UCSF-Chimera/C4/Animation/Hindi

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Revision as of 10:56, 4 July 2018 by Jayarastogi (Talk | contribs)

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Narration
00:01 Chimera Interface उपयोग करके Animation पर इस ट्यूटोरियल में आपका सागत है।
00:06 इस ट्यूटोरियल में हम निम्न सीखेंगे: बैकग्राउंड लाइटिंग और इफेक्ट्स को समायोजित करना।
00:12 एनीमेशन के लिए सीन्स बनाना।
00:15 टाइमलाइन के साथ सीन्स स्थित करना।
00:17 परिणामी एनीमेशन की मूवी रेकॉर्ड करना।
00:22 इस ट्यूटोरियल के अनुसरण के लिए आपको Chimera इंटरफ़ेस से परिचित होना चाहिए। यदि नहीं हैं तो सम्बंधित ट्यूटोरियल्स के लिए हमारी वेबसाइट पर जाएँ।
00:33 इस ट्यूटोरियल को रेकॉर्ड करने के लिए मैं उपयोग कर रही हूँ Ubuntu OS वर्जन 14.04, Chimera वर्जन 1.10.2, Mozilla firefox ब्राउज़र 42.0 और एक कार्यकारी इन्टरनेट कनेक्शन।
00:50 यहाँ मैंने Chimera विंडो खोल ली है।
00:53 कमांड टेक्स्ट बॉक्स में टाइप करें Open 1MBO. एंटर दबाएँ।
01:00 पैनल पर हीमोग्लोबिन का एक स्ट्रक्चर खुलता है।
01:04 जल अणुओं को डिलीट करने के लिए टाइप करें delete solvent. एंटर दबाएँ।
01:10 अब मैं दिखाती हूँ कि एनीमेशन के लिए सीन्स कैसे बनाते हैं।
01:15 एक काईमेरा सीन निम्न रखता है: मॉडल्स का अभिविन्यास और क्लिपिंग प्लेन्स। मॉडल्स के दिखावट के स्टाइल्स और रंग। मॉलिक्यूलर सरफेस। इलेक्ट्रान डेंसिटी मैप्स और इलेक्ट्रोस्टेटिक पोटेंशियल मैप्स।
01:33 एक सीन निम्न भी रखता है- 2D लेबल्स। एक्सिस, प्लेन और सेंट्रोइड प्रदर्शन। CAST-P पॉकेट डिस्प्ले। पैरामीटर्स जैसे बैकग्राउंड लाइटिंग और इफेक्ट्स।
01:49 पैनल पर वापस आते हैं।
01:51 एनीमेशन के लिए सीन्स बनाना शुरू करने से पहले, बैकग्राउंड लाइटिंग को नियंत्रित करना सीखते हैं।
01:59 tools मेन्यू पर क्लिक करें, Viewing Controls तक स्क्रॉल करें, सब-मेन्यू से Effects चुनें।
02:08 Viewing डायलॉग बॉक्स खुलता है।
02:11 Effects सेक्शन में depth cueing पर क्लिक करें।
02:16 यह आगे से पीछे की शेडिंग का उल्लेख करता है।
02:20 color well पर क्लिक करें।
02:22 color well से शेडिंग के लिए रंग चुनें।
02:26 color editor चुनें।
02:29 आउटलाइन्स दिखाने के लिए Silhouettes पर क्लिक करें।
02:33 आप Width फील्ड उपयोग करके Silhouettes की चौडाई को बड़ा या घटा सकते हैं।
02:39 color well पर क्लिक करें।
02:41 color editor से रंग चुनें।
02:45 color editor को बंद करें।
02:47 अब Viewing डायलॉग बॉक्स पर Lighting बटन पर क्लिक करें।
02:51 यहाँ हम आवश्यकतानुसार लाइटिंग पैरामीटर्स बदल सकते हैं।
02:57 Shininess बटन पर क्लिक करें।
03:00 दो विकल्प Intensity और Shininess हैं।
03:04 Intensity चुनें।
03:07 mode बटन पर क्लिक करें।
03:10 डिफ़ॉल्ट रूप से two-point लाइटिंग चयनित है।
03:14 ज़्यादा ब्राइटनेस के लिए इसे three-point करें।
