||
− | | 02 | + | | 02:32 |
− | | अब आप डिफ़ॉल्ट ब्लेंडर | + | | अब आप डिफ़ॉल्ट ब्लेंडर workspace देख सकते हैं। |
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− | |02 | + | |02:37 |
| 3Dकर्सर क्यूब द्वारा घिरे स्क्रीन के केंद्र की दायीं ओर में है । | | 3Dकर्सर क्यूब द्वारा घिरे स्क्रीन के केंद्र की दायीं ओर में है । | ||
|- | |- | ||
− | | 02 | + | | 02:43 |
− | |हम कर्सर ठीक से नहीं देख सकते हैं इसलिए हमें क्यूब को डिलीट करना चाहिए। | + | |हम कर्सर ठीक से नहीं देख सकते हैं, इसलिए हमें क्यूब को डिलीट करना चाहिए। |
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− | | 02 | + | | 02:48 |
|डिफ़ॉल्ट रूप से, क्यूब पहले से ही चुनित है। | |डिफ़ॉल्ट रूप से, क्यूब पहले से ही चुनित है। | ||
|- | |- | ||
− | | 02 | + | | 02:51 |
| इसे डिलीट करने के लिए, कीबोर्ड पर डिलीट बटन दबाएँ । डिलीट पर बायाँ-क्लिक करें। | | इसे डिलीट करने के लिए, कीबोर्ड पर डिलीट बटन दबाएँ । डिलीट पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
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− | | 02 | + | | 02:58 |
| यहाँ, अब आप 3Dकर्सर अच्छे से देख सकते हैं। | | यहाँ, अब आप 3Dकर्सर अच्छे से देख सकते हैं। | ||
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− | | 03 | + | | 03:04 |
| 3D कर्सर का प्राथमिक उद्देश्य 3Dव्यू में जुड़े हुए नए ऑब्जेक्ट के स्थान निर्दिष्ट करना है। | | 3D कर्सर का प्राथमिक उद्देश्य 3Dव्यू में जुड़े हुए नए ऑब्जेक्ट के स्थान निर्दिष्ट करना है। | ||
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:15 |
− | | ADD पर जाएँ । Mesh पर जाएँ । | + | | ADD पर जाएँ । Mesh पर जाएँ । Cube पर क्लिक करें। |
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:19 |
| आप 3Dव्यू में नए ऑब्जेक्ट्स जोड़ने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट shift & A बटन का भी उपयोग कर सकते हैं। | | आप 3Dव्यू में नए ऑब्जेक्ट्स जोड़ने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट shift & A बटन का भी उपयोग कर सकते हैं। | ||
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:27 |
− | | एक नया क्यूब 3डी व्यू में जुड़ गया | + | | एक नया क्यूब 3डी व्यू में जुड़ गया है। |
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:30 |
− | | जैसा कि आप देख सकते हैं, नया क्यूब 3D कर्सर के रूप में उसी स्थान पर प्रदर्शित हुआ है। | + | |जैसा कि आप देख सकते हैं, नया क्यूब 3D कर्सर के रूप में उसी स्थान पर प्रदर्शित हुआ है। |
|- | |- | ||
− | |03 | + | |03:38 |
|अब देखते हैं,कि नए स्थान पर नया ऑब्जेक्ट कैसे जोड़ें। | |अब देखते हैं,कि नए स्थान पर नया ऑब्जेक्ट कैसे जोड़ें। | ||
|- | |- | ||
− | | 03 | + | | 03:44 |
| पहले हमें 3Dकर्सर को एक नए स्थान पर स्थानांतरित करना होगा। | | पहले हमें 3Dकर्सर को एक नए स्थान पर स्थानांतरित करना होगा। | ||
|- | |- | ||
− | |03 | + | |03:48 |
| ऐसा करने के लिए, 3Dस्पेस में किसी भी स्थान पर बायाँ-क्लिक करें। | | ऐसा करने के लिए, 3Dस्पेस में किसी भी स्थान पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
|- | |- | ||
− | |03 | + | |03:53 |
| मैं क्यूब के बाईँ ओर क्लिक कर रहा हूँ । | | मैं क्यूब के बाईँ ओर क्लिक कर रहा हूँ । | ||
|- | |- | ||
− | |03 | + | |03:59 |
− | | नया ऑब्जेक्ट जोड़ने के लिए Shift और A दबाएँ । UV sphere पर बायाँ-क्लिक | + | | नया ऑब्जेक्ट Mesh जोड़ने के लिए Shift और A दबाएँ । UV sphere पर बायाँ-क्लिक करें। |
