PhET/C2/Bending-Light/Hindi

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00:01 Bending Light, इंटरैक्टिव PhET simulation पर इस ट्यूटोरियल में आपका स्वागत है।
00:07 इस ट्यूटोरियल में, हम Bending Light, इंटरैक्टिव PhET simulation का उपयोग करना सीखेंगे।
00:14 इस ट्यूटोरियल का अनुसरण करने के लिए, शिक्षार्थियों को हाई स्कूल में साइंस के विषयों से परिचित होना चाहिए।
00:21 यहाँ मैं उपयोग कर रही हूँ-

Ubuntu Linux OS वर्जन 14.04

Java वर्जन 1.7.0

Firefox Web Browser वर्जन 53.02.2.

00:37 इस सिमुलेशन का उपयोग करते हुए, हम सीखेंगे:

1. प्रकाश का परावर्तन 2. प्रकाश का अपवर्तन 3. प्रकाश का विक्षेपण 4. परावर्तन और अपवर्तन विभिन्न सामग्री के साथ कैसे भिन्न होते हैं।

00:52 हम यह भी सीखेंगे-

1. प्रिज़्म और लेंस जैसे ऑप्टिकल उपकरणों का उपयोग करना। 2. प्रकाश की तीव्रता को मापना

01:02 3. प्रकाश के वेग को मापना और विभिन्न तरंग देखना।
01:08 परावर्तन, अपवर्तन और विक्षेपण को परिभाषित करते हैं।
01:14 परावर्तन, किसी भी सतह से टकराने के बाद एक प्रकाश किरण का वापस आना है। उदाहरण के लिए- एक दर्पण पर्यवेक्षक की छवि को दर्शाता है।
01:26 अपवर्तन, जब एक माध्यम में प्रवेश करता है, तो प्रकाश किरण का झुकाव होता है।
01:32 प्रकाश अपनी गति और प्रसार के कोण को बदलता है क्योंकि यह भिन्न माध्यम में प्रवेश करता है।

उदाहरण के लिए: पानी के एक बीकर में एक पेंसिल की झुकाव वाली छवि।

01:45 विक्षेपण, सात रंगों में सफेद प्रकाश के विभाजन की एक प्रक्रिया है।
01:51 उदाहरण के लिए, बादल के दिन में इंद्रधनुष का गठन।
01:57 तो, शुरू करते हैं।
01:59 सिमुलेशन डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक का उपयोग करें।

http://phet.colorado.edu

02:03 मैंने अपने Downloads फोल्डर में पहले से ही Bending light simulation डाउनलोड कर दिया है।
02:09 सिमुलेशन को खोलने के लिए, bending-light_en.html फाइल पर राइट-क्लिक करें।
02:14 Open With Firefox Web Browser ऑप्शन चुनें।

फाइल ब्राउजर में खुलती है।

02:23 यह Bending Light simulation के लिए इंटरफ़ेस है।
02:28 इंटरफ़ेस में तीन स्क्रीन हैं- Intro, Prisms और More Tools
02:35 Intro स्क्रीन के साथ अपना सिमुलेशन शुरू करते हैं।

इसे खोलने के लिए Intro स्क्रीन पर क्लिक करें।

02:42 इस स्क्रीन में ऊपरी बाएँ कोने पर Ray और Wave रेडियो बटन हैं, एक गतिशील laser प्वॉइंटर laser लाइट ऑन करने के लिए है।
02:53 हम हरे रंग के एरो को देख सकते हैं जब माउस पॉइंटर को laser पर रखा जाता है। ये एरो उस दिशा को दिखाते हैं जिसमें laser गति करता है।
03:06 0 से 90 डिग्री पर ले जाने के लिए laser पर क्लिक करें और खींचें।

laser को हम उसकी डिफ़ॉल्ट स्थिति में लाते हैं।

03:16 अब नीचे बाईं ओर स्थित टूल पर चलते हैं।
03:21 यहाँ हम टूल बॉक्स देखते हैं। इसमें कोणों को मापने के लिए एक प्रोट्रैक्टर होता है, प्रकाश की तीव्रता को मापने के लिए Intensity टूल होता है।
03:32 टूल बॉक्स के नीचे, हमारे पास Normal दिखाने के लिए एक चेक-बॉक्स है।

सिमुलेशन को रिसेट करने के लिए, दाईं ओर कोने पर Reset बटन दिया गया है।

03:44 सिमुलेशन शुरू करते हैं।
03:47 हम हमारे चुनाव के आधार पर Ray या Wave के रूप में प्रकाश का ध्यान केंद्रित कर सकते हैं
03:54 डिफ़ॉल्ट रूप से Ray चयनित है।

laser को ऑन करने के लिए, laser पॉइंटर पर लाल बटन पर क्लिक करें।

04:03 ध्यान दें कि laser लाइट परावर्तित और अपवर्तित हो जाती है।
04:09 ध्यान दें कि जैसे ही हम laser पॉइंटर को खींचते हैं, प्रतिबिंब और अपवर्तन के कोण बदलते हैं।
04:17 आपतन कोण, अपवर्तन और परावर्तन कोण को मापने के लिए protractor टूल का उपयोग करें।
04:25 प्रॉटेक्टर को प्रसंग किरण, सामान्य, अपवर्तित और परावर्तित किरणों के प्रतिच्छेदन बिंदु पर रखें।
04:35 ध्यान दें कि आपतन कोण, परावर्तन कोण के बराबर है।