03:18 ब्राइटनेस और कॉन्ट्रास्ट समायोजित करने के लिए स्लाइडर को ड्रैग करें।
03:23 दोबारा Intensity बटन पर क्लिक करें, Shininess चुनें।
03:28 sharpness और reflectivity को समायोजित करने के लिए स्लाइडर को ड्रैग करें।
03:33 Save पर क्लिक करें फिर Close पर क्लिक करें।
03:37 पैनल पर स्ट्रक्चर को घुमाएं।
03:40 Shading और Silhouettes को देखें।
03:43 अब एनीमेशन के लिए कुछ सीन्स बनाते हैं।
03:47 Tools मेन्यू पर क्लिक करें। Utilities विकल्प तक स्क्रॉल करें।
03:52 सब-मेन्यू से Animation पर क्लिक करें।
03:55 Animation डायलॉग बॉक्स खुलता है।
03:58 Animation डायलॉग बॉक्स में Scenes, Actions और Timeline सेक्शन्स होते हैं।
04:06 Scenes सेक्शन में हरे प्लस आइकन पर क्लिक करें।
04:11 यह पैनल पर सीन नाम से वर्तमान इमेज को सेव करेगा।
04:15 यह Scenes सेक्शन में सीन की थम्बनेल इमेज भी बनाता है।
04:21 यह इमेज एनीमेशन के लिए पहला सीन है।
04:25 थम्बनेल इमेज पर राइट-क्लिक करें, एक कॉन्टेक्स्ट मेन्यू विकल्पों के साथ खुलता है जैसे; Add to timeline, properties, delete आदि।
04:39 एक अन्य सीन बनाने के लिए पैनल पर प्रोटीन स्ट्रक्चर के डिस्प्ले को संशोधित करें।
04:45 Presets मेन्यू उपयोग करके, डिस्प्ले को Interactive 1 में बदलें।
04:50 Select मेन्यू से ligand चुनें।
04:54 Actions मेन्यू से Sphere चुनें। यह ligand को CPK डिस्प्ले में बदल देगा।
05:03 सिलेक्शन को clear करें।
05:06 Animation डायलॉग बॉक्स में, scenes सेक्शन से हरे प्लस आइकन पर क्लिक करें।
05:12 यह पैनल पर scene 2 नाम से इमेज जोड़ेगा।
05:16 scene 3 के लिए स्ट्रक्चर में उपस्थित helices के लिए एक्सीस जोड़ें।
05:22 Tools मेन्यू पर क्लिक करें। Structure Analysis विकल्प तक स्क्रॉल करें।
05:28 सब-मन्यू से Axes, Planes, Centroids पर क्लिक करें।
05:32 Structure measurement डायलॉग बॉक्स में Define Axes पर क्लिक करें।
05 :37 Define Axes डायलॉग बॉक्स में Each helix रेडियो बटन पर क्लिक करें।
05:43 OK पर क्लिक करें।
05:47 इस इमेज को scene 3 की तरह जोड़ें।
05:50 Animation डायलॉग बॉक्स में प्लस आइकन पर क्लिक करें।
05:55 अब axes को डिलीट करें।
05:58 Structure measurement डायलॉग बॉक्स में, सारी रोज़ को चुनें।
06:02 Delete बटन पर क्लिक करें।
06:05 Structure measurement डायलॉग बॉक्स बंद करें।
06:08 scene 4 के लिए, Select मेन्यू उपयोग करके main चुनें।
06:15 Actions मेन्यु उपयोग करके surface दिखाएँ।
06:17 दोबारा Select मेन्यू से main चुनें।
06:21 Actions मेन्यू उपयोग करके सरफेस के रंग को बदलकर पीला करें।
06:26 Ligand चुनें और उस ligand के रंग को बदलकर नीला करें।
06:32 सिलेक्शन को हटायें।
06:35 Animation डायलॉग बॉक्स में इस सीन को scene 4 की तरह जोड़ें।
06:40 सबस्ट्रेट पॉकेट को ज्यादा साफ़ दिखाने के लिए सतह को पारदर्शी बनाएं।
06:46 Actions मेन्यू पर क्लिक करें, surface तक स्क्रॉल करें।