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:10 |
− | |UV स्पेयर 3Dकर्सर के नए स्थान पर प्रदर्शित होता | + | |UV स्पेयर 3Dकर्सर के नए स्थान पर प्रदर्शित होता है। |
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:15 |
| अब हम 3Dकर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स देखेंगे। | | अब हम 3Dकर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स देखेंगे। | ||
|- | |- | ||
− | |04 | + | |04:22 |
− | | Object पर जाएँ । Snap पर जाएँ । यह Snap मेन्यू | + | | Object पर जाएँ । Snap पर जाएँ । यह Snap मेन्यू है। |
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− | | 04 | + | | 04:29 |
| यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं। | | यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं। | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:31 |
| आप कीबोर्ड शॉर्टकट Shift और S का भी उपयोग कर सकते हैं। | | आप कीबोर्ड शॉर्टकट Shift और S का भी उपयोग कर सकते हैं। | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:38 |
− | | “Selection to cursor” | + | | “Selection to cursor” चुनित आइटम को 3D कर्सर पर स्नैप करता है। |
− | + | ||
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:45 |
− | | उदाहरणस्वरूप, 3D कर्सर | + | | उदाहरणस्वरूप, 3D कर्सर पर क्यूब को स्नैप करते हैं। |
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:50 |
− | | | + | | cube पर राइट क्लिक करें । snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ । |
|- | |- | ||
− | | 04 | + | | 04:58 |
− | |Selection to cursor पर बायाँ क्लिक करें। क्यूब 3D कर्सर | + | |Selection to cursor पर बायाँ क्लिक करें। क्यूब 3D कर्सर पर स्नैप होता है। |
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:06 |
− | | अब क्यूब को दाईँ ओर ले जाएँ। | + | | अब क्यूब को दाईँ ओर ले जाएँ। green handle पर बायाँ-क्लिक करें, अपने माउस को पकड़कर रखें और बाईं ओर खींच लाएँ। |
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:17 |
| कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए G और Y दबाएँ। | | कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए G और Y दबाएँ। | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:23 |
− | | 3डी व्यू में मूविंग | + | | 3डी व्यू में मूविंग ऑब्जेक्ट्स के बारे में अधिक जानने के लिए Basic description of Blender interface के इस ट्यूटोरियल को देखें । |
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− | | 05 | + | | 05:35 |
|Snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। cursor to selected पर बायाँ-क्लिक करें। | |Snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। cursor to selected पर बायाँ-क्लिक करें। | ||
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:43 |
− | | 3D कर्सर नए स्थान में क्यूब के केंद्र पर | + | | 3D कर्सर नए स्थान में क्यूब के केंद्र पर स्नैप होता है। |
|- | |- | ||
− | | 05 | + | | 05:50 |
− | | अगर आपके पास एक ही समय में एक से अधिक ऑब्जेक्ट्स चुनित हैं मानिए क्यूब और UV sphere | + | | अगर आपके पास एक ही समय में एक से अधिक ऑब्जेक्ट्स चुनित हैं मानिए क्यूब और UV sphere है। |
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− | | 05 | + | | 05:59 |