प्रोट्रैक्टर को अपनी जगह पर वापस खींचें।

04:44 आगे हम Intro स्क्रीन के दाईं ओर बढ़ेंगे।
04:50 यहां, हमारे पास दोनों माध्यमों में refractive index को मापने के लिए नियंत्रण है।
04:56 मटेरिल माध्यम को बदलने के लए slider है, या क्लिक करने के लिए बटन है। प्रारंभ में, स्लाइडर Air के पास है।
05:07 जैसे ही हम स्लाइडर को खींचते हैं, माध्यम Air से Water और फिर Glass में परिवर्तन होता है।
05:15 जब माध्यम बदल जाता है, तो अपवर्तन कोण बदल जाता है। Index of Refraction(n) भी बदलता है।
05:24 हम बॉक्स में बदलती वैल्यू देख सकते हैं। ऊपरी माध्यम में स्लाइडर को वापस Air तक खींचें।
05:32 डिफ़ॉल्ट रूप से, स्लाइडर निचले माध्यम में Water पर होता है।

स्लाइडर को खींचें और इसे नीचे के माध्यम Water और Glass के बीच में रखें।

05:44 अब Intensity टूल का उपयोग करके प्रकाश की तीव्रता को मापते हैं।
05:49 Intensity टूल को क्लिक करके माध्यम में ड्रैग करें।
05:53 Intensity टूल में प्रकाश की तीव्रता को मापने के लिए एक magnifier और meter होता है।
06:00 मैं आपतित किरण पर magnifier रखूंगी। Meter 100% तीव्रता दिखाता है।
06:08 अब, अपवर्तित किरण पर magnifier को खींचें और रखें। Meter 86.08% वैल्यू दिखाता है। तीव्रता कम हो जाती है क्योंकि यह माध्यम पर निर्भर करता है।
06:24 जैसा कि हम मध्यम स्लाइडर को खींचते हैं, तीव्रता मीटर पर वैल्यू परिवर्तित होती है।यह इसलिए क्योंकि अपवर्तन कोण परिवर्तित होता है।
06:34 इसी प्रकार परावर्तित प्रकाश पर magnifier रखें। Meter 13.55% के रूप में वैल्यू दिखाता है।
06:44 तीव्रता की भिन्न वैल्यू देखने के लिए आप स्लाइडर को खींच सकते हैं।
06:51 अब, Ray को Wave में बदलें और प्रकाश के झुकाव का निरीक्षण करें।
06:56 अब हम Prisms स्क्रीन पर जाएंगे।
07:00 इंटरफ़ेस के नीचे Prisms स्क्रीन पर क्लिक करें।
07:06 इस स्क्रीन में, हमारे पास निम्नलिखित टूल्स हैं-

environment को बदलने के लिए स्लाइडर, मोनोक्रोमैटिक किरण

07:15 प्रकाश की तरंग दैर्ध्य को बदलने के लिए मोनोक्रोमैटिक बीम, श्वेत प्रकाश, स्लाइडर हैं।
07:22 स्क्रीन के नीचे, हमारे पास है-

प्रिज्म और लेंस,

07:29 Objects को बदलने के लिए स्लाइडर,

Reflections, Normal और Protractor के लिए चेक बॉक्स। Reset बटन दायीं ओर नीचे कोने में है।

07:43 laser में इसके सिरे पर एक पेंच है। इस पेंच का उपयोग करके laser की दिशा को बदला जा सकता है।
07:52 यहाँ, एरो गति की दिशा का संकेत देते हैं। laser को ऊपर और नीचे ले जाया जा सकता है।
08:00 अब सिमुलेशन शुरू करते हैं।
08:03 monochromatic beam पर क्लिक करें। laser प्रकाश पर क्लिक करें।
08:09 एकाधिक प्रतिबिंब देखने के लिए Reflections चेक बॉक्स पर क्लिक करें।
08:14 प्रकाश के मार्ग में एक प्रिज्म रखें। आप प्रकाश का झुकाव देख सकते हैं।
08:21 लाल से बैंगनी तक धीरे-धीरे wavelength slider को स्थानांतरित करें।प्रकाश के झुकाव को तरंग दैर्ध्य परिवर्तन के रूप में देखें।
08:32 इसके कोने पर एक स्क्रू के साथ प्रिज्म दिया गया है।
08:38 प्रिज्म की दिशा बदलने के लिए स्क्रू को खींचें।