06:50 सब मेन्यू से transparency चुनें. 50% पर क्लिक करें।
06:58 scenes सेक्शन में इस सीन को scene 5 की तरह जोड़ें।
07:03 यदि आप Scenes section से एक सीन डिलीट करना चाहते हैं तो
07:07 थम्बनेल इमेज पर राइट-क्लिक करें, delete विकल्प चुनें।
07:13 एक सीन जोड़ने के लिए दोबारा प्लस आइकन पर क्लिक करें
07:18 माउस बटन उपयोग करके ड्रैग और ड्राप से Timeline section पर सीन्स सम्मिलित करें।
07:25 थम्बनेल इमेज पर क्लिक करें, ड्रैग करें और उस इमेज को Timeline पर रखें।
07:32 माउस बटन को छोड़ें।
07:34 वैकल्पिक रूप से हम थम्बनेल पर राइट-क्लिक कर सकते हैं।
07:38 मेन्यू से add to timeline विकल्प चुनें।
07:43 एक श्रंखला में Timeline पर सभी सीन्स जोड़ें।
07:47 Actions सेक्शन में दो विकल्प हैं।
07:51 Rock दोलन गति के लिए। Roll निरंतर गति के लिए।
07:57 Roll चुनते हैं।
07:59 अब हम इस एनीमेशन को रेकॉर्ड करने के लिए तैयार हैं।
08:03 Record बटन पर क्लिक करें।
08:06 Record animation डायलॉग बॉक्स खुलता है।
08:13 फाइल को सेव करने के लिए मैं Desktop चुनूँगी। टेक्स्ट बॉक्स में फाइल को नाम दें।
08:17 फाइल के नाम में Animation hyphen one (Animation-1) टाइप करें।
08:21 फाइल टाइप में .ogv या अपनी पसंद का कोई भी मूवी फॉर्मेट चुनें।
08:28 एनीमेशन की रेकॉर्डिंग शुरू करने के लिए Record बटन पर क्लिक करें।
08:33 इमेजेस की श्रंखला डेस्कटॉप पर मूवी फाइल में एन्कोड की जाएगी।
08:42 यदि आप रेकॉर्डिंग को बंद करना चाहते हैं, तो Animation डायलॉग बॉक्स में दोबारा Record बटन पर क्लिक करें।
08:49 रिकॉर्डिग प्रक्रिया को पूरा करने में कुछ समय लगेगा।
08:54 फाइल डेस्कटॉप पर Animation hyphen one (Animation-1) नाम से सेव की जाएगी।
09:01 एनीमेशन देखने के लिए .ogv फाइल पर डबल-क्लिक करें।
09:14 इसे सारांशित करें, इस ट्यूटोरियल में हमने निम्न करना सीखा: बैकग्राउंड लाइटिंग औए इफेक्ट्स को समायोजित करना। एनीमेशन के लिए सीन्स बनाना।
09:23 टाइमलाइन के साथ सीन्स स्थित करना। परिणामी एनीमेशन की मूवी रेकॉर्ड करना।
09:30 असाइनमेंट में Chymotrypsin (PDB code: 7GCH) का मॉडल खोलें।
09:35 बैकग्राउंड और लाइटिंग इफेक्ट्स को समायोजित करें।
09:38 प्रोटीन सरफेस में लीगेंड दिखाने के लिए ट्रांसपेरेंसी (पारदर्शिता) समायोजित करें।
09:43 कुछ सीन्स बनाएं और एनीमेशन मूवी बनाएं
09:47 यह विडियो स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट को सारांशित करता है। अच्छी बैंडविड्थ न मिलने पर आप इसे डाउनलोड करके देख सकते हैं।
09:55 हम स्पोकन ट्यूटोरियल्स का उपयोग करके कार्यशालाएं आयोजित करते हैं और प्रमाणपत्र देते हैं। हमसे संपर्क करें।
10:03 स्पोकन ट्यूटोरियल प्रोजेक्ट NMEICT, MHRD भारत सरकार द्वारा वित्त-पोषित है।
10:09 यह स्क्रिप्ट श्रुति आर्य द्वारा अनुवादित है। मैं जया आपसे विदा लेती हूँ। धन्यवाद।

Contributors and Content Editors

Jayarastogi, Shruti arya