− | | Cursor to selected, दो चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में 3Dकर्सर | + | | Cursor to selected, दो चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में 3Dकर्सर को स्नैप करता है। |
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− | | 06 | + | | 06:07 |
| मैं दिखाता हूँ। जैसा कि आप देख सकते हैं, क्यूब पहले से ही चुनित है। | | मैं दिखाता हूँ। जैसा कि आप देख सकते हैं, क्यूब पहले से ही चुनित है। | ||
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− | | 06 | + | | 06:12 |
| UV sphere चुनने के लिए Shift और राइट क्लिक करें। तो अब आपके पास एक ही समय में दो चुनित ऑब्जेक्ट्स हैं। | | UV sphere चुनने के लिए Shift और राइट क्लिक करें। तो अब आपके पास एक ही समय में दो चुनित ऑब्जेक्ट्स हैं। | ||
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− | | 06 | + | | 06:22 |
|snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ । Cursor to selected पर क्लिक करें। | |snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ । Cursor to selected पर क्लिक करें। | ||
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− | | 06 | + | | 06:30 |
− | |3D कर्सर दो चुनित ऑब्जेक्ट्स केंद्र में | + | |3D कर्सर दो चुनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है। |
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− | | 06 | + | | 06:36 |
− | | अब लेम्प पर Shift और राइट क्लिक | + | | अब लेम्प पर Shift और राइट क्लिक करें। snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift & S दबाएँ। |
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− | | 06 | + | | 06:47 |
− | | Cursor to | + | | Cursor to Selected पर क्लिक करें। 3D कर्सर 3 चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है। |
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− | | 06 | + | | 06:58 |
− | | 3D कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए 3डी व्यू में किसी भी बिंदु पर क्लिक करें। मैं नीचे बाईं ओर क्लिक कर रहा | + | | 3D कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए 3डी व्यू में किसी भी बिंदु पर क्लिक करें। मैं नीचे बाईं ओर क्लिक कर रहा हूँ। |
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:07 |
|snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। | |snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। | ||
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:12 |
− | |Cursor to Center पर क्लिक करें । 3D कर्सर 3D व्यू के केंद्र में | + | |Cursor to Center पर क्लिक करें । 3D कर्सर 3D व्यू के केंद्र में स्नैप होता है। |
|- | |- | ||
− | | 07 | + | | 07:22 |
− | | ऑब्जेक्ट्स को | + | | ऑब्जेक्ट्स को अचयनित करने के लिए कीबोर्ड पर A दबाएँ । |
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− | | 07 | + | | 07:28 |
− | | अब, UV sphere पर राइट क्लिक करें । इसे | + | | अब, UV sphere पर राइट क्लिक करें । इसे अचयनित करने के लिए A दबाएँ। |
|- | |- | ||
− | |07 | + | |07:39 |
|snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। | |snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। | ||
|- | |- | ||
− | |07 | + | |07:44 |
|Cursor to active पर क्लिक करें । | |Cursor to active पर क्लिक करें । | ||
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− | | 07 | + | | 07:47 |