जैसा कि हम दिशा बदलते हैं, प्रकाश के झुकाव पर ध्यान दें।

08:47 नियत कार्य के रूप में, चश्मे के स्लैब में प्रिज़्म बदलें और प्रकाश के झुकाव पर ध्यान दें।
08:54 अब श्वेत प्रकाश का उपयोग करके प्रकाश का विक्षेपण देखेंगे।
08:59 श्वेत प्रकाश टूल पर क्लिक करें। प्रकाश के विक्षेपण पर ध्यान दें।
09:05 Objects मध्यम स्लाइडर खींचें और प्रकाश के विक्षेपण पर ध्यान दें।
09:11 प्रकाश के विक्षेपण बीम के मार्ग में एक लेंस रखें।

प्रकाश की विक्षेपण हुई किरण कई प्रतिबिंब दिखाती है।

09:26 नियतकार्य के रूप में,

विभिन्न लेंसों का उपयोग करें और विक्षेपण पर ध्यान दें।

09:32 विभिन्न Environments को बदलें और विक्षेपण पर ध्यान दें।
09:37 अब हम More Tools स्क्रीन पर जाते हैं।
09:41 More Tools स्क्रीन पर क्लिक करें।

More Tools स्क्रीन में Intro और Prisms स्क्रीन के टूल्स का संयोजन होता है।

09:51 नीचे स्थित टूल बॉक्स में दो अतिरिक्त टूल Speed और Time हैं।

सबसे नीचे हमारे पास Angles बॉक्स है। Angles चैक बॉक्स पर क्लिक करें।

10:04 अब हम laser लाइट को तरंग में बदलेंगे।

इसके अतिरिक्त रेडियो बटन- Normal और Slow Motion इसके अलावा, Play/Pause और Forward बटन दिखाई देते हैं।

10:18 सिमुलेशन शुरू करते हैं।
10:21 laser प्रकाश को ऑन करें।
10:23 laser पॉइंटर को ऑन करने के लिए लाल बटन पर क्लिक करें। Time टूल का उपयोग करें।
10:31 माध्यम में Time टूल को ड्रैग करें और रखें। Time टूल में दो magnifiers और Meter हैं।
10:39 आपतित तरंग पर एक magnifiers रखें और तरंक पैटर्न पर ध्यान दें। अब दूसरे magnifier को अपवर्तित तरंग पर रखें।
10:51 तरंग पैटर्न पर ध्यान दें। यह एक phase shift दिखाता है।
10:56 परावर्तित तरंग पर magnifier रखें।

ध्यान दें कि नया तरंग पैटर्न कम आयाम के साथ है।

11:06 यह इसलिए, क्योंकि परावर्तित तरंग में तीव्रता बहुत कम होती है।
11:12 Speed टूल को अपवर्तित तरंग पर खीचें और रखें।

गति 0.67 c है। यहाँ 'c' ' प्रकाश का वेग 3x10^8 m/s के बराबर है। गति की वैल्यू कम हो जाती है।

11:33 ऐसा इसलिए, क्योंकि किसी पदार्थ माध्यम में प्रकाश का वेग कम हो जाता है।
11:39 नियतकार्य के रूप में,

सामग्री का माध्यम बदलें और गति और तरंग पैटर्न में बदलाव पर ध्यान दें।

11:48 इस ट्यूटोरियल में हमने सीखा कि Bending Light, इंटरैक्टिव PhET simulation का उपयोग कैसे करना है।
11:57 इस सिमुलेशन का उपयोग करके, हमने सीखा-

1. प्रकाश का परावर्तन 2. प्रकाश का अपवर्तन 3. प्रकाश का विक्षेपण 4. परावर्तन और अपवर्तन विभिन्न सामग्री माध्यम के साथ कैसे भिन्न होता है।

12:12 हमने यह भी सीखा-

1. प्रिज़्म और लेंस जैसे ऑप्टिकल उपकरणों का उपयोग करना।

12:19 2. प्रकाश की तीव्रता को मापना, प्रकाश के वेग को मापना और विभिन्न तरंग पैटर्न देखना।
12:29 निम्नलिखित लिंक पर मौजूद वीडियो स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। कृपया इसे डाउनलोड करें और देखें।
12:36 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट टीम स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके वर्कशॉप आयोजित करती है और ऑनलाइन टेस्ट पास करने पर सर्टिफिकेट देती है।
12:46 अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमें लिखें। कृपया इस फोरम पर अपने समयबद्ध प्रश्नों को पोस्ट करें।
12:54 यह प्रोजेक्ट आंशिक रूप से शिक्षक और शिक्षण पर पंडित मदन मोहन मालवीय राष्ट्रीय मिशन द्वारा वित्त पोषित है।
13:03 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट भारत सरकार के NMEICT, MHRD द्वारा वित्त पोषित है। इस मिशन की अधिक जानकारी इस लिंक पर उपलब्ध है।
13:17 यह स्क्रिप्ट विकास द्वारा अनुवादित है।हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Sakinashaikh