− | | 3Dकर्सर पिछले सक्रिय चयन UV स्पेयर के केंद्र में | + | | 3Dकर्सर पिछले सक्रिय चयन UV स्पेयर के केंद्र में स्नैप होता है। |
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− | | 07 | + | | 07:56 |
| 3Dकर्सर अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है, जब मॉडलिंग के समय एक धुरी बिंदु के रूप में प्रयोग किया जाता है। | | 3Dकर्सर अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है, जब मॉडलिंग के समय एक धुरी बिंदु के रूप में प्रयोग किया जाता है। | ||
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− | | 08 | + | | 08:03 |
|लेकिन हम इसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। | |लेकिन हम इसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। | ||
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− | | 08 | + | | 08:08 |
| अब 3D कर्सर का उपयोग करके विभिन्न स्थानों में 3डी व्यू पर नए ऑब्जेक्ट्स को जोड़ने की कोशिश करें । | | अब 3D कर्सर का उपयोग करके विभिन्न स्थानों में 3डी व्यू पर नए ऑब्जेक्ट्स को जोड़ने की कोशिश करें । | ||
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− | | 08 | + | | 08:16 |
− | | उसके बाद, snap मेन्यू में | + | | उसके बाद, snap मेन्यू में स्नैपिंग ऑप्शन्स को खोलें । शुभकामनाएँ! |
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− | | 08 | + | | 08:26 |
− | | तो अब ब्लेंडर 3D कर्सर पर | + | | तो अब ब्लेंडर 3D कर्सर पर अपने ट्यूटोरियल को समाप्त करते हैं। |
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− | | 08 | + | | 08:31 |
|यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। | |यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। | ||
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− | | 08 | + | | 08:40 |
|इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro | |इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro | ||
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− | |09 | + | |09:00 |
| स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट | | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट | ||
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− | | 09 | + | | 09:02 |
|स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। | |स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। | ||
|- | |- | ||
− | | 09 | + | | 09:06 |
|उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं। | |उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं। | ||
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− | | 09 | + | | 09:11 |
|अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें। | |अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें। | ||
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− | | 09 | + | | 09:17 |
− | | | + | | हमसे जुड़ने के लिए, |
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− | | 09 | + | | 09:19 |
− | | | + | |धन्यवाद। |
Latest revision as of 11:28, 19 June 2014
Time | Narration |
00:03 | ब्लेंडर ट्यूटोरियल्स की श्रृंखला में आपका स्वागत है । |
00:07 | यह ट्यूटोरियल ब्लेंडर 2.59 में 3D कर्सर के बारे में है। |
00:15 | यह स्क्रिप्ट लता द्वारा अनुवादित है। और आवाज....ने दी है। |
00:25 | इस ट्यूटोरियल को देखने के बाद, हम सीखेंगे कि 3Dकर्सर क्या है? |
00:32 | ब्लेंडर में 3D कर्सर का उपयोग करके 3डी व्यू में नए ऑब्जेक्ट्स और ब्लेंडर में 3D कर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स कैसे जोड़ें। |
00:46 | मैं मानता हूँ कि आपको पहले से ही पता है कि अपने सिस्टम पर ब्लेंडर संस्थापित कैसे करें । |
00:51 | अगर नहीं, तो कृपया ब्लेंडर संस्थापित करने पर हमारा पहला ट्यूटोरियल देखें। |
00:57 | 3Dकर्सर क्रॉस-हेयर के साथ लाल और सफेद रंग का वृत्त है जिसे आप ब्लेंडर स्क्रीन के केंद्र में देख सकते हैं । |
01:06 | ब्लेंडर में 3Dकर्सर देखते हैं। इसे करने के लिए हमें ब्लेंडर खोलना होगा। |
01:12 | यहाँ ब्लेंडर खोलने के लिए दो तरीके हैं। |
01:15 | पहला, डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर जाएँ । Blender आइकन पर दायाँ-क्लिक करें। Open पर बायाँ-क्लिक करें। |
01:27 | ब्लेंडर खोलने के लिए दूसरा और आसान तरीका है डेस्कटॉप पर Blender आइकन पर बायाँ-डबल क्लिक करें। |
01:42 | यह ब्लेंडर 2.59 है। कृपया ध्यान दें, कि यहाँ दिखाया गया स्क्रीन रेज़लूशन 1024 X 768 पिक्सल है। |
01:54 | ब्लेंडर इंटरफ़ेस में फ़ॉन्ट का आकार बढ़ा दिया गया है ताकि आप दिए गए सभी ऑप्शन्स को समझ सकें। |
02:01 | इंटरफ़ेस फ़ॉन्ट का आकार कैसे बढ़ाएँ, यह सीखने के लिए कृपया यूजर प्रिफरेन्सेस पर ट्यूटोरियल देखें। |
02:12 | यह स्वागत पेज या splash स्क्रीन के रूप में जाना जाता है। ब्लेंडर के बारे में सीखने के लिए यह कुछ उपयोगी संदर्भ लिंक दर्शाता है। |
02:20 | splash स्क्रीन हटाने के लिए अपने कीबोर्ड पर ESC दबाएँ या |
02:25 | ब्लेंडर इंटरफेस पर splash स्क्रीन के अलावा अन्य कहीं भी बायाँ माउस क्लिक करें। |
02:32 | अब आप डिफ़ॉल्ट ब्लेंडर workspace देख सकते हैं। |
02:37 | 3Dकर्सर क्यूब द्वारा घिरे स्क्रीन के केंद्र की दायीं ओर में है । |
02:43 | हम कर्सर ठीक से नहीं देख सकते हैं, इसलिए हमें क्यूब को डिलीट करना चाहिए। |
02:48 | डिफ़ॉल्ट रूप से, क्यूब पहले से ही चुनित है। |
02:51 | इसे डिलीट करने के लिए, कीबोर्ड पर डिलीट बटन दबाएँ । डिलीट पर बायाँ-क्लिक करें। |
02:58 | यहाँ, अब आप 3Dकर्सर अच्छे से देख सकते हैं। |
03:04 | 3D कर्सर का प्राथमिक उद्देश्य 3Dव्यू में जुड़े हुए नए ऑब्जेक्ट के स्थान निर्दिष्ट करना है। |
03:15 | ADD पर जाएँ । Mesh पर जाएँ । Cube पर क्लिक करें। |
03:19 | आप 3Dव्यू में नए ऑब्जेक्ट्स जोड़ने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट shift & A बटन का भी उपयोग कर सकते हैं। |
03:27 | एक नया क्यूब 3डी व्यू में जुड़ गया है। |
03:30 | जैसा कि आप देख सकते हैं, नया क्यूब 3D कर्सर के रूप में उसी स्थान पर प्रदर्शित हुआ है। |
03:38 | अब देखते हैं,कि नए स्थान पर नया ऑब्जेक्ट कैसे जोड़ें। |
03:44 | पहले हमें 3Dकर्सर को एक नए स्थान पर स्थानांतरित करना होगा। |
03:48 | ऐसा करने के लिए, 3Dस्पेस में किसी भी स्थान पर बायाँ-क्लिक करें। |
03:53 | मैं क्यूब के बाईँ ओर क्लिक कर रहा हूँ । |
03:59 | नया ऑब्जेक्ट Mesh जोड़ने के लिए Shift और A दबाएँ । UV sphere पर बायाँ-क्लिक करें। |
04:10 | UV स्पेयर 3Dकर्सर के नए स्थान पर प्रदर्शित होता है। |
04:15 | अब हम 3Dकर्सर के लिए स्नैपिंग ऑप्शन्स देखेंगे। |
04:22 | Object पर जाएँ । Snap पर जाएँ । यह Snap मेन्यू है। |
04:29 | यहाँ विभिन्न ऑप्शन्स हैं। |
04:31 | आप कीबोर्ड शॉर्टकट Shift और S का भी उपयोग कर सकते हैं। |
04:38 | “Selection to cursor” चुनित आइटम को 3D कर्सर पर स्नैप करता है। |
04:45 | उदाहरणस्वरूप, 3D कर्सर पर क्यूब को स्नैप करते हैं। |
04:50 | cube पर राइट क्लिक करें । snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ । |
04:58 | Selection to cursor पर बायाँ क्लिक करें। क्यूब 3D कर्सर पर स्नैप होता है। |
05:06 | अब क्यूब को दाईँ ओर ले जाएँ। green handle पर बायाँ-क्लिक करें, अपने माउस को पकड़कर रखें और बाईं ओर खींच लाएँ। |
05:17 | कीबोर्ड शॉर्टकट के लिए G और Y दबाएँ। |
05:23 | 3डी व्यू में मूविंग ऑब्जेक्ट्स के बारे में अधिक जानने के लिए Basic description of Blender interface के इस ट्यूटोरियल को देखें । |
05:35 | Snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। cursor to selected पर बायाँ-क्लिक करें। |
05:43 | 3D कर्सर नए स्थान में क्यूब के केंद्र पर स्नैप होता है। |
05:50 | अगर आपके पास एक ही समय में एक से अधिक ऑब्जेक्ट्स चुनित हैं मानिए क्यूब और UV sphere है। |
05:59 | Cursor to selected, दो चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में 3Dकर्सर को स्नैप करता है। |
06:07 | मैं दिखाता हूँ। जैसा कि आप देख सकते हैं, क्यूब पहले से ही चुनित है। |
06:12 | UV sphere चुनने के लिए Shift और राइट क्लिक करें। तो अब आपके पास एक ही समय में दो चुनित ऑब्जेक्ट्स हैं। |
06:22 | snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ । Cursor to selected पर क्लिक करें। |
06:30 | 3D कर्सर दो चुनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है। |
06:36 | अब लेम्प पर Shift और राइट क्लिक करें। snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift & S दबाएँ। |
06:47 | Cursor to Selected पर क्लिक करें। 3D कर्सर 3 चयनित ऑब्जेक्ट्स के केंद्र में स्नैप होता है। |
06:58 | 3D कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए 3डी व्यू में किसी भी बिंदु पर क्लिक करें। मैं नीचे बाईं ओर क्लिक कर रहा हूँ। |
07:07 | snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। |
07:12 | Cursor to Center पर क्लिक करें । 3D कर्सर 3D व्यू के केंद्र में स्नैप होता है। |
07:22 | ऑब्जेक्ट्स को अचयनित करने के लिए कीबोर्ड पर A दबाएँ । |
07:28 | अब, UV sphere पर राइट क्लिक करें । इसे अचयनित करने के लिए A दबाएँ। |
07:39 | snap मेन्यू को ऊपर लाने के लिए Shift और S दबाएँ। |
07:44 | Cursor to active पर क्लिक करें । |
07:47 | 3Dकर्सर पिछले सक्रिय चयन UV स्पेयर के केंद्र में स्नैप होता है। |
07:56 | 3Dकर्सर अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है, जब मॉडलिंग के समय एक धुरी बिंदु के रूप में प्रयोग किया जाता है। |
08:03 | लेकिन हम इसे बाद के ट्यूटोरियल्स में देखेंगे। |
08:08 | अब 3D कर्सर का उपयोग करके विभिन्न स्थानों में 3डी व्यू पर नए ऑब्जेक्ट्स को जोड़ने की कोशिश करें । |
08:16 | उसके बाद, snap मेन्यू में स्नैपिंग ऑप्शन्स को खोलें । शुभकामनाएँ! |
08:26 | तो अब ब्लेंडर 3D कर्सर पर अपने ट्यूटोरियल को समाप्त करते हैं। |
08:31 | यह प्रोजेक्ट भारत सरकार के एमएचआरडी के “आईसीटी के माध्यम से राष्ट्रीय साक्षरता मिशन” द्वारा समर्थित है। |
08:40 | इस मिशन पर अधिक जानकारी निम्न लिंक पर उपलब्ध है oscar.iitb.ac.in, और http://spoken-tutorial.org/NMEICT-Intro |
09:00 | स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट |
09:02 | स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएँ भी चलाता है। |
09:06 | उनको प्रमाण-पत्र भी देते हैं जो ऑनलाइन टेस्ट पास करते हैं। |
09:11 | अधिक जानकारी के लिए कृपया contact@spoken-tutorial.org पर लिखें। |
09:17 | हमसे जुड़ने के लिए, |
09:19 | धन्यवाद